सदस्य:2240738pranavipatakamudi

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
बापू

शिक्षा बी.कॉम (1953) और बीएल (1955)
अल्मा माटेर मद्रास विश्वविद्यालय
उल्लेखनीय सम्मान पद्म श्री (2013)

सत्तीराजू लक्ष्मीनारायण (15 दिसंबर 1933 - 31 अगस्त 2014), पेशेवर रूप से बापू के नाम से जाने जाते हैं, एक प्रसिद्ध भारतीय फिल्म निर्देशक, चित्रकार, कार्टूनिस्ट, पटकथा लेखक, संगीत कलाकार और डिजाइनर थे जो कुछ हिंदी फिल्मों और धार्मिक फिल्मों के साथ-साथ तेलुगु सिनेमा में अपने काम के लिए जाने जाते थे। उनके कार्टून तेलुगु संस्कृति का हिस्सा बन गए हैं।

बचपन[संपादित करें]

उनका जन्म 15 दिसंबर 1933 को भारत के आंध्र प्रदेश के वर्तमान पश्चिम गोदावरी जिले के नरसापुर में हुआ था। उन्होंने मद्रास विश्वविद्यालय से बी.कॉम (1953) और बीएल (1955) की उपाधि प्राप्त की है। 1942 में, मद्रास के पीएस हाई स्कूल की पाँचवीं और छठी कक्षा में एक साथ पढ़ने के बाद से बापू और मुल्लापुडी वेंकटरमण के बीच दोस्ती पनपी। यह अंत तक जारी रहा. वह एक लेखक-निर्माता-चित्रकार-फिल्म निर्माता जोड़ी के रूप में उनके करियर की शुरुआत थी।

Director-bapu-death

प्रारंभिक आजीविका और उनकी चित्रकारी[संपादित करें]

उन्होंने 1945 में आंध्र पत्रिका अखबार के लिए एक राजनीतिक कार्टूनिस्ट के रूप में अपना करियर शुरू किया। 1955 में वह एक कार्टूनिस्ट के रूप में आंध्र पत्रिका दैनिक में शामिल हुए।'बापू बोम्मा' शब्द का उपयोग आज एक चित्रात्मक शैली के रूप में किया जाता है और इसका उपयोग सुंदरता का वर्णन करने के लिए भी किया जाता है। लड़कियों के उनके चित्र "तेलुगु अम्मयी" की परिभाषा बन गए और एक खूबसूरत लड़की को 'बापू बोम्मा' कहने की प्रथा बन गई। न केवल उनके रेखाचित्र, बल्कि तेलुगु अक्षर, उनकी लिखावट को भी अब बापू फ़ॉन्ट के रूप में माना/वर्णित किया जाता है। बापू की पेंटिंग हिंदू पौराणिक पात्रों पर भी केंद्रित हैं, और उन्होंने हिंदू महाकाव्य रामायण को एक सचित्र कहानी के रूप में चित्रित किया है। उनके चरित्र चित्रण, जैसे कि शिव, भीम, दुर्योधन, चौड़ी छाती, बड़े जबड़े और बड़े बाइसेप्स के साथ स्पष्ट रूप से पुरुष दिखते हैं; जबकि कृष्ण और राम की बनावट अधिक स्त्रियोचित है।

सिनेमा[संपादित करें]

बापू ने 1967 में साक्षी (फिल्म) के निर्देशक के रूप में फिल्म उद्योग में प्रवेश किया और अपनी पहली फिल्म से प्रशंसा प्राप्त की। उन्होंने कुल 41 फिल्मों का निर्देशन किया। उन्होंने हिंदू पौराणिक कथाओं जैसे रामायणम, महाभारतम, विष्णु दशावतारम् आदि से प्रेरित और रूपांतरित कई पौराणिक फिल्मों का निर्देशन किया, जिनमें से सीता कल्याणम (1976) और उनकी आखिरी फिल्म, श्री राम राज्यम (2011) को बहुत सराहना और पुरस्कार मिले। उन्होंने संत, गायक और संगीतकार के जीवन पर त्यागय्या नामक एक फिल्म का भी निर्देशन किया। उनकी फिल्मों 'मिस्टर पेल्ल्लाम' और 'राधा गोपालम' जैसी रोमांटिक- कॉमेडी फिल्में हैं जिसमे सामाजिक लिंग मानदंडों, महिला सशक्तिकरण की व्यावहारिक अवधारणाओं भी शामिल हैं। फिल्म मिस्टर पेलम ने राष्ट्रीय पुरस्कार जीता। बापू ने कुछ हिंदी फिल्मों का भी निर्देशन किया, जिनमें 'बेजुबान', 'वो साथ दिन' जो हिंदी फिल्म में अनिल कपूर की पहली मुख्य भूमिका है, 'मोहब्बत' आदि शामिल हैं। बापू की पटकथा और निर्देशन पद्धति अद्वितीय और रचनात्मक मानी जाती है। वे जो फिल्म बनाने जा रहे होते थे, उसके दृश्यों को चित्र (स्टोरीबोर्ड) के रूप में तैयार कर स्क्रीन पर उतार देते थे। इस पद्धति के कारण, वह अपने मन में जो सोचता है वह उतना ही सुंदर होता है जितना कि वह उसे कागज पर चित्रित करता है, स्क्रीन पर कोई भ्रम नहीं होता है।

सामाजिक कार्य[संपादित करें]

1986-88 तक, तत्कालीन मुख्यमंत्री एनटी रामाराव के अनुरोध पर, बापू और मुल्लापुडी वेंकट रामना ने आंध्र प्रदेश में प्राथमिक स्तर के छात्रों के लिए पाठ्यक्रम को ऑडियो-विज़ुअल माध्यम में परिवर्तित कर दिया। शिक्षा के क्षेत्र में एक अभिनव प्रयास के रूप में शुरू किये गये बापू ने प्रौढ़ शिक्षा के लिए पाठ्यक्रम भी तैयार किये। बुडुगु ने बच्चों की आंखों से दुनिया को कैसे देखा जाता है, इसका चरित्र तैयार किया और यह तेलुगु साहित्य में एक बड़ी उपलब्धि बन गई है। 1964 में, उन्होंने बैंगलोर में बच्चों की किताबों पर आयोजित यूनेस्को सेमिनार में एक प्रतिनिधि के रूप में भाग लिया। उसी वर्ष, बापू को चेन्नई में यूनेस्को द्वारा आयोजित पुस्तक कवर डिजाइन और चित्रण कार्यक्रम की जिम्मेदारी सौंपी गई।

पुरस्कार और सम्मान[संपादित करें]

2013 में, भारतीय कला और सिनेमा में उनके योगदान के लिए उन्हें पद्म श्री से सम्मानित किया गया था। उन्होंने दो राष्ट्रीय सम्मान, दो राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, सात राज्य नंदी पुरस्कार, दो फिल्मफेयर पुरस्कार दक्षिण, एक रघुपति वेंकैया पुरस्कार और एक फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार - दक्षिण प्राप्त किया है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

https://www.imdb.com/name/nm0052677/

https://www.imdb.com/name/nm0052677/