सदस्य:Nikhilesh bharadwaj/प्रयोगपृष्ठ/1

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

परिचय[संपादित करें]

स्पेनिश भाषा ; इस ध्वनि के बारे में, जिसे कास्टेलियन भाषा भी कहा जाता है, इस ध्वनि के बारे में, एक रोमांस भाषा है जो स्पेन के कैस्टिले क्षेत्र में उत्पन्न हुई और आज दुनियाभर में सैकड़ों लाखों मूल वक्ताओं हैं। यह आम तौर पर दुनिया की दूसरी सबसे अधिक बोली जाने वाली मूल भाषा माना जाता है, जो चीनी के बाद है। स्पेनिश, इबेरो-रोमांस समूह की भाषाओं का एक हिस्सा है, जो 5 वीं शताब्दी में पश्चिमी रोमन साम्राज्य के पतन के बाद आईबेरिया में अश्लील लैटिन के कई बोलियों से विकसित हुई थी।

प्रवृत्ति[संपादित करें]

9 वीं शताब्दी में स्पैनिश के निशान के साथ सबसे पुराना लैटिन ग्रंथ, 9 वीं[1] शताब्दी में मध्य-उत्तरी इबेरिया से आते हैं, और 13 वीं <रेफ्शताब्दी में भाषा का पहला व्यवस्थित लिखित इस्तेमाल टॉलीडो में हुआ, फिर कैस्टिले के राज्य की राजधानी। 16 वीं शताब्दी की शुरुआत में, स्पैनिश को स्पेनिश साम्राज्य की उपनिवेशों में ले जाया गया, खासकर अमेरिका के साथ-साथ अफ्रीका, ओशिनिया और फिलीपींस में भी क्षेत्र।

प्रयोग[संपादित करें]

लगभग 75% आधुनिक स्पेनिश लैटिन से प्राप्त होता है। प्राचीन यूनानी ने स्पेनिश[2] शब्दावली में काफी योगदान दिया है, खासकर लैटिन के माध्यम से, जहां इसका एक बड़ा प्रभाव पड़ा।

इतिहास[संपादित करें]

इब्रियन प्रायद्वीप में अल-अन्डालुस युग के दौरान विकसित होने पर स्पेनिश शब्दावली अरबी के साथ शुरुआती तारीख से संपर्क में रही है।इसके लगभग 8% शब्दसंग्रह मूल में अरबी होने के साथ, लैटिन के बाद यह भाषा दूसरा सबसे महत्वपूर्ण प्रभाव है। यह बास्क के साथ-साथ पड़ोसी इबेरो-रोमांस भाषाओं द्वारा भी प्रभावित हुआ है। यह भी गैर-इबेरियन भाषाओं जैसे कि विसिगोथ्स से गोथिक भाषा के शब्दों को अपनाया । इसमें अन्य भाषाओं, विशेषकर रोमांस भाषाएं फ्रांसीसी, इटालियन, ओसीटियन, और सर्डिनियन, साथ ही नाहुलाल, क्वेचुआ और अमेरिका के अन्य स्वदेशी भाषाओं से शब्दावली को अवशोषित किया गया है।

वक्ताओं[संपादित करें]

स्पैनिश संयुक्त राष्ट्र के छह आधिकारिक भाषाओं में से एक है। इसका उपयोग यूरोपीय संघ, अमेरिकी राज्य संगठन, दक्षिण अमेरिकी राष्ट्र संघ, लैटिन अमेरिकी और कैरिबियन राज्यों के समुदाय और कई अन्य अंतर्राष्ट्रीय संगठनों द्वारा एक आधिकारिक भाषा के रूप में भी किया जाता है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Spanish_language
  2. https://en.wikipedia.org/wiki/Spain