सदस्य:Anarkhadivyaraj/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

जुड़े शर्तों[संपादित करें]

कई विकलांग सीखने अक्सर डिस्लेक्सिया के साथ होते,लेकिन यह इन अंतर्निहित स्नायविक डिस्लेक्सिया के साथ का कारण बनता है कि क्या स्पष्ट नहीं है।ये विकलांग शामिल हैं:

डिसग्राफिया:-मुख्य रूप से लेखन या टाइपिंग के माध्यम से ही व्यक्त जो एक विकार,कुछ मामलों में यह भी आंख हाथ समन्वय को प्रभावित कर सकता है,दिशा या ऐसी गांठ बांधने या एक दोहराव कार्य से बाहर ले जाने के रूप में अनुक्रम उन्मुख प्रक्रियाओं। डिस्लेक्सिया में,डिसग्राफिया अक्सर बहु भाज्य है,बिगड़ा पत्र लेखन की वजह से,मोटर अनुक्रमण चुनौतियों उंगली,और इसे और अधिक कठिन दृश्य चित्र को पुनः प्राप्त करने के लिए बनाता है जो दृश्य शब्द प्रपत्र बिगड़ा।

अत्तेन्तिओन देफिचित दिसोर्देर:-सह रुग्णता का एक उच्च डिग्री के बीच सूचना दी गई है. जोड़ें / एडीएचडी और डिस्लेक्सिया / पढ़ने विकारों। यह 12% और डिस्लेक्सिया के साथ उन लोगों के 24% के बीच में होता है।

औदितोर्य प्रोच्चेस्सिङ दिसोर्देर:-श्रवण जानकारी प्रक्रिया करने की क्षमता को प्रभावित करता है एक शर्त।श्रवण प्रसंस्करण विकार एक सुन विकलांगता है।यह श्रवण स्मृति और श्रवण अनुक्रमण के साथ समस्या पैदा कर सकते हैं।डिस्लेक्सिया के साथ कई लोगों को श्रवण प्रसंस्करण समस्या है और घाटे के इस प्रकार के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए अपने स्वयं के लोगोग्रफिच च्लुएस् विकास हो सकता है.श्रवण प्रसंस्करण विकार डिस्लेक्सिया के प्रमुख कारणों में से एक के रूप में मान्यता प्राप्त है.

देवेलोप्मेन्तल चूर्दिनतिओन दिसोर्देर:- शेष राशि को शामिल नियमित कार्य से बाहर ले जाने में एक उल्लेखनीय कठिनाई द्वारा विशेषता स्नायविक शर्त,ठीक मोटर नियंत्रण, किनेस्थेतिच् समन्वय,भाषण ध्वनियों का उपयोग करने में कठिनाई, अल्पकालिक स्मृति और संगठन के साथ समस्याओं द्य्स्प्रक्षिच्स् के प्रतीक हैं.

भाषण अधिग्रहण में देरी और भाषण के अनुभव और भाषा की समस्याओं के लिए समस्या प्रसंस्करण के कारण हो सकता है और बड़बड़ा, च्लुत्तेरिङ् या संकोच भाषण के रूप में देखा जा सकता है।

कारणों[संपादित करें]

शोधकर्ताओं ने यह पहली बार 1881 में ओसवाल्ड बेर्खन् द्वारा की पहचान होने के बाद से डिस्लेक्सिया के एक जैविक आधार खोजने के लिए कोशिश कर रहा है।और अवधि डिस्लेक्सिया रुडोल्फ बर्लिन द्वारा 1887 में गढ़ा गया। डिस्लेक्सिया के एटियलजि के सिद्धांत है और विकसित हो रहे हैं।

प्रबंधन[संपादित करें]

मुआवजा रणनीतियों और चिकित्सा के माध्यम से,डिस्लेक्सिया व्यक्तियों को पढ़ने और शैक्षिक सहायता के साथ लिखना सीख सकते हैं।तकनीक और प्रबंधन या भी बीमारी के लक्षण छुपाने कर सकते हैं कि तकनीकी एड्स रहे हैं। तनाव और अकेले चिंता निकाल रहा लिखित समझ में सुधार कर सकते हैं। वर्णमाला लेखन प्रणालियों के साथ डिस्लेक्सिया हस्तक्षेप के लिए, मौलिक उद्देश्य ग्रफेमेस् और फोनेमेस् के बीच पत्राचार के एक बच्चे के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए है,और शब्दों में लगता है मिश्रण करने के लिए उसे या उसके उपदेश से पढ़ने और वर्तनी को इन से संबंधित हैं।

विशेष रूप से सिलवाया फोंट का उपयोग डिस्लेक्सिया है, जो लोगों के लिए सहायता के कुछ उपाय प्रदान कर सकता है कि कुछ सबूत है।डिस्लेक्सिया, ओपन डिस्लेक्सिया के साथ पढ़ने में सहायता के लिए प्रत्येक अक्षर और अधिक विशिष्ट बनाने पर जोर दिया।

जानपदिक रोग[संपादित करें]

डिस्लेक्सिया की व्यापकता अज्ञात है; अनुमानों जनसंख्या का 1% से 33% के बीच के साथ अलग. यह अक्सर का अनुमान है की डिस्लेक्सिया के प्रसार के लिए एक दिया आबादी का लगभग 5-10 प्रतिशत है.अंतरराष्ट्रीय स्तर पर डिस्लेक्सिया की परिभाषाएँ भिन्न होते हैं लेकिन लेखन प्रणालियों के बीच महत्वपूर्ण अंतर के बावजूद जर्मन, इतालवी और अंग्रेजी भाषी आबादी डिस्लेक्सिया से इसी पीड़ित हैं। डिस्लेक्सिया ध्वनियों में पत्र परिवर्तित करने में कठिनाई तक सीमित नहीं है,लेकिन चीनी डिस्लेक्सिया अर्थ में चीनी अक्षरों के आकार निकालने में कठिनाई होती है।