सदस्य:Prasoon1840638/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

सुरजापुरी[संपादित करें]

सुरजापुरी
सुरजापुरी

शब्द "सुरजापुरी" देवनागरी में
बोलने का  स्थान बिहार के चार जिलों
किशनगंज, कटिहार, अररिया और पूर्णिया
पश्चिम बंगाल में उत्तर दिनाजपुर जिल
मातृभाषी वक्ता २२ लाख ५६ हज़ार २२८(२०११) कुल जनसँख्या का ४१.०३%[1]
भाषा परिवार
Default
  • 'सुरजापुरी'
भाषा कोड
आइएसओ 639-3
लुआ त्रुटि Module:Location_map में पंक्ति 422 पर: No value was provided for longitude।


"सुरजापुरी" - यह शब्द थोड़ा अजीब लगता है और दुनिया भर में रहने वाले लोगों के लिए समझ से परे है। मैं आप लोगों को सुरजापुरी शब्द के बारे में हैरान नहीं रखना चाहूंगा। स्पष्ट रूप से यह शब्द दुनिया भर के किसी भी शब्दकोश में किसी भी भाषा में नहीं मिल सकता है। वास्तव में, सुरजापुरी शब्द सुरजापुर क्षेत्र में रहने वाले लोगों के समुदाय का प्रतिनिधित्व करता है जो कि बिहार के चार जिलों में शामिल हैं, जिनमें किशनगंज, कटिहार, अररिया और पूर्णिया और पश्चिम बंगाल में उत्तर दिनाजपुर जिला शामिल हैं।

भषा की उत्तपत्ति[संपादित करें]

बिहार के उत्तर-पूर्वी भाग में स्थित सुरजापुर क्षेत्र ने वर्षों से एक अलग भाषा को अपनाया है। क्षेत्र के लोग सुरजापुरी भाषा बोलते हैं जो वास्तव में हिंदी, उर्दू, बंगला, उड़िया, नेपाली और देश के विभिन्न हिस्सों में बोली जाने वाली अन्य भाषाओं का एक संयोजन है। बस सुरजापुरी सुरजापुर क्षेत्र के लोगों द्वारा बोली जाने वाली एक क्षेत्रीय भाषा है और यह अपनी कोमलता और अद्वितीय आकर्षण के लिए जाना जाता है। भाषा पर ज्यादा काम नहीं किया गया है। यह भाषा मैथिली, भोजपुरी, बंगला और असमिया जैसी पड़ोसी भाषाओं के साथ फीचर और लेक्सिकल आइटम साझा करती है। हालाँकि, भाषा में एक दिलचस्प विशेषता है जो अन्य इंडो-आर्यन भाषाओं में नहीं पाई जाती है। सुरजापुरी में क्लासिफायर का एक सेट है, जो न केवल संज्ञा और अंकों से जुड़ा हुआ है, बल्कि संज्ञा की उपस्थिति में संशोधक से भी जुड़ा हुआ है। संशोधक से जुड़ा क्लासिफायर एक दुर्लभ घटना है। सुरजापुरी में लगभग चार क्लासिफायर हैं, जिनमें संज्ञा और अंक वर्ग शामिल हैं। उन सभी के अलग-अलग उपयोग हैं। मुख्य रूप से वे मानवता, विशिष्टता, बहुलता और आकार के आधार पर संज्ञाओं में अंतर करते हैं। सुरजापुरी क्लासिफायर, पड़ोसी भाषाओं असमिया और बंगला के क्लासिफायर के साथ बहुत करीबी समानता साझा करते हैं। असमी और बंगला में क्लासिफायर हैं, जिन्हें बंगला और असमी में पाए जाने वाले कुछ क्लासिफायर के समानांतर कहा जा सकता है। वर्तमान पत्र एक सुरजापुरी वाक्य में विभिन्न सहपाठियों की घटना के स्थान का वर्णन करता है। यह सहपाठियों की शब्दार्थ श्रेणी की भी पड़ताल करता है। सुरजापुरी क्लासिफायर की तुलना करने के लिए कागज में बंगला और असमिया क्लासिफायर का संदर्भ व्यापक रूप से इस्तेमाल किया गया है। सुरजापुरी क्लासिफायर सिस्टम की बेहतर समझ के लिए इस तुलना का इस्तेमाल किया गया है।[2]

इतिहास एवं वर्त्तमान की स्तिथि[संपादित करें]

हालाँकि सुरजापुरी भाषा एक लंबे समय से बोली जाती है, लेकिन सुरजापुरी के मूल और सटीक इतिहास के बारे में कोई जानकारी नहीं है। कुछ कहते हैं कि यह मुगल काल से बोली जाती है, जबकि कुछ का कहना है कि ब्रिटिश काल में भाषा अस्तित्व में आई थी। कथनों और अभिलेखों के आधार पर कहा जा सकता है कि सुरजापुरी भाषा की गहरी जड़ें हैं और सुरजापुर क्षेत्र के समृद्ध अतीत का प्रतिनिधित्व करती हैं।

कई कठिनाइयों के बावजूद, सुरजापुर क्षेत्र के लोग स्वभाव से विनम्र और जीवंत हैं। सभी कठिनाइयों और समस्याओं को अलग करते हुए, क्षेत्र के लोगों ने समय के साथ आगे बढ़ना सीखा है। तथ्य यह है कि न केवल शिक्षा में बल्कि चिकित्सा, इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी, पत्रकारिता, प्रबंधन, सामाजिक कार्य, कानून आदि जैसे कई अन्य क्षेत्रों में भी क्षेत्र के लोगों ने अपनी विशेष पहचान बनाई है।

  1. "Sujapuri". Ethnologue. अभिगमन तिथि 1 मार्च 2019.
  2. "Sujapuri-history". Revolvy. अभिगमन तिथि 1 मार्च 2019.