सदस्य:Greeshma19/प्रयोगपृष्ठ/1

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

पृष्ठभूमि[संपादित करें]

हॉर्नबिल त्योहार भारत के जातीय अमीर उत्तर-पूर्व राज्यों में नहीं है, शायद नागालैंड के रूप में जीवंत और रंगीन। यह एक उज्ज्वल भूमि है, जब एक बार बहादुर योद्धाओं ने अपनी जमीन पर घनिष्ठता से रक्षा की है, उनके संबंधित वंश के महान सम्मान के साथ परिवर्तन के समय में परंपराओं के आधार पर आयोजित किया गया है। एक सच्चे नागा कुछ भी ज्यादा से अधिक के लिए मुंह के शब्द से ज्यादा कुछ नहीं है, इसकी परंपरा में गर्म आतिथ्य का विस्तार करने की तुलना में उसने उन मेहमानों को सिखाया है जो अपने द्वार पर दस्तखत कर रहे हैं और अधिक मामलों की खुलीपन के साथ। बार्लिंग बाघ नागा क्षेत्रों में नृत्य नहीं कर सकते हैं, जब भी वे लुगदी करते हैं, तब भी अभी भी कर रहे हैं। नागालैंड के राज्य पर्यटन और कला और संस्कृति विभागों द्वारा आयोजित हॉर्नबिल महोत्सव नागालैंड की पश्चिमी अंगमाई कोहिमा से 12 किलोमीटर दूर एक मॉडल गांव किसामा पर बने एक छत के नीचे सांस्कृतिक मॉडल का मिश्रण दिखाएगा। इतिहास में हर जगह और यहां क्षेत्र के कोने में भरा है। किसान, एक व्यस्त राजमार्ग, मणिपुर के साथ, अंगामी बस्ती के माध्यम से काटने, ऐतिहासिक तूफान के साथ दीमापुर को जोड़ने, प्रसिद्ध कोहिमा-इम्फाल सड़क पर गिरता है अब, द्वितीय विश्व युद्ध में एक बार, ब्रिटिश सेना ने जापानी सेना के बीच युद्ध के लिए लड़ाई लड़ी और लड़ी। रंगमंच का रंगमंच | प्रधान मंत्री हॉर्नबिल फेस्टिवल, कोहिमा के उद्घाटन के अवसर पर टिप्पणी 1 दिसंबर को हॉर्नबिल फेस्टिवल के बीच होती है, जो नागालैंड फाउंडेशन दिवस में होती है, जो कि 7 दिसंबर से दिसंबर तक होती है। हाल ही में, भारत और विदेशों से पर्यटकों को आकर्षित करने की सफलता और उपलब्धि को देखते हुए, हॉर्नबिल फेस्टिवल को 10 दिसंबर तक और तीन दिन तक बढ़ा दिया गया है। इस त्यौहार का उद्देश्य नागालैंड की समृद्ध संस्कृति को पुनर्जीवित करना और उनकी परंपराओं को प्रदर्शित करना है। परंपराओ।

समारोह[संपादित करें]

महोत्सव अतीत के बारे में कुछ नहीं बताता है, यह वर्तमान का भी एक उत्सव है। त्योहार के दौरान हर साल कोहिमा में देश का सबसे बड़ा रॉक त्योहार आयोजित किया जाता है। यह माना जाता है कि गायन और नृत्य जीवन का एक तरीका है और इस से, एक साहसिक कार रैली और विभिन्न प्रतियोगिताएं और आयोजन इस त्यौहार के दौरान आयोजित किए जाते हैं। त्योहार के दौरान कुछ रोचक घटनाएं हैं- सूअर का मांस खाने की प्रतियोगिता, राजा मिर्च खाने की प्रतियोगिता आदि।

कोहिमा नाइट बाजार भी हॉर्नबिल महोत्सव का एक दिलचस्प पहलू है। कोहिमा मुख्य शहर के खिंचाव भोजन, संगीत और मज़ा के साथ 7 रातों के लिए जीवित आता है। सड़क पर कुछ बेहतरीन व्यंजनों की सेवा करने वाले विभिन्न स्टालों के साथ भीड़ लगती है और यह हस्टी-हलचल के माध्यम से केवल अद्भुत चलना है।इस त्यौहार में सभी नागालैंड जनजातियां भाग लेती हैं। त्यौहार का मकसद नागालैंड की समृद्ध संस्कृति को पुनर्जीवित करना और इसके परिवर्तन और परंपरा को प्रदर्शित करना है। पारंपरिक कला का काम है जो चित्रकारी, लकड़ी के नक्काशी और मूर्तियों का भी प्रदर्शन करता है। पारंपरिक नागा प्रदर्शनियों और कला और शिल्प, गीत और नृत्य, फैशन शो, पारंपरिक तीरंदाजी, नाक, स्वदेशी खेल, त्यौहार, संगीत, सांस्कृतिक जड़ी-बूटियों, हर्बल दवाओं के स्टालों, फूल शो और बिक्री के चलते।इस त्योहार के मुख्य आकर्षणों में से एक है हॉर्नबिल इंटरनेशनल रॉक महोत्सव जो इंद्र गांधी स्टेडियम और स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय रॉकरॉक बैंड पर आयोजित किया गया है। यह सुनिश्चित करना है कि उत्सव की भावना रात के माध्यम से जारी रहती है। इसकी पृष्ठभूमि बताती है कि, एक असली नागैष अपनी परंपरा में गर्म आतिथ्य के विस्तार की तुलना में मुंह के शब्द से ज्यादा कुछ नहीं है, जिसने उन मेहमानों को पढ़ाया है जो दस्तक देते हैं अपने दरवाजे पर अधिक खुलेपन के साथ खुले दरवाजे पर। बाघ के साथ टागर्स नागा क्षेत्रों में नृत्य नहीं कर सकते, फिर भी जब वे परीक्षा लेते हैं तो ऐसा कर सकते हैं।राज्य पर्यटन और नागालैंड कला और संस्कृति हॉर्नबिल महोत्सव, एक शो एक पश्चिमी अंगामी कोहिमा 12, नागालैंड की राजधानी की एक छत के नीचे उत्पादन किया जाता है, एक मॉडल गांव इस्माम के विभागों द्वारा आयोजित, यह जगह शोकेस मिश्रण में ज्यादा नहीं है। इतिहास में हर जगह और यहां एक व्यस्त राजमार्ग है जो क्षेत्र के कोने में कोने से भरा हुआ है, और अंगामी के बस्तियों के माध्यम से काटने, ऐतिहासिक तूफान के साथ दीमापुर को जोड़ने, प्रसिद्ध कोहिमा-इम्फाल सड़क तक आता है। राय में और पर्यटकों को आकर्षित करने की महान उपलब्धियों और उपलब्धियों में, त्योहार 10 दिसंबर तक और भारत और विदेश में तीन दिन तक बढ़ा दिया गया।

त्योहार गतिविधियों[संपादित करें]

आगंतुकों के लिए, इसका मतलब नागालैंड के लोगों और संस्कृति के बारे में एक करीब से समझ है, और नागाला के भोजन, गीत, नृत्य और सीमा का अनुभव करने का अवसर।पूरे हफ्ते, त्यौहार नागालैंड में सभी और सभी को एकजुट करता है और रंगीन प्रदर्शन, शिल्प, खेल, भोजन मेलों, खेल और समारोहों का आनंद उठाता है। पारंपरिक कला जो चित्रकारी, लकड़ी के नक्काशियों, और मूर्तियों के प्रदर्शन पर भी हैं पारंपरिक नागा प्रदर्शनी और कला और शिल्प गाने और नृत्य, फैशन शो, पारंपरिक तीरंदाजी, कुश्ती नागा, स्वदेशी खेल, और त्यौहार, संगीत समारोह, सांस्कृतिक जड़ी-बूटियों, हर्बल दवा स्टाल्स, फूल शो और बिक्री पर प्रकाश डाला गया। हॉर्नबिल महोत्सव नृत्य, प्रदर्शन, शिल्प, परेड, खेल, भोजन मेलों और धार्मिक अनुष्ठानों का एक रंगीन मिश्रण प्रदान करता है। त्यौहार दोनों संस्कृति और आदिवासी लोगों की परंपरा को उजागर करता है, और भारत के संघीय संघ में नागालैंड को एक विशिष्ट राज्य के रूप में पहचानता है। पारंपरिक कला को चित्रकला, लकड़ी की नक्काशी और नागा कलाकारों की आधुनिक मूर्तियों के साथ दिखाया गया है। नागा चर्च, लोक गीत पारंपरिक नृत्य प्रदर्शन और स्वदेशी खेलों और खेलों को प्रस्तुत करते हैं। शाम में, सभी स्वादों के लिए संगीत कार्यक्रमों का कार्यक्रम, यह सुनिश्चित करता है कि रात के दौरान उत्सव की भावना जारी रहेगी इस त्योहार के मुख्य आकर्षणों में से एक है हॉर्नबिल इंटरनेशनल रॉक त्योहार जो कि इंदिरा गांधी स्टेडियम और स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय रॉक बैंड पर आयोजित किया गया है।

सदंर्भ[संपादित करें]

[1] [2]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Hornbill_Festival
  2. http://hornbillfestival.co.in/