सदस्य:Diya Mohan/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

अमलैब[संपादित करें]

अमलैब आयरलैन्ड और स्कोटलैंड का राजा था।वह लोचलान के राजा का बेटा है।उनके भाई ओस्लि और इमर है।इमए ने अल-इमैर वंश को स्थापित किया था और उनके उत्तराधिकारी कई साल तक आयरिश सी पर आधिपत्य स्थापित कर सकेगा।वह आयरिश कवियों के संरक्षक थे।अमलैब दो बार शायद तीन बार, नोरतुमब्रिय के शासक था, इन क्षेत्रों पर उनके शासनकाल कुछ चालीस साल का था।वह एक प्रसिद्ध योद्धा था। डबलिन अटलांटिक यूरोप में व्यापार का एक प्रमुख केंद्र बन गया ।अमलैब कम से कम दो बार शादी की थी, और कई बच्चे थे। की थीविकिंग के राजा हाल्फदान राग्नार्सन भी उनके दूसरे भाई माना जाते है।आधुनिक काल के विद्वानों ने अमलैब,ओस्लि और इमर को किंग्स ओफ डुब्लिन बुलाया जाता है। ८५० में अमलैब और आयरलैंड के सबसे शक्तिशाली शासक मेल सेकनल के बीच लंबी संघर्ष हुआ था। मुन्स्टर और वहाँ के मिलते साधन केलिए यह लडाई हुआ था।अमलैब[1] ने मेल सेकनल के खिलाफ़ ओसरी के राजा सरबाल के साथ संबंन्ध बनाया। ८६२ को मेल सेकनल की मृत्यु हुई आर उनके जायदाद विभाजित हुआ और संघर्ष खतम हुआ । इसके बाद अमलैब ने आयरलैन्ड के कई राजाओं के साथ युद्ध किया और अपने साम्राज्य को बढ़ाने का प्रयत्न किया।पिक्टिश क्रोनिकल में बताया गया है कि अमलैब की मृत्यु कोन्स्टैन १ के साथ हुए युद्ध में हुआ।अमलैब ८७१ में समकालीन इतिहास से गायब हुआ।वह एक युद्ध में अपने पिता की सहायता के लिए लौट आया था। उसके वंश से 13 वीं सदी तक राजा थे।उनका उत्तराधिकारी उनका बेटा ग्लुनेर्न बना ।

जीवन वृतान्त[संपादित करें]

आयरलैंड

आयरलैंड में आगमन[संपादित करें]

कई इतिहास में बताया गया है कि अमलैब को किंग ओफ फोरिनेर्स[2] बुलाया जाता है।उनके तीन भाई बाद में आयरलैंड आया था और उन्होने एक साथ मिलकर शासन किया।अमलैब के पिता लोकलान के राजा था।ऐसा माना जाता है कि लोकलान ही नोरवे है।

मेल सेकनल के साथ युद्ध[संपादित करें]

अगर अमलैब ने आयरलैन्ड छोडा ही होगा तब भी वह ८५७ तक वापस आया होगा जब वह और इमर मेल सकनेल के साथ युद्ध किया होगा। मेल सेकनल आयरलैंड के सबसे शक्तिशाली राजा था और उनकी भूमी डूब्लिन का वाइकिंग निपटान के पास था। वह लडाई मुनिस्टर को लेकर हुआ था।वह वहाँ के राजा पर अपना प्रभाव डालना चाहता है।मुंस्टर के संसाधनों के लिए उनकी प्रतिस्पर्धा युद्ध के कारण हो सकता है।प्रारंभिक लडाई में वाइकिंगस की जीत हुई।८५८ नें इमर ने ओसरी के राजा के साथ संबन्ध बनाया और अराइड टायर पर नोर्स-आयरिश का सेना लगाया।आसरी मुनिस्टर के बीच अंकित एक छोटा राज्य था।

दंभार्टन रोक

अभियान[संपादित करें]

८६२ को मेल सेकनल की मृत्यु हुई और उनके क्षेत्र लोरकान माक काथेल और कोञोबार माक डोन्चडा नामक दो शासकों में बाँटे गए।अमलैब,इमर और औइसली आयरलैन्ड के साथ सोतेर्न उल नेइल के अपनी भूमी को विस्तृत किया।८६४ को तीन भाइयों ने आयरलैन्ड के अभियान रोककर ब्रिटन में अपना अभियान शुरु किया।८६६ को अमलैब और ओईसली के नेतृत्व में एक सेना पिक्टलान्ड की और निकले थे।उनकी मृत्यु ८७४ को हुई।

परिवार[संपादित करें]

अमलैब के पिता अपूर्ण इतिहास मे गोफ्रेड के रूप में पहचाना जाता है।८५७ में वह आयरल्ंड में अपना भाइ के साथ जुडा हुआ था और ८६३ मे वह अपने दूसरा भाई के साथ जुडा हुआ था।वह तीन "विदेशियों के राजाओं" के रूप में पहचाने जाते हैं।माना जाता है कि आस्ली की मृत्यु ८६७ में हुई थी।कुछ विद्वानों हाल्फडन राग्नार्सन एक और भाई मानते है।अमलैब की दो पत्नियों के उल्लेख इतिहास मे मिलता है।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Amla%C3%ADb_Conung
  2. https://en.wikipedia.org/wiki/Dubgaill_and_Finngaill