सदस्य:Devendransabapathy1901/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

ई- कॉमर्स


भारत में सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम 2000 ई-कॉमर्स की बुनियादी प्रयोज्यता को नियंत्रित करता है । यह UNCITRAL मॉडल पर आधारित है, लेकिन नहीं है एक व्यापक विधान ई-कॉमर्स के साथ सौदा करने के लिए भारत में गतिविधियों से संबंधित। इसके अलावा, ई-कॉमर्स कानूनों और विनियमों भारत में भीe-वाणिज्य के क्षेत्र के लिए लागू के रूप में भारत के विभिन्न कानूनों द्वारा पूरक हैं। उदाहरण के लिए,ई-कॉमर्स फार्मास्यूटिकल्स, स्वास्थ्य देखभाल, यात्रा, आदि द्वारा विभिन्न संचालित कर रहे हैं से संबंधित कानूनों के हालांकि सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 इन सभी फ़ील्ड्स के लिए कुछसामान्य आवश्यकताओं का प्रावधान है। प्रतिस् पर्द्धा इंडिया (सीसीआई) की प्रतिस्पर्धा विरोधी औरव्यापार पद्धतियों में ई-वाणिज्य क्षेत्रों में भारत विरोधी नियंत्रित करता है। कुछ हितधारकों दृष्टिकोणअदालतों और सीसीआई के लिए फ़ाइल अनुचित व् यापार प्रथाओं और शिकारी ऐसी e-वाणिज्यवेबसाइटों द्वारा मूल्य निर्धारण के बारे में शिकायत करने के लिए ई-वाणिज्य वेबसाइटों के खिलाफफैसला किया है।

बाजारों और खुदरा विक्रेताओं पर प्रभाव अर्थशास्त्रियों के रूप में इसे उपभोक्ताओं को उत्पादों और कीमतों के बारे में जानकारी इकट्ठा करने की क्षमता बढ़ जाती है कि ई-कॉमर्स तेज मूल्य प्रतियोगिता करने के लिए, सीसा चाहिए theorized है। शिकागो विश्वविद्यालय में चार अर्थशास्त्रियों द्वारा अनुसंधान पाया गया है कि ऑनलाइन शॉपिंग का विकास भी उद्योग संरचना है कि ई-कॉमर्स, किताबों की दुकानें और ट्रैवल एजेंसियों में उल्लेखनीय वृद्धि को देखा है दो क्षेत्रों में प्रभावित किया है। आम तौर पर, बड़े फर्मों पैमाने की अर्थव्यवस्थाओं का उपयोग करें और कम कीमतों की पेशकश कर रहे हैं। इस पद्धति के लिए लोन अपवाद पुस्तकविक्रेता, दुकानों के साथ एक से चार कर्मचारियों, जो प्रवृत्ति झेल है करने के लिए प्रदर्शित होने के बीच की बहुत छोटी से छोटी श्रेणी किया गया है।

व्यक्ति या व्यापार चाहे खरीदारों या विक्रेताओं अपने लेनदेन पूरा करने के लिए इंटरनेट आधारित प्रौद्योगिकी पर भरोसा ई-वाणिज्य में शामिल। E-वाणिज्य व्यापार संचार करने की अनुमति देने के लिए अपनी क्षमता के लिए और प्रपत्र लेन-देन करने के लिए किसी भी समय और कहीं पहचाना है। चाहे एक व्यक्ति या विदेशों में अमेरिका, व्यापार इंटरनेट के माध्यम से आयोजित किया जा सकता। ई-कॉमर्स की शक्ति भूभौतिकीय अवरोध गायब करने के लिए, सभी उपभोक्ताओं और व्यवसायों के पृथ्वी संभावित ग्राहकों और आपूर्तिकर्ताओं पर बनाने की अनुमति देता है। ईबे (eBay) ई-वाणिज्य व्यवसाय व्यक्तियों का एक अच्छा उदाहरण है और व्यवसायों के अपने आइटम के बाद और उन्हें विश्व भर में बेचने के लिए कर सकते हैं।

वितरण चैनल

कंपनियों के शुद्ध-क्लिक और ईंट-और-क्लिक चैनल के रूप में प्रणालियों को अपनाया है E-वाणिज्य महत्व में वृद्धि हुई है। हम शुद्ध-क्लिक और ईंट-और-क्लिक चैनल सिस्टम कंपनियों द्वारा अपनाया भेद कर सकते हैं।
  • शुद्ध-क्लिक या शुद्ध-प्ले कंपनियों उन है कि एक फर्म के रूप में किसी भी पिछले अस्तित्व के बिना एक वेबसाइट शुरू की है रहे हैं।
  • ईंटों और क्लिकों कंपनियों उन मौजूदा कंपनियों है कि e-वाणिज्य के लिए एक ऑनलाइन साइट में जोड़ा है रहे हैं।
  • बाद में उनके ऑनलाइन प्रयासों के पूरक करने के लिए भौतिक स्थान खोलें क्लिक करने के लिए ईंट ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं है कि।