सदस्य:Deeksha22/मैरी लामब

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
इंग्लैंड का स्थान

मैरी लामब[संपादित करें]

जन्म: 3 दिसंबर 1764, लंदन, यूनाइटेड किंगडम मृत्यु: 20 मई 1847, इंग्लैण्ड, यूनाइटेड किंगडम

                       मैरी मेम्ने का जन्म 3 दिसंबर 1764 को हुआ था, जॉन और एलिजाबेथ लाम्बे के सात बच्चों का तीसरा उसके माता-पिता लंदन में एक बैरिस्टर शमूएल सल्ट के लिए काम करते थे, और परिवार इनर टेम्पल में 2 क्राउन ऑफिस रो में अपने घर में नमक से ऊपर रहता था। मैरी के केवल दो भाई बचे थे: उनके बड़े भाई जॉन जूनियर और उनके छोटे भाई चार्ल्स मैरी ने अपने पिता की कहानियों से साहित्य और लेखकों के बारे में सीखा, जिस समय उन्होंने सैमुअल जॉनसन को देखा था, जो आस-पास रहते थे और उनके आगंतुक थे। 

जिंदगी[संपादित करें]

                       मरियम को पांच साल की उम्र में लेखक ओलिवर गोल्डस्मिथ ने सड़क पर देखा, और उसने डेविड गारिक के अभिनय को भी देखा। उसके पिता ने उसे उसके साथ पोप के सिर की किताबों की दुकान के आसपास के दौरे पर ले जाया हो सकता है। सन 17 9 2 में शमूएल सोल का निधन हो गया, और बाद में भेड़-बकरियों को अपने आवास से बाहर जाना पड़ा (देखें बंधे आवास)। जॉन मेम्ने ने इनर टेंपल के ग्रेट हॉल में अपनी पुरानी स्थिति में काम करना जारी रखा, जहां उन्होंने नमक पर इंतजार किया था, लेकिन उनकी मजदूरी नमक से बिना किसी लागत के रखरखाव रखने के लिए पर्याप्त नहीं थी। शमूएल नमक छोटे वार्षिकियां के साथ भेड़ के बच्चे के लिए 600 पाउंड छोड़ चुके थे। वे हाई होल्बर्न के निकट, लिटिल क्वीन स्ट्रीट में एक घर में चले गए इस समय के आसपास, जॉन लेम्बा ने अपने बाएं हाथ के अधिकांश उपयोग को खो दिया था, एक स्ट्रोक था।

मध्य वर्ष[संपादित करें]

                      जॉन को वेतन प्राप्त करना जारी रखने के लिए अनुमति दी गई थी, जबकि एक और आदमी इनर टेम्प्ले में उसके लिए खड़ा था, अपने कर्तव्यों का पालन करते हुए। यह व्यवस्था 1799 में जॉन की मृत्यु तक चली गई।17 9 0 के दशक के शुरुआती दिनों में, एलिजाबेथ मेम्ने ने शायद दर्दनाक दर्द का अनुभव करना शुरू कर दिया, संभवतः गठिया से, जिसने उसे अपंग को समाप्त कर दिया। मैरी, दिन के दौरान घर पर एकमात्र अन्य व्यक्ति, अपनी मां की देखभाल के लिए ज़िम्मेदारी ले ली 17 9 6 तक, एलिजाबेथ पूरी तरह से असहाय था और मरियम पर निर्भर था। जॉन की बहन सारा लाम्ब भी परिवार के साथ रहते थे, और उसकी देखभाल चार्ल्स और मरियम के बीच फैल गई थी। 

विरासत[संपादित करें]

                      उनकी मृत्यु के समय, उसके कुछ दोस्तों और उनके भाई के दोस्तों के तत्काल चक्र के बारे में या तो उनकी मानसिक समस्याओं या उनकी मां की मृत्यु के परिस्थितियों के बारे में पता था। उनके दोस्त टेल्फोरड ने जल्द ही भेड़िये के एक संस्मरण को ध्यान से और सम्मान से मैरी के मानसिक स्थिति, जबकि उसे एक मित्र और लेखक के रूप में प्रशंसा करते हुए टैफोरड का एक इरादा चार्ल्स की प्रतिष्ठा को बढ़ावा देने के लिए किया गया था जिससे उसने अपनी प्यारी बहन के लिए कितना किया था। उन्होंने कहा कि मैरी "अपने स्वभाव की मिठास, उसकी समझ की स्पष्टता, और उसके सभी कृत्यों और शब्दों के सौम्य ज्ञान के लिए उल्लेखनीय" थी, और "किसी भी परेशानी में मित्र को वह सलाहकारों का सबसे आरामदायक था सांसदों की बुद्धिमानी। " Hazlitt उसे एक अच्छी तरह से उचित महिला जिसे वह कभी मिले थे बुलाया वह वास्तव में, चार्ल्स के साहित्यिक मित्रों के बीच पसंदीदा था। फिर भी, समय की सारिणी, जैसे कि ब्रिटिश तिमाही समीक्षा, उसी दया और सम्मान के साथ उसके बारे में नहीं लिखी।

ऐनी फदिमैन की किताब, एट लार्ज एंड एट स्मॉल: फैमिली एसेज (2007) में "द अनफ्यूजी मेम्बे" नामक चार्ल्स और मरियम मेम्ब पर निबंध।

संदर्भ[संपादित करें]

                     १.[1]
                     २.[2]
                     ३.[3]
  1. https://www.poetryfoundation.org/poets/mary-lamb
  2. http://www.independent.co.uk/arts-entertainment/books/reviews/a-double-life-a-biography-of-charles-and-mary-lamb-by-sarah-burton-100872.html
  3. https://www.britannica.com/biography/Mary-Ann-Lamb