सदस्य:Naga1713/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

__LEAD_SECTION__[संपादित करें]

Naga1713/प्रयोगपृष्ठ
धर्म संबंधी जानकारी
सम्बद्धताहिन्दू धर्म
लुआ त्रुटि Module:Location_map में पंक्ति 422 पर: No value was provided for longitude।

परली वैजनाथ बारह ज्योतिर्लिंग मंदिरों में से एक है। यह ज्योतिर्लिंग भारत के महाराष्ट्र के बीड जिले में है और परली वैजनाथ दक्षिण मध्य रेलवे का एक स्टेशन है। परली वैजनाथ को परली वैद्यनाथ के नाम से भी जाना जाता है। वैद्यनाथ जयंती महाशिवरात्रि के दिन है।यह परली वैजनाथ तालुक का मुख्य स्थान / मुख्यालय भी है।

परली का वैद्यनाथ मंदिर प्रसिद्ध है और भारत के 12 ज्योतिर्लिंगों में परली के वैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग का स्थान मान्यता प्राप्त है। कहा जाता है कि इस मंदिर का निर्माण देवगिरि के यादवों के समय में उनके सरदार श्रीकरणाधिप हेमाद्रि ने करवाया था। पुण्यश्लोक रानी अहिल्याबाई होल्कर ने इस मंदिर का जीर्णोद्धार कराया। यह मंदिर चेरबंदी है और भव्य है। लंबी सीढ़ियां और भव्य प्रवेश द्वार ऐसे स्थान हैं जो मंदिर परिसर में ध्यान आकर्षित करते हैं। चूंकि मंदिर का गभरा और सभा भवन एक ही स्तर पर हैं, इसलिए सभा भवन से ज्योतिर्लिंग को देखा जा सकता है। और कहीं नहीं, केवल यहां वैद्यनाथ में ही कोई भगवान को छू सकता है और दर्शन कर सकता है। मंदिर क्षेत्र में तीन बड़े तालाब हैं। मंदिर से लगभग तीन किलोमीटर की दूरी पर ब्राह्मणदी के तट पर 300 फीट की ऊंचाई पर जीरेवाड़ी में सोमेश्वर मंदिर है।

परली वैजनाथ निकटतम अंबेजोगाई से 25 किमी दूर है। मैं। की दूरी पर है। तो परभणी से 60 किमी.मैं। की दूरी पर है। इन स्थानों से वैजनाथ के लिए निरंतर वाहन पहुंच है। परली में एक थर्मल पावर स्टेशन है।