सदस्य:Sree Shalini/प्रयोगपृष/1्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
                                    हिनामस्तूरी

इतिहास[संपादित करें]

3 मार्च को हनमत्सुरी (गुड़िया त्योहार), पांच सेकुकू, या मौसमी त्यौहारों का पालन करते हुए, वर्ष के माध्यम से मनाया जाता है। एक साथ गोसेकुक के रूप में जाना जाता है, इन घटनाओं ने चीनी दर्शन के प्रभाव के माध्यम से कुछ हिस्सों को आकार दिया और हेन काल (794-1185) के दौरान पहले दरबारियों द्वारा मनाया गया। वे महीने के पहले महीने के पहले दिन, तीसरे महीने के तीसरे दिन गिर गए, और महीने और तारीख के लिए विषम संख्याओं को दोहरीकरण के कारण बहुत शुभ माना जाता है। (आधुनिक कैलेंडर में, उन्हें 1 जनवरी, 3 मार्च, 5 मई, 7 जुलाई, 9 सितंबर और 9 सितंबर को मनाया जाता है।) इन दिनों में, समारोह आयोजित किए गए और अच्छे व्यंजन तैयार करने के लिए विशेष व्यंजन तैयार किए गए थे। समय के साथ, मार्च सेकुकु ने हिटोगाटा नामक सरल पेपर गुड़िया के निर्माण से जुड़ी एक व्यापक परंपरा के पहलुओं पर जोर दिया। ये गुड़िया कुलीन परिवारों के बच्चों के लिए आम तौर पर खिलौने थे और साथ ही काताशिरो के रूप में सेवा करते थे, या शुद्धिकरण अनुष्ठान में इस्तेमाल होने वाले प्रतीक थे। हिनामसुरी धीरे-धीरे युवा लड़कियों के स्वास्थ्य और विकास के लिए धन्यवाद देने का एक समय बन गया, हिना-असाबी नामक गुड़िया के पारंपरिक रूप के प्रभाव के कारण। 3 मार्च को भी मामो नो सेक्कु, या आड़ू त्योहार के रूप में जाना जाता है आड़ू के पेड़ के फूल, जो तीसरे महीने की शुरुआत के आसपास चांद्र कैलेंडर के अनुसार खिलते हैं, को केवल वसंत के बंदरगाह के रूप में नहीं माना जाता है बल्कि पारंपरिक रूप से ईर्ष्याय आत्माओं को नष्ट करने के लिए सोचा जाता है। इन पहलुओं के साथ, उनकी सुंदरता के साथ, उन्हें हिनामतुरी की एक अनिवार्य सजावट बनाने के लिए मिला है।

जापानी गुड़िया संग्रह की आकर्षक दुनिया[संपादित करें]

शताब्दियों के लिए, जापानी गुड़िया कारीगरों ने कला के शानदार कामों का निर्माण किया, जो कि एक सांस्कृतिक अर्थ और मौलिक सुंदरता दोनों के साथ निवेश किया गया, एक गुड़िया के भ्रामक सरल शरीर में घिरा हुआ था।

जापानी गुड़िया: Ningyo की आकर्षक दुनिया, जापानी कला संग्रहकर्ताओं, एशियाई गुड़िया कलेक्टरों और सभी स्तरों और रुचियों के गुड़िया उत्साही के लिए जानकारी का एक मकसद है। खूबसूरत तस्वीरों से भरा, किताब 18 प्रकार के व्यापक रूप से संग्रहित, प्राप्य और सस्ती, प्राचीन और पुरानी गुड़िया और मूर्तियां (निंगो) का वर्णन करता है।

लेखक एलन स्कॉट पेट- जापानी गुड़िया के प्रमुख अमेरिकी विशेषज्ञ- प्रत्येक प्रकार की गुड़िया की परंपराओं के बारे में ब्योरा देने में लिखते हैं और इस अद्भुत जापानी कला के रूप को इकट्ठा करने के व्यावहारिक सुझाव देते हैं। शामिल हैं: महोत्सव गुड़िया: हिना-निंग्यो, मुशा-निंगो, चिकन गुड़िया गुड़िया प्रदर्शित करें: सागा-निंगो, गोशो-निंग्ओ, आईसो-निंगो, iki-ningyo लकड़ी के गुड़िया: कामो-निंग्यो, नारा-नंदीयो, कोच्चि-निंग्यो क्ले गुड़िया: फूसीमी-निंग्यो, हकाता-निंगयो मैकेनिकल गुड़िया: करकुरी-निंगयो, कोबे-निंगयो थियेट्री गुड़िया: बूनकुकु-निंग्यो, टेका-निंगयो गुड़िया खेलो: इचिमत्सू-निंगो, केयू सैक्सो


पूर्ण न्यायालयीन पोशाक में गुड़िया[संपादित करें]

हिनमत्सूरी का सबसे आकर्षक पहलू, निश्चित रूप से, जटिल ढंग से तैयार की गई गुड़िया है। ये एक लाल-कालीन, चरणबद्ध प्लेटफार्म पर प्रदर्शित होते हैं जिन्हें एचिनदान कहा जाता है। शीर्ष चरण में त्योहार की केंद्रीय मूर्तियां, पुरुष ओडीरिसम और महिला ओहिनासमा हैं। ये आंकड़े, शाही परिवार के सदस्यों का प्रतिनिधित्व करने के लिए कहा जाता है, सैनीन कोंगो (तीन अदालत महिलाओं), गनीन बायासी (पांच संगीतकार), और बैठने वाले अन्य उम्मीदवारों की प्रतीक्षा करते हैं, इस तरह के कोर्ट राजसी के साथ खातिर कप और विस्तृत छाती दराज, कम कदम पर गुड़िया और राजसीज को एक साथ हिंकाजारी के रूप में जाना जाता है वे केवल कुछ चरणों के सरल मामलों से लेकर विस्तृत, बहुविध प्रदर्शित प्रदर्शित करने के लिए भिन्न हो सकते हैं। वे क्योटो के अदालत संस्कृति में उत्पन्न हुए और पहली बार अठारहवीं सदी में पूरे देश में फैलाना शुरू कर दिया। त्यौहार के मुकाबले दिनों में, युवा बेटियों के साथ परिवारों ने बड़े पैमाने पर कपड़े पहने मूर्तियां दिखायीं, जहां वे परिवार के सदस्यों और मेहमानों द्वारा प्रशंसा की जा सकें। हालांकि, त्योहार समाप्त हो जाने के बाद, कस्टम यह तय करता है कि गुड़िया और सजावट जल्दी से दूर पैक किए जाते हैं, क्योंकि यह माना जाता है कि उन्हें बहुत समय से बाहर छोड़ने से बेटी की शादी की संभावना को नुकसान होगा। परिवार अक्सर गुड़िया का एक नया समूह खरीदते हैं, जब पहली बेटी पैदा होती है, जबकि दूसरे लोग एक पीढ़ी से अगले पीढ़ी तक हिनाकाझरी गुजरते हैं। अतीत में यह असामान्य नहीं था कि जब वे शादी करते हैं तब नई ब्राइड्स उनके साथ अपने सेट ले जाते हैं। निस्संदेह, हिनादान घर में सबसे शानदार और मूल्यवान कब्ज़े में से एक का प्रतिनिधित्व करता था और न केवल लड़कियों द्वारा, बल्कि पूरे परिवार को भी पोषण करता था। कई पुराने हिनाकजारी अभी भी रहते हैं और सांस्कृतिक खजाने के रूप में व्यापक समाज को महत्व देते हैं। हिनादान की स्थापना, नीचे ले जाने और जमा करने के लिए समय, धैर्य और स्थान की आवश्यकता होती है। हाल के वर्षों में, कांच के मामलों में व्यवस्थित गुड़ियों के सरल, कॉम्पैक्ट सेट लोकप्रिय हो गए हैं। कई परिवार भी एक के लिए एक पूर्ण सेट क्रय को छोड़ने का चयन कर रहे हैं केवल odairisama और ओहिनासमा, एक प्रकार का प्रदर्शन जिसे शिनोओ काजारी के रूप में जाना जाता है|

स्त्री का उत्सव[संपादित करें]

3 मार्च तक जारी होने वाले दिनों में बच्चों को हिमालयों को हिना-आर्य (चावल और चीनी से बना बहु-रंगीन मिठाई ), चिराशी-ज़ुशी, क्लैम सूप, और लाल और सफेद के रूप में इस तरह के व्यवहारों का आनंद लेने के लिए हिनामतुरी मनाते हैं। चावल केक को हशि-मोची कहा जाता है परंपरागत रूप से, इन नस्लों में गुड़िया के साथ आड़ू के फूलों के झरनों को प्रदर्शित किया जाता है। कुछ क्षेत्रों में नगषाशी-हिना की प्राचीन परंपरा अभी भी मनाई गई है। इस प्रथा में, जो शताब्दियों से हिनामसुरी की भविष्यवाणी करता है, आध्यात्मिक अशुद्धियों को पेपर गुड़ियों को स्थानांतरित कर दिया जाता है। गुड़िया तो एक नदी में खारिज कर दिए जाते हैं और वर्तमान में धोने की अनुमति देते हैं| अतीत में, लड़कियों का जश्न मनाने के लिए समर्पित एक त्योहार पुरुषों द्वारा वर्चस्वित व्यापक संस्कृति के बीच एक दुर्लभ घटना थी। हालांकि, जैसा कि देश महिलाओं को समाज में सबसे आगे लाने के लिए काम करता है, हनमत्सुरी ने एक नए पहलू के रूप में एक जश्न मनाया है, जो कि सिर्फ युवा नहीं बल्कि सभी महिलाओं को मनाते हैं।

प्लेसमेंट[संपादित करें]

सबसे पहले, शीर्ष मंच[संपादित करें]

शीर्ष स्तर में दो गुड़ियां हैं, जिन्हें शाही गुड़िया (内 裏 雛 (だ い り び な) दैरी-बिना के नाम से जाना जाता है)। शब्द डेरी का अर्थ शाही महल है। ये सम्राट (男 雛 ओ-बिना) एक अनुष्ठान बैटन (笏 शाकू) और एम्प्रेस (女 雛 मी-बीना) को एक प्रशंसक रखते हैं, जिन्हें अक्सर गलती से ओडिएरी-सैमा (御 内 裏 様) और ओहिना-सैमा (御 雛 ly) कहा जाता है ) क्रमशः। [6] गुड़िया आमतौर पर एक सोने की तह स्क्रीन के सामने रखे जाते हैं (屏風) और हरे रंग के जापानी बगीचे के पेड़ के पास रखा जाता है। वैकल्पिक दो दीपक हैं, जिन्हें बोंबोरी (雪洞) कहा जाता है, [7] और पेपर या रेशम लालटेन जिन्हें कि हाइबुकुरो (火 袋) कहा जाता है, जो आम तौर पर चेरी या उम के फूल पैटर्न से सजाए जाते हैं पूर्ण सेट में दो आकृतियों के बीच लगाए सामान शामिल होंगे, जिन्हें संबो काजारी (三方 飾), [8] कृत्रिम आड़ू शाखा कुचीबाना (口 花) के दो vases के निर्माण के रूप में जाना जाता है। [9] परंपरागत कांसाई शैली की व्यवस्था में दाहिनी ओर पुरुष था, जबकि आधुनिक कांटो शैली की व्यवस्था उसे बाईं ओर थी (दर्शकों के नजरिए से)

दूसरा मंच[संपादित करें]

दूसरी स्तरीय में तीन कोर्ट की महिलाएं सान-निन कोंगो (三人 官 女) हैं। प्रत्येक के पास उपकरण है। दर्शकों के नजरिए से, दायीं ओर खड़े महिला को लंबे समय से काम करने वाले, नागाई नहीं चौशी (長柄 の 銚 子), बाईं तरफ खड़े महिला बैकअप श्रमिक कुवा न चोशी (加 え の 銚 子) है, और बीच में एकमात्र महिला बैठा बैनर संपो (三方) है।

महिलाओं के बीच रखी गई सहायक उपकरण टैक्केशुकी (高 坏) है, जो कि हिसमची को छोड़कर मौसमी मिठाइयों के लिए गोल टेबल-टॉप के साथ है।

तीसरा मंच[संपादित करें]

तीसरी स्तरीय में पांच पुरुष संगीतकारों गोनिन बैयास (五 人 囃 子) हैं। प्रत्येक गायक को छोड़कर एक संगीत वाद्ययंत्र रखता है, जो एक प्रशंसक रखता है।

बाएं से दाएं, दर्शकों के नजरिए से, वे ये हैं:

   छोटे ड्रम टैको (太 鼓), बैठे,
   बड़े ड्रम Ōtsuzumi (大鼓), खड़े,
   हाथ ड्रम Kotsuzumi (小鼓), खड़े,
   बांसुरी फ्यू (笛), या योकोब्यू (横笛), बैठा हुआ,
   गायक उताईकाता (謡 い 方), एक तह प्रशंसक सेंसू (扇子) धारण करते हुए, खड़े|

चौथा मंच[संपादित करें]

दो मंत्री (डाईजिन) चौथे स्तर पर प्रदर्शित हो सकते हैं: दाएं (右 大臣 Udaijin) मंत्री और वाम मंत्री (左 大臣 Sadaijin) अधिकार का मंत्री युवा व्यक्ति के रूप में दर्शाया गया है, जबकि वाम मंत्री बहुत पुराना है। इसके अलावा, चूंकि गुड़ियां एक-दूसरे के संबंध में स्थितियां में रखी गई हैं, अधिकार का मंत्री दर्शकों की बाईं ओर होगा और वामपंथी मंत्री दर्शकों के अधिकार पर होगा। दोनों कभी-कभी धनुष और तीर से सुसज्जित होते हैं।

दोनों आंकड़ों के बीच कटोरा टेबल कैकबनेज़न (掛 盤 膳) को कवर किया जाता है, जिसे ओ-ज़ेन (お 膳) के रूप में भी जाना जाता है, साथ ही हीरे के आकार के खड़े हशिदाई (菱 台) हीरे के आकार के राइसकैक्स हिशिमोकी (菱 餅) का असर होता है। बिल्ली के समान आकार वाले पैरों के साथ हशिदाई को नेकोशिगता हिशिदै (猫 足 形 菱 台) के रूप में जाना जाता है।

बस मंत्रियों के नीचे: दाहिने दाँव पर, एक मेन्डिर्न नारंगी पेड़ Ukon नहीं tachibana (右 近 の 橘), और बाईं ओर, एक चेरी खिलना वृक्ष Sakon नहीं Sakura (左近 の 桜)

पांचवां मंच[संपादित करें]

The fifth tier, between the plants, holds three helpers or samurai as the protectors of the Emperor and Empress. From left to right (viewer's perspective):

 1.मॉडीलिन पीने वाला नाकिजोगो (泣 き 上 戸),

     2.कंटंकेसिस मदीरा ओकोरिजोगो (怒 り 上 戸), और      3.मेर्री ड्रिंक वायरजोजो (笑 い 上 戸)

अन्य प्लेटफार्म[संपादित करें]

छठी और सातवीं स्तर पर, लघु फर्नीचर, उपकरण, गाड़ी आदि की एक किस्म प्रदर्शित होती है|

छठी मंच[संपादित करें]

ये महल के निवास के भीतर इस्तेमाल किए गए आइटम हैं

   तानसु (箪 笥): सीने की (आमतौर पर पांच) दराज, कभी-कभी बाहरी आवरण वाले दरवाजे झूलते हैं।
   नगमाची (長 持): किमोनो भंडारण के लिए लंबे समय तक छाती।
   हैमिबाको (挟 箱): छोटा कपड़े भंडारण बॉक्स, नागामोकी के शीर्ष पर रखा गया
   कीडोई (鏡台): सचमुच दर्पण स्टैंड, शीर्ष पर एक दर्पण के साथ दराज के एक छोटे छाती।
   हरिबाको (針 箱): सिलाई किट बॉक्स
   दो हिबाची (火 鉢): ब्राज़ीर
   दासू (台子): ओका डोको (お 茶 道具) या चाय नो यू डुगू (茶 の 湯 道具) का एक सेट, चाय समारोह के लिए बर्तन

सातवां, नीचे मंच[संपादित करें]

इन सामग्रियों का उपयोग तब किया जाता है जब राजसी निवास से दूर हो।

   जुबको (重 箱), नीडिंत लैक्केड भोजन के बक्से का एक सेट जिसमें बंडल के चारों ओर खड़ी रस्सी की जाती है या एक कठोर संभाल जो उन्हें एक साथ ताला लगाती है
   गोकैगो (御駕 籠 या 御駕 篭), एक पालकी
   गौशोगुरुमा (御所 車), हेन बड़प्पन द्वारा अनुग्रहित एक बैल-खींचा गाड़ी। यह आखिरी बार कभी गशा या गयुष (牛車) के रूप में जाना जाता है
   कम सामान्य, हानागुरुमा (花車), एक बैल फूलों का कार्ट|

जापान की गुड़िया की महोत्सव को समझना[संपादित करें]

हिनामातुरी एक जापानी त्योहार है जो हर साल मार्च 3 को आयोजित किया जाता है। इसे अंग्रेजी में गुड़िया का महोत्सव भी कहा जाता है यह जापानी संस्कृति में एक विशेष दिन है जो युवा लड़कियों के विकास और खुशी के लिए प्रार्थना करने के लिए अलग-अलग हो। हिनमत्सुरी की उत्पत्ति एक प्राचीन चीनी अभ्यास है जिसमें शरीर और दुर्भाग्य का पाप गुड़िया को स्थानांतरित कर दिया जाता है, और फिर एक नदी पर गुड़िया को छोड़कर और इसे हटा दिया जाता है। एक कस्टम जिसे "हिना-ओकुरि" या "नगदी-बीना" कहा जाता है, जिसमें लोग मार्च 3 मार्च की दोपहर में देर से नदियों के नीचे पेपर गुड़ियों को फ्लोट करते हैं, अभी भी विभिन्न क्षेत्रों में मौजूद हैं। हालांकि, अधिकांश भाग के लिए, परिवार गुड़िया प्रदर्शन और विशेष व्यंजन के साथ इस दिन का सम्मान करते हैं|

गुड़िया सेट[संपादित करें]

लड़कियों के साथ अधिकांश परिवार हिना-निंगयो, या हिनमत्सुरी के लिए विशेष गुड़िया, नाजुक आड़ू फूलों के साथ। वे आम तौर पर एक लाल या कालीन के साथ कवर 5 या 7-tiered स्टैंड पर व्यवस्थित होते हैं।

हालांकि, चूंकि कई जापानी छोटे घरों में रहते हैं, सिर्फ शाही युगल (केवल सम्राट और महारानी गुड़िया के साथ) के साथ एक संस्करण आजकल लोकप्रिय है। एक अंधविश्वास है कि यदि आप मार्च 3 के तुरंत बाद हिना-नंदीयो को नहीं हटाते हैं, तो बेटी देर से शादी कर लेगी।

गुड़िया का एक पारंपरिक सेट बहुत महंगा हो सकता है। सेट के लिए विभिन्न ग्रेड हैं, और कुछ पूर्ण सेट की लागत एक मिलियन येन से अधिक है। जब तक कोई पीढ़ी से पीढ़ी तक, दादा दादी या माता-पिता अपने हाथों में एक लड़की के लिए उसे पहले हिनमात्सुरी (हत्सु-ज़ेकुक) से खरीद नहीं लेते हैं|

कलेक्टरों[संपादित करें]

जापानी गुड़िया या निंतिय कई उपश्रेणियों में टूट गए हैं। दो सबसे प्रमुख हैं गर्ल डे, हिना-निंगो, और बॉयज़ डे मुशा-निंग्यो या गुड़िया, सैगु-निंग्यो, गोशो-निंग्यो, और आईसो-निंगो (स्कॉट, 2008 [अपूर्ण संक्षिप्त उद्धरण])। कलेक्शन को वे सामग्री द्वारा वर्गीकृत किया जा सकता है जैसे कि वे लकड़ी के गुड़िया कामो-निंग्यो और नारा-नांग्यो और मिट्टी के रूप जैसे फ़ुशिमी-निंग्यो और हकाता निंग्यो उन्नीसवीं शताब्दी में निंग्यो पश्चिम में पेश किया गया था इसके बाद से पश्चिम में प्रसिद्ध लोकप्रिय कलेक्टरों में जेम्स टिसोट (1836-1902), जूल्स एडेलिन (1845- 1 9 0 9), एलोइस थॉमस (1 9 07 -1 9 82), और शमूएल प्रर्य (18 9 8 9 85)। जेम्स टिसोट एक धार्मिक इतिहास चित्रकार के रूप में जाना जाता था 1862 में, लंदन प्रदर्शनी में भाग लेने के बाद, वह जापानी कला के लिए तैयार किया गया था। 1860 के दशक के दौरान, टिसोट पेरिस में जापानी कला के सबसे महत्वपूर्ण संग्रहकर्ताओं में से एक के रूप में जाना जाता था। उनके संग्रह में कोसोड शैली कीमोनोस, पेंटिंग, कांस्य, सिरेमिक, स्क्रीन और एक नंबर बिजन-नगगो (देर से ईदो काल से गुड़िया) (स्कॉट, 2008) शामिल थे। एडिलीन को एक कलाकार के रूप में जाना जाता था और वह "मिकिका" के रूप में भी जाना जाता है एडेलीन ने अपने कैरियर के दौरान एक काम कर रहे कलाकार के रूप में कई कामों का उत्पादन किया। वह अपने "कलाओं" के लिए सबसे अच्छा जाने जाते हैं और उनके विएक्स-रोवोन "ले परविन नोट्रे-डेम" के लिए क्रॉस ऑफ द लेजियन ऑफ़ ऑनर प्राप्त किया था। Tissot के विपरीत, एडेलीन एक सच्चे कलेक्टर के रूप में मान्यता प्राप्त है। [उद्धरण वांछित] एडिलीन संग्रह के अधिकांश में मत्स्यांगना शामिल है, और केवल कुछ प्रिंट।मेजी काल के दौरान, तीन पुरुष निंगो, कुरिहारा सोकोत्सू (1851-19 13), निशिज़ावा, सेनको (1864-19 14) और त्सुबाई शोगोरो (1863-19 13) को इकट्ठा करने में अग्रणी बन गए। तीनों व्यक्तियों को "गंगा सन कत्सु" (तीन महान खिलौना लेनेवाले) के रूप में जाना जाता है उन्होंने निंगो (स्कॉट, 2008 [अपूर्ण लघु प्रशस्ति]) के विभिन्न रूपों को संरक्षित और दस्तावेज के लिए प्रयास करने के लिए नंग्यो इकट्ठा करने के लिए एक व्यवस्थित दृष्टिकोण प्रस्तुत किया। शिमीज़ु सेफू, एक कलाकार और सुलेखर, ने अपने कलात्मक क्षमता को अपने 440 निंगो गुड़ियों के संग्रह के एक सचित्र सूची बनाने के लिए उपयोग किया। सूची 1891 में प्रकाशित हुई थी, शीर्षक के तहत उनाई नो टोमो नीशजावा सेनको, एक बैंकर, ने हिना-निंगो पर एक महत्वपूर्ण संग्रह एकत्र किया वह एदो अवधि के दौरान हिना-निंगो के विकास से संबंधित एक सक्रिय शोधकर्ता, कहानियों के कलेक्टर, दस्तावेजों और सूचना थी। सेनको के बेटे टेकिओ (188 9 -65) ने उनके संग्रह को विरासत में मिला लेकिन संग्रह का एक बड़ा हिस्सा 1 9 23 के कंटो भूकंप में खो गया था। (स्कॉट, 2008 [अपूर्ण संक्षिप्त उद्धरण])। टोकू इंपीरियल विश्वविद्यालय (यमाशिता, बोस्को, और सेमौर, 2004 [अपूर्ण लघु प्रशस्ति पत्र]) में मानव विज्ञान के पहले नियुक्त प्रोफेसर त्सुबोई शोगोरो , तीनों में से सबसे अधिक प्रशिक्षित थे, और उन्होंने मत्स्यांगना के इकट्ठा करने के लिए एक वैज्ञानिक तत्व लाया। गुड़िया कई सालों से जापानी संस्कृति का हिस्सा रहे हैं, और उन्हें इकट्ठा करने की घटना अभी भी प्रचलित है। कई संग्रह संग्रहालयों में संरक्षित किए गए हैं जिनमें पीबॉडी एसेक्स संग्रहालय, क्योटो नेशनल म्यूजियम और योडोको गेस्ट हाउस शामिल हैं।

संदर्भ[संपादित करें]

[1] [2]

  1. https://www.nippon.com/en/features/jg00031/
  2. https://en.wikipedia.org/wiki/Hinamatsuri