सदस्य:Aisiri gowda/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

[1]

Price elasticity of demand

मांग (पीईडी या एड) की कीमत लोच मात्रा इसकी कीमत, सेटिरिस परिबस में बदलाव के लिए एक अच्छा या सेवा की मांग की, जवाबदेही, या लोच को दिखाने के लिए अर्थशास्त्र में इस्तेमाल एक उपाय है। अधिक संक्षेप में, यह (इस तरह के आय के रूप में मांग की लगातार अन्य सभी निर्धारकों, पकड़े सेटिरिस परिबस, यानी) की कीमत में एक एक प्रतिशत परिवर्तन के जवाब में मांग की मात्रा में प्रतिशत परिवर्तन कर देता है। विश्लेषकों का कहना है इस अस्पष्टता को जन्म दे सकता है, भले ही साइन की अनदेखी करते हैं, हालांकि मूल्य एलासटिसिटीस, लगभग हमेशा नकारात्मक हैं। ऐसे वेब्लेन और गिफ्फिन माल के रूप में

Economic cycles- their law and cause (1914) (14577014099)

माँग के कानून के अनुरूप नहीं है, जो केवल माल, एक सकारात्मक पीईडी है। वह यह है कि मूल्य में परिवर्तन अच्छा की मात्रा पर एक अपेक्षाकृत छोटे प्रभाव की मांग की है: पीईडी कम से कम एक (निरपेक्ष मूल्य में) है जब सामान्य में, एक अच्छे के लिए मांग स्थिर (या अपेक्षाकृत स्थिर) होने के लिए कहा गया है। वह यह है कि मूल्य में परिवर्तन की मांग की एक अच्छी की मात्रा पर एक अपेक्षाकृत बड़े प्रभाव है: एक अच्छे के लिए मांग इसकी पीईडी (निरपेक्ष मूल्य में) एक से अधिक है जब लोचदार (या अपेक्षाकृत लोचदार) होने के लिए कहा गया है।

पीईडी वास्तव में एक है कि इतनी कीमत निर्धारित है जब राजस्व को बड़ा किया जाता है। एक अच्छा के पीईडी भी अच्छा है कि पर कर की घटना (या "बोझ") की भविष्यवाणी करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। विभिन्न अनुसंधान विधियों परीक्षण बाजारों, ऐतिहासियह एक कच्चे अच्छा या सेवा की मात्रा की जवाबदेही का एक उपाय इसकी कीमत में परिवर्तन करने की मांग की है। .उदाहरण "मांग के कानून 'के रूप में वर्णित सूत्र कारण आम तौर पर कीमत और मात्रा के बीच संबंध का उलटा प्रकृति के कारण, एक नकारात्मक मूल्य पैदावार की मांग की, ५% और मात्रा से कीमत बढ़ जाती है, ५% से कम हो जाती है की मांग की है, तो तो शुरुआती कीमत और मात्रा 0 से अधिक की एक पेड है जो माल की ही वर्गों में लोच वेब्लेन और गिफ्फिन माल कर रहे हैं। पीईडी माल और सेवाओं के विशाल बहुमत के लिए नकारात्मक है, अर्थशास्त्रियों अक्सर (निरपेक्ष मूल्य के संदर्भ में, यानी) एक सकारात्मक मूल्य के रूप में मांग की लोच की कीमत को देखें।

लोच के इस उपाय कभी कभी के लिए सम्मान के साथ कि अच्छे के लिए मांग की लोच से अलग करने के क्रम में, एक अच्छा है, यानी, अच्छा है खुद के मूल्य के संबंध में मांग की लोच के लिए मांग के स्वयं-मूल्य लोच के रूप में जाना जाता है यानी कुछ अन्य अच्छे की कीमत में परिवर्तन, लोच उपाय के एक पूरक या स्थानापन्न अच्छा.The उत्तरार्द्ध प्रकार की मांग का एक पार कीमत लोच कहा जाता है।

दो कीमतों या मात्रा बढ़ जाती है के बीच अंतर के रूप में, सूत्र द्वारा दिए गए पीईडी की सटीकता के ऊपर दो कारणों के संयोजन के लिए कम हो जाती है। सबसे पहले, एक अच्छे के लिए पीईडी जरूरी स्थिर नहीं है; नीचे के रूप में समझाया, पीईडी की वजह से इसकी प्रतिशत प्रकृति के कारण, मांग वक्र साथ विभिन्न बिंदुओं पर अलग-अलग हो सकते हैं। लोच दोनों मूल्य और क्वान्टिटि.दो के लिए इस्तेमाल किया इकाइयों पर निर्भर है जो मांग वक्र के ढलान, के रूप में एक ही बात नहीं है प्रतिशत में परिवर्तन सममित नहीं हैं; इसके बजाय, किसी भी दो मूल्यों के बीच प्रतिशत परिवर्तन एक समाप्त होने के मूल्य के रूप में शुरू करने का महत्व और जो के रूप में चुना है, जिस पर निर्भर करता है। मात्रा १५ इकाइयों के लिए १० इकाइयों से बढ़ जाती है की मांग की है, तो उदाहरण के लिए, प्रतिशत परिवर्तन ५०% है, यानी, - (एक प्रतिशत करने के लिए परिवर्तित) (१५ १०) ÷ १०।१५ ÷ - मात्रा १० इकाइयों के लिए १५ इकाइयों से कम हो जाती है की मांग की है लेकिन, अगर प्रतिशत परिवर्तन यानी, (१५ १०) -३३।३% है।

दो विकल्प लोच उपायों से बचने या बुनियादी लोच सूत्र के इन कमियों को कम: बिंदु कीमत लोच और चाप लोच।क बिक्री के आंकड़ों और संयुक्त विश्लेषण का विश्लेषण सहित, कीमत लोच का निर्धारण करने के लिए उपयोग किया जाता है।

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Price_elasticity_of_demand