सदस्य:Jaishreed97/प्रयोगपृष्ठ/IFRS vs GAAP

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

आईएफ़आरएस बनाम जीएएपी[संपादित करें]

संक्षिप्त नाम[संपादित करें]

आईएफआरएस: अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय रिपोर्टिंग प्रणाली

जीएएपी: आम तौर पर अकाउंटिंग प्रिंसिपल स्वीकृत।

परिचय[संपादित करें]

आईएफआरएस[संपादित करें]

      मानक आईएफआरएस फाउंडेशन और अंतर्राष्ट्रीय लेखा मानक बोर्ड (आईएएसबी) द्वारा व्यापार मामलों के लिए एक सामान्य वैश्विक भाषा प्रदान करने के लिए जारी किए जाते हैं ताकि कंपनी के खाते समझे जा सकते हैं और अंतरराष्ट्रीय सीमाओं के बीच तुलनीय हो सकते हैं। वे बढ़ते अंतरराष्ट्रीय शेयरहोल्डिंग और व्यापार का एक परिणाम हैं और उन कंपनियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं जो कई देशों में व्यवहार करते हैं।

जीएएपी[संपादित करें]

    लेखांकन सिद्धांतों, मानकों और प्रक्रियाओं का एक आम समूह है जो कंपनियों को उनके वित्तीय वक्तव्यों को संकलित करते समय पालन करना चाहिए। जीएएपी आधिकारिक मानकों का एक संयोजन है और आमतौर पर रिकॉर्डिंग के तरीके स्वीकार किए जाते हैं और लेखांकन जानकारी को रिपोर्ट करना जीएएपी वित्तीय जानकारी के संचार की स्पष्टता में सुधार करता है।

नीचे उल्लेखित आएफआरएस और जीएए के बिच मे कुच अंतर है।[संपादित करें]

स्थानीय बनाम विश्व स्तर पर[संपादित करें]

       आईएफआरएस अकाउंटिंग के लिए विश्व स्तर पर स्वीकृत मानक है और इसका उपयोग कई देशों में किया जाता है। जीएएपी के लेखांकन के लिए नियमों के विभिन्न सेट हैं और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर व्यवसाय करते समय यह अधिक जटिल है। 


नियम बनाम सिद्धांतों[संपादित करें]

      आईएफआरएस और जीएएपी के बीच एक बड़ा अंतर लेखा प्रक्रिया के लिए इस्तेमाल की जाने वाली पद्धति है। जीएएपी नियम आधारित है और मुख्य रूप से अनुसंधान उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाता है। जहां  एक सिद्धांत आधारित है और समग्र पैटर्न के लिए प्रयोग किया जाता है। जीएएपी में अपवादों और जिओ डच और मैगी जिओ डच के लिए जगह है। जिओ डच नें हाई बाट न्हेंग क्वि टी टी।

इन्वेंट्री पद्धतियां[संपादित करें]

      जीएएपी के तहत, और इन्वेंट्री अनुमानों के लिए लास्ट इन, फर्स्ट आउट (लीफ) विधि का उपयोग करने के लिए कंपनी को अनुमति है। लेकिन आईएफआरएस मे लास्ट इन, फर्स्ट आउट का उपयोग नही होता है। लास्ट इन, फर्स्ट आउट इनवेंटरी के लिए मूल्यांकन ज्यादातर मामलों में इन्वेंट्री का सटीक प्रवाह नहीं दर्शाता है, और इस तरह असामान्य रूप से कम आय वाले स्तरों की रिपोर्ट में परिणाम मिलता है।

आय विवरण[संपादित करें]

      आईएफआरएस आय स्टेटमेंट में असाधारण आइटम शामिल हैं और दोहराया नहीं कर रहे हैं। जीएएपी में वे अलग हैं और आय के शुद्ध आय वाले हिस्से से नीचे दिखाए गए हैं।
जीएएपी प्रतीक चिन्ह

विकास लागत[संपादित करें]

    एक कंपनी की विकासात्मक लागत को आईएफआरएस के तहत कैपिटल किया जा सकता है। इससे व्यापार को अचल संपत्तियों पर मूल्यह्रास का लाभ उठाने की अनुमति मिलती है। जीएएपी, विकासात्मक लागतों को उस वर्ष में विस्तारित किया जाना चाहिए, जो कि वे होते हैं और उन्हें पूंजीकृत करने की अनुमति नहीं है। 

अचल संपत्ति[संपादित करें]

   निश्चित परिसंपत्तियां जैसे फर्नीचर, मैह्फ़ाइनर, गैप लेखा का उपयोग करने वाली कंपनी लागत मॉडल का उपयोग करने वाली संपत्तियों का मूल्य होना चाहिए।  इसमें किसी परिसंपत्ति घटा के किसी भी संचित अवमूल्यन के ऐतिहासिक मूल्य शामिल है। आईएफआरएस चालू तारीख के मुकाबले उचित मूल्य के 
आईएफआरएस प्रतीक चिन्ह

पर मॉडल पुनर्मूल्यांकन नामक अचल संपत्तियों के लिए एक अलग मॉडल की अनुमति देता है, किसी भी संचित अवमूल्यन और नुकसान।

गुणवत्ता विशेषताओं[संपादित करें]

     आईएफआरएस और जीएएपी के बीच मुख्य अंतर में से एक है लेखांकन विधियों की गुणात्मक प्रकृति। जीएएपी ने प्रासंगिकताओं जैसे विश्वसनीयता की पदानुक्रम के साथ बनाया, विश्वसनीयता इतने पर। आईएफआरएस अपवाद के साथ एक ही विशेषताओं पर काम करता है कि विशिष्ट परिस्थिति पर निर्णय नहीं किया जा सकता है।

यह अंतर क्यों महत्वपूणॆ है?[संपादित करें]

           आईएफआरएस और जीएएपी लेखांकन के बीच शीर्ष अंतर को समझना महत्वपूर्ण है, ताकि आपकी कंपनी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर व्यापार को सही ढंग से कर सके।

संदभॆॆ[संपादित करें]

https://www.firmofthefuture.com/content/top-10-differences-between-ifrs-and-gaap-accounting/

http://www.differencebetween.info/difference-between-ifrs-and-us-gaap