सदस्य वार्ता:Dashrathrajak/प्रयोगपृष्ठ

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
विषय जोड़ें
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

Internate kya hai?[संपादित करें]

internet-kya-hai-hindi? इंटरनेट क्या है ? इंटरनेट का उपयोग, इंटरनेट का महत्व, history of internet in hindi और internet ki khoj kisne kiya इन सब की पूरी जानकारी मैं आपको इस hindi blog में बहुत ही सरल व सहज भाषा में बताऊंगा. http//www dashrathrajakcom. इंटरनेट क्या है / What is internet in hindi

इन्टरनेट एक दुसरे से जुड़े कई कंप्यूटरों का जाल है जो राउटर एवं सर्वर के माध्यम से दुनिया के किसी भी कंप्यूटर को आपस में जोड़ता है. दुसरे शब्दों में कहे तो सूचनाओ के आदान प्रदान करने के लिए TCP/IP Protocol के माध्यम से दो कंप्यूटरों के बीच स्थापित सम्बन्ध को internet कहते हैं. इन्टरनेट विश्व का सबसे बड़ा नेटवर्क है.

What is internet in hindi Internet ki khoj kisne kiya

इंटरनेट की खोज के पीछे कई लोगो का हाथ था. सबसे पहले लियोनार्ड क्लेरॉक (Leonard Kleinrock )ने इंटरनेट बनाने की योजना बनाई बाद में 1962 में J.C.R. Licklider ने उस योजना के साथ, रोबर्ट टेलर (Robert Taylor) की मदद से एक Network बनाया जिसका नाम “ARPANET “ था. ARPANET को TELNET नाम से 1974 में व्यावसायिक रूप से उपयोग में लाया गया. भारत में इन्टरनेट 80 के दशक में आया.

History of Internet in hindi (इन्टरनेट का इतिहास)

सबसे पहले सन 1969 में अमेरिका के रक्षा विभाग में Advance Research Project Agency (ARPA) नाम का नेटवर्क लांच किया गया जिसका प्रयोग गुप्त सूचनाओ को भेजने के प्रयोग में लाया गया. सन 1971 में सबसे पहला Email Ray Tomlinson ने भेजा था | जैसे जैसे इसके फायदे का पता चलता गया वैसे वैसे ही इसका इस्तेमाल बढता गया. भारत में इन्टरनेट 80 के दशक मे आया.

इंटरनेट का उपयोग

आपस में बात चीत कर सकते है नए दोस्त बना सकते है किसी भी फाइल को तुरंत ट्रान्सफर कर सकते है online पढाई कर सकते है घर बैठे शोपिंग कर कर सकते है न्यूज़ पढ़ सकते है मोबाइल, बिजली, phone का बिल जमा कर सकते है. Internet ke labh aur hani in hindi

इन्टरनेट के बहुत से फायदे है. जहा आप बैठे बैठे online banking, बिल, online tv, movie, game, शोपिंग, और पढाई भी कर सकते है वही इसकी कुछ हानियाँ भी है. कुछ लोग इसके आदी हो जाते है और दिन दिन भर इससे चिपके रहते है जिससे उनकी आँखों की रौशनी कम हो सकती है, साथ यह लोगों ही स्मृति यानि याद्दाश्त को भी बहुत प्रभावित करता है साथ ही इन्टरनेट का इस्तेमाल करने से वायरस का भी खतरा रहता और कुछ हैकर आपकी निजी जानकारी को भी चुरा सकते है जो आपके लिए हानिकारक हो सकती है.

Dashrathrajak (वार्ता) 13:49, 21 नवम्बर 2017 (UTC)उत्तर दें

Internet-kya-hai-hindi Dashrathrajak (वार्ता) 13:50, 21 नवम्बर 2017 (UTC)उत्तर दें