सदस्य:Venlepcha/प्रयोगपृष्ठ/2

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

अंतरराष्ट्रीय व्यापार[संपादित करें]

अंतर्राष्ट्रीय व्यापार राष्ट्रीय सीमाओं और वैश्विक स्तर पर माल, सेवाओं, प्रौद्योगिकी, पूंजी और / या ज्ञान के व्यापार को संदर्भित करता है। इसमें दो या दो से अधिक देशों के बीच माल और सेवाओं के सीमा पार लेनदेन शामिल हैं। आर्थिक संसाधनों के लेनदेन में वित्त, बैंकिंग, बीमा और निर्माण जैसे भौतिक सामानों और सेवाओं के अंतर्राष्ट्रीय उत्पादन के उद्देश्य से पूंजी, कौशल और लोग शामिल हैं। अंतर्राष्ट्रीय व्यापार को वैश्वीकरण के रूप में भी जाना जाता है। विदेशों में व्यापार करने के लिए, बहुराष्ट्रीय कंपनियों को अलग-अलग राष्ट्रीय बाजारों को एक वैश्विक बाजार में पुल करने की आवश्यकता है। दो मैक्रो-स्केल कारक हैं जो अधिक वैश्वीकरण की प्रवृत्ति को रेखांकित करते हैं। पहले सीमा पार व्यापार को आसान बनाने के लिए बाधाओं को दूर करना शामिल है (उदाहरण के लिए माल और सेवाओं का मुक्त प्रवाह, और पूंजी जिसे "मुक्त व्यापार" कहा जाता है)। दूसरा तकनीकी परिवर्तन है, विशेष रूप से संचार, सूचना प्रसंस्करण, और परिवहन प्रौद्योगिकियों में विकास।

अवलोकन[संपादित करें]

"अंतर्राष्ट्रीय व्यापार" को बहुराष्ट्रीय उद्यमों की अंतर्राष्ट्रीयकरण प्रक्रिया के अध्ययन के रूप में भी परिभाषित किया जाता है। एक बहुराष्ट्रीय उद्यम (एमएनई) एक ऐसी कंपनी है जिसकी कई देशों में बाजार, उत्पादन और / या संचालन के लिए विश्वव्यापी दृष्टिकोण है। जाने-माने एमएनई में फास्ट फूड कंपनियां शामिल हैं जैसे मैकडॉनल्ड्स (एमसीडी), यम (वाईयूएम), स्टारबक्स कॉफी कंपनी (एसबीयूएक्स), माइक्रोसॉफ्ट (एमएसएफटी) इत्यादि। अन्य औद्योगिक एमएनई के नेताओं में वाहन निर्माताओं जैसे फोर्ड मोटर कंपनी, और जनरल मोटर्स (जीएमसी)। सैमसंग, एलजी और सोनी जैसे कुछ उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादक, और एक्सक्सन मोबिल जैसी ऊर्जा कंपनियां और ब्रिटिश पेट्रोलियम (बीपी) भी बहुराष्ट्रीय उद्यम हैं। बहुराष्ट्रीय उद्यम किसी भी प्रकार की व्यावसायिक गतिविधि या बाजार से उपभोक्ता वस्तुओं से मशीनरी निर्माण तक हैं; एक कंपनी एक अंतरराष्ट्रीय व्यापार बन सकता है। इसलिए, विदेशों में व्यापार करने के लिए, कंपनियों को उन सभी कारकों से अवगत होना चाहिए जो किसी भी व्यावसायिक गतिविधियों को प्रभावित कर सकते हैं, जिनमें तक सीमित नहीं है: कानूनी प्रणालियों, राजनीतिक प्रणालियों, आर्थिक नीति, भाषा, लेखा मानक, श्रम मानकों, जीवन स्तर में अंतर , पर्यावरण मानकों, स्थानीय संस्कृतियों, कॉर्पोरेट संस्कृतियों, विदेशी मुद्रा बाजार, टैरिफ, आयात और निर्यात विनियम, व्यापार समझौते, जलवायु, और शिक्षा। इन कारकों में से प्रत्येक को परिवर्तनों की आवश्यकता हो सकती है कि कंपनियां एक देश से दूसरे देश में कैसे काम करती हैं। प्रत्येक कारक एक अंतर और कनेक्शन बनाता है।

संचालन के प्रकार[संपादित करें]

व्यापार निर्यात: माल निर्यात - सेवाओं सहित नहीं। व्यापार आयात: भौतिक अच्छा या उत्पाद जो संबंधित देश में आयात किया जाता है। देश उन उत्पादों या सामानों को आयात करते हैं जिनके देश में कमी नहीं है। इसका एक उदाहरण यह है कि कोलंबिया कारों को आयात करना चाहिए क्योंकि कोई कोलंबियाई कार कंपनी नहीं है। सेवा निर्यात: 2018 तक, सबसे तेज़ी से बढ़ रहे निर्यात क्षेत्र। अधिकांश कंपनियां ऐसे उत्पाद बनाती हैं जिसके लिए स्थापना, मरम्मत और समस्या निवारण की आवश्यकता होती है, सेवा निर्यात केवल एक देश का निवासी है जो किसी अन्य देश की सेवा प्रदान करता है। एक क्लाउड सॉफ्टवेयर मंच जो देश के बाहर लोगों या कंपनियों द्वारा उपयोग किया जाता है। "पर्यटन और परिवहन, सेवा प्रदर्शन, संपत्ति उपयोग"। उत्पादों, वस्तुओं या सेवाओं के निर्यात और आयात आमतौर पर देश का सबसे महत्वपूर्ण अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक लेनदेन होता है।

शारीरिक और सामाजिक कारक[संपादित करें]

भौगोलिक प्रभाव: कई अलग-अलग भौगोलिक कारक हैं जो अंतर्राष्ट्रीय व्यापार को प्रभावित करते हैं। ये कारक हैं: भौगोलिक आकार, दुनिया भर में होने वाली जलवायु चुनौतियां, एक विशिष्ट क्षेत्र पर उपलब्ध प्राकृतिक संसाधन, देश में जनसंख्या वितरण आदि। सामाजिक कारक: राजनीतिक नीतियां: राजनीतिक विवाद, विशेष रूप से जिनके परिणामस्वरूप सैन्य टकराव होता है, व्यापार और निवेश को बाधित कर सकते हैं। कानूनी नीतियां: घरेलू और अंतरराष्ट्रीय कानून यह निर्धारित करने में एक बड़ी भूमिका निभाते हैं कि एक कंपनी विदेशों में कैसे काम कर सकती है। व्यवहार कारक: एक विदेशी वातावरण में, मानव विज्ञान, मनोविज्ञान, और समाजशास्त्र जैसे संबंधित विषयों प्रबंधकों के लिए मूल्यों, दृष्टिकोणों और मान्यताओं की बेहतर समझ प्राप्त करने में सहायक होते हैं। आर्थिक ताकतों: अर्थशास्त्र लागत, मुद्रा मूल्य, और बाजार के आकार में देश के अंतर को बताता है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

[1] [2] [3]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Help:Maintenance_template_removal
  2. http://dictionary.reference.com/browse/trade
  3. https://www.investopedia.com/insights/what-is-international-trade/