सदस्य:Aishwarya padmakumar/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

शराब पर्यटन Enotourism या शराब पर्यटन या Vinitourism जिसका उद्देश्य है या कम या स्रोत के पास अक्सर, चखने, खपत या शराब की खरीद भी शामिल है पर्यटन को दर्शाता है। पर्यटन के अन्य प्रकार प्रकृति में अक्सर निष्क्रिय कहाँ हैं, enotourism वाइन चखने, या यहां तक कि फसल में सक्रिय रूप से भाग ले रही है, वाइनरी का दौरा करने से मिलकर कर सकते हैं। शराब पर्यटन या Vinitourism, की सराहना चारों ओर यात्रा के आयोजन का चखने, और शराब की खरीद का मतलब है। यह अत्यधिक दुनिया भर के कई क्षेत्रों में विकसित पर्यटन का एक प्रकार है, और यह नापा घाटी में एक शराब शटल पर hopping या के रूप में सरल किया जा सकता है एक महीने के लिए फ्रांस के दक्षिण में एक विला किराये के रूप में जटिल रूप में। शराब पर्यटन एक क्षेत्र के लोगों, संस्कृति, विरासत, और सीमा शुल्क के बारे में जानने के लिए एक शानदार तरीका है। दुनिया के प्रसिद्ध वाइन उत्पादक क्षेत्रों में से कुछ सदियों से या यहाँ तक कि सदियों के लिए शराब का निर्माण किया गया है, और शराब के उत्पादन और खपत स्थानीय संस्कृति में गहरे बैठ गया है। इसके अलावा, इन क्षेत्रों पीटा पर्यटक ट्रैक से दूर हो जाते हैं (नहीं है कि अब तक बंद है) ताकि शराब पर्यटन नई और दिलचस्प क्षेत्रों के लिए यात्रियों को बेनकाब कर सकते हैं। बाहर हो रही है और शराब उत्पादकों का दौरा कर स्थानीय किसानों और क्षेत्र के बारे में गहराई से ध्यान जो कारीगरों के साथ संपर्क प्रदान करता है। शराब उत्पादकों किसान हैं, और सामान्य रूप में अपने स्थानीय क्षेत्र पर परिप्रेक्ष्य, और जीवन, आम तौर पर यात्रा करते समय का सामना करना पड़ा अन्य स्थानीय लोगों से अलग हो जाता है। Oenophile के लिए, शराब पर्यटन बेहतर terroir को समझने के लिए एक बढ़िया तरीका है, मुश्किल शराब निर्माताओं अक्सर उनकी कला का एक प्रमुख घटक वर्णन करने के लिए उपयोग करें कि अवधारणा को परिभाषित करने के लिए। मोटे तौर पर बोल, यह अंगूर बड़े हो रहे हैं, जिसमें भूमि की गुणवत्ता वाइन के स्वाद को प्रभावित करता है के साथ क्या करना है। एक शराब की दुकान पर या घर के आराम में वाइन चखने शराब का उत्पादन किया है कि terroir पर एक संकेत प्रदान करते हैं। लेकिन कई दिनों के खर्च शराब निर्माताओं और उत्पादकों के साथ बातचीत कर रही है, क्षेत्र का दौरा, और (दो पूरी तरह से एक दूसरे के पूरक के लिए शराब के साथ मिलकर विकसित किया गया है), जो स्थानीय भोजन खाने से शराब के लिए एक असाधारण संदर्भ प्रदान करते हैं और गहरी अंतर्दृष्टि दे देंगे शराब ऐसा किया था जिस तरह से बाहर कर दिया है और यही कारण है कि कैसे में।

इतिहास Enotourism पर्यटन का एक अपेक्षाकृत नया रूप है। इसका इतिहास क्षेत्र क्षेत्र से बहुत भिन्न होता है, लेकिन इस तरह नापा घाटी AVA जैसे स्थानों में, यह एक ठोस विपणन प्रयास पेरिस के 1976 फैसले से एक और बढ़ावा दिया गया था कि 1975 में लागू किया गया था एक बार भारी वृद्धि देखी। इस तरह के केटलोनिआ, स्पेन जैसे अन्य क्षेत्रों, केवल मुख्य रूप से यह स्पेन समग्र जाना जाता है जिसके लिए समुद्र तट के लिए पर्यटन का एक वैकल्पिक रूप है पर कैसे ध्यान केंद्रित, मध्य 2000 के दशक में शुरू विपणन enotourism शुरू कर दिया है। फिल्म के 2004 रिलीज के साथ अंग्रेजी बोलने वालों के बीच enotourism की प्रोफाइल में वृद्धि हुई थी, जिसका दो केंद्रीय पात्रों दक्षिणी कैलिफोर्निया के सांता बारबरा क्षेत्र में वाइनरी और शराब की यात्रा बग़ल। वर्तमान में enotourism चारों ओर उद्योग के लिए 21 वीं सदी के पहले दशक भर में काफी वृद्धि हुई है। पाक या शराब से संबंधित गतिविधियों में लगे संयुक्त राज्य अमेरिका 27 लाख यात्रियों, या अमेरिकी अवकाश यात्रियों का 17%, में। इटली में आंकड़ा राजस्व में € 2500000000 पैदा करने, लगभग पांच लाख यात्रियों पर खड़ा है।

गतिविधियां वाइनरी के लिए सबसे यात्राओं में या शराब का उत्पादन किया जाता है, जहां स्थल के निकट जगह ले लो। आगंतुक आमतौर पर वाइनरी के इतिहास, शराब कैसे किया जाता है, और फिर मदिरा स्वाद सीखते हैं। कुछ क्षेत्रों में, वाइनरी में एक छोटे से गेस्ट हाउस में रह भी पेशकश की है। लेकिन, सबसे महत्वपूर्ण बात, आगंतुकों को अपनी वार्षिक बिक्री के ऊपर से 33% के लिए लेखांकन, परिसर में वाइनरी से बनी शराब खरीदते हैं।