सदस्य वार्ता:DeepikaJain1830579/प्रयोगपृष्ठ

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
विषय जोड़ें
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
अर्थशास्त्र

सामान्य श्रेणियां

व्यष्टि अर्थशास्त्र · समष्टि अर्थशास्त्र
आर्थिक विचारों का इतिहास
कार्यप्रणाली · मुख्यधारा और विधर्मिक

गणितीय और सांख्यिकीय प्रणाली

गणितीय अर्थशास्त्र  · खेल सिद्धांत
इष्टतमीकरण · अभिकलनात्मक
अर्थमिति  · प्रयोगात्मक
आंकड़े · राष्ट्रीय लेखा

क्षेत्र और उप-क्षेत्र

व्यवहारवादी · सांस्कृतिक · विकासवादी
वृद्धि · वैकासिक · इतिहास
अंतर्राष्ट्रीय · आर्थिक व्यवस्था
मौद्रिक और वित्तीय अर्थशास्त्र
सार्वजनिक और कल्याण अर्थशास्त्र
स्वास्थ्य · शिक्षा · कल्याण
जनसांख्यिकी · श्रम · प्रबन्धकीय
व्यावसायिक · सूचना
औद्योगिक संगठन · कानून
कृषि · प्राकृतिक संसाधन
पर्यावरण · पारिस्थितिक
शहरी · ग्रामीण · क्षेत्रीय · भूगोल

सूचियाँ

पत्रिकाऐं · प्रकाशन
श्रेणियाँ · अर्थशास्त्री

व्यापार और अर्थशास्त्र प्रवेशद्वार

अंतर्राष्ट्रीय अर्थशास्त्र[संपादित करें]

अंतर्राष्ट्रीय अर्थशास्त्र विभिन्न देशों की आर्थिक गतिविधियों और उनके परिणामों से संबंधित है। दूसरे शब्दों में, अंतर्राष्ट्रीय अर्थशास्त्र देशों की आर्थिक बातचीत और विश्व आर्थिक गतिविधि पर अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों के प्रभाव से संबंधित क्षेत्र है। यह अंतर्राष्ट्रीय व्यापार और वित्त से संबंधित आर्थिक और राजनीतिक मुद्दों का अध्ययन करता है। अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में अंतरराष्ट्रीय सीमाओं के पार माल और सेवाओं और उत्पादन के अन्य कारकों जैसे श्रम और पूंजी का आदान-प्रदान शामिल है। दूसरी ओर, अंतर्राष्ट्रीय वित्त सीमाओं के पार वित्तीय परिसंपत्तियों या निवेश के प्रवाह का अध्ययन करता है। वैश्वीकरण के उद्भव के कारण ही राष्ट्रों में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार और वित्त संभव हुआ। पूरी दुनिया में वैश्वीकरण को अर्थशास्त्र के एकीकरण के रूप में परिभाषित किया जा सकता है। इसमें संचार, परिवहन और अवसंरचना प्रणालियों में प्रगति के कारण राष्ट्रों में तकनीकी, आर्थिक और राजनीतिक कारकों का आदान-प्रदान शामिल है। वैश्वीकरण के आगमन के साथ, देशों के बीच माल और सेवाओं, पूंजी, श्रम और वित्त के मुक्त प्रवाह में तेजी से वृद्धि हुई है। वैश्वीकरण के परिणाम नकारात्मक या सकारात्मक हो सकते हैं। अंतर्राष्ट्रीय अर्थशास्त्र अंतरराष्ट्रीय बलों के एक अध्ययन को संदर्भित करता है जो एक अर्थव्यवस्था की घरेलू स्थितियों को प्रभावित करता है और देशों के बीच आर्थिक संबंधों को आकार देता है। दूसरे शब्दों में, यह देशों के बीच आर्थिक निर्भरता और अर्थव्यवस्था पर इसके प्रभावों का अध्ययन करता है। अंतर्राष्ट्रीय अर्थशास्त्र का दायरा विस्तृत है क्योंकि इसमें विभिन्न अवधारणाएं शामिल हैं, जैसे वैश्वीकरण, व्यापार से लाभ, व्यापार का पैटर्न, भुगतान संतुलन, और एफडीआई। इसके अलावा, अंतर्राष्ट्रीय अर्थशास्त्र देशों के बीच उत्पादन, व्यापार और निवेश का वर्णन करता है। अंतर्राष्ट्रीय अर्थशास्त्र देशों के लिए सबसे आवश्यक अवधारणाओं में से एक के रूप में उभरा है। इन वर्षों में, अंतर्राष्ट्रीय अर्थशास्त्र के क्षेत्र में विभिन्न सैद्धांतिक, अनुभवजन्य और वर्णनात्मक योगदान के साथ काफी विकास हुआ है। आम तौर पर, राष्ट्रों के बीच आर्थिक गतिविधियाँ राष्ट्रों के भीतर की गतिविधियों से भिन्न होती हैं। उदाहरण के लिए, सरकारों द्वारा लगाए गए विभिन्न प्रतिबंधों के कारण उत्पादन के कारक देशों के बीच कम मोबाइल हैं| उत्पादन, व्यापार, खपत और आय के वितरण पर विभिन्न सरकारी प्रतिबंधों का प्रभाव आंतरिक अर्थशास्त्र के अध्ययन में शामिल है। इस प्रकार, अर्थशास्त्र के विशेष क्षेत्र के रूप में अंतर्राष्ट्रीय अर्थशास्त्र का अध्ययन करना महत्वपूर्ण है।

अंतर्राष्ट्रीय अर्थशास्त्र को दो भागों में विभाजित किया गया है, अर्थात्, सैद्धांतिक और वर्णनात्मक। इन दो भागों की चर्चा इस प्रकार है: अंतर्राष्ट्रीय व्यापार अर्थशास्त्र में एक क्षेत्र है जो अंतर्राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था को समझने में मदद करने के लिए सूक्ष्म आर्थिक मॉडल लागू करता है। इसकी सामग्री में वही उपकरण शामिल हैं जो माइक्रोइकोनॉमिक्स पाठ्यक्रमों में पेश किए जाते हैं, जिसमें आपूर्ति और मांग विश्लेषण, फर्म और उपभोक्ता व्यवहार, पूरी तरह से प्रतिस्पर्धी, ओलिगोपोलिस्टिक और एकाधिकार बाजार संरचनाएं और बाजार विकृतियों के प्रभाव शामिल हैं। विशिष्ट पाठ्यक्रम उपभोक्ताओं, फर्मों, कारक मालिकों और सरकार के बीच आर्थिक संबंधों का वर्णन करता है।

एक अंतर्राष्ट्रीय व्यापार पाठ्यक्रम का उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीय व्यापार के कारण, व्यापार नीतियों में परिवर्तन और अन्य आर्थिक स्थितियों में परिवर्तन के कारण व्यक्तियों और व्यवसायों पर पड़ने वाले प्रभावों को समझना है। यह पाठ्यक्रम उन तर्कों का विकास करेगा जो एक मुक्त व्यापार नीति के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के संरक्षणवादी नीतियों का समर्थन करने वाले तर्कों का समर्थन करते हैं। पाठ्यक्रम के अंत तक, छात्रों को मुक्त व्यापार और संरक्षणवाद के बीच सदियों पुराने विवाद को बेहतर ढंग से समझना चाहिए।

अंतर्राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था अंतरराष्ट्रीय अर्थव्यवस्था को समझने में मदद करने के लिए व्यापक आर्थिक मॉडल लागू करती है। इसका फोकस सकल घरेलू उत्पाद, बेरोजगारी दर, मुद्रास्फीति दर, व्यापार संतुलन, विनिमय दर, ब्याज दर आदि जैसे समग्र आर्थिक चर के बीच अंतर्संबंधों पर है। यह क्षेत्र अंतरराष्ट्रीय आदान-प्रदान को शामिल करने के लिए व्यापक आर्थिक विस्तार करता है। इसका ध्यान व्यापार असंतुलन, विनिमय दरों के निर्धारकों और सरकारी मौद्रिक और राजकोषीय नीतियों के समग्र प्रभावों पर केंद्रित है। संबोधित किए जाने वाले सबसे महत्वपूर्ण मुद्दों में फिक्स्ड बनाम फ्लोटिंग एक्सचेंज रेट सिस्टम के पेशेवरों और विपक्ष हैं।


इन दो भागों की चर्चा इस प्रकार है:

सैद्धांतिक अंतर्राष्ट्रीय अर्थशास्त्र:[संपादित करें]

अंतरराष्ट्रीय आर्थिक लेन-देन की व्याख्या के साथ सौदा क्योंकि वे संस्थागत वातावरण में जगह लेते हैं। सैद्धांतिक अंतरराष्ट्रीय अर्थशास्त्र को आगे दो श्रेणियों में बांटा गया है, जो इस प्रकार हैं:

अंतर्राष्ट्रीय अर्थशास्त्र का शुद्ध सिद्धांत:[संपादित करें]

अंतरराष्ट्रीय अर्थशास्त्र के सूक्ष्म आर्थिक भाग को शामिल करता है। अंतरराष्ट्रीय अर्थशास्त्र का शुद्ध सिद्धांत व्यापार पैटर्न, उत्पादन पर व्यापार का प्रभाव, खपत की दर और आय वितरण से संबंधित है। इसके अलावा, इसमें वस्तुओं और सेवाओं की कीमतों और आर्थिक विकास की दर पर व्यापार के प्रभावों का अध्ययन भी शामिल है।

अंतर्राष्ट्रीय अर्थशास्त्र का मौद्रिक सिद्धांत:[संपादित करें]

अंतर्राष्ट्रीय अर्थशास्त्र के व्यापक आर्थिक हिस्से को शामिल करता है। अंतर्राष्ट्रीय अर्थशास्त्र का मौद्रिक सिद्धांत भुगतान के संतुलन और अंतर्राष्ट्रीय मौद्रिक प्रणाली से संबंधित मुद्दों से संबंधित है। यह भुगतान और अंतर्राष्ट्रीय मौद्रिक प्रणाली और अंतरराष्ट्रीय तरलता के बीच असमानता के कारणों का अध्ययन करता है।

वर्णनात्मक अंतर्राष्ट्रीय अर्थशास्त्र[संपादित करें]

संस्थागत वातावरण के साथ सौदा जिसमें देशों के बीच अंतरराष्ट्रीय लेनदेन होता है। वर्णनात्मक अंतर्राष्ट्रीय अर्थशास्त्र भी माल और सेवाओं के अंतर्राष्ट्रीय प्रवाह और वित्तीय और अन्य संसाधनों से संबंधित मुद्दों का अध्ययन करता है। इसके अलावा, यह आईएमएफ, विश्व व्यापार संगठन, विश्व बैंक और UNCTAD जैसे विभिन्न अंतरराष्ट्रीय आर्थिक संस्थानों के अध्ययन को शामिल करता है।

उपर्युक्त अवधारणाओं में, जैसे कि वैश्वीकरण, व्यापार से लाभ, व्यापार का पैटर्न, भुगतान संतुलन, और एफडीआई, वैश्वीकरण अंतर्राष्ट्रीय अर्थशास्त्र में सीखा जाने वाला प्रमुख हिस्सा है।

स्कोप और कार्यप्रणाली[संपादित करें]

अंतर्राष्ट्रीय व्यापार का आर्थिक सिद्धांत मुख्य रूप से पूंजी और श्रम की तुलनात्मक रूप से सीमित अंतरराष्ट्रीय गतिशीलता के कारण आर्थिक सिद्धांत के शेष भाग से भिन्न होता है। [५] उस संबंध में, यह एक देश में दूरदराज के क्षेत्रों के बीच व्यापार से सिद्धांत के बजाय डिग्री में भिन्न दिखाई देगा। इस प्रकार अंतर्राष्ट्रीय व्यापार अर्थशास्त्र की कार्यप्रणाली शेष अर्थशास्त्र से बहुत कम है। हालांकि, इस विषय पर अकादमिक अनुसंधान की दिशा इस तथ्य से प्रभावित हुई है कि सरकारों ने अक्सर अंतर्राष्ट्रीय व्यापार पर प्रतिबंध लगाने की मांग की है, और व्यापार सिद्धांत के विकास का उद्देश्य अक्सर ऐसे प्रतिबंधों के परिणामों को निर्धारित करने की इच्छा रखता है।

ट्रेड थ्योरी की शाखा, जिसे पारंपरिक रूप से "शास्त्रीय" के रूप में वर्गीकृत किया गया है, में मुख्य रूप से डिडक्टिव लॉजिक का उपयोग होता है, जिसकी तुलना रिकार्डो के थ्योरी ऑफ़ कम्पेरेटिव एडवांटेज के साथ की जाती है और यह उन प्रमेयों की श्रेणी में विकसित होता है जो अपने पोस्टऑफिस के यथार्थवाद पर अपने व्यावहारिक मूल्य के लिए निर्भर होते हैं। दूसरी ओर "आधुनिक" व्यापार विश्लेषण, मुख्य रूप से अनुभवजन्य विश्लेषण पर निर्भर करता है।

वैश्वीकरण[संपादित करें]

वैश्वीकरण शब्द ने कई तरह के अर्थ हासिल कर लिए हैं, लेकिन आर्थिक दृष्टि से यह उस कदम को संदर्भित करता है जो पूंजी और श्रम और उनके उत्पादों की संपूर्ण गतिशीलता की दिशा में हो रहा है, ताकि दुनिया की अर्थव्यवस्थाएं पूरी तरह से एकीकृत हो सकें। । प्रक्रिया के प्रेरक बल राजनीतिक रूप से लगाए गए अवरोधों और परिवहन और संचार की लागतों में कटौती कर रहे हैं (हालांकि, भले ही उन बाधाओं और लागतों को समाप्त कर दिया गया था, प्रक्रिया सामाजिक पूंजी में अंतर-देश मतभेदों तक सीमित होगी)।

यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें प्राचीन उत्पत्ति है, जिसने पिछले पचास वर्षों में गति एकत्र की है, लेकिन जो पूरी तरह से बहुत दूर है। अपने समापन के चरणों में, ब्याज दर, मजदूरी दरें और कॉर्पोरेट और आयकर दरें हर जगह एक जैसी हो जाएंगी, प्रतिस्पर्धा से समानता के लिए प्रेरित होगी, क्योंकि निवेशक, मजदूरी अर्जक और कॉर्पोरेट और व्यक्तिगत करदाताओं ने बेहतर शर्तों की तलाश में पलायन करने की धमकी दी थी। वास्तव में, ब्याज दरों, मजदूरी दरों या कर दरों के अंतर्राष्ट्रीय अभिसरण के कुछ संकेत हैं। हालाँकि दुनिया कुछ मामलों में अधिक एकीकृत है, लेकिन यह तर्क देना संभव है कि पूरे विश्व युद्ध से पहले की तुलना में अब यह कम एकीकृत है, और कई मध्य-पूर्व के देश की तुलना में कम भूमंडलीकृत हैं। वर्षों पहले। एकीकरण की दिशा में कदम, वित्तीय बाजारों में सबसे मजबूत रहा है, जिसमें 1970 के दशक के मध्य से वैश्वीकरण के तीन गुना होने का अनुमान है। हाल के शोध से पता चला है कि इसने जोखिम-बंटवारे में सुधार किया है, लेकिन केवल विकसित देशों में, और यह कि विकासशील देशों में इसने व्यापक आर्थिक अस्थिरता बढ़ा दी है। यह अनुमान लगाया गया है कि दुनिया भर में शुद्ध कल्याण लाभ हुआ है, लेकिन हारने वालों के साथ-साथ लाभ उठाने वाले भी।

बढ़ते हुए वैश्वीकरण ने देश से देश में फैलने वाली मंदी को भी आसान बना दिया है। एक देश में आर्थिक गतिविधि में कमी से उसके व्यापारिक भागीदारों में गतिविधि में कमी हो सकती है, जिसके परिणामस्वरूप उनके निर्यात की मांग में कमी हो सकती है, जो कि एक तंत्र है जिसके द्वारा व्यापार चक्र देश से देश में प्रेषित होता है। अनुभवजन्य अनुसंधान इस बात की पुष्टि करता है कि देशों के बीच अधिक से अधिक व्यापार संपर्क अधिक समन्वित हैं उनके व्यापार चक्र ।

वैश्वीकरण का व्यापक आर्थिक नीति के संचालन पर भी महत्वपूर्ण प्रभाव हो सकता है। मुंडेल-फ्लेमिंग मॉडल और इसके एक्सटेंशन का उपयोग अक्सर पूंजी की गतिशीलता की भूमिका का विश्लेषण करने के लिए किया जाता है (और इसका उपयोग पॉल क्रुगमैन द्वारा एशियाई वित्तीय संकट का एक सरल विवरण देने के लिए भी किया गया था )। देशों के भीतर होने वाली आय असमानता में वृद्धि का एक हिस्सा, कुछ मामलों में - वैश्वीकरण के लिए जिम्मेदार है। आईएमएफ की एक हालिया रिपोर्ट बताती है कि 1981 से 2004 की अवधि में विकासशील देशों में असमानता में वृद्धि पूरी तरह से तकनीकी परिवर्तन के कारण हुई, वैश्वीकरण के साथ आंशिक रूप से ऑफसेट नकारात्मक योगदान रहा, और यह कि विकसित देशों में वैश्वीकरण और तकनीकी परिवर्तन समान रूप से जिम्मेदार थे।

प्राथमिक विचार से यह अनुमान होता है कि अंतर्राष्ट्रीय प्रवास के परिणामस्वरूप आर्थिक कल्याण में शुद्ध लाभ होता है। विकसित और विकासशील देशों के बीच मजदूरी के अंतर को मुख्य रूप से उत्पादकता अंतर के कारण पाया गया है, जिसे ज्यादातर भौतिक, सामाजिक और मानव पूंजी की उपलब्धता में अंतर से उत्पन्न माना जा सकता है। और आर्थिक सिद्धांत इंगित करता है कि एक कुशल श्रमिक का स्थान ऐसी जगह से आता है जहाँ कौशल की वापसी अपेक्षाकृत कम होती है, जहाँ वे अपेक्षाकृत अधिक होते हैं, उन्हें शुद्ध लाभ प्राप्त करना चाहिए (लेकिन यह कुशल श्रमिकों के वेतन को कम करने के लिए होगा। प्राप्तकर्ता देश)।

उन लाभों को निर्धारित करने के लिए कई अर्थमितीय अध्ययन किए गए हैं। कोपेनहेगन सहमति के एक अध्ययन से पता चलता है कि अगर अमीर देशों में विदेशी श्रमिकों की हिस्सेदारी श्रम शक्ति के 3% तक बढ़ जाती है, तो 2025 तक एक वर्ष में $ 675 बिलियन का वैश्विक लाभ होगा। हालांकि, साक्ष्य के एक सर्वेक्षण ने हाउस ऑफ लॉर्ड्स समिति का नेतृत्व किया, ताकि यह निष्कर्ष निकाला जा सके कि यूनाइटेड किंगडम के आव्रजन का कोई भी लाभ अपेक्षाकृत कम है। संयुक्त राज्य अमेरिका के साक्ष्य से यह भी पता चलता है कि प्राप्त देश को आर्थिक लाभ अपेक्षाकृत छोटे हैं, और इसके श्रम बाजार में प्रवासियों की उपस्थिति से स्थानीय मजदूरी में केवल एक छोटी सी कमी आती है। एक विकासशील देश के दृष्टिकोण से, कुशल श्रमिकों का प्रवास मानव पूंजी की हानि (मस्तिष्क नाली के रूप में जाना जाता है) का प्रतिनिधित्व करता है, उनके समर्थन के लाभ के बिना शेष कार्यबल को छोड़ देता है। मूल देश के कल्याण पर यह प्रभाव कुछ हद तक प्रेषणों द्वारा ऑफसेट किया जाता है जो कि प्रवासियों द्वारा घर भेजे जाते हैं, और बढ़ाया तकनीकी जानकारों द्वारा-जिनमें से कुछ वापस लौटते हैं। एक अध्ययन यह बताने के लिए एक और ऑफसेटिंग कारक का परिचय देता है कि शिक्षा में बढ़ावा देने वाले नामांकन को स्थानांतरित करने का अवसर इस प्रकार "मस्तिष्क लाभ" को बढ़ावा देता है जो उत्प्रवास के साथ जुड़ी हुई मानव पूंजी का प्रतिकार कर सकता है। हालांकि, इन कारकों को उनकी बारी के आधार पर प्रतिशोधित किया जा सकता है। इरादे पर है कि प्रेषण के लिए उपयोग किया जाता है। जैसा कि आर्मेनिया के सबूत बताते हैं कि एक संविदात्मक उपकरण के रूप में काम करने के बजाय, प्रेषणकर्ताओं को प्रवासन प्रक्रिया को कम करने के लिए संसाधन के रूप में सेवा देकर प्रवास को और अधिक प्रोत्साहित करने की क्षमता है।