सदस्य वार्ता:Divya Kumari L/प्रयोगपृष्ठ/कैथरीन फिलिप्स

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
विषय जोड़ें
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

कैथरीन फिलिप्स[संपादित करें]

जीवनी[संपादित करें]

कैथरीन या कैथरीन फिलिप्स, जिसे ओरिंडा भी कहा जाता है, एक एंग्लो-वेल्श कवि थी। वह एक अनुवादक भी थी। उन्हे पत्र की महिला भी कहा जाता है। उन्होने पियरे कॉर्नेल के पोम्पे और होरेस के अनुवादक के रूप में यश प्राप्त किया, और उनके कविता के संस्करण के लिए भी उनको बहुत यश प्राप्त हुआ।

तस्वीर

लंदन में पैदा हुए, कैथरीन फिलिप्स,जॉन फोवेलर की बेटी थी। उनके पिता लंदन के बकलेरीबरी के प्रेस्बिटेरियन व्यापारी थे। फिलिप्स ने पांच साल की उम्र से पहले ही बाइबल पढ़ी थी। इसके अलावा, उन्होने कई भाषाओं में उल्लेखनीय प्रवाह प्राप्त की थी। सन् १६४७ में जब वह सोलह वर्ष की थी, तो उन्होने जेम्स फिलिप्स नामक एक वेल्श आदमी के साथ विवाह किया जो अनुमान से ५४ वर्ष के थे। लेकिन, विवाह प्रमाण पत्र से यह साबित हुआ है कि वह असलियत में २४ साल के थे। उनकी उम्र में अंतर के बावजूद, कैथरीन और जेम्स के बीच बहुत कम संघर्ष हुआ लगता था। वह एक रॉयलस्ट थे, उसने ओलिवर क्रॉमवेल का समर्थन किया उनके विचारों में यह अंतर कैथरीन की कविता में लिखा है लेकिन, जेम्स ने वेल्स के तट पर रहना जारी रखा, जबकि उनकी पत्नी ने लंदन में अपना बहुत समय बिताया उन्होंने अपनी साहित्यिक गतिविधियों को प्रोत्साहित किया और बड़े पैमाने पर अपने उपकरणों के लिए छोड़ दिया।

कैथरीन सन् १६४० से १६४५ तक बोर्डिंग स्कूल में भाग लेते थे, जहां उन्होंने दोस्तों के एक वृत्त के भीतर कविता लिखना शुरू किया और फ्रांसीसी रोमान्स और कैवलियर के नाटकों की मूल्यांकन करने के लिए शुरू किया, जिसमें से वह कई पालतू नामों का चयन करेंगे जो उन्होने सोसाइटी ऑफ मैत्री के सदस्यों को दिया था।

रचना

रचनाएँ[संपादित करें]

फ्रांसीसी सोसाइटी का उद्गम सन १६३० के दशक में चार्ल्स १ की फ्रांसीसी पत्नी, हेन्रिएटा मारिया के द्वारा हुआ था। सदस्यों ने सीवलियन नाटकों के फ्रेंच देहाती रोमांस से तैयार किए गए नामों को अपनाया। बुद्धि, सुंदरता और स्पष्टता के साथ, फिलिप्स ने सोसायटी ऑफ फ्रेंडशिप में आदर्शों के साथ-साथ प्लेटोनिक प्रेम की वास्तविकताओं और कष्टों को भी नाट्य किया।इस प्रकार सोसायटी ने अपनी पीढ़ी के लिए एक साहित्यिक मानक स्थापित किया और खुद को महिला लेखकों के लिए एक मॉडल के रूप में खुद को ओरिंडा के रूप में स्थापित किया।

पुरस्कार[संपादित करें]

"द बेमेललेस ओरिंडा", जैसा कि उनके प्रशंसकों ने उसे बुलाया, उन्हें महिला मित्रता के प्रेषित के रूप में माना जाता था, और महान सम्मान को प्रेरित किया। वह व्यापक रूप से आदर्श स्त्री लेखक का आदर्श उदाहरण माना जाता था: शुद्ध, उचित और शुद्ध वह अक्सर अधिक साहसी अफ्रा बिन के विपरीत था, बाद की हानि के लिए। उनकी कविताओं, प्रायः कभी-कभार, प्लेटोनिक प्रेम के परिष्कृत आनंद को आम तौर पर मनाते हैं। सन १६६४ में, उनकी कविता का एक संस्करण कविताएं द अनमोरनीय मिसेज़ के.पी. प्रकाशित किया गया था; यह एक अनधिकृत संस्करण था जो कई गंभीर त्रुटियों को बना देता है। मार्च १६६४ में, फिलिप्स कॉर्नियल के होरेस के लगभग पूर्ण अनुवाद के साथ लंदन गए, लेकिन चेचक में मृत्यु हो गई। उनकी मृत्यु के बाद,सन् १६६७ में उनकी कविता का अधिकृत संस्करण मुद्रित किया गया था कविताएं द्वारा सबसे यथायोग्य प्रशंसा की गई श्रीमती कैथरीन फिलिप्स, निर्बाध ओरिंडा। इस संस्करण में पोम्पे और होरेस के उनके अनुवाद शामिल थे।

उनके सर्कल का साहित्यिक माहौल, ओरिंडा के उत्कृष्ट पत्रों में पोलियाआर्कस में संरक्षित है, जिसे बर्नार्ड लिटोट द्वारा १७०५ और १७०९ में प्रकाशित किया गया था।पोलीआर्कस (सर चार्ल्स कैटेट्रेल) बहाली के अदालत में समारोहों का स्वामी था, और बाद में रोमांस के अनुवाद ला कलप्रेनेडे फिलिप्स के दो बच्चे थे, जिनमें से एक, कैथरीन, बुलस्टन, पीमब्रोकेशर के "लुईस वोगन" की पत्नी बन गए थे। गोसे के मुताबिक फिलिप्स शायद महिला कविताओं की एक पुस्तक के लेखक थे, जो इफ़ेलिया द्वारा लिखी गई थी, जो कि ओरिंडा की शैली में हैं, हालांकि अन्य विद्वानों ने इस एट्रिब्यूशन को स्वीकार नहीं किया है।

संदर्भ[संपादित करें]

[1] [2] [3]

  1. https://www.poetryfoundation.org/poets/katherine-philips
  2. www.luminarium.org/sevenlit/philips/philipsbio.htm
  3. www.usask.ca/english/phoenix/philipsbio.htm