सदस्य:Sunitha1998/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
मुकत ज्ञानकोश विकिपीडीया से
निर्जीव पदर्थ

भुमिका[संपादित करें]

यह सन्सार अद्बुद्ध अङिनथ् चीज़ो से भरा पडा है|मानव नये नये आविश्कार और खोज मे जुटा हुआ है की वो अधिक सुन्धर और जीवन को आरम्धयक बनाना चाहता है|यह आविश्कारो की यत्रा सदेव से चली आ रही है और इसका कोइ अन्त नही है|पूरा सन्सार सुन्दर और मोहक तत्य से भरा पडा है।कुदरत सर्जित हो या मानव सर्जित हर वस्तुओ क महत्व अपनी जगह् पर बना रेह्ता है।वस्तु हमारा वास्तव है।वस्तु हमारी ज़रुरत है। वस्तु छोटी हो या बडी पतली हो या मोटी उस के आकार से उसका मुल्य पता नही चलता।उसका मुल्य बल्कि अप्ने कार्य से होता है। जैसे की सुई का काम अपनी जगह है तो तल्वार का काम अपनी जगह।हर एक चीज़ का अपना महत्व होता है इसलिए हमे उसकी बहारी सुन्दरता पर नही जाना चहिये बल्कि उसके मुल्य और अच्छाई को देखना चाहिये ।हम हमारे आसपास कई जीवित और निर्जीव चीजों को देखते हैं। हम देखते हैं पुरुषों, महिलाओं, बच्चों, पशुओं, पौधों, पक्षी, कीड़े, साइकिल, मकान, पत्थर, सड़क, बेंच, सूरज, चाँद, सितारे, पहाड़ों, पानी, आदि ये बातें विभिन्न श्रेणियों में बांटा जा सकता है। उनमें से कुछ बातें रह रहे हैं और अन्य लोगों के निर्जीव बातें कर रहे हैं। उनमें से कुछ प्राकृतिक रहे हैं, जबकि दूसरों को मनुष्य मानव निर्मित चीजों बुलाया द्वारा किया जाता है।हर एक व्यक्ति कि अपनी पसन्द और नापसन्द भी होती है।मेरी भी कुछ ऐसी प्रिय वस्तुए है।सर्वप्रथम मुझे प्रक्रति से विशेष लगाव है।मै उच्चे पहाडो ,हरी घाटियो ,टण्डी हवाओ के बीच रेह्कर अपने जीवन क आनन्द उटाना चहाती हु|मुझे पुस्तके पडने का भी बडा शोक है|पाटीये पुस्थके के अतिरिक्थ समान्य ग्यान भी होना चहीए|मुझे खसकर प्रसिद लोगो की जीवनियो को पडना बडा अच्छा लगता है|उससे हमे प्रेरना और साहस मिलता है|सङीत भी मेर प्रिय विशय है। फिल्मी गानो और सङीत के अलावा मुझे भजन सुनना भी बहुत अच्छा लगता है। सङीत सुनकर मेरे मन को बडी शान्ति मिलती है और आनन्द आता है।यात्रा पर जाना भी मुझे बहुत अच्छा लगता है। पहाडी स्तानो पर जाना मेरे लिये विशेष आनन्द कि बात है। पत्र पत्रिकाए भी मै पड्ती हु। कविताये, चित्र ,चुट्कुले और कहानिया भी मुझे अच्छी लगती है।

Modèle réduit en rotin de tricycle.JPG

वस्तु

ज़रूरते[संपादित करें]

यह 10 चीजें आप हर दिन अपने जीवन में सुधार करने के लिए करे
1) प्रकृति में बाहर निकलना तुम्हें शायद गंभीरता से मूल्यवान समझना यह कितना महत्वपूर्ण है। (वास्तव में, वहाँ अनुसंधान कहता है कि आप क्या करते हैं।) प्रकृति में होने के नाते तनाव को कम कर देता है, तो आप और अधिक रचनात्मक बना देता है, अपनी याददाश्त में सुधार और यहां तक कि आप एक बेहतर इंसान बना सकता है। 

2) व्यायाम हम सभी जानते हैं कि यह कितना महत्वपूर्ण है, लेकिन कुछ लोगों को लगातार इसे करते हैं। से स्वास्थ्य लाभ भी उल्लेख के लिए कई अन्य, व्यायाम आप होशियार, खुश, नींद, में सुधार कामेच्छा बढ़ जाती है और आप अपने शरीर के बारे में बेहतर महसूस करता है बनाता है। एक हार्वर्ड के अध्ययन है कि अधिक से अधिक 70 साल के लिए पुरुषों के एक समूह पर नज़र रखी है एक अच्छा जीवन के रहस्यों में से एक के रूप में पहचान की।

3) मित्रों और परिवार के साथ समय बिताना हार्वर्ड खुशी विशेषज्ञ डेनियल गिलबर्ट हमारे जीवन में खुशी के सबसे बड़े स्रोतों में से एक के रूप में इस पहचान की। रिश्तों को और अधिक मूल्य की तुलना में आप सोचते हैं (लगभग एक अतिरिक्त $ 131.232 एक साल।) महसूस नहीं सामाजिक रूप से आप बेवाकूफ बनाने के लिए और तुम्हें मार सकता जुड़ा हुआ है। अकेलापन दिल का दौरा, स्ट्रोक और मधुमेह के लिए नेतृत्व कर सकते हैं। ग्रह पर सबसे लंबे समय तक रहते थे लोग सभी जगह सामाजिक सगाई और अच्छे रिश्ते पर ज्यादा जोर दिया भी व्यायाम की तुलना में एक लंबा जीवन के लिए अधिक महत्वपूर्ण हैं। मित्रों को अपने जीवन में सुधार लाने के लिए महत्वपूर्ण हैं। अच्छी खबर यह साझा करें और जोश प्रतिक्रिया जब आप दूसरों के साथ अच्छी खबर शेयर अपने संबंधों में सुधार होगा। तुरन्त खुश होना चाहते हैं? उनके लिए कुछ खास तरह से करते हैं। 

4) एक्सप्रेस आभार यह आपको खुश कर देगा। यह अपने रिश्तों में सुधार होगा। यह आप एक बेहतर इंसान बना सकते हैं। यह जीवन आप के आसपास हर किसी के लिए बेहतर बना सकते हैं। 5) ध्यान ध्यान खुशी को बढ़ा सकते हैं, जीवन, सामाजिक सहायता और ध्यान अवधि में अर्थ, जबकि क्रोध, चिंता, अवसाद और थकान को कम करने। भले ही आप धार्मिक नहीं कर रहे हैं - इसी तर्ज पर, प्रार्थना है कि आप बेहतर महसूस कर सकते हैं।

6) बहुत सो जाओ आप सोने पर अपने आप को धोखा नहीं कर सकते हैं और यह आप को प्रभावित नहीं है। थक जा रहा है वास्तव में यह कठिन खुश होने के लिए बनाता है। नींद की कमी और अधिक बीमार हो जाने की संभावना है "इस पर सो रही है" निर्णय लेने में सुधार करता है। नींद की कमी से आप अधिक अनैतिक व्यवहार करने की संभावना कर सकते हैं। सुंदरता नींद के रूप में ऐसी कोई बात नहीं है। सोना भी महान हैं। सोना काम पर सतर्कता और प्रदर्शन को बढ़ाने, सीखने की क्षमता बढ़ाने के लिए और नकारात्मक भावनाओं को शुद्ध सकारात्मक लोगों को बढ़ाने, जबकि। यहाँ अपने सोना में सुधार करने के लिए है।
7) अपने आप को चुनौती किसी अन्य भाषा सीखना अपने दिमाग तेज रख सकते हैं। संगीत की शिक्षा खुफिया वृद्धि हुई है। अपने विश्वासों को चुनौती अपने मन को मजबूत। बढ़ाने से इच्छा शक्ति सिर्फ एक दिन एक छोटा सा प्रयास लेता है और यह बुद्धि से अपनी सफलता के लिए अधिक जिम्मेदार है। नहीं एक शिक्षा हो रही है या अवसरों का लाभ लेने बातें लोगों को उनके जीवन पर वापस सबसे देखो और अफसोस के दो हैं।
8) हँसो जो लोग हास्य का उपयोग तनाव से निपटने के लिए बेहतर प्रतिरक्षा प्रणाली, हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है, दंत काम के दौरान कम दर्द का अनुभव है और लंबे समय तक रहते हैं। लाफ्टर एक दैनिक विटामिन की तरह होना चाहिए। बस अजीब क्षणों अपने संबंधों में सुधार कर सकते हैं के बारे में याद। हास्य कई फायदे हैं।
9) छुना मार्मिक, तनाव को कम करने टीम के प्रदर्शन में सुधार, और आप प्रेरक हो कर सकते हैं। गले मिलकर आप खुश हैं। सेक्स मदद मिल सकती है दिल के दौरे और कैंसर को रोकने के लिए, अपने प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार के लिए और अपने जीवन का विस्तार।
10) आशावादी बनें आशावाद आप स्वस्थ, खुश बनाने के लिए और अपने जीवन का विस्तार कर सकते हैं। सेना के आदेश सैनिकों में मानसिक क्रूरता को बढ़ाने के लिए यह सिखाता है। भरोसा होने के नाते प्रदर्शन में सुधार।

उपसंहार[संपादित करें]

वस्तु के बिना हमारा जीवन बहुत अधुरा है और जबकी हमरे पास बहुत वसतुए है हम उनका आधर नही करते है| इसलिए हमे हर एक छीज़ का आधर करना चाहिए छहे वो छोटी हो या बडी|

https://www.thetoptens.com/most-important-things-life/ www.becomingminimalist.com/the-10-most-important-things-to-simplify-in-your-life/