सदस्य:APURV GAVSINDHE

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

== भारत के बाघ हमारे भारत की शान == अपूर्व गावसिंधे द्वारा सम्पादित  [संपादित करें]

Bengal Tiger


भारत दुनिया में बाघों के लिए सबसे सुरक्षित एवं व्यवस्थित स्थान है. इस लिहाज से बाघों की संख्या में निरंतर इजाफा हो रहा है और आज भारत देश में बाघों की संख्या 3000 तक पहुंच चुकी हैं. सम्पूर्ण दुनिया में बाघों की तेजी से कम होती संख्या के लिए एवं उनके संरक्षण अथवा बचाव के लिए जागरूकता लाने के उद्देश्य से हर साल 29 जुलाई को ‘वर्ल्ड टाइगर डे’ मनाया जाता है. इस उपलक्ष्य पर भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने बाघों की जनगणना-2018 की रिपोर्ट जारी की.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश भर में बाघों को लेकर कराई गई गणना से जुड़ी रिपोर्ट को आज जारी किया. इस मौके पर पीएम ने कहा कि 9 साल पहले सेंट पीटसबर्ग में तय किया गया था कि 2022 तक बाघों की संख्या दोगुनी की जाएगी लेकिन हमने ये टार्गेट 4 साल में ही पूरा कर दिया है.


पीएम मोदी के मुताबिक, वर्ष 2014 में भारत में संरक्षित इलाकों की संख्या 692 थी, जो की 2019 में बढ़कर 860 से ज्यादा हो गई है. इसके अलावा रिजर्व की संख्या में भी इज़ाफा हुआ है. वर्ष 2014 में ये संख्या 43 से बढ़कर 100 से ज्यादा हो गई है. उन्होंने श्री मोदी जी ने कहा, 'आज हम गर्व के साथ कह सकते हैं कि भारत करीब 3000 टाइगर्स के साथ विश्व के सबसे बड़े और सबसे सुरक्षित हैबिटैट्स में से एक है.'


पीएम मोदी के अनुसार बाघों को बचाने लिए हमें लगातर इस दिशा में कार्य करने की आवश्यकता है. जैसा की उन्होंने कहा, 'मैं इस क्षेत्र से जुड़े लोगों से यही कहूंगा कि जो कहानी ‘एक था टाइगर’ के साथ शुरू होकर 'टाइगर जिंदा है' तक पहुंची है, वो वहीं न रुके. केवल टाइगर जिंदा है, से काम नहीं चलेगा. इससे जुड़े जो प्रयास हैं उनका और विस्तार होना चाहिए, उनकी गति और तेज की जानी चाहिए.'


बाघ हमारे देश की शान है क्योंकि यह जंगल के पशुओं में सबसे शक्तिशाली पशु है और इसकी सुंदरता इसके शरीर पर चार चांद लगा देती है अतः भारत सरकार ने हमारे देश के राष्ट्रीय पशु के रूप में बांध चुना है.आमतौर पर बाघ जंगल में अकेला ही रहना पसंद करता है.


बाघ जंगल में झाड़ियों में घात लगा कर बैठा रहता है जब भी कोई जानवर वहां से गुजरता है तो यह उस पर हमला करके उसका शिकार करता हैं. यह सब एक प्राकृतिक प्रक्रिया है क्योंकि बाघ का प्रमुख भोजन जंगल के अन्य सभी जानवर होते है कभी-कभी यह इंसानों के पर भी हमला कर देता है.


बाघ प्रमुख रूप से भारत, नेपाल, भूटान, अफगानिस्तान, कोरिया, कंबोडिया, बांग्लादेश, इंडोनेशिया इत्यादि देशों में पाया जाता है लेकिन इसी सबसे अधिक जनसंख्या भारत के सुंदरवन के जंगलों में पाई जाती है. भारत के बाघ को बंगाल टाइगर [Bengal टाइगर ] के रूप में भी जाना जाता है.