सदस्य:Bridget sabu548/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
एनकोडर
एनकोडर

परिचय[संपादित करें]

एनकोडर एक संवेदन डिवाइस है कि प्रतिक्रिया देता है। एनकोडरर्स परिवर्तित एक बिजली के संकेत है कि इस तरह के एक काउंटार था पि एल सि। एनकोडर के रुप मे एक गति नियंत्रण प्रणाली मे नियंत्रण डिवाइस के कुछ प्रकार के द्द्वारा पढ़ा जा सकता करने के लिए प्रस्ताव एक प्रतिक्रिया संकेत है। कि, स्थिति को निधाररित गति या डाईरक्शन। गिनती करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता भेजता कंट्रोल डिवाइस इस जानकारी का उपयोग एक विशेष समारोह के लिए एक कमांड भेजने के लिए कर सकते हैं।

अनुप्रयोग[संपादित करें]

एक कट करने वाली लंबाई आवेदन मे उदाहरण के लिए,एक को मापने के पहिया के साथ एक एनकोडर नियंत्रण डिवाइस कितना सामग्री इतनी तंग आ गया है। जब कटौती करने के लिए नियंत्रण उपकरण जानता बताता है। एक वेधशाला मे,एनकोडरर्स आकचुवेटार्स क्या स्थिति एक जंगम दर्पण स्थिति प्रतिक्रिया प्रदान करके बता रही है। रेल-गाड़ी उठाने जैक पर, सटीक गति प्रतिक्रिया एनकोडरर्स द्दारा प्रदान की जाती है,तो जैक एक सुर मे उठा। सटीक इमदादी लेबल आवेदन प्रणाली मे,एनकोडर संकेत समय और बोतल रोटेशन की गति को नियंत्रित करने के लिए पीएलसी द्धारा प्रयोग किया जाता है। एक प्रिंटिंग आवेदन मे,एनकोडर से प्रतिक्रिया एक विशिष्ट स्थान पर एक निशान बनाने के लिए एक प्रिंट सिर को सक्रिय करता है। एक बड़ी क्रेन के साथ,एन्कोडरर्स एक मोटर शाफ्ट के लिए मुहिम शुरु की है ताकि क्रेन जानता है जब लेने या अपने लोड। रिलीज मे एक आवेदन बोतलें थें और जार भरे जा रहे है,प्रतिक्रिया भरने मशीनों कंटेनर की स्थिति को बताता है पोजीशनिंग प्रतिक्रिया प्रदान करते हैं। लिफ्ट मे,एनकोडरर्स,नियंत्रक बता जब कार सही स्थिति। उस लिफ्ट के नियंत्रक करने के लिए एनकोडर गाति प्रतिक्रिया है फर्श के साथ कि लिफ्ट के दरवाजे खुले स्तर सुनिश्र्चित करता है। एन्कोडरर्स के बिना,आप अपने आप को नहीं बल्कि बस एक स्तर फर्श पर बाहर चढ़ाई मिल सकता है। स्वचालित विधानसभा लाइनों पर,एनकोडरर्स रोबोट को गति प्रतिक्रिया दे। एक स्वचालित विधानसभा लाइन पर,यह सुनिश्र्चित रोबोट वेल्डिंग हथियार सही स्थानों में वेल्ड करने के लिए सही जानकारी नहीं है मतलब हो सकता है। किसी भी आवेदन में प्रक्रिया एक ही है। एक गिनती एन्कोडर द्धारा उत्पन्न और नियंत्रक,जो तब मशीन के लिए एक संकेत भजता है एक समारोह मे प्रदर्शन करने के लिए भेजा ह

एनकोडर मे इस्तेमाल प्रौधोगिकियों के प्रकार[संपादित करें]

एनकोडरर्स प्रौधोगिकियों के विभिन्न प्रकार के उपयोग सहित एक संकेत है,बनाने के लिए:यांत्रिक,मागनेटीव,प्रतिरोधक और ऑप्टिकल-ऑप्टिकल सबसे आम किया जा रहा है। ऑप्टिकल संवेदन मे,एन्कोडर प्रकाश की रुकावट के आधार पर प्रतिक्रिया देता है।

एनकोडर के प्रकार[संपादित करें]

वहाँ एन्कोडरन के प्राकर वे १)रोटरी एनकोडर हैं या शाफ्ट एक विधुत यांत्रिक उपकरण है जो एक एनालॉग या डिजिटल कोड के लिए शाफ्ट या एक्सल का कोणीय स्थिति बदल देता है। २)इंक्रीमेंटल एनकोडर यहा कभी कभी रिश्तेदार एनकोडर के रुप मे कहा जाता है। ३)पूर्ण स्थिति एनकोडर इन एक बिजली के संकेत है कि पूर्ण यांत्रिक स्थिति को इंगित करता है,या स्थिति। ४)वर्ग निकालना संदर्भ के लिए एक वृद्धिशील यांत्रिक आंदोलन रिश्तेदार उत्पन्न करने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं। ५)रैखिक एनकोडर यहा एक सेंसर या पैमाने के साथ रखा पढ़ा सिर कि स्थिति को कूटबद्ध है।

संदर्भ[संपादित करें]

[1] [2]

  1. http://www.allinterview.com/showanswers/69299/what-are-types-of-encoders.html
  2. http://encoder.com/blog/company-news/what-is-an-encoder/