सदस्य:Chikoo 786/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Electronmicrograph of the foot-and-mouth disease virus.png
PDB 1b35 EBI.jpg
Picornavirus.jpg

पिकोर्नावाइरस[संपादित करें]

"पिकोर्नावाइरस" एक विषाणु है।पिकोर्नावाइरस एक वाइरस है जो "पिकोर्नाविरिडे" परिवार से संबंधित है।मानव सहित रीढ़,प्राकृतिक मेजबान के रूप मे सेवा करते हैं।पिकोर्नावाइरस नोनएनवलप्ड वाइरस है कि,छोटे "साइटोप्लासमिक",प्लस-कतरा आरएनए(~७.५ के.बी)एक ३० एनएम ऐकोसाईड्र्ल केप्सिड के साथ वाइरस के एक बड़े परिवार का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।इसके जीनीमो एक लिपिड झिल्लि नहीं है।पिकोर्नावाइरस स्तनधारियों और पक्षियों में पाए जाते हैं।वर्तमान में,इस परिवार में ५० प्रजातियों,२९ पीड़ी के बीच विभाजित कर रहै हैं।ये एनटीरों-,एफथों-,कारडियों-,राइनों-और हेपटोवाइरस पीढ़ी शामिल हैं।इस परिवार में वाइरस पक्षाघात,दिमागी बुखार,हेपेटाइटिस और पोलियों सहित रोगों की एक श्रृंखला का कारण बन सकता हैं। पिकोर्नावाइरस में हैं "बाल्टीमोर" चतुर्थ(४) वर्ग। उनके जीनोम एकल असहाय(+)भावना आरएनए जीनोम कि पोलारिटी के सेल में प्रवेश और सभी वायरल एम.आर.एन.ए(mRNA)के रूप में कार्य करता हैं। (mRNA)आरएनए निर्भर शाही सेना पोलीमरेज़ एनकोड्स।इस पोलीमर्स शाही सेना के पूरक शून्य किस्मे बनाता है और तो और अधिक से अधिक कतरा बनाने के लिए टेम्पलेट के रूप में इस्तेमाल करते हैं। पहले संश्लेषित अणु अन्य सभी वायरस के विपरीत प्रोटीन होता है।तो, पिकोर्नावाइरस प्रतिकृति का अवलोकन लगाव,प्रवेश,अनुवाद,जीनोम प्रतिकृति(एक और एक ही प्रक्रिया),विधानसभा बाहर निकल ने के लिए क्रम में हैं।

रोग[संपादित करें]

एनटीरोंवाइरस संक्रमित आंतों का पथ है,जो उनके नाम में दिखाई देता हैं।दूसरी ओर,राइनोंवाइरस मुख्य रूप से संक्रमित नाक और गले।एनटीरोंवाइरस,३७ डिग्रि सेल्सियस पर दोहराने जबकि राईनोंवाइरस,३३ डिग्रि सेल्सियस पर बेहतर बढ़ने के रूप में इस नाक की कम तापमान हैं।एनटीरोवाइरस एसिड की शर्तों के तेहत स्थिर रहे हैं ओर इस तरह वे जोखिम जीवित करने में सक्षम हैं गैस्ट्रिक एसिड।

वर्गीकरण[संपादित करें]

समूह:एस.एस.आर.एन.ए(ssRNA)(+)।

आदेश:पिकोर्नाविरेल्स्।

विषाणु विज्ञान[संपादित करें]

संरचना[संपादित करें]

पिकोर्नावाइरस,गैर छा रहे हैं एक साथ ऐकोसाहिड्रल केप्सिड।प्र्त्येक प्रोटोमर ४ होते हैं पोलिपेपटाइड वीपी(वाइरल प्रोटिन)१,२,३,४ के रूप में जाना जाता वी.पी.२ ओर वी.पी.४ पोलिपेपटाइड एक प्रोटोमर वी.पी.० रूप में जाना जाता है कि विभिन्न घटकों केप्सिड देने के लिए क्लीव्ड है से उत्पन्न।

जीनोम[संपादित करें]

पिकोर्नावाइरस अंतर्गत वर्गीकृत कर रहे हैं बाल्टीमोर वायरल वर्गीकरण प्रणाली समूह चर्थुत वायरस के रूप में वे एक भी फंसे,सकारात्मक भावना आरएनए शामिल जीनोम।उनके जीनोम ७.१ और ८.९ के बीच के.बी(पर्वतमाला कीलोबेसस लंबाई में)।जीनोम आरएनए क्योंकि यह एक है असामान्य है प्रोटीन ५'अंत पर है कि एक के रूप में प्रयोग किया जाता है प्राइमर के लिए प्रतिलेखन द्वारा शाही सेना पोलिमरेज़ २-३ केबी के बीच वी.पी.जी जीनोम सीमा कहा जाता है इस प्राइमर।वी.पी.जी ३'अंत में "टाईरोसिन"अवशेषों होते हैं। पोलिप्रोटिन प्रकार के रूप में आयोजित किया जाता है:एक प्रोटिन का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रत्येक अक्षर के साथ एल(१ए.बी.सी.डी-२ए.बी.सी-३ए.बी.सी.डी),हालांकि इस लेआउट के लिए बदलाव कर रहे हैं।

प्रतिकृति[संपादित करें]

पिकोर्नावाइरस के जीनोमिक आर.एन.ए कई आरएनए तत्वों के अधिकारीव और वे दोनों नकारात्मक और प्लस कतरा आरएनए संश्लेषण के लिए आवश्यक हैं।सीआईएस अभिनय प्रतिकृति तत्व एक प्रतिकृति के लिए आवश्यक हैं।

वी.पी.जी.(VPG)[संपादित करें]

पिकोरनावाइरस एक वाइरल प्रोटीन सहसंयोजक ५ के बजाय सेलुलर (mRNAs)की तरह ७-मिथाइलग्लुनोसिन टोपी उनके जीनोम के अंत से जुड़ा हुआ हैं।वाइरल आरएनए पीसीआर किताब के रूप में वी.पी.जी(VPG)का उपयोग करें।

संबंधित परिवारों[संपादित करें]

आदेश के भीतर पीकोर्नावाइरेल्स,वहाँ इस तरह के संयंत्र से संक्रमण के रूप में संबंधित वायरल परिवारों,हैं "सीकोविरिड़े",और कीट को संक्रमित "डीसीसट्रोविरिड़े"।

संदर्भ[संपादित करें]

[1] [2] [3]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Picornavirus
  2. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK7687/
  3. https://www.google.co.in/#q=picornavirus+symptoms