सदस्य:Priyanka1840646/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से


वरमहालक्ष्मी पूजा।

लक्ष्मी जी

वरमहालक्ष्मी उत्सव देवी महालक्ष्मी का स्मरण करने के लिए विवाहित महिला द्वारा मनाया जाने वाला सबसे शुभ त्योहार है। (वर = वरदान, लक्ष्मी = धन की देवी) इस पूजा मै लक्ष्मी माँ को पूजा जाता है। जो धन और समृद्धि की देवी है। यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण पूजा है जो महिलाये मानती है। यह पूजा कर्नाटक, तमिल नाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना आदि जगहों पर मनाया जाता है। यह उत्सव विवाहित महिला द्वारा अपने परिवारों की भलाई के लिए किया जाता है। साथ ही पति के स्वास्थ्य और लंबे जीवन के लिए भी उनकी पत्निया यह व्रत करती है।

इस दिन दक्षिण भारत में विवाहित हिन्दू महिलाएँ उपवास करती हैं और हिन्दू देवी वरमहालक्ष्मी को सम्मान देने के लिए पूजा करती हैं।

वरलक्ष्मी पूजा एक विशिष्ट समय या लग्न में लंबे समय तक चलने वाली समृद्धि के लिए की जाती है। वरलाक्ष्मी पूजा के लिए कोई भी उपयुक्त समय चुना जा सकता है। लेकिन लोगों ने शाम के समय को चुना जो प्रदोष के साथ आता है। क्योंकि इसे देवी लक्ष्मी की पूजा करने के लिए सबसे उपयुक्त समय माना जाता है [1]

इतिहास

कहा जाता है की योर के मगध में, कुंडिन्यपुरा (अब महाराष्ट्र में अमरावती जिले) नामक एक कस्बे में चारुमति नामक एक महिला रहती थी। समृद्ध नगर चारुमति और उनके पति का घर था। अपने परिवार के प्रति समर्पण से प्रभावित होते देखकर देवी महालक्ष्मी ने उन्हें सपने में दर्शन दिए और उनसे वरलक्ष्मी की पूजा करने और उनकी इच्छा पूरी करने के लिए कहा। पूर्णिमा की रात से पहले श्रावण मास के शुक्रवार को  पूजा करने की पेशकश की गई थी।

जब चारुमथी ने अपने परिवार को अपना सपना समझाया, तो उन्होंने उसे पूजा करने के लिए प्रोत्साहित किया। गाँव की कई अन्य महिलाएँ पारंपरिक तरीके से पूजा करने में शामिल हुईं और देवी वरलक्ष्मी को पवित्र मंत्रों के साथ कई मिठाइयाँ भेंट कीं तब से लेकर आज तक  महिलाये यह पूजा और व्रत  शुद्ध मन से करती आ रहे है [2]

इस अवसर पर वे क्या करते हैं?

सुबह जल्दी उठकर महिलाएं स्नान करने के बाद उस स्थान पर रंगोली बनती है। जहां कलश रखा जाता है। चावल से भरा पवित्र कलशा (पीतल / तांबा / चांदी) और ताजी सुपारी या पत्तियों के साथ, एक नारियल और कपड़ा मंडला में रखा जाता है और लक्ष्मी का आवाहन किया जाता है। कलश को फूल, आभूषण, विशाल फल, सूखे मेवे, ताजे अनाज, मिठाई और सेवई से सजाकर देवी का आह्वान किया जाता है। कुछ जगह सिक्के, या रुपए के नोट या नोटों की एक माला बनाते हैं। भगवान गणेश की पूजा की शुरुआत के साथ व्रत किया जाता है। फिर वरलक्ष्मी की मुख्य पूजा शुरू होती है। रक्ष को दूसरी बार पूजा जाता है और महिला के दाहिने हाथ से बांधा जाता है।[3]

लक्ष्मी पूजा

वरमहालक्ष्मी पूजा का महत्व:

यह भगवान विष्णु के भक्त - देवी लक्ष्मी के भक्तों के लिए एक महत्वपूर्ण दिन है। हिंदी में 'वर' का अनुवाद 'वरदान' के रूप में किया जाता है।

वरलक्ष्मी पूज्य हिंन्दू भगवान विष्णु की संज्ञा है और वर शब्द का अर्थ है आशीर्वाद होता है।.यह माना जाता है की इस दिन वरलक्ष्मी जी की पूजा करना, अष्टलक्ष्मी को पूजने के बराबर है। लक्ष्मी के आठ रूप जो क्रमशः धन, पृथ्वी, धन, प्रेम, प्रसिद्धि, शांति, सुख और शक्ति के लिए खड़े हैं। हर साल यह पूर्णिमा से एक दिन पहले मनाया जाता है।

  1. "2018 Varalakshmi Vratam and Puja date for New Delhi, NCT, India". drikpanchang. अभिगमन तिथि २९।०८।२०१९. |accessdate= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  2. "Varamahalakshmi Festival". nriol. अभिगमन तिथि 28.08.2019. |accessdate= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  3. MADUR. "Varamahalakshmi Festival- Celebrate in Joy". karnataka.com. अभिगमन तिथि 29/08/2019. |accessdate= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)