सदस्य:Ankursingh.1740254/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

मेरा नाम अंकुर कुमार सिंह है। मै बेंगलुरु,भारत का रहने वाला हूँ। मै फिलहाल क्राइस्ट यूनिवर्सिटी बेंगलुरु मे, बीएससी (सीयमयस) में पहले साल का अपना पहला सेमेस्टर कर रहा हूँ। मैं अपनी पृष्ठभूमि,रुचियों,उपलब्धियों और अपने लक्ष्यों से आपको परिचित कराना चहता हूँ।

पृष्ठभूमि[संपादित करें]

मेरा जन्म बेंगलुरु के एक छोटे से गाँव अत्तिबेले मे हुआ था। यह गाँव बेंगलुरु के शहरी इलाके के बाहर पडता है। पर मेरे माता एवं पिता वाराणसी,उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं। मैनें बचपन से अपना जीवन बेंगलुरु मे बिताए हैं।

परिवार[संपादित करें]

मेरे पिता का नाम मनीश कुमार सिंह है। वह बेंगलुरु के एक प्रिवेट कंपनी मे प्रबंधक के पद पर हैं। मेरी माँ, शूभरा सिंह,प्राथमिक विद्यालय मे हिंदी शिक्षक है। मे अपने माता पिता का एक लौता पुत्र हूँ। मेरे भाई और बहनें नहीं हैं। पर माता पिता के प्यार ने कभी भी भाई और बहनें कि कमि महसूस होने न दी।

शिक्षा[संपादित करें]

मैंने 10 वीं तक कि शिक्षा बेंगलुरु के सेंट डोमिनिक स्कूल से प्राप्त की। उस्के बाद मैनें अपनी प्रारम्भिक शिक्षा बेंगलुरु के प्रैट कृपनिधि कॉलेज से प्राप्त की। कॉलेज मे मैंने कंप्यूटर विज्ञान लिया था। और अब मे क्राइस्ट यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर विज्ञान,गणित और सांख्यिकी से अपना बीएससी डिग्री पढ़ रहा हूँ।मेरे जीवन के यह पिछले पंद्रह साल मेरे लिए यादगार रहे हैं।

रुचियाँ[संपादित करें]

बचपन से मुझे कम्प्यूटर में दिलचस्पी थी। मैं उनके बारे में पूरी तरह से रोमांचित था। अपने खाली समय मे मै कंप्यूटर प्रोग्रामिंग भाषाओ के बारे मे ज्ञान प्राप्त करता रहता हूँ। कंप्यूटर के अलावा मुझे भोजन और यात्रा में बहुत अधिक रुचि है। छुट्टियों पर मैं विभिन्न स्थानों और भोजन का पता लगाने के लिए बैंगलोर घूमता हूं। इस कारण से मैं बैंगलोर के परिवेश से परिचित हूं। मैं एक प्रकृति उत्साही भी हूँ। प्रकृति,सुगंध और मिट्टी की गंध का सौंदर्य मेरी आत्मा को शांति देता है।

उपलब्धियाँ[संपादित करें]

मेरे जीवन में प्रमुख उपलब्धियां नहीं हैं लेकिन मैं भविष्य में उन्हें प्राप्त करना चाहता हूँ।

लक्ष्य[संपादित करें]

मेरे जिंदगी का प्रमुख् लक्ष्य सिस्टम विश्लेषक बनना है और कम्प्यूटर क्षेत्र में कुछ हासील करना चाहता हूँ।