सदस्य:Pranay Mathur 2230262/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से


वर्ल्ड वार ज़ी (फिल्म)[संपादित करें]

"वर्ल्ड वॉर जेड" एक २०१३ का अमेरिकी क्रिया भय फिल्म है, जिसे मार्क फॉर्स्टर ने निर्देशित किया है, जिसका पटकथा मैथ्यू माइकल कार्नाहन, ड्रू गॉडडर्ड, और डेमन लिंडलोफ ने लिखा है, कहानी मैथ्यू माइकल कार्नाहन और जे. माइकल स्ट्रेज़ीन्स्की ने लिखी है, जो मैक्स ब्रुक्स के २००६ के उपनाम के उपन्यास से प्रेरित है। इसमें ब्रैड पिट ने जेरी लेन के रूप में मुख्य भूमिका निभाई है, एक पूर्व संयुक्त राष्ट्र जांचकर्ता जो अचानक एक जीवाणु विध्रुपण के लिए समाधान के लिए दुनिया की यात्रा पर निकलते हैं, और इसमें मिरेल एनोस और जेम्स बैज डेल समेत कई सहायक कलाकार हैं।

पिट की प्लान बी एंटरटेनमेंट ने २००७ में ब्रुक्स के उपनाम के उपन्यास के फिल्म के अधिकारों को प्राप्त किया, और स्ट्रेज़ीन्स्की को लेखन के लिए और फॉर्स्टर को निर्देशन के लिए पहुँचा गया। २००९ में, कार्नाहन को पटकथा पुनः लिखने के लिए किया गया। एक निर्धारित दिसंबर २०१२ रिलीज़ के साथ और प्रक्षेपित बजट के साथ $१२५ मिलियन, फिल्मिंग जुलाई २०११ में माल्टा में शुरू हुई, फिर अगस्त में ग्लासगो में और अक्टूबर में बुदापेस्ट में ले जाई गई। उत्पादन कुछ अड़चनों का सामना कर रहा था, और, जून २०१२ में, रिलीज़ तिथि को पिछड़ा दिया गया, और समूह ने सात हफ्ते के अतिरिक्त शूटिंग के लिए बुदापेस्ट वापस लौटना पड़ा। डेमन लिंडलोफ को तीसरे अध्याय को फिर से लिखने के लिए किया गया था, लेकिन उनके पास पटकथा लिखने का समय नहीं था, और ड्रू गॉडडर्ड को पुनः लिखने के लिए नियुक्त किया गया। दुबारा शूटिंग सितंबर और अक्टूबर २०१२ के बीच हुई, जिससे बजट को कहा गया कि $१९० मिलियन, हालांकि कुछ प्रकाशनों ने इसे $२६९ मिलियन के रूप में भी दर्ज किया है।

"वर्ल्ड वॉर जेड" जून २, २०१३ को लंदन में प्रीमियर हुई, और ३५वीं मॉस्को अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव को खोलने के लिए चुना गया। यह न्यू यॉर्क और लॉस एंजिल्स में जून १४ को प्रीमियर हुई, और संयुक्त राज्य अमेरिका में अन्यत्र थियेट्रिकली रिलीज़ हुई जून २१ को। समीक्षाएँ अधिकतर सकारात्मक थीं, पिट की प्रदर्शनी और फिल्म की एक जीवाणु शैली के पुनर्जीवन की सराहना के लिए, लेकिन कुछ लोगों ने एक अंत-संधि के रूप में क्या महसूस किया गया था और स्रोत सामग्री की वफादारी की कमी की आलोचना की। फिल्म वाणिज्यिक रूप से सफल रही, $१९० मिलियन के उत्पादन बजट के खिलाफ $५४० मिलियन से अधिक कमाई करके, जिससे यह सभी समय का सबसे अधिक कमाई करने वाली जीवाणु फिल्म बन गई। एक क्वेल शीघ्र ही फिल्म के रिलीज़ के बाद की घोषणा की गई, लेकिन फरवरी २०१९ में इसे बजट समस्याओं के कारण रद्द कर दिया गया था।

कथा[संपादित करें]

भूतपूर्व संयुक्त राष्ट्र जांचकर्ता जेरी लेन, उनकी पत्नी करीन, और उनकी दो बेटियां, रेचल और कॉनी, फिलाडेल्फिया में जाम में फंसे होते हैं, जब शहर को जीवाणुप्रकारी हमले का सामना करना पड़ता है। इस अराजक स्थिति के दौरान, जेरी देखता है कि किसी को काटने पर केवल 12 सेकंड लगते हैं ताकि वह एक संक्रमित जीवाणु बन जाए। परिवार को न्यूयॉर्क पहुंचने में सफलता मिलती है, जहां वे एक जोड़े और उनके छोटे बेटे तोमी से आश्रय की तलाश करते हैं। अंत में, उन्हें संयुक्त राष्ट्र के उप महासचिव थियरी उमुटोनी द्वारा भेजे गए एक हेलीकॉप्टर द्वारा बचाया जाता है। समूह को फिर से अटलांटिक महासागर में स्थित एक संयुक्त राज्य नौसेना जहाज़ पर ले जाया जाता है, जहां वैज्ञानिकों की एक टीम उपास्थित है जो विपणन का अध्ययन कर रही है। उनमें एक वायरोलॉजिस्ट अंड्रू फासबाच भी हैं, जो मानते हैं कि विषाणु द्वारा यह महामारी प्रकट होती है और इसकी मूल की खोज वैक्सीन विकसित के लिए महत्वपूर्ण है। नौसेना जहाज़ से निकालने के खतरे का सामना करते हुए, जेरी राजनीतिक के सहायक बन जाते हैं।

जेरी, फासबाच, और नेवी सील एस्कॉर्ट के साथ कैंप हम्फ्रीस, दक्षिण कोरिया में उड़ते हैं, जहां इस स्थान पर पहली बार जीवाणुओं की रिपोर्ट मिलती है, जो टीम के आगमन पर हमला करती है। इससे फासबाच परेशान हो जाता है और अपने ही बंदूक से अनजाने में अपने आपको मार देता है। टीम को कैंप में स्थित अमेरिकी सैनिकों ने बचाया, और जेरी का पता चलता है कि संक्रमण को आधार पर लाया गया था। जहाज़ पर बंद है, जो नौकरियों की गाइड करती है, वे भारत में जाने की दिशा में जेरी को मार्गदर्शन करती है, जहां मोसाद को वायरस के बारे में पूर्व ज्ञान था और एक सुरक्षित क्षेत्र स्थापित किया गया था। निकालते समय, जेरी और पायलट जीवाणुओं के हमले के बावजूद बचने में सफल होते हैं

फिल्म की कास्ट[संपादित करें]

  • ब्रैड पिट की भूमिका जेरल्ड "जेरी" लेन के रूप में, एक सेनानिकाय जांचकर्ता जो जीवाणु महामारी के इलाज के लिए मदद करने के लिए सेवानिवृत्त किया जाता है।
  • मिरेल एनोस की भूमिका करीन लेन, जेरी की पत्नी।
  • डानिएला कर्टेज़ की भूमिका "सेगेन" (वास्तव में उसकी सेना की उपाधि, उसका नाम नहीं), जेरूसलम से जेरी का सहारा होती है।
  • जेम्स बैज डेल की भूमिका कैप्टन स्पीक, एक यू.एस. आर्मी रेंजर, दक्षिण कोरिया में कैंप हम्फ्रीस में स्थित।
  • डेविड मॉर्स की भूमिका, एक पूर्व सीआईए अधिकारी, जो उत्तर कोरिया के खिलाफ जीवाणुओं के साथ लड़ाई में मदद करने के लिए कैंप हम्फ्रीस में कैद है।
  • फाना मोकोना की भूमिका थिएरी उमुटोनी, संयुक्त राष्ट्र के उप महासचिव, जेरी के पूर्व बॉस, जो उसे विषाणुज्ञ के साथ सहायता के लिए संबोधित करते हैं।
  • डेविड एंड्रूज़ की भूमिका, जिसकी नाव की कप्तानी है जिस पर लेन परिवार को ले जाया जाता है।
  • स्टर्लिंग जेरिंस की भूमिका कॉन्स्टेंस लेन, जेरी और करीन की छोटी बेटी।
  • एबिगेल हार्ग्रोव की भूमिका रेचल लेन, जेरी और करीन की बड़ी बेटी।
  • पीटर कैपाल्डी की भूमिका, डॉक्टर डब्ल्यू.एच.ओ. वेल्स में।
  • पिएरफ्रांसेस्को फविनो की भूमिका, डॉक्टर डब्ल्यू.एच.ओ. वेल्स में।
  • रूथ नेगा की भूमिका, डॉक्टर डब्ल्यू.एच.ओ. वेल्स में।
  • मोरित्ज़ ब्लेइब्ट्रेऊ की भूमिका, डॉक्टर डब्ल्यू.एच.ओ. वेल्स में।
  • लूडी बुकेन की भूमिका, जुर्गेन वर्मब्रुन, उच्च गुणवत्ता के मोसाद अधिकारी।
  • ग्रेगोरी फिटूस्सी की भूमिका, सी-१३० पायलट जो जेरी को दक्षिण कोरिया से इजरायल लेकर जाता है।

इसके अतिरिक्त, इलियस गैबेल अंड्रू फासबाच का भूमिका निभाते हैं, जो जेरी को दक्षिण कोरिया ले जाते हैं। मैथ्यू फॉक्स नौसेना जहाज़ के एक सदस्य के रूप में दिखाई देते हैं, हालांकि उनके

उत्पादन[संपादित करें]

विकास[संपादित करें]

2008 में फिल्म को निर्देशित करने के लिए मार्क फोर्स्टर को नियुक्त किया गया।

लियोनार्डो डीकैप्रियो की उत्पादन कंपनी एपियन वे प्रोडक्शन्स के साथ एक बोली की जंग के बाद, ब्रैड पिट की प्लान बी एंटरटेनमेंट ने 2007 में मैक्स ब्रुक्स की उपन्यास के स्क्रीन अधिकारों को सुरक्षित किया। पहला ड्राफ्ट प्रस्तुत किया गया था जे. माइकल स्ट्राज़ीन्स्की ने, जिन्होंने कहा कि काम को एडाप्ट करने की चुनौती को "एक प्रमुख पात्र का निर्माण करना" है जो एक बुक के रूप में संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के रूप में पढ़ता है। मार्क फॉर्स्टर ने निर्देशन करने के लिए साइन किया, और फिल्म को 1970 के षड़यंत्र थ्रिलर जैसा वर्णित किया गया।

मार्च 2008 में, एक पहले से ही स्क्रिप्ट इंटरनेट पर लीक हो गई, जिससे ऐन्ट इट कूल न्यूज के समीक्षक ने इसे "केवल एक मुश्किल किताब का अनुकरण नहीं, बल्कि एक शैली निर्धारित करने वाला काम" कहा।

दिसंबर 2008 में, स्ट्राज़ीन्स्की ने कहा कि वह उम्मीद कर रहे हैं कि फिल्म 2009 की शुरुआत तक उत्पादन की शुरुआत होगी, लेकिन, मार्च 2009 में, फॉर्स्टर ने कहा कि स्क्रिप्ट अभी भी विकास में है और उन्हें यह नहीं पता था कि 'वर्ल्ड वॉर जेड' उनकी अगली फिल्म होगी या नहीं।

जुलाई 2009 में, ब्रुक्स ने बताया कि स्क्रिप्ट को मैथ्यू माइकल कारनाहन द्वारा फिर से लिखा जा रहा है। उन्होंने कहा कि उन्हें विश्वास है "इस परियोजना में की जा रही धन की मात्रा" क्योंकि उसमें बहुत सारा पैसा निवेश किया जा रहा है।

पूर्व उत्पादन[संपादित करें]

पूर्व उत्पादन अप्रैल 2011 में शुरू हुआ, जिसमें रॉबर्ट रिचर्डसन को चित्रविद और नाइजेल फेल्प्स को उत्पादन डिज़ाइनर के रूप में घोषित किया गया। इसी महीने, यह समाचार आया कि फिल्मिंग स्थलों में पाइनवुड स्टूडियोज़ और लंदन, इंग्लैंड शामिल होंगे। अप्रैल में ही, मिरेल एनोस को गेरी लेन की पत्नी और उनके दो बच्चों की माँ के रूप में कास्ट किया गया।

जून में, जेम्स बैज डेल ने समझौतों में शामिल होने के लिए फिल्म में एक अमेरिकी सैनिक की भूमिका के लिए चर्चाओं में शामिल होने की गुफ्तगू की। मैथ्यू फॉक्स और एड हैरिस की चर्चाओं में प्रवेश किया गया, और जूलिया लेवी-बुकेन को भी फिल्म में शामिल होने का निर्णय लिया गया। यह समाचार आया कि अगले महीने माल्टा में फिल्मिंग शुरू होगी और वहाँ वलेटा और तीन शहरों को समाविष्ट किया जाएगा।

कुछ दिनों बाद, रिपोर्ट आई कि फिल्मिंग अगस्त में ग्लास्गो, स्कॉटलैंड में भी होगी, शहर फिलाडेल्फिया के लिए डबलिंग करेगा, "जहाँ गलत दुकान के सामने के ढांचे बनाए जाएंगे और सड़कों पर अमेरिकी गाड़ियाँ होंगी"। ग्लास्गो का चयन "फिल्म में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए शहर के केंद्रीय स्थान को ढूंढने के बहुत से महीनों के बाद" हुआ था।

जून के अंत में, विज़ुअल इफ़ेक्ट्स हाउस साइनसाइट ने घोषणा की कि वह "एक महत्वपूर्ण राशि की काम पर करेगा"। महीने के अंत में, रिपोर्ट आई कि पिछले रिपोर्टों के बावजूद, न तो फॉक्स और न हैरिस फिल्म में मुख्य भूमिका निभाएंगे; फॉक्स के पास उसके पहले के प्रतिबद्धता में समिति एंटरटेनमेंट के टाइलर पेरी के साथ अलेक्स क्रॉस में भाग लेने की पिछली प्रतिबद्धता के लिए आरंभ से एक अनुसंधान संघ का विरोध है, [42] हालांकि बाद में उन्हें फालमाउथ, कॉर्नवॉल में वर्ल्ड वॉर जेड के लिए कुछ सीन फिल्म करते हुए देखा गया।

शूटिंग[संपादित करें]

ग्लास्गो के जॉर्ज स्क्वायर में फिल्मिंग, अगस्त 2011

बजट की जानकारी के अनुसार $125 मिलियन से अधिक के साथ, वर्ल्ड वॉर जेड की मुख्य फिल्मांकन जुलाई 2011 में माल्टा में शुरू हुआ, और पहली फिल्मांकन की तस्वीरें कुछ दिनों बाद जारी की गईं। फिल्मिंग का आयोजन अगस्त में ग्लास्गो में होने वाला था, जहाँ उत्पादन कंपनी को शूट के लिए स्थानीय 2,000 अतिरिक्त कलाकारों की भर्ती करने की दिशा में थी। जुलाई 9 को, ग्लास्गो में एक कास्टिंग कॉल पर कम से कम 3,000 लोग आए, जो फिलाडेल्फिया के एक वित्तीय जिले में एक सीन में दिखने का अवसर चाहते थे। सीनें फालमाउथ, कॉर्नवॉल में भी शूट किए गए।

अगस्त में, ब्रायन क्रैंस्टन ने "छोटे लेकिन चमकीले" भूमिका में फिल्म में शामिल होने के लिए परामर्शों में शामिल होने का प्रस्ताव दिया, लेकिन अंत में उन्हें अनुसूचित संघर्षों के कारण छोड़ना पड़ा। अगस्त में ही, फिल्मिंग को ग्रैंगेमाउथ, स्कॉटलैंड के ग्रेंगेमाउथ रिफाइनरी के परिधि पर एक सड़क पर सेट करने की योजना बनाई गई थी, जो फिल्म के लिए महत्वपूर्ण था। कुछ दिनों बाद, पैरामाउंट ने घोषणा की कि फिल्म 21 दिसंबर, 2012 को रिलीज़ की जाएगी।

जून के अंत में, फिल्म की मुख्य फोटोग्राफी ग्लास्गो में शुरू हो गई। फिल्म के स्थान प्रबंधक ने कहा कि ग्लास्गो का चयन उसकी आर्किटेक्चर, चौड़ी सड़कें और ग्रिड लेआउट के कारण किया गया था। सीनें ग्लास्गो के पहले ही कमंडो विमान आयकरीय मददीय जहाज़ RFA आर्गस पर भी फिल्माये गए। जहाज़ को "यूएसएस मैडिसन" में बदल दिया गया था, जिसमें धुएं में एक नई पेनेंट संख्या लिखी गई और सुपरस्ट्रक्चर में कुछ "अमेरिकनवाद" जोड़ा गया।

पोस्ट-उत्पादन[संपादित करें]

जून 2012 में, स्क्रीनराइटर डेमन लिंडलॉफ को फिल्म की तीसरी अध्याय को पुनः लिखने के लिए नियुक्त किया गया, और पुनः शूटिंग सितंबर या अक्टूबर में शुरू करने का निर्णय लिया गया। उन्हें एक नई नज़रिये के रूप में लाया गया था जिसमें उन्हें पूरी स्क्रिप्ट की सारी इतिहास की बोझ नहीं थी, और उन्होंने कहा: "[ब्रैड पिट] ने मुझे उस समय कितनी उत्साहित थी जब उन्होंने किताब को पढ़ा, उसमें क्या उत्साही था, भू-राजनीतिक पहलु। लेकिन जब हम स्क्रिप्ट पर काम करने लगे, तो कहानी को समेटने के लिए उसका काफी हिस्सा हटाना पड़ा।" लिंडलॉफ ने बताया कि फिल्म के शूटिंग के संबंध में स्क्रिप्ट में अयोग्यताएं थीं जो अधिकारिक नहीं थीं, इसके कारण अंत अचानक हो गया और अब्यवस्थित था, और कि फिल्म में एक बड़ा हिस्सा कम था। उन्होंने अधिकारियों को दो विकल्प प्रस्तुत किए, जिन्होंने आखिरकार अंत बदलने के लिए अतिरिक्त 30 से 40 मिनट की फिल्मिंग की व्यवस्था करने का निर्णय लिया। हालांकि, लिंडलॉफ के पास नए अंत को लिखने का समय नहीं था, इसलिए जुलाई में पैरामाउंट ने उनके खोए हुए साथी ड्रू गॉडार्ड को काम को समाप्त करने के लिए नियुक्त किया।

पुनः शूटिंग, अन्य अधिकतम खर्च और दूसरे कारणों के साथ, फिल्म का बजट लगभग $190 मिलियन को फूलाने का कारण बना, जो पैरामाउंट के अध्यक्ष मार्क इवांस को आश्चर्यचकित कर दिया। कुछ बुडापेस्ट में शूट किए गए सीनों में से कई, जिसमें मॉस्को के रेड स्क्वेयर में ज़ोंबियों के साथ एक बड़ा स्केल का युद्ध था, फिल्म के राजनीतिक संकेतों को ध्यान में रखकर और इसे एक और तरह से आम गर्मियों में ब्लॉकबस्टर की दिशा में ले जाने के लिए अंत में कट दिए गए। रूस में महायुद्ध का उत्तराधिकारिक सीन, जिसमें 12 मिनट की फिल्म होने की उम्मीद थी, कहा गया कि पिट का किरदार पहले के अधिक संवेदनशील परिवार के

संगीत[संपादित करें]

दिसंबर 2011 में, रिपोर्ट किया गया कि मार्को बेल्ट्रामी ने वर्ल्ड वार जेड की स्कोरिंग के लिए साइन किया था। मई 2013 में, ब्रिटिश रॉक बैंड म्यूज़ ने अपने यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो पोस्ट किया जिसमें इसका संकेत दिया गया कि वे फिल्म के संगीत में योगदान करेंगे; उनके 2012 वाले एल्बम द सेकंड लॉ: आईसोलेटेड सिस्टम से गाना "द द्वितीय कानून: आइसोलेटेड सिस्टम" और इलेक्ट्रॉनिक बैंड नीरो द्वारा उत्पन्न किया गया "फॉलो मी" का संगीत विकल्प का उपयोग किया गया। 18 जून 2013 को, वॉरनर ब्रदर्स रेकॉर्ड्स ने फिल्म के संगीत एल्बम को रिलीज़ किया, जिसमें बेल्ट्रामी द्वारा रचित मौलिक स्कोर शामिल था।

प्रकाशित[संपादित करें]

अभिनेता ब्रैड पिट फिल्म की सिडनी प्रीमियर में उपस्थिति।

पैरामाउंट और स्काईडांस द्वारा World War Z को प्रारंभिक रूप से 21 दिसंबर, 2012 को रिलीज़ के लिए निर्धारित किया गया था, लेकिन मार्च 2012 में इसे 21 जून, 2013 को अग्रसर किया गया, जबकि पैरामाउंट ने दिसंबर 2012 तिथि पर जैक रीचर को रिलीज़ करने का निर्णय लिया। इसका विश्व प्रीमियर लंदन के लेस्टर स्क्वायर के इम्पायर सिनेमा में 2 जून, 2013 को आयोजित किया गया। 6 जून को, ब्रैड पिट ने फिल्म की स्क्रीनिंग में अटलांटा, फिलाडेल्फिया, शिकागो, और ऑस्टिन में शामिल होने के लिए दिन में उपस्थित हुए। फिल्म को 19 जून को ग्लास्गो के ग्रोसवेनर सिनेमा में एश्टन लेन में रिलीज़ किया गया, यह उसके वैश्विक लॉन्च से दो दिन पहले था, और अगले दिन 35वें मॉस्को अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव को खोला। कुल मिलाकर, पैरामाउंट ने फिल्म के विश्वव्यापी प्रचार-प्रसारण में $160 मिलियन खर्च किए।\

घरेलू मीडिया[संपादित करें]

फिल्म को 24 सितंबर, 2013 को ब्लू-रे और डीवीडी पर रिलीज़ किया गया। ब्लू-रे रिलीज़ में फिल्म के एक अनरेटेड वैकल्पिक कट को शामिल किया गया है[79] जिसमें सात मिनट के अतिरिक्त फुटेज शामिल है, जिसमें अधिकांश एक्शन सीन्स में और ज्यादा हिंसा और तनाव के पल शामिल हैं।


प्राप्ति[संपादित करें]

बॉक्स ऑफिस[संपादित करें]

फिल्म ने उत्तरी अमेरिका में $202.41 मिलियन और अन्य क्षेत्रों में $337.6 मिलियन की आय की, जिससे विश्वव्यापी कुल $540 मिलियन बने। वेराइटी ने इसे "एक प्रमाणित बॉक्स ऑफिस हिट" कहा,[80] हालांकि डेडलाइन हॉलीवुड ने बाद में कहा कि यह "बस अभी-अभी बारीकी से लाभ कमा रही है"।[10]

उत्तरी अमेरिका में, फिल्म ने अपने ओपनिंग दिन $25.2 मिलियन कमाए, जिसमें बुधवार रात्रि और मिडनाइट शोज से $3.6 मिलियन थे।[82] इसने अपने ओपनिंग वीकेंड में $66.4 मिलियन कमाए, जो बॉक्स ऑफिस पर मॉन्स्टर्स यूनिवर्सिटी के बाद दूसरे स्थान पर आया।[83] यह उस समय के लिए, पहले स्थान पर अपना आरंभ नहीं किया गया फिल्मों के लिए दूसरा सबसे बड़ा ओपनिंग वीकेंड था (द डे एफ्टर टूमॉरो (2004) के पीछे $85.8 मिलियन के साथ),[84] ब्रैड पिट की एक फिल्म के लिए सबसे बड़ा ओपनिंग वीकेंड,[83] और जून में रिलीज़ हुई फिल्मों में छठा सबसे बड़ा ओपनिंग था।[85]

अन्य क्षेत्रों में, फिल्म ने अपने ओपनिंग दिन (गुरुवार, 20 जून, 2013) पर $5.7 मिलियन कमाए,[82] और अपने ओपनिंग वीकेंड में $45.8 मिलियन कमाए, तीसरे स्थान पर आया।[83]

महत्वपूर्ण प्रतिक्रिया[संपादित करें]

समीक्षा संग्रहक वेबसाइट रोटन टोमैटोज़ पर, 288 समीक्षकों की 66% सकारात्मक समीक्षाएं हैं, औसत रेटिंग 6.2/10 है। वेबसाइट का निष्कर्षण पढ़ता है: "यह अनियमित है और मूल पुस्तक से विचलित है, लेकिन वर्ल्ड वार जेड़ी अब भी ज़ोम्बी शैली को बुद्धिमान, तेज़-चलने रोमांच और ब्रैड पिट के प्रदर्शन के साथ लाता है।" मेटाक्रिटिक, जो एक वेटेड औसत का उपयोग करता है, ने 46 समीक्षकों के आधार पर फिल्म को 100 में 63 का स्कोर दिया, जिससे "आमतौर पर प्रशंसनीय" समीक्षाएं दिखाई दीं। सिनेमास्कोर द्वारा सर्वाधिकतम 5 स्तरीय ग्रेड प्राप्त किया गया, "बी+"।

चिकागो सन-टाइम्स के रिचर्ड रोपर ने फिल्म को 4 में से 3.5 रेटिंग दी, कहते हुए, "यह बहुत मनोरंजक है" और "लगभग नॉन-स्टॉप क्रिया" प्रदान करता है। रोलिंग स्टोन के पीटर ट्रावर्स ने फिल्म को 4 में से 3 रेटिंग दी, कहते हुए कि "तनाव मर्डर है"। गार्डियन के हेनरी बार्न्स ने फिल्म को ज़ोम्बी शैली में "बड़े पैमाने पर गंभीरता का प्रयास" समझा और कहा कि यह "पंचात्मक, यद्यपि पारंपरिक क्रिया थ्रिलर" है। वेराइटी के लिखक स्कॉट फौंडास ने फिल्म को "अच्छी तरह से समझदार, ग्रिपिंग और कल्पनाशील ज़ोम्बी-मूवी कैनन के एक आश्चर्यजनक योगदान" कहा, जिसमें "विशाल पुनःलेखन, पु

नःशूटिंग और अन्य पोस्ट-प्रोडक्शन के कार्य के कुछ दृश्य दिखाई नहीं देते"।

संदर्भ:[संपादित करें]

  1. रॉटन टमाटर। (स.द.). "वर्ल्ड वॉर जेड (2013)." उपलब्ध: https://www.rottentomatoes.com/m/world_war_z. अद्यतित: 2024, अप्रैल 14.
  2. मेटाक्रिटिक। (स.द.). "वर्ल्ड वॉर जेड." उपलब्ध: https://www.metacritic.com/movie/world-war-z. अद्यतित: 2024, अप्रैल 14.
  3. सिनेमास्कोर। (स.द.). "सिनेमास्कोर." उपलब्ध: https://www.cinemascore.com. अद्यतित: 2024, अप्रैल 14.
  4. रोपर, आर. (2013, जून 20). "वर्ल्ड वॉर जेड समीक्षा द्वारा रिचर्ड रोपर." शिकागो सन-टाइम्स. उपलब्ध: https://www.rogerebert.com/reviews/world-war-z-2013. अद्यतित: 2024, अप्रैल 14.
  5. ट्रेवर्स, पी. (2013, जून 19). "वर्ल्ड वॉर जेड." रोलिंग स्टोन. उपलब्ध: https://www.rollingstone.com/movies/movie-reviews/world-war-z-194107. अद्यतित: 2024, अप्रैल 14.
  6. बार्न्स, एच. (2013, जून 20). "वर्ल्ड वॉर जेड – समीक्षा." द गार्डियन. उपलब्ध: https://www.theguardian.com/film/2013/jun/20/world-war-z-review. अद्यतित: 2024, अप्रैल 14.
  7. फौंडस, एस. (2013, जून 3). "फिल्म समीक्षा: 'वर्ल्ड वॉर जेड'." वेरायटी. उपलब्ध: https://variety.com/2013/film/reviews/world-war-z-review-1200492287/. अद्यतित: 2024, अप्रैल 14.
  8. मैकार्थी, टी. (2013, जून 2). "वर्ल्ड वॉर जेड: फिल्म समीक्षा." द हॉलीवुड रिपोर्टर. उपलब्ध: https://www.hollywoodreporter.com/movies/movie-reviews/world-war-z-film-review-563372/. अद्यतित: 2024, अप्रैल 14.
  9. स्कॉट, ए. ओ. (2013, जून 20). "मानवता पर हमला, हर दिशा से।" द न्यू यॉर्क टाइम्स. उपलब्ध: https://www.nytimes.com/2013/06/21/movies/world-war-z-directed-by-marc-forster.html. अद्यतित: 2024, अप्रैल 14.
  10. ट्यूरन, के. (2013, जून 20). "समीक्षा: 'वर्ल्ड वॉर जेड' ज्यादातर केवल जादू-जोगे दर्शकों का ध्यान खींचेगा।" लॉस एंजिल्स टाइम्स. उपलब्ध: https://www.latimes.com/entertainment/movies/la-xpm-2013-jun-20-la-et-mn-world-war-z-20130621-story.html. अद्यतित: 2024, अप्रैल 14.
  11. न्यूमाइर, जे. (2013, जून 18). "फिल्म समीक्षा: 'वर्ल्ड वॉर जेड'." न्यू यॉर्क डेली न्यूज़. उपलब्ध: https://www.nydailynews.com/entertainment/tv-movies/world-war-movie-review-article-1.1372481. अद्यतित: 2024, अप्रैल 14.
  12. कॉलिन, आर. (2013, जून 20). "वर्ल्ड वॉर जेड, समीक्षा।" द डेली टेलीग्राफ़. उपलब्ध: https://www.telegraph.co.uk/culture/film/filmreviews/10134857/World-War-Z-review.html. अद्यतित: 2024, अप्रैल 14.
  13. डुरालडे, ए. (2013, जून 18). "वर्ल्ड वॉर जेड समीक्षा: ब्रैड पिट ल