सदस्य:Jerestine philomina antony/प्रयोगपृष्ठ/3sem

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

मॉऱीन पेट्रीसिया डफी[संपादित करें]

Maureen duffy (author,poet,activist)

मॉरीन पेट्रीसिया डफी (जन्म २१ अकटूबर १९३३) एक समकालीन ब्रिटिश उपन्यासकार , क्वी, नाटककार ,गोर-लेखक और कार्यकता है।डफी के काम अक्सर फ्राइडवादी विचारो और ग्रीक पौशाणीक कथाओ का उपयोग चौखटे के रुप मे करते है। उन्के लेखन मे [[विषरीत शब्दो या चेतना की धाराओ के उपयोग के लिए विशिष्ट है, अकसर बाहर के लोगो के द्रष्टीकोण भी शामिल है। डफी ने कई अन्य लेखको को प्रैरित किया है और साबित कर दिया है कि अंग्रेजी उपनयास [[यथारथवादी और धरेलू ही नही होने के आवश्यकता है,लेकिन यह विलक्षण प्रयोगात्मक और राजनीतिक हो सकता है। अपने शुरुआती भुमिकाए मजदुर पर्ग के जीवन कोर्शाती है, जिसमै हास्य और जाग्रत भाषा कि उपयोग किया है। वह शाही दरबार नाटक को एक नया रुप दे रही थी। डफी की क्वीता "मानव(या पशु) की [[सिथती के लीए सहानुभुति रकती है।

प्राऱांभिक जीवन[संपादित करें]

मोरीन डफी का बचपन बहुत मुशिक्ल था जिस पर ड्फी ने आत्मकथा उपन्यास लीखा। वह अपनी मा की बहुत करीब थी और मा ही उसकी प्रैरणा थी।१४ साल की उम्र मे उसकी मा का नीधान हो गया। उसके पिता एक आयरिश थै और जब वह २ साल की थी,तब उस्के पिता ने उसे छेड दीया। उसने अपनी स्कुल शिक्षा पुरी की और खुद को [[समर्थन दिया। वह किगॅस कॉलेज लॅदन मे उन्होने १९५६ मे अंग्रैजी मे डीग्री प्राप्त की और १९५८ तक नेपल्स मे सिखाया और १९६२ तक लंदन मे एक मध्यमिका विद्यालय मे सिखाया। उन्हेने १७ वर्ष की उम्र मे अपनी पहली कविता पुरस्कार जीता। डफी ने कई टीवी शो के लीए लिपि लीका जेसे- अपस्टॅर्स डॅन्सेटर्स , वरचीना वुलफस लाईफ

डफी का पहला समलौगिक उपन्यास "माइक्रोकसम(१९६६) था। यह सभी आयु वर वर्ग्र के समलौगिको की विस्तूत श्रूखला को दर्शाने वाला पहला उपन्यास था। डफी के अन्य शुरुआती उपन्यास रजनात्मक कलाकारो के जीवन से सॅबधित है। डफी के फहला खॅड १९६८ मे प्रकाशित हुआ था,जिसमे नौ पुस्तको की कुल संख्या शामिल थी। जिसमे पर्यावरण अध्ययन शामिल थे।

डफी सामाजिक सक्रीयता मे शामिल करती थी। डफी सी एन डी मार्ज् मे शामिल थी और एक सक्रीय मानवतावादी थी। डफी ब्रीटीश की पहली [[समलौगित महिला थी, जौ अपनी कामुकता के बारे मे खौला। सन १९८० मे सम्लौगिक मानववाद और एड्स वाले लोगो के मानवाधिकार सहिन कई मुधो पर बात की।

डफी १९६७ से एक शाकाहारी और पशु अधिकार के लिए अभीयान करती थी। डफी द टाइम्स एक पत्र पर हस्ताश्रर किया की वह कभी भी फर ना पहनने का वादा किया और यह सोच डफी ने एक पुस्तक मे प्रदरशीत कीया और ईस पुस्तक का नाम मेन एन्ड बिस्ट है।

सन १९७२ मे ब्रीमेड ब्राफी के साथ ,मॅरीन डफी ने राइटर्स एकशन ग्रुप की स्थापना की और सार्वजनिक उधार अधिकार के लिए एक अभियान आयोजित कीया, और ईस अभियान मे ७०० से ज्यादा लेकखौ की समर्थन थी। डफी ने लेकखौ की सुरक्षा के लीए बहुत परीश्रम कीया। वह अंतरराष्ट्रीय लेकखौ का फोरम का प्रतिनिधित्व करती है(युनेस्को)

पुरस्कार और समान[संपादित करें]

१९८५ - रॅयल सोसाइट आफॅ लिटऱेचर का सदस्य , २००२ - सि-आई-एस-ए-सी स्वर्ण पद ,२००४- बेन्सन पदक ,२००९- सम्मान का पद,२०११- साहित्य के मानद डाकटर ,२०१५- अंग्रजी साहित्य के सादी।

>http://www.maureenduffy.co.uk/</ref>

https://humanism.org.uk/about/our-people/patrons/maureen-duffy/

http://www.societyofauthors.org/About-Us/Council/Maureen-Duffy</ref>