सदस्य:Bincy binny/प्रयोगपृष्ठ/3

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

जेन ड्रैकॉट[संपादित करें]

जेन ड्रैकॉट[1] का जन्म १९५४ में लंदन में हुआ था और किंग्स कॉलेज लंदन और ब्रिस्टल विश्वविद्यालयमें पढ़ई की थी। उनकी सर्वश्रेष्ठ पुस्थिका के लिए फॉरवर्ड प्राइज के लिए ना थियेटर (स्मिथ/ डोरस्टॉप) को चुना गया था, और उनका पहला पूरा संग्रह प्रिंस रुपर्ट्स ड्रॉप [२](१९९९), सर्वश्रेष्ठ संग्रह के लिए फॉरवर्ड पुरस्कार के लिए चुना गया था। २००२ में, वह कविता के लिए कीट-शेले पुरस्कार के विजेता थे और २००४ में उन्हे कविता पुस्तक समाज की 'अगली पीढ़ी' कवियों में से एक के रूप में नामित किया गया था उनके २००९ संग्रह ओवर (कारकानैट प्रेस) को टी एस एलियट पुरस्कार के लिए नामित किया गया था। उनकी अन्य पुस्तकों में क्रिस्टीना द अस्स्टनिंग (लेस्ले सॉन्डर्स और पीटर हे,१९९८)और टीडवे (पीटर हे,२००२ द्वारा सचित्र),दोनों द रिवर प्रेस वह हेन्ली के नदी और रोइंग संग्र्हालय में रहने वाले पहले कवि थे। वहा ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी [2]और युनिवर्सिटि ऑफ लैंकेस्टर में रचनात्मक लेखन में व्याख्यान देते है और क्रॉसिंग बॉर्डर्स [३]रचनात्मक लेखन पहल पर एक संरक्षक रहे हैं,जिसे ब्रिटिश काउंसिम और लैनकास्टर यूनिवर्सिटीइ द्वाअरा स्ठापित किया गया था।[४]१४ वीं शताब्दी के ग्यारह पर्ल का उनका २०११ का अनुवाद-जिसमें वह एक तरल पदार्थ का लक्ष्य है और उस चरित्र को प्रतिध्वनित करती है जो कुछ मूल अंत-बंत पल्स को छूटे- अनुवाध के लिए स्टीफन स्पेंडर पुरस्कार में विजेता था।

२०१३ में वह एम्स्टर्डम में साहित्य के लिए डच फाउंडेशन द्वारा होस्ट किए गए लेखक-इन-निवास थे,मार्टिनस निजहोफ़ के आधूनिकतावादी वर्णानुक्रम को शोधते हुए वह एक रॉयल लिटरेरी फंड लैक्टोर २०१४-१६ थी ड्रैकॉट ने द कविता अभिलेखागार[५]के लिए अपनी कई कविताओं को दर्ज किया है और राष्ट्रीय कविता द्वारा हार्ट संलग्रेकरण में प्रदर्शित कवियों में से एक है।[६]उनका २०१६ का संग्रह द ओक्यूपेंट (कारकानैट प्रेस)एक कविता पुस्तक समाज की सिफारिश थी। २० वीं शताब्दी के कलाकार और कवि हेनरी माइकॉक्स के अंडर द स्किन के नए अनुवादों का एक संकलन २०१७ में दो नदियों के प्रेस एलिजाबेथ जेम्स के साथ जेन का ऑडियो काम बीबीसी रेडियो३ कविता-रेडियो और एक लंदन ध्वनि कला पुरस्कार सहित कई पुरस्कार जीते है।२००४ में कविता पुस्तक सोसाईटी की अगली पीढ़ी के कवियों में से एक के रूप में नामांकित,वह ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटीके एमएसटी में सीनियर कोर्स ट्यूटर हैं क्रिएटिव रिंगिंग एंड क्रिएटिव राइटिंग यूनिवर्सिटी ऑफ लैंकेस्टर।२०१२ की राष्ट्रीय कविता प्रतियोगिता में उनकी कविता 'इटली टू लॉर्ड' का पुरस्कार विजेता था, और गर्मियों में २०१३ में वह एम्स्टर्डममें रहने वाले लेखक थे जू डच फाउंडेशन फॉर लिटरेचर द्वारा आयोजित की गई थी। वह २०१४ हिप्पोक्रेट्स इंटरनशनल प्रइज कविता और दवा मके विजेता थे।

जेन ड्रैकॉट[3] ने सपने की कथा और श्लोक में दिलचस्पी रखने वाले मानसिक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों के साथ-साथ लेखक-मानसिक एडम फिलिप्स और कैरोलिन गारलैंड सहित संगठनों के विकास के लिए प्रेरित किया है। जेन ड्रैकॉट की कल्पना बड़ी और बेहद विस्न्रुत है। विचारों और भावनाओं को अलग-अलग क्षेत्रों के रूप में देखने के लिए धन्य इनकार से उनका लेखन लाभ। जेन ड्रैकॉट २०१० के फेले यंग कविस ऑफ द ईयर पुरस्कार के न्यायाधीशों में से एक है।वह सरल विषयों धरेलु विषय के मामलो का उपयोग करती वह रूपक का उपयोग करती है।


जैन ड्रैकॉट[संपादित करें]

  • दो नदियों
  • ना थियेटर
  • टीडवे (पीटर हे,२००२ द्वारा सचित्र)
  • द ओक्यूपेंट (कारकानैट प्रेस)


पुरस्कार[संपादित करें]

  • फॉरवर्ड प्राइज १९९७( ना थियेटर)
  • टी एस एलियट पुरस्कार २००९(ओवर)
  • रेडिंयो
  • राष्ट्रीय कविता प्रतियोगिता २०१२ (इटली टू लॉर्ड)


बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]