सदस्य:Zainab J Kapadia/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

मेरा नाम ज़ैनब जूज़र कापडिया है। मैं कर्नाटक के बेंगलूरु शहर की रहनेवाली हूँ। अभी मैं क्राइस्ट यूनिवर्सिटी, बेंगलूरु में विज्ञान स्नातक (सी एम ई) की पढाई कर रही हुँ। मैं आपको अपनी पृष्ठभूमि, रुचियों, उपलब्धियों और मेरे लक्ष्य से आपको अवगत कराना चहती हूँ।

पृष्ठभूमि[संपादित करें]

मेरा जन्म कर्नाटक की राजधानी बेंगलूरु में ३० अगस्त १९९९ को एक मध्यवर्गीय इस्लामी परिवार में हुआ। मैंने अपने १८ साल के जीवन को इसी शहर में बिताया हैं। बेंगलूरु को 'भारत का उद्यान शहर' कहा जाता हैं, और भारत के सूचना प्रौद्योगिकी निर्यातों का अग्रणी स्रोत रहने के कारण इसे 'भारत का सिलिकॉन वैली' भी कहा जाता है।

परिवार[संपादित करें]

मेरे पिता का नाम जूज़र कापडिया हैं। वे हार्डवेयर के व्यापारी हैं। मेरी माता का नाम तसनीम कापडिया हैं और वे गृहनी हैं। मेरा बडा भाई, बुर्हानुद्दीन कापडिया, मेकानिकल इंजीनियर हैं। मेरी माँ का मानना हैं कि निरंतर कठिन परिश्रम से ही जीवन में सफ़लता प्राप्त होती है।

शिक्षा[संपादित करें]

मैंने अपनी उच्च प्राथमिक शिक्षा और हाईस्कूली शिक्षा ओक्सफोर्ड अंग्रेज़ी विद्यालय (स्टेट बोर्ड), बेंगलूरु से की। पूर्व विश्वविद्यालय की शिक्षा मैंने क्राइस्ट जूनियर कॉलेज, बेंगलूरु से की। तत्पश्चात क्राइस्ट यूनिवर्सिटी, बेंगलूरु में कंप्यूटर विज्ञान, गणित और इलेक्ट्रॉनिक्स में विज्ञान स्नातक के लिये दाखिला लिया।

रुचियाँ[संपादित करें]

बचपन से ही मुझे किताबें पढने का बहुत शोक रहा हैं। पुस्तकालय मेरी सबसे पसंदीदा जगह हैं। वस्तुस्थिति, इतिहास,अर्थ विज्ञान, विज्ञान और यूनानी, रोमन, मिस्र देशीय तथा नार्वेजियन पौराणिक कथाओं में बडी दिलचस्पी हैं।

उपलब्धियाँ[संपादित करें]

विद्यालय में पढाई में अक्सर शीर्ष तीन में आई हूँ। मेट्रिक में विद्यालय में दूसरे स्थान पे आई। क्राइस्ट जूनियर कॉलेज में 'श्रेष्ठ पुस्तकालय उपयोगकर्ता' का इनाम मिला।नौवीं कक्षा में अंग्रेजी निबंध प्रतियोगिता में पहले आई; वर्तनी प्रतियोगिता में दूसरा स्थान मिला। डेक्कन हेराल्ड समाचार-पत्र के द्वारा आयोजित वर्तनी प्रतियोगिता में अंतिम १६ में पहुंची ।

लक्ष्य[संपादित करें]

मैं इलेक्ट्रॉनिक्स में शोधकर्ता बनकर विज्ञान और मानवता के हित में योगदान करना चाहती हूँ।