सदस्य:Aastha Kishore Padubidre 2230144/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

सुनील के. दत्त एक भारतीय फोटोग्राफर[1] और फोटो जर्नलिस्ट [2]हैं। उन्हें मदर टेरेसा के तीस से अधिक वर्षों के जीवन और कार्य के फोटो क्रॉनिकलर के रूप में जाना जाता है। उन्हें कलकत्ता और इसके कई मिजाज के इतिहासकार के रूप में भी जाना जाता है।[3]

Photographer Sunil K. Dutt pic by Debdas Banerjee|अंगूठाकार|सुनील के दत्त]]

वह कोलकाता में अपने जीवन के चित्रण के लिए प्रसिद्ध हैं। उनकी तस्वीरें कई समाचार पत्रों, पत्र-पत्रिकाओं में प्रकाशित हो चुकी हैं और उन्हें कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार भी मिल चुके हैं। सुनील के. दत्त पचास वर्षों से अधिक समय से फोटोग्राफी और फोटो पत्रकारिता के क्षेत्र में हैं।

प्रारंभिक जीवन और शिक्षा[संपादित करें]

सुनील के दत्त का जन्म 31 दिसंबर 1939 को कोलकाता में हुआ था। वह स्वामी विवेकानन्द से बहुत प्रेरित थे। उनके शब्द “जब आप एक आदमी के रूप में पैदा हों, तो अपने पीछे कुछ अमिट छाप छोड़ें”, हमेशा उन्हें प्रभावित करते थे[4]। कोलकाता के सुरेंद्रनाथ कॉलेज से अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने विभिन्न पत्रिकाओं के लिए लेख लिखना शुरू किया।

पेशा[संपादित करें]

दत्त ने पहले कभी फोटोग्राफी के क्षेत्र में काम करने की योजना नहीं बनाई थी। जब वह डॉ. करुणा मुखर्जी की पत्रिका 'घरानी' में लिख रहे थे, तो उन्हें विषयों को अधिक आकर्षक बनाने के लिए अपने लेखन को दृश्य समर्थन देने की सलाह दी गई थी। वह फोटोग्राफी के साथ उनकी यात्रा का शुरुआती बिंदु था। उन्होंने अपने लेखों को अधिक आकर्षक बनाने के लिए तस्वीरें लेना शुरू कर दिया और बाद में उन्होंने इसे अपने करियर के रूप में चुना और जीवन भर एक पेशेवर फोटोग्राफर के रूप में काम करना शुरू कर दिया। एक फोटोग्राफर के रूप में अपने करियर के शुरुआती चरण में, उन्हें जूनियर स्टेट्समैन के संपादक, कोलकाता से प्रकाशित, कलकत्ता: एन आर्टिस्ट इंप्रेशन, एन मदर टेरेसा: हर पीपल एंड हर के लेखक डेसमंड डॉग [5] द्वारा मदर टेरेसा की तस्वीरें लेने के लिए नियुक्त किया गया था।

Mother Teresa 1|अंगूठाकार|मदर टेरेसा]]

काम और कई किताबें। यह असाइनमेंट दत्त के करियर का निर्णायक मोड़ था। 1960 के दशक के अंत तक, मदर टेरेसा पर एक डॉक्यूमेंट्री बनाई गई थी, और 1970 के दशक की शुरुआत में, हार्पर कॉलिन्स द्वारा उन पर पहली किताब, समथिंग ब्यूटीफुल फॉर गॉड प्रकाशित की गई थी (डॉक्यूमेंट्री पर आधारित)। इसे मैल्कम मुगेरिज ने सुनील के. दत्त द्वारा खींची गई मदर टेरेसा की तस्वीरों के साथ लिखा और चलाया था। दत्त की चित्रात्मक पुस्तक ‘कोलकाता कैनवस’ कोलकाता के जीवन को चित्रित करती है। इसमें शहर के विभिन्न पहलुओं और इसकी वास्तविकता पर 100 से अधिक तस्वीरें हैं। दत्त की अन्य सचित्र पुस्तकें रोबिर अलॉय अलोकचित्रो, दुर्गा पूजा, अमय गच कोरे दाओ, शांतिनिकेतन, मदर टेरेसा – डाउन मेमोरी लेन हैं।

प्रमुख प्रदर्शनियाँ[संपादित करें]

2018 ए वॉक इन टाइम – सुनील के. दत्त की कोलकाता शहर और सेंट टेरेसा के जीवन की प्रतिष्ठित श्वेत-श्याम तस्वीरों की एक प्रदर्शनी। इस प्रदर्शनी का आयोजन कोलकाता में एबंडेंट आर्ट गैलरी और माया आर्ट स्पेस द्वारा किया गया था। 2016- रे एंड दी सिटी [6] 2016- मदर टेरेसा 2001- हेरिटेज साइट्स ऑफ़ वेस्ट बंगाल 2000- ऑन दी स्टेट ऑफ़ त्रिपुरा 1995- ऑन शांतिनिकेतन 1995- ऑन दी ३०५थ ईयर ऑफ कलकत्ता 1981- ऑन अवेर्नेस ऑफ स्पास्टिक चिल्ड्रन

उनकी अन्य गतिविधियाँ[संपादित करें]

सुनील के दत्त ने विभिन्न संस्थानों और विश्वविद्यालयों में विजिटिंग फैकल्टी के रूप में पढ़ाया। उनमें से कुछ हैं कलकत्ता विश्वविद्यालय, विश्वभारती, सत्यजीत रे फिल्म और टेलीविजन संस्थान (एसआरएफटीआई)[7]। उन्होंने प्रमुख राष्ट्रीय समाचार पत्रों और पत्रिकाओं के लिए वर्षों तक मानद फोटो-चयनकर्ता के रूप में काम किया। 1989 में उन्होंने ब्रिटिश नेशनल म्यूज़ियम ऑफ़ फ़ोटोग्राफ़ी में भारतीय फ़ोटोग्राफ़ी की स्थिति और स्थिति के बारे में एक व्याख्यान दिया। 1997 में उन्होंने टोक्यो में एसीसीयू (यूनेस्को का एक संबद्ध निकाय) में भाग लिया - भारतीय फोटोग्राफी पर एक इंटरैक्टिव सत्र। वह पूरे एशिया और आस्ट्रेलिया के लिए एसीसीयू प्रतियोगिता में जज के रूप में भी अध्यक्षता की।

  1. https://web.archive.org/web/20100612212622/http://allindiaradio.org/milestone.html. गायब अथवा खाली |title= (मदद)
  2. https://www.abundantartgallery.com/about-the-artists/. गायब अथवा खाली |title= (मदद)
  3. https://www.registercitizen.com/nationworld/article/Kolkata-proud-to-claim-Mother-Teresa-on-eve-of-11979791.php. गायब अथवा खाली |title= (मदद)
  4. https://www.youtube.com/watch?v=Ygg13FNsVhs&t=820s. गायब अथवा खाली |title= (मदद)
  5. https://www.biblio.com/mother-teresa-by-doig-desmond/work/99926. गायब अथवा खाली |title= (मदद)
  6. https://www.victoriamemorial-cal.org/exhibition/perpage/9. गायब अथवा खाली |title= (मदद)
  7. https://www.nyoooz.com/news/kolkata/469408/rare-photographs-of-ray/. गायब अथवा खाली |title= (मदद)