सदस्य वार्ता:Alan Benny 1840632

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
विषय जोड़ें
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

बायोकेमिस्ट्री क्या है?[संपादित करें]

काम पर जैव बायोकेमिस्ट्री छात्र

जैव रसायन विज्ञान सेलुलर और आणविक स्तर पर जैविक प्रक्रियाओं के अध्ययन के लिए रसायन विज्ञान का अनुप्रयोग है। यह 20 वीं शताब्दी की शुरुआत के आसपास एक अलग अनुशासन के रूप में उभरा जब वैज्ञानिकों ने रसायन विज्ञान, शरीर विज्ञान और जीव विज्ञान को जीवित प्रणालियों के रसायन विज्ञान की जांच करने के लिए संयोजित किया।[1]

इसकी रासायनिक प्रक्रियाओं में जीवन का अध्ययन[संपादित करें]

जैव रसायन विज्ञान दोनों जीवन विज्ञान और एक रासायनिक विज्ञान है - यह जीवित जीवों के रसायन विज्ञान और जीवित कोशिकाओं में होने वाले परिवर्तनों के लिए आणविक आधार की पड़ताल करता है। यह रसायन विज्ञान के तरीकों का उपयोग करता है|"जैव रसायन सभी जैविक प्रक्रियाओं को समझने की नींव बन गया है। इसने मनुष्यों, जानवरों और पौधों में कई बीमारियों के कारणों की व्याख्या प्रदान की है।"भौतिक विज्ञान, आणविक जीव विज्ञान और प्रतिरक्षा विज्ञान जैविक सामग्री में पाए जाने वाले जटिल अणुओं की संरचना और व्यवहार और इन अणुओं को कोशिकाओं, ऊतकों और पूरे जीवों को बनाने के लिए बातचीत करते हैं। उदाहरण के लिए, बायोकेमिस्ट रुचि रखते हैं, मस्तिष्क समारोह, सेलुलर गुणन और भेदभाव, तंत्र के भीतर और कोशिकाओं और अंगों के बीच संचार, और विरासत और बीमारी के रासायनिक ठिकानों में। बायोकेमिस्ट यह निर्धारित करना चाहता है कि प्रोटीन, न्यूक्लिक एसिड, लिपिड, विटामिन और हार्मोन जैसे विशिष्ट अणु ऐसी प्रक्रियाओं में कैसे कार्य करते हैं। जीवित कोशिकाओं में रासायनिक प्रतिक्रियाओं के नियमन पर विशेष जोर दिया जाता है।

एक आवश्यक विज्ञान[संपादित करें]

बायोकेमिस्ट्री प्रयोगशाला

जैव रसायन सभी जैविक प्रक्रियाओं को समझने की नींव बन गया है। इसने मनुष्यों, जानवरों और पौधों में कई बीमारियों के कारणों के बारे में स्पष्टीकरण प्रदान किया है। यह अक्सर ऐसे तरीकों का सुझाव दे सकता है जिनके द्वारा ऐसी बीमारियों का इलाज या इलाज किया जा सकता है।[2]

एक व्यावहारिक विज्ञान[संपादित करें]

क्योंकि जैव रसायन जटिल रासायनिक प्रतिक्रियाओं को हल करना चाहता है जो विभिन्न प्रकार के जीवन रूपों में होते हैं, यह चिकित्सा, पशु चिकित्सा, कृषि और जैव प्रौद्योगिकी में व्यावहारिक प्रगति का आधार प्रदान करता है। यह आण्विक आनुवंशिकी और बायोइंजीनियरिंग जैसे रोमांचक नए क्षेत्रों को रेखांकित करता है और इसमें शामिल है।जैव रसायन विज्ञान द्वारा विकसित ज्ञान और विधियों को चिकित्सा के सभी क्षेत्रों में, कृषि में और कई रासायनिक और स्वास्थ्य संबंधी उद्योगों में लागू किया जाता है। बायोकैमिस्ट्री प्रोटीन संरचना / कार्य और आनुवांशिक इंजीनियरिंग दोनों में शिक्षण और अनुसंधान प्रदान करने में भी अद्वितीय है, जो जैव प्रौद्योगिकी के तेजी से विस्तार क्षेत्र के दो बुनियादी घटक हैं।

एक विविध विज्ञान[संपादित करें]

बायोकेमिस्ट्री

बुनियादी विज्ञानों के व्यापक रूप में, जैव रसायन में कई उप-विशिष्टताओं जैसे कि न्यूरोकैमिस्ट्री, बायोऑर्गेनिक रसायन, नैदानिक ​​जैव रसायन, भौतिक जैव रसायन, आणविक आनुवंशिकी, जैव रासायनिक औषध विज्ञान और प्रतिरक्षाविज्ञानी शामिल हैं। इन क्षेत्रों में हाल के अग्रिमों ने प्रौद्योगिकी, रसायन इंजीनियरिंग और जैव रसायन के बीच संबंध बनाए हैं।

चिकित्सा विज्ञान में जैव रसायन का महत्व[संपादित करें]

चिकित्सा विज्ञान वास्तव में जैव रसायन के बिना मौजूद नहीं हो सकता।बायोकेमिस्ट द्वारा की गई वैज्ञानिक सफलताओं की चल रही गड़बड़ी के बिना, हमें उन महत्वपूर्ण दवाओं, उपचारों और नैदानिक ​​उपकरणों को बनाने के लिए सटीक रासायनिक ज्ञान नहीं है जो हर दिन उपयोग किए जाते हैं।चिकित्सा विज्ञान की ही तरह, जैव रसायन विज्ञान अनुसंधान का एक विशाल क्षेत्र है जो हर साल गहन खोज करता है। जैव रासायनिक तकनीक मानव स्वास्थ्य और बीमारी को कम करने वाली रासायनिक संरचनाओं और प्रक्रियाओं के बारे में हमारी समझ को आगे बढ़ाती है, जिससे इन दो शारीरिक अवस्थाओं के बीच अंतर्निहित परिवर्तनों का पता चलता है।सेलुलर स्तर पर विकृति विज्ञान के कारणों को उजागर करने के निहितार्थ बहुत बड़े हैं।[3] बायोकैमिस्ट्री और अन्य संबंधित विषयों जैसे आणविक जीव विज्ञान और इम्यूनोलॉजी के कामकाजी ज्ञान पर कॉल करने में सक्षम होने से, चिकित्सा विज्ञान में काम करने वालों में वैश्विक स्वास्थ्य सेवा को बदलने की क्षमता है।और वायु प्रदूषण और जलवायु परिवर्तन, गैर-रोगकारी रोग, रोगाणुरोधी प्रतिरोध और डेंगू जैसे सार्वजनिक स्वास्थ्य के खतरों के उदय के साथ जैव रसायन विज्ञानियों के अनुसंधान की आवश्यकता पहले से कहीं अधिक है।

जैव रसायन के लिए भविष्य क्या है?[संपादित करें]

युवा और आगामी वैज्ञानिक

जीनोमिक्स - डीएनए के एक जीव के पूर्ण सेट का अध्ययन - जैव रसायन का एक संबंधित क्षेत्र है जो दवा के विकास और नैदानिक ​​वर्कफ़्लोज़ के लिए दीर्घकालिक प्रभाव डालता है।उदाहरण के लिए, जीनोम अनुक्रमण, प्रारंभिक निदान में एक 'क्रांति' पैदा कर रहा है - एक सफलता जो स्वास्थ्य स्थितियों की एक श्रृंखला के लिए महत्वपूर्ण नए उपचारों के विकास को तेजी से ट्रैक कर सकती है।[4]और कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) और मशीन लर्निंग में तेजी से उन्नति द्वारा जैव रासायनिक अनुसंधान के साथ, डेटा के विशाल पूल का त्वरित और कुशलता से विश्लेषण करने की क्षमता वैज्ञानिकों को जैव रसायन के पहले से अस्पष्टीकृत क्षेत्रों को चार्ट करने में सक्षम बनाती है।जीवन विज्ञान में अपनी केंद्रीय भूमिका को देखते हुए विज्ञान, स्वास्थ्य और औद्योगिक समस्याओं के असंख्य हल करने के लिए एक स्थायी तरीके के रूप में, जैव रसायन में रोजगार के अवसरों को अगले दशक में आसमान छूने की उम्मीद है।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. https://www.mcgill.ca/biochemistry/about-us/information/biochemistry
  2. https://www.srgtalent.com/blog/the-importance-of-biochemistry-in-medical-science
  3. https://www.quora.com/What-is-the-role-of-biochemistry-in-medicine
  4. https://www.tribuneindia.com/news/archive/biochemistry-the-science-of-future-655070