सामग्री पर जाएँ

सदस्य:Sameer abdul wajid/प्रयोगपृष्ठ/2

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

अनिलिन[संपादित करें]

परिचय :[संपादित करें]

अनिलिन एक कार्बनिक यौगिक है जिसका आणविक सूत्र C6H5NH2 हे , इसमें एक एमिनो समूह से जुड़े एक फेनिल ग्रुप हे। सबसे अस्थिर अमाइन की तरह, अनिलिन से सड़े हुए मछली की बू आति है। यह सुगंधित यौगिकों की एक धुएँ के रंग की लौ विशेषता के साथ आसानी से जलता है ।

प्रयोग :[संपादित करें]

अनिलिन का सबसे बड़ा प्रयोग फॉर्मिडाइहाइड के साथ संघनन द्वारा मिथाइल डाइंअनिलिन और संबंधित यौगिकों की तैयारी के लिए है । अन्य उपयोगों में रबर प्रसंस्करण रसायनों (9%), जड़ी बूटी (2%), और रंजक और पिगमेंट (2%) शामिल हैं। रबर के लिए additives आद्द्द्दित्त् के रूप में, फेनिलडाइंअनिलिन और डाइंफेनिलअनिलिन जैसे अनिलिन डेरिवेटिव, एंटीऑक्सिडेंट हैं। एनिलिन से तैयार दवाओं : पेरासिटामोल (एसिटामिनोफेन, टाइलेनॉल) है। डाई उद्योग में अनिलिन का मुख्य उपयोग नील के अग्रदूत के रूप में है, नीले जींस की नीली। अनिलिन का इस्तेमाल आंतरिक रूप से संचालित पॉलिमर पॉलियनिलिन के उत्पादन में भी एक छोटे पैमाने पर किया जाता है।

चिकित्सा में विकास : 19वीं सदी के अंत में, एनालिना एनाल्जेसिक दवा के रूप में उभरा, कैफीन के साथ मुकाबला करने वाले इसके हृदय-दमनकारी दुष्प्रभाव। [23] 20 वीं शताब्दी के पहले दशक के दौरान, अफ्रीकी नींद की बीमारी के इलाज के लिए सिंथेटिक रंगों को संशोधित करने की कोशिश करते हुए, पॉल एहर्लिच - जिन्होंने दवा के लिए अपनी जादुई बुलेट दृष्टिकोण के लिए कीमोथेरेपी की संज्ञा दी थी - बेकैम्प के एटॉक्सिल को संशोधित करने के लिए, पहले जैविक आर्सेनिक दवा, और अप्रतिबंधित रूप से सिफलिस - salvarsan - पहला सफल रसायन चिकित्सा एजेंट के लिए एक उपचार प्राप्त किया। सल्वार्सन के लक्षित सूक्ष्मजीव, जिसे अभी तक जीवाणु नहीं माना जाता है, को अभी भी परजीवी माना जाता है, और चिकित्सा बैक्टीरियोलॉजिस्ट मानते हैं कि बैक्टीरिया कीमोथेरेप्यूटिक दृष्टिकोण के प्रति अतिसंवेदनशील नहीं थे, पेन्सिलिन के प्रभावों पर 1 9 28 में सिकंदर फ्लेमिंग की रिपोर्ट को अनदेखा किया।

इतिहास[संपादित करें]

अनिलिन को पहली बार 1826 में ओटो अनवरडोर्बेन द्वारा नील की विनाशकारी आसवन द्वारा पृथक किया गया था। उसने इसे क्रिस्टलिन कहा। 1834 में, फ्रेडलीब रन को कोयले से एक पदार्थ मिला, जिसने नींबू के क्लोराइड के साथ इलाज किया था। उन्होंने इसे कायनोल या साइनाल नाम दिया। 1840 में, कार्ल जूलियस फ्रिट्ज़ेच (1808-1871) ने इंडिगो को कास्टिक पोटाश के साथ इलाज किया और एक इंडिगो-उपज संयंत्र, अनिल (इंडिगोफ़ेरा ग्रुफेटिकोसा) के बाद, जिसे उन्होंने एनीलाइन नाम दिया। 1842 में, निकोले निकोलाइविच ज़िनिन ने नाइट्रोबेनजेन को कम किया और उस आधार को प्राप्त किया जिसमें उन्होंने बेंजीदाम नाम दिया। 1843 में, अगस्त विल्हेम वॉन होफमैन ने दिखाया कि ये सभी एक ही पदार्थ थे, इसके बाद उसे फेनिलमाइन या अनिलिन के रूप में जाना जाता हे।