सदस्य:Revathi venkatesh/इलेक्ट्रॉनिक्स-इतिहास और लाभ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

इलेक्ट्रॉनिक्स, भौतिकी और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंगकी शाखा है कि उत्सर्जन, व्यवहार से संबंधित है, और इलेक्ट्रॉनों की और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के साथ प्रभावित है।

इतिहास[संपादित करें]

इलेक्ट्रॉनिक्स प्रौद्योगिकी के एक असाधारण व्यापक रेंज शामिल हैं। अवधि मूल रूप से इलेक्ट्रॉन व्यवहार और आंदोलन के अध्ययन के लिए लागू किया गया था, पहले इलेक्ट्रॉन ट्यूब में मनाया खासकर के रूप में। यह इलेक्ट्रॉनों के मौलिक प्रकृति के बारे में और जिस तरह इन कणों की गति का उपयोग किया जा सकता है के बारे में ज्ञान के क्षेत्र में प्रगति के साथ अपने व्यापक अर्थ में प्रयोग किया जाने लगा। आज कई वैज्ञानिक और तकनीकी विषयों इलेक्ट्रॉनिक्स के विभिन्न पहलुओं के साथ सौदा। इन क्षेत्रों में अनुसंधान ट्रांजिस्टर, एकीकृत सर्किट, लेजर, और ऑप्टिकल फाइबर के रूप में इस तरह के महत्वपूर्ण उपकरणों के विकास के लिए प्रेरित किया है। बदले में ये यह संभव इलेक्ट्रॉनिक उपभोक्ता, औद्योगिक, और सैन्य उत्पादों की एक विस्तृत सरणी का निर्माण करने के लिए बनाया है। दरअसल, यह कहा जा सकता है कि दुनिया एक इलेक्ट्रॉनिक क्रांति १९ वीं सदी की औद्योगिक क्रांति के रूप में कम से कम के रूप में महत्वपूर्ण के बीच में है।

यह लेख इलेक्ट्रॉनिक्स के ऐतिहासिक विकास की समीक्षा करता है, प्रमुख खोजों और अग्रिम पर प्रकाश डाला। यह भी कुछ प्रमुख इलेक्ट्रॉनिक कार्य करता है और जिस तरह से विभिन्न उपकरणों को इन कार्यों के लिए बाहर ले जाने का वर्णन। इलेक्ट्रॉनिक्स के इतिहास-

वैक्यूम ट्यूब युग[संपादित करें]

पहले बिजली मशीनों के विकास और बिजली के व्यापक उपयोग की शुरुआत करने के लिए नेतृत्व 18 वीं और 19 वीं शताब्दी के दौरान बिजली की सैद्धांतिक और प्रायोगिक अध्ययन । इलेक्ट्रॉनिक्स के इतिहास बिजली अंग्रेजी भौतिक विज्ञानी सर जोसेफ जॉन थॉमसन द्वारा इलेक्ट्रॉन की पहचान और अमेरिकी भौतिक विज्ञानी 1909 में रॉबर्ट ए मिलिकान द्वारा अपने बिजली के आरोप के माप के साथ १९ वीं सदी में देर के उस से अलग से विकसित करने के लिए शुरू किया।

ट्रांजिस्टर के आविष्कार[संपादित करें]

जॉन बार्डीन , वाल्टर एच भ्राटाण , और बेल अनुसंधान स्टाफ के विलियम बी शॉकले द्वारा १९४७ में ट्रांजिस्टर का आविष्कार इलेक्ट्रॉनिक उपकरण (तस्वीर देखें) की उपयोगिता के विस्तार के लिए उल्लेखनीय क्षमता के साथ नए उपकरणों की एक श्रृंखला के पहले प्रदान की है। ट्रांजिस्टर, एकीकृत सर्किट के रूप में इस तरह के बाद के घटनाक्रम के साथ-साथ , क्रिस्टलीय ठोस सामग्री , अर्धचालक कहा जाता है जो बिजली के गुण है कि अन्य तत्वों के मामूली मात्रा के अलावा द्वारा एक अत्यंत व्यापक रेंज पर अलग किया जा सकता है के बने होते हैं । अर्धचालक में विद्युत प्रवाह इलेक्ट्रॉनों है, जो एक नकारात्मक चार्ज है, और भी "छेद ," अनुरूप संस्थाओं है कि एक सकारात्मक चार्ज ले जाने से किया है के द्वारा किया जाता है। अर्धचालक में चार्ज वाहक के दो प्रकार की उपलब्धता एक मूल्यवान संपत्ति कई इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में ऐसी सामग्री के बने में शोषण किया जाता है ।

एकीकृत सर्किट[संपादित करें]

१९६० तक वैक्यूम ट्यूब तेजी से , ट्रांजिस्टर द्वारा जा रहा है क्योंकि बाद में कम खर्चीला हो गया था , सेवा में बाहर जला नहीं था , और बहुत छोटे और अधिक विश्वसनीय थे । कंप्यूटर, ट्रांजिस्टर प्रत्येक के हजारों की सैकड़ों कार्यरत हैं। इस तथ्य को, कॉम्पैक्ट, हल्के इलेक्ट्रॉनिक मिसाइल मार्गदर्शन प्रणाली के लिए जरूरत के साथ एक साथ , १९५८ में और जीन ह्निरनी और फेयरचाइल्ड सेमीकंडक्टर निगम के रॉबर्ट नोइस् द्वारा एकीकृत सर्किट स्वतंत्र रूप से टेक्सास इंस्ट्रूमेंट्स शामिल जैक किल्बी द्वारा का आविष्कार करने के लिए नेतृत्व १९५९ किल्बी आम तौर पर , एक ==सिलिकॉन== चिप पर डिवाइस और सर्किट तत्वों को एकीकृत करने की अवधारणा को विकसित होने का श्रेय दिया जाता है, जबकि नोइस अलग तत्वों को एकीकृत करने के लिए विधि कल्पना होने के लिए ऋण दिया जाता है।

डिजिटल इलेक्ट्रॉनिक्स[संपादित करें]

कंप्यूटर केवल दो नंबर, 0 और 1 समझते हैं, और इस द्विआधारी मोड में अपने सभी अंकगणितीय आपरेशनों से करते हैं। कई बिजली और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के दो राज्यों है: वे या तो बंद या पर हैं। एक प्रकाश स्विच एक परिचित उदाहरण है , वैक्यूम ट्यूब और ट्रांजिस्टर कर रहे हैं। क्योंकि कंप्यूटर उनकी शुरू से ही एकीकृत परिपथों के लिए एक प्रमुख आवेदन किया गया है, डिजिटल एकीकृत सर्किट आम हो गए हैं । यह इस प्रकार इलेक्ट्रॉनिक प्रणालियों है कि डिजिटल भाषा का प्रयोग कर अपने कार्य को नियंत्रित करने के लिए और अन्य प्रणालियों के साथ बातचीत करने के लिए डिजाइन करने के लिए आसान हो गया है।


इलेक्ट्रॉनिक्स के लाभ[संपादित करें]

  • ये हमारे जीवन और अधिक सुविधाजनक और आसान बनाते हैं। पुराने दिनों में, हम सिर्फ पाने के लिए क्या हम वास्तव में चाहते हैं इतना प्रयास देते हैं, जबकि इन प्रौद्योगिकियों हमें दे कि हम क्या एक पल ढंग से करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए , कंप्यूटर इलेक्ट्रॉनिक्स के अंदर रचना कर रहे हैं । उसी तरह, वे एक अच्छी तरह से व्यवस्थित तरीका है कि हम बहुत ज्यादा लिखने की जरूरत नहीं है में जानकारी और डेटा की दुकान। वास्तव में, नए नवाचारों अब कर रहे हैं कि कंप्यूटर में माउस क्लिक के उपयोग की तुलना में काफी अधिक है आ गए हैं। कंप्यूटर, टीवी और यहां तक ​​कि मोबाइल फोन के मल्टी टच स्क्रीन मोड में बना रहे हैं जिसमें सब कुछ सिर्फ हमारे उंगलियों दूर के साथ एक क्लिक है। यहां तक ​​कि बैंकों में एटीएम मशीनों मल्टी टच स्क्रीन बनने के लिए बनाई गई हैं ।
  • ये तेज और आसान संचार का निर्माण। हम पहले से ही जानते हैं कि प्राचीन काल में वे अनुरूप फोन है जो भारी रहे हैं का उपयोग करें और लाइनों तड़का जो विशेष रूप से आपात स्थिति के दौरान , अपने प्यार लोगों से संपर्क करने के लिए बहुत मुश्किल है। और यह भी, घोंघा मेल में सक्षम हमें समय से पहले हम जानकारी को पढ़ने के जो पहले से ही देर हो गई है की एक लंबी अवधि के दौरान तक पहुँचने के लिए जो हम जानना चाहिए। लेकिन आजकल, मोबाइल फोन, वेब कैम और इंटरनेट में ईमेल यहां तक ​​कि विदेशों से हमारे प्यार लोगों के लिए उन्हें करीब होने की तरह महसूस करने के लिए बनाने के साथ चैट। हम एक बहुत ही कम लागत के इन उपकरणों के सभी का उपयोग करने पर आसानी से और स्पष्ट रूप से हमारे संदेश संप्रेषित करने में सक्षम हैं।
  • अन्त में, हम डेटा का एक गुच्छा के साथ सही हमारे हाथ में जगह है कि इंटरनेट के माध्यम से और अधिक ज्ञान प्राप्त करने में सक्षम हो सकता है। हम निगरानी कैमरों की तरह सुरक्षा प्रणाली के साथ बैंकों में अधिक सुरक्षित हैं । परिवहन प्रणालियों तेजी से हवाई जहाज की तरह बनने के लिए बनाया जा रहा है । निश्चित रूप से, हम इलेक्ट्रॉनिक्स के माध्यम से इन आविष्कारों के सभी के लिए आभारी होना चाहिए। लेकिन हम भी उन्हें बिना वजह पुराने तरीकों से हम लक्ष्य को हासिल करने के लिए क्या हम वास्तव में अभी आनंद ले रहे हैं सक्षम नहीं हो सकता है यह नहीं भूलना चाहिए ।

संदर्भ[संपादित करें]

[1]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Electronics