शीर्षकपत्र

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
द कैबिनेट ऑफ डॉ. कैलीगरी (१९२०) ने शैलीगत अंतःशीर्षकों का प्रयोग किया।
सिनेमा शिष्टाचार शीर्षकपत्र (१९१२ के आसपास)

फिल्मों में एक शीर्षकपत्र, जिसे शीर्षक कार्ड के रूप में भी जाना जाता है, फिल्माया गया, मुद्रित पाठ का एक टुकड़ा है जिसे विभिन्न बिंदुओं पर वीडियो के बीच संपादित किया जाता है। चरित्र संवाद को व्यक्त करने के लिए उपयोग किए जाने वाले शीर्षकपत्रों को "वार्ता शीर्षकपत्र" के रूप में संदर्भित किया जाता है, और जो संबंधित वर्णनात्मक/कथासामग्री प्रदान करने के लिए उपयोग किए जाते हैं उन्हें "प्रदर्शनी शीर्षकपत्र" कहा जाता है।[1] आधुनिक उपयोग में शब्द फिल्मों और सीरियालों के प्रारंभ या अंत में या उसके निकट सम्मिलित समान पाठ और लोगो सामग्री को संदर्भित करते हैं।

मूक फिल्म युग[संपादित करें]

इस युग में शीर्षकपत्र को ज्यादातर "उपशीर्षक"[2][3] कहा जाता था और यह अक्सर आर्ट डेको रूपांकनों में होता था। जब फिल्में पर्याप्त लंबाई और विस्तार की हो गईं तब वे मूक फिल्मों का एक मुख्य आधार बन गए, ताकि अधिनियमित या प्रलेखित घटनाओं की समझ बनाने के लिए संवाद या कथन की आवश्यकता हो। ब्रिटिश फिल्म कैटलॉग ने १८९८ की फिल्म अवर न्यू जनरल सर्वेंट को रॉबर्ट विलियम पॉल द्वारा शीर्षकपत्र का उपयोग करने वाली पहली ब्रिटिश फिल्म के रूप में श्रेय दिया।[4] फिल्म विद्वान कामिला इलियट ने १९०१ की ब्रिटिश फिल्म स्क्रूज, ऑर, मार्लेज घोस्ट में शीर्षकपत्र के एक और शुरुआती उपयोग की पहचान की।[5] १९२९ में पहली अकादमी पुरस्कार प्रस्तुति में "सर्वश्रेष्ठ लेखन - शीर्षकपत्र" के लिए एक पुरस्कार शामिल था जो कि "फेयर को-एड", "लाफ, क्लाउन, लाफ" और "टेलिंग द वर्ल्ड" फिल्मों के लिए जोसेफ व्हाइट फार्नहैम को मिला था।[6] यह पुरस्कार फिर कभी नहीं दिया गया, क्योंकि "वाक्पट" की बढ़ती लोकप्रियता के कारण शीर्षकपत्र आम उपयोग से बाहर हो गए थे।[7]

आधुनिक उपयोग[संपादित करें]

आधुनिक उपयोग में शीर्षकपत्र के रूप में उपयोग करके किसी कविता जैसी किसी सूक्ति या एक फिल्म अथवा मल्टीमीडिया उत्पादन के विभिन्न "कार्यों" को अलग करने के लिए शीर्षकपत्र का उपयोग किया जाता है। हालांकि कहानी के समापन के बाद चित्रित पात्रों और घटनाओं के साथ क्या हुआ, यह समझाने के लिए ऐतिहासिक नाटक के उपसंहार के हिस्से के रूप में उनका सबसे अधिक उपयोग किया जाता है।

ध्वनि-पट्टी के विकास ने धीरे-धीरे उनकी उपयोगिता को एक कथा उपकरण के रूप में समाप्त कर दिया (१९३० के दशक में भी वे वर्णन प्रदान करने के लिए सामान्य थे लेकिन संवाद के लिए नहीं), लेकिन वे कभीकभार बीच-बीच में एक कलात्मक उपकरण के रूप में उपयोग किए जाते हैं। उदाहरण के लिए फ्रेज़ियर में शीर्षकपत्र को दिखावे के रूप में इस्तेमाल किया गया था। बीबीसी का नाटक थ्रेड्स उनका उपयोग शेफ़ील्ड से परे दूर की घटनाओं पर स्थान, तिथि और जानकारी देने के लिए करता है। लॉ ऐंड ऑर्डर और उससे संबंधित स्पिनऑफ़ ने न केवल स्थान, बल्कि आगामी दृश्य की तारीख भी देने के लिए उनका उपयोग किया। गाइ मैडिन एक आधुनिक फिल्म निर्माता हैं जो पुरानी फिल्मों की शैली को फिर से बनाने के लिए जाने जाते हैं, और उचित रूप से शीर्षकपत्र का उपयोग करते हैं। कुछ स्थानीय रूप से निर्मित शो, जैसे कि क्विज़ बोव्ल गेम शो, अगले दौर को पेश करने के लिए शीर्षकपत्र के एनिमेटेड रूपांतरों का उपयोग करते हैं।

शौकिया उपयोग[संपादित करें]

शौकिया फिल्म के क्षेत्र में भी शीर्षकपत्र का एक लंबा इतिहास रहा है। गृह फिल्म प्रशंसकों के प्रयास को पुननिर्माण अपने कार्यों को अंतःस्थापित करने के प्रयासों ने चुनौती के लिए कई नवीन दृष्टिकोणों का विकास किया। अक्सर उच्च गुणवत्ता वाली फिल्म डबिंग और स्प्लाइसिंग उपकरण तक पहुँच की कमी के कारण शौकिया फिल्म निर्माताओं को मौजूदा फिल्म पर एक शीर्षकपत्र फिल्माने के लिए जगह की अनुमति देने के लिए फिल्म बनाते समय आगे की योजना बनानी चाहिए। शीर्षकपत्रों को कागज के एक टुकड़े, एक कार्ड, या गत्ते के एक टुकड़े पर साफ रूप से मुद्रित किया जा सकता है और फिल्माया जा सकता है, या वे चिपकने वाली स्ट्रिप्स से बन सकते हैं और काँच से चिपके हो सकते हैं। १९८० के दशक की शुरुआत में डिजिटल रिकॉर्डिंग तकनीक में उस मुकाम तक सुधार हुआ जहाँ शीर्षकपत्र को बोर्न-डिजिटल प्रारूप में बनाया जा सकता था और सीधे फिल्म पर रिकॉर्ड किया जा सकता था। इस अवधि के कई विशेष सामान जैसे सोनी के एचवीटी-२१०० टाइटलर और मत्सुशिता के क्वासर वीके-७४३ और जेनिथ वीसी-१८०० जैसे कैमरों का उपयोग गृह फिल्मों के लिए शीर्षकपत्र बनाने के लिए किया जा सकता है। १९८० के दशक की शुरुआत में वीडियो गेम कंसोल और डेमो सीन को पूरा करने वाले एप्लिकेशन को भी गृह फिल्मों के लिए शीर्षकपत्र की पीढ़ी और रिकॉर्डिंग के लिए अनुकूलित किया गया था। इनमें कोलकोविज़न, मैग्नावोक्स ओडिसी (टाइप एंड टॉक कार्ट्रिज और वॉयस मॉड्यूल जैसे कार्यक्रमों का उपयोग करके), बॉली एस्ट्रोकेड (अंतर्निहित स्क्रिबलिंग प्रोग्राम या अधिक उन्नत क्रिएटिव क्रेयॉन कार्ट्रिज का उपयोग करके), और शीर्षकपत्रविशेष फ़ैमिकॉम टाइटलर शामिल हैं।

यह सभी देखें[संपादित करें]

 

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Chisholm, Brad (1987). "Reading Intertitles". Journal of Popular Film and Television. 15 (3): 137. डीओआइ:10.1080/01956051.1987.9944095.
  2. The New Historical Dictionary of the American Film Industry, by Anthony Slide, Routledge (2014), entry on Subtitles.
  3. Definition 4a of 'subtitle' in the Oxford English Definition: "(In) Film, Television, etc.=intertitle. Now chiefly historical."
  4. The British Film Catalogue, by Denis Gifford (Routledge, 2016), page 142.
  5. Elliot, Kamilla (2003-11-27). Dickens on Screen. पृ॰ 117. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0521001243.
  6. "The 1st Academy Awards (1929) Nominees and Winners". Academy of Motion Pictures Arts and Sciences. अभिगमन तिथि 25 June 2019.
  7. "Best Title Writing". Awards and Shows. अभिगमन तिथि 12 November 2012.


  • 1 2
  • 1 2 .mw-parser-output cite.citation{font-style:inherit;word-wrap:break-word}.mw-parser-output .citation q{quotes:"\"""\"""'""'"}.mw-parser-output .citation:target{background-color:rgba(0,127,255,0.133)}.mw-parser-output .id-lock-free a,.mw-parser-output .citation .cs1-lock-free a{background:linear-gradient(transparent,transparent),url("//upload.wikimedia.org/wikipedia/commons/6/65/Lock-green.svg")right 0.1em center/9px no-repeat}.mw-parser-output .id-lock-limited a,.mw-parser-output .id-lock-registration a,.mw-parser-output .citation .cs1-lock-limited a,.mw-parser-output .citation .cs1-lock-registration a{background:linear-gradient(transparent,transparent),url("//upload.wikimedia.org/wikipedia/commons/d/d6/Lock-gray-alt-2.svg")right 0.1em center/9px no-repeat}.mw-parser-output .id-lock-subscription a,.mw-parser-output .citation .cs1-lock-subscription a{background:linear-gradient(transparent,transparent),url("//upload.wikimedia.org/wikipedia/commons/a/aa/Lock-red-alt-2.svg")right 0.1em center/9px no-repeat}.mw-parser-output .cs1-ws-icon a{background:linear-gradient(transparent,transparent),url("//upload.wikimedia.org/wikipedia/commons/4/4c/Wikisource-logo.svg")right 0.1em center/12px no-repeat}.mw-parser-output .cs1-code{color:inherit;background:inherit;border:none;padding:inherit}.mw-parser-output .cs1-hidden-error{display:none;color:#d33}.mw-parser-output .cs1-visible-error{color:#d33}.mw-parser-output .cs1-maint{display:none;color:#3a3;margin-left:0.3em}.mw-parser-output .cs1-format{font-size:95%}.mw-parser-output .cs1-kern-left{padding-left:0.2em}.mw-parser-output .cs1-kern-right{padding-right:0.2em}.mw-parser-output .citation .mw-selflink{font-weight:inherit}Woodcock, Roderick (May 1983). "The TV Den: Understanding Techniques and Technology". Video. Vol. 7, no. 2. Reese Communications. pp. 20–21. ISSN 0147-8907.