सदस्य:Naveenvarghese789/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

डोरोथी निमॉ का जन्म 1 9 32 में मैनचेस्टर में हुआ था और मई 2001 में यॉर्कशायर में उनकी मृत्यु हो गई थी।

उसने छह पुस्तकें कविताओं और तीन पत्रिकाएं प्रकाशित कीं; और उसने छोटी-छोटी कहानियां लिखी और प्रकाशित कीं। सन 1996 में उन्हें एक चॉल्मोंडेली पुरस्कार मिला। उनकी पुस्तक द चिल्ड्रेन्स गेम (स्मिथ / डोरस्टॉप, 1998) एक कविता पुस्तक समाज की सिफारिश थी। उनकी पिछली किताब थी द विगबॉक्स: नई और चुनी गई कविता (स्मिथ / द्वारस्टॉप, 2000), और इसके पीछे, उसने इस बायॉग नोट को प्रदान किया:

'डोरोथी नीमो दस साल के लिए एक अभिनेत्री थी, एक पत्नी और माँ 25 के लिए। 1980 में उन्होंने लिखना शुरू कर दिया; सन 1989 में वह घर से भाग गई वह वर्तमान में सेटल फ्रेंड्स मीटिंग हाउस का कार्यवाहक है। ' निमॉ एक प्रसिद्ध कवि नहीं थे, और उसने बहुत सारा लिखा था लेकिन उससे कम प्रकाशित की। सन 1984 में एक महिला पत्रिका ने लैनकेस्टर द्वारा ब्राज़न वॉइसिस में प्रकाशित किया था, ए वूमन वर्क. 1987 में, ग्राहम मोर्ट ने अपनी पहली किताब होमवार्ड (विशालकाय कदम प्रेस)। और जॉन किलिक और टोनी वार्ड ने अपनी अगली, किल द ब्लैक तोता (लिटिलवुड आर्क, 1993) को बाहर लाया। ये शक्तिशाली संग्रह हैं, हालांकि वे क्रमशः केवल 35 और 45 पन्नों की कविताएं चलाते हैं। उसके सभी प्रकाशनों के कवर मेगी बर्कोविट्ज़ द्वारा विशिष्ट 'टाइल-पेंटिंग' सुविधा प्रदान करते हैं। 1993 में, सत्र बुक ट्रस्ट ने एक पुस्तिका लिखी जो कि कविताओं में खारिज कर देती है, जेम्स नयलर का जीवन। इस पत्रिका के पीछे हमें बताया गया है कि डोरोथी: मैनचेस्टर में पैदा हुआ था, जो यॉर्क और कैम्ब्रिज में शिक्षित था और लंदन में एक अभिनेत्री के रूप में काम किया। उसने जिनेवा में 1960 में खर्च किया, लेकिन 1970 में पीटरबोरो वापस इंग्लैंड गए, जहां उसने चार बच्चों को लाया, बन्दरियों को रखा और बकरियों को रखा। सन 1980 में उन्होंने तलाकशुदा और लेकस्टर गए जहां उन्होंने अपनी पहली रचनात्मक लेखन पाठ्यक्रम में शामिल हो गए। सन 1989 में उसने लेन्कस्टर विश्वविद्यालय में क्रिएटिव राइटिंग में एक एमए लिया और फिर पेंडल हिल में, पैंसल हिल में एक क्वैकर सेंटर फॉर स्टडी और कंप्प्लिलेशन में नौ महीने बिताए। वह ग्लौसेस्टर में रहने के लिए लौटे, जहां वह फ्रेंड्स मीटिंग हाउस के कार्यवाहक थे और एक शाकाहारी पुनरुद्धार में पकाना था।

डोरोथी निमॉ की प्रामाणिक कविता है वह अलार्म में सिर के बढ़ने की पीठ पर बाल बनाता है उसके विषयों को सुरक्षित लगता है: बकरी, भेड़, बच्चे, माताओं, पौधे, फोटो, लोगों और घरों के नाम; जाहिरा तौर पर वहां कोई खतरा नहीं हैकोई भी शिकायत नहीं कर रहा है कि उसकी कविताएं दुर्गम हैं; उनके पास सभी के लिए एक संदेश है लेकिन संदेश, अपने महत्वहीन तरीके से, भयानक है . वह हर बार 'जो कुछ भी नहीं कहती है, का बहरापन शोर' सुनता है। और वह कहती है, शांत, सही, और जटिल रूपों की एक चमकदार विविधता में।