सामग्री पर जाएँ

सदस्य:Saman parvin/प्रयोगपृष्ठ/2

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

वाणिज्यिक पेपर[संपादित करें]

वाणिज्यिक पेपर एक असुरक्षित, अल्पकालिक ऋण उपकरण है जो निगम द्वारा जारी किया जाता है, आमतौर पर देय खातों और सूचीओं के वित्तपोषण के लिए, और अल्पकालिक देनदारियों को पूरा करता है। वाणिज्यिक कागज पर परिपक्वता शायद ही कभी 270 दिनों से अधिक लंबी होती है। वाणिज्यिक पेपर आमतौर पर अंकित मूल्य से छूट पर जारी किया जाता है और मौजूदा बाजार ब्याज दरों को दर्शाता है।वाणिज्यिक पेपर आमतौर पर किसी भी प्रकार के संपार्श्विक द्वारा समर्थित नहीं होता है, जिससे यह असुरक्षित ऋण का एक रूप बन जाता है। नतीजतन, उच्च गुणवत्ता वाली ऋण रेटिंग वाले केवल फर्मों को आसानी से ऋण के मुद्दे के लिए पर्याप्त छूट (उच्च लागत) प्रदान किए बिना खरीदारों को मिल जाएगा। चूंकि वाणिज्यिक संस्थान बड़े संस्थानों द्वारा जारी किए जाते हैं, वाणिज्यिक पेपर प्रसाद के संप्रदाय पर्याप्त हैं, आमतौर पर $ 100,000 या उससे अधिक। अन्य निगम, वित्तीय संस्थान, अमीर व्यक्तियों और मनी मार्केट फंड आमतौर पर वाणिज्यिक पेपर के खरीदारों होते हैं।वाणिज्यिक पेपर बड़े असुरक्षित खरीदारों की अल्पकालिक क्रेडिट जरूरतों को वित्त पोषित करने के लिए जारी एक असुरक्षित और छूट प्राप्त प्रोमिसरी नोट है।

वाणिज्यिक पत्र का प्रयोग[संपादित करें]

एसईसी पंजीकरण से छूट, वाणिज्यिक कागज आम तौर पर थोड़े समय में परिपक्व होता है और आमतौर पर 270 दिनों से अधिक समय तक अस्तित्व में नहीं होता है। वाणिज्यिक पेपर की औसत परिपक्वता 30 से 35 दिनों के बीच है। औसत निवेश लगभग $ 100,000 है, लेकिन कुछ वाणिज्यिक पेपर निवेश $ 1 मिलियन या उससे अधिक के गुणकों में किए जाते हैं। जारीकर्ताओं को किसी विशेष खरीदार या खरीदारों के समूह की निवेश आवश्यकताओं के अनुरूप वाणिज्यिक पेपर की परिपक्वता और / या परिपक्वता समायोजित करने के लिए असामान्य नहीं है।

वाणिज्यिक पत्र के लाभ[संपादित करें]

वाणिज्यिक पेपर द्वारा उठाया गया पैसा आम तौर पर बहुत बड़ा होता है। इसे आम तौर पर एक फर्म द्वारा अन्य व्यावसायिक फर्मों, बीमा कंपनियों, पेंशन फंड और बैंकों को जारी किया जाता है। इसका विनियमन भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के दायरे में आता है। चूंकि भारतीय रिजर्व बैंक धन को जोखिम नहीं लेना चाहता, केवल अच्छी क्रेडिट रेटिंग वाली कंपनियां वाणिज्यिक पेपर जारी कर सकती हैं।हालांकि वाणिज्यिक पेपर को कभी-कभी ब्याज-संबंधी नोट के रूप में जारी किया जाता है, लेकिन यह आम तौर पर इसके बराबर मूल्य पर छूट पर कारोबार करता है। दूसरे शब्दों में, निवेशक आमतौर पर बराबर वाणिज्यिक पेपर खरीदते हैं और फिर परिपक्वता पर अपना चेहरा मूल्य प्राप्त करते हैं। खरीद मूल्य और नोट के चेहरे मूल्य के बीच का अंतर, निवेश पर प्राप्त ब्याज है।

वाणिज्यिक पत्र की खरीदायी[संपादित करें]

सभी वाणिज्यिक पेपर ब्याज दरों को रियायती आधार पर उद्धृत किया जाता है।वाणिज्यिक पेपर वित्तीय कंपनियों, बैंकों और औद्योगिक फर्मों सहित घरेलू और विदेशी फर्मों की एक विस्तृत विविधता द्वारा जारी किया जाता है।वाणिज्यिक पेपर में प्रमुख निवेशकों में मनी मार्केट म्यूचुअल फंड और वाणिज्यिक बैंक ट्रस्ट विभाग शामिल हैं। ये बड़े संस्थागत निवेशक पारंपरिक बैंक ऋण की बजाय वाणिज्यिक पेपर का उपयोग करने में अंतर्निहित लागत बचत पसंद करते हैं।

वाणिज्यिक पेपर का उदाहरण[संपादित करें]

वाणिज्यिक पेपर का एक उदाहरण यह है कि जब एक खुदरा फर्म आगामी छुट्टियों के मौसम के लिए कुछ नई सूची वित्तपोषित करने के लिए अल्पकालिक वित्त पोषण की तलाश में है। मौजूदा ब्याज दरों के मुताबिक फर्म को $ 10 मिलियन की जरूरत है और यह निवेशकों को 10 मिलियन डॉलर नकद में बदले में वाणिज्यिक पेपर के फेस वैल्यू में $ 10.1 मिलियन प्रदान करता है। असल में, $ 10 मिलियन नकदी के बदले वाणिज्यिक पेपर की परिपक्वता पर $ 0.1 मिलियन ब्याज भुगतान होगा, जो 1% की ब्याज दर के बराबर होगा। इस ब्याज दर को समय के लिए समायोजित किया जा सकता है, वाणिज्यिक पेपर बकाया दिनों की संख्या पर आकस्मिक।

संदर्भ[संपादित करें]

[1] [2] [3]

कमेर्चिअल पपेर्
  1. https://businessjargons.com/commercial-paper.html
  2. https://investinganswers.com/financial-dictionary/debt-bankruptcy/commercial-paper-1286
  3. https://en.wikipedia.org/wiki/Commercial_paper