सदस्य वार्ता:Jibingorge/प्रयोगपृष्ठ/future value

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
विषय जोड़ें
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

भविष्य मूल्य[संपादित करें]

भविष्य मूल्य

भविष्य के मूल्य एक निश्चित तिथि पर संपत्ति का मूल्य है।[1]भविष्य के धन का मूल्य निवेश और लाभ अर्जित करने का लाभ दर्शाता है। चक्रवृद्धि ब्याज का मतलब है कि आप जमा $ १०० पर ब्याज कमाते हैं और संचित राशि अधिक ब्याज देते हैं। दूसरे शब्दों में, साल में दो निवेश में आप $ १०० के साथ-साथ साल में एक साल में अर्जित ब्याज पर ब्याज अर्जित करते हैं। उदाहरण के लिए, जब आप ५ प्रतिशत ब्याज दर पर $ १०० का निवेश करते हैं, तब एक वर्ष में आपने कुल $ १०५ के लिए $ ५ ब्याज कमाया है। एक साल आपने $ ५.२५ ब्याज कमाया है - कुल $ ११०.२५ के लिए $ १०५ का ५%।भविष्य के मूल्य कारक द्वारा अपने निवेश को गुणा करके आप आज के निवेश के भविष्य के मूल्य की गणना कर सकते हैं। यह सूत्र (१ + आर) ^ एन का उपयोग करके गणना की जाती है, इसे 'एक से अधिक एनटी पावर के लिए ब्याज दर' के रूप में पढ़ा जाता है, जहां 'एन' की अवधि होती है उदाहरण के लिए, पांच वर्षों में ५ प्रतिशत की वार्षिक ब्याज दर वाले भविष्य के लिए मूल्य का मूल्य (१ + .०५) ^ ५ = १.२८ होगा। यदि आप पाँच वर्षों में $ १०० में $ १०० का निवेश करते हैं, तो आप १.२८ के डिस्काउंट फैक्टर द्वारा १०० गुणा कर सकते हैं। इसका मतलब है कि आपके पास अब $ १२८ से पांच साल होंगे क्योंकि आपने आज $ १०० का निवेश किया है।[2]

अवलोकन[संपादित करें]

वित्त पैसे के विकास के आसपास केंद्रित है भविष्य के मूल्य को समझना और वर्तमान मूल्य अपेक्षाकृत सरल है, लेकिन यह भी सबसे अधिक वित्तीय लेन-देन को समझना आवश्यक है।यह भविष्य के नाममात्र भविष्य उपायों को मापता है कि भविष्य में किसी निश्चित समय पर निश्चित ब्याज दर अधिक सामान्यतः रिटर्न की दर मानते हुए "पैसा" दिया जाता है; यह वर्तमान मूल्य संचय फ़ंक्शन द्वारा गुणा है।शेयर धारकों के लिए खुद को जितना संभव हो उतना मूल्यवान बनाने के लिए; एक उद्यम को निवेश, वित्तपोषण और लाभांश पर निर्णय लेने का सबसे अच्छा संयोजन चुनना होगा। किसी भी अर्थव्यवस्था में जिन कंपनियों में समय वरीयता है, पैसे का समय मान एक महत्वपूर्ण अवधारणा है। स्टॉकहोल्डर्स एक निवेश के लिए और अधिक भुगतान करेंगे जो वर्ष १ से ५ वर्षों में रिटर्न देने का वादा करता है, इससे वे निवेश के लिए भुगतान करेंगे जो साल ६ से १० के बीच समान रिटर्न का वादा करता है। वर्तमान में एक को यह निर्धारित करना चाहिए कि मौजूदा आउटलेट्स को समायोजित करने के लिए भविष्य के फायदे पर्याप्त रूप से बड़े हैं या नहीं।पैसे का समय मान यह है आज का डॉलर कल की डॉलर की तुलना में एक अलग राशि के लायक है। आज के डॉलर में ब्याज कमाने के लिए निवेश किया जा सकता है, जिससे इसे कल अधिक मूल्य मिलेगा।

भविष्य के मूल्य की गणना[संपादित करें]

आप आज डॉलर के लायक सामान खरीदने के लिए उस डॉलर उपयोग कर सकते हैं, लेकिन मुद्रास्फीति कारण उसी डॉलर को भविष्य में ज्यादा सामान खरीदने में सक्षम नहीं समय के साथ धन मूल्य में उतार-चढ़ाव होता है: $ १०० का पांच साल में १०० डॉलर की तुलना में एक अलग मूल्य है इसका कारण यह है कि कोई व्यक्ति रूचि वाले बैंक खाते या किसी अन्य निवेश में १०० डॉलर का निवेश कर सकता है, और यह धन वापसी की दर के कारण बढ़ेगा / घटाएगा। इसके अलावा, यदि $ १०० आज एक वस्तु की खरीद की अनुमति देता है, तो संभव है कि मुद्रास्फीति (खरीद मूल्य में वृद्धि) के कारण, $ १०० पांच साल में उसी आइटम को खरीदने के लिए पर्याप्त नहीं होगा।होगा। सरल ब्याज का उपयोग करके भविष्य के मूल्य (एफवी) का निर्धारण करने के लिए (यानी, समझौता किए बिना): FV=PV(१+rt) जहां "pv" वर्तमान मूल्य है ,"t" वर्षों में समय है और "r" प्रति वर्ष ब्याज दर के लिए खड़ा है। इसलिए, समय की एक निश्चित अवधि के बाद आजकल धन की वास्तविक योग्यता का मूल्यांकन करने के लिए, आर्थिक एजेंट किसी ब्याज दर पर धन की राशि के बराबर होते हैं। ज्यादातर बीम्यूरियल गणना जोखिम मुक्त ब्याज दर का उपयोग करती है जो कि बैंक की बचत खाते को प्रदान की गई न्यूनतम गारंटी दर से मेल खाती है, उदाहरण के लिए। यदि कोई क्रय शक्ति में अपने परिवर्तनों की तुलना करना चाहता है, तो उन्हें असली ब्याज दर (नाममात्र ब्याज दर में छूट मुद्रास्फीति दर) का उपयोग करना चाहिए।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. https://www.investopedia.com/terms/f/futurevalue.asp
  2. http://www.investinganswers.com/financial-dictionary/time-value-money/future-value-fv-2164