सदस्य:Deekshu69/प्रयोगपृष्ठ/ruthpitter

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

रूथ पिटर[संपादित करें]

एम्मा थॉमस "रूथ" पिटर, (७ नवंबर १८९७ - २९ फ़रवरी १९९२) एक २० वीं सदी का ब्रिटिश कवयित्री थी। वे पहली महिला थी जिन्होने १९९५ में कविता के स्वर्ण पदक प्राप्त किया था। और १९७९ मे वे इंग्लिश साहित्य में कई योगदानों का सम्मान करने के लिए एक सीबीई नियुक्त की थी। १९७४ मे उसे "साथी का साहित्य" के रूप में नामित कि गाई थी। पिटर की जन्म इलफोर्ड मे हुई थी। उसकी जन्म प्रमाण पत्र मे लिखे हुए नाम सिर्फ "रुथ" है।

पेशा[संपादित करें]

१९२५ से १९१७ तक वह युद्ध कार्यालय में नियोजित कि गाई थी। सफ़ोक के कोम्पनि मे चित्रकार के काम करते करते १९३० तक बनी राही। पिटर और उनकी आजीवन अच्छे दोस्त, कैथलीन ओ'हारा दोनो मिलकर डीन और फॉरेस्टर फिर्म को संचालन करते है जो सजावटी,चित्रित फर्नीचर के काम है । पर द्वितीय विश्वयुद्ध के शुरू होने पर व्यापार बंद हो गयी। तब पिटर ने एक कारखाने में काम करना शुरु किया। युद्ध के बाद, वह और ओ'हारा ने एक छोटे से व्यवसाय चित्रकला ट्रेस खोले । पिटर फूल-पेंटिंग में कुशल थी । वह उसकि प्रयोग फर्नीचर और ट्रेस सजाने में कि राही थी। १९४६ से १९७२ तक वह अक्सर बीबीसी रेडियो कार्यक्रमों पर एक अतिथि थी और वह १९५६ से १९६० तक वह बीबीसी, द ब्रैन्स ट्रस्ट नियमित रूप से दिखाई देती थी । द ब्रैन्स ट्रस्ट तो पहला टीवी टॉक कार्यक्रमों में से एक है।

कवयित्री[संपादित करें]

पिटर ने अपने माता-पिता के प्रभाव के कारण् कविता लेखना शुरू कर दि थी। उनके माता-पिता जॉर्ज और लुइसा (मुरेरे) पिटर, दोनों प्राथमिक स्कूल के शिक्षक है। १९२० मे उसने हिलायर बेलोक की मदद से उसकि अपनी पहली कविता कि पुस्तक प्रकाशित की थी। उसके व्यवसाय और कारखाने के काम के बावजूद, पिटर् ने कविता लिखने के लिए कुछ घंटे खर्च करने में कामयाब रही। वह ७० साल के कैरियर में नए और एकत्रित कविता के १८ संस्करण प्रकाशित करके एक प्रकाशित कवि बन्ने के लिए चली गयी थी। उसके कई संस्करण कुछ महत्वपूर्ण और वित्तीय सफलता के साथ मिले थे। वे १९३७ में उन्होंने अ ट्रॉफी ऑफ आर्म्स के लिए हॉथोरेंडन पुरस्कार प्राप्त कि थी। और १९५४ मे उसने अपनी किताब 'द एर्मिन' के लिए विलियम ई हाइनेमैन पुरस्कार जीती थी। पिटर एक पारंपरिक कवयित्री थी। वे आधुनिक कविता के अधिकांश प्रयोगों से दूर थी।

प्र्भाव[संपादित करें]

१९ वीं सदी के मीटर और गाये जाने वाले कविताओ को पसंद किरति थी। पिटर को अक्सर उसके दिन के आलोचकों को अनदेखी की थी । और केवल हाल के वर्षों में उनकी प्रतिष्ठा कि महत्वपूर्ण के रूप में देखा गाई ती लार्किन के कारण। क्योकी वो उनकी कविता को सम्मान करते थे और उनहोने 'द ऑक्सफोर्ड बुक ऑफ ट्वेंटीथ सेंचुरी इंग्लिश पद्य' में उनकी चार कविताएं शामिल करके उनकि मदद किए थे। वह सी एस लुईस का एक अच्छा दोस्त थी, जिन्होंने उनकी कविता की प्रशंसा करती थी। लुईस ने अक्सर उसके काम की आलोचना की और सुझाव दिए । १९४०'स और १९५०'स मे पिटर को कई लिविस विद्वानों द्वारा माना जाते थे ताकि उनके लेखन पर असर पड़े। डब्लू बी येट्स, रॉबिन स्केलटन और थॉम गुन्न ने भी पिटर के काम की सराहना की और उसकी कविता की प्रशंसा भी किए थे । लॉर्ड डेविड सेसिल ने एक बार टिप्पणी किए थे कि पिटर एक सबसे मूल और चलती कवियों में से एक है। पिटर कि काम संग्रहों में प्रकाशित हो रही है, जिनमें १) द फैबर बुक ओफ २०वीं शताब्दी महिला काविताए २) द ऑक्सफ़ोर्ड बुक ऑफ़ गार्डन सुराह और अनेक काविताए शामिल है।

स्ंदर्भ

[1] [2] [3]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Ruth_Pitter
  2. https://www.poetryarchive.org/poet/ruth-pitter
  3. https://allpoetry.com/Ruth-Pitter