वॉर ऑफ द वर्ल्डस: गोलियाथ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
वॉर ऑफ द वर्ल्डस: गोलियाथ
निर्देशक जो पियर्सन
लेखक
  • जो पियर्सन
  • डेविड अब्रामोविट्ज़
निर्माता
  • जो पियर्सन
  • केविन ईस्टमैन
  • लियोन टैन
अभिनेता
  • पीटर विंगफील्ड
  • एड्रियन पॉल
  • टोनी युसॉफ़
  • एलिजाबेथ ग्रेसेन
  • जिम बायर्न्स
  • रोब मिडलटन
  • मार्क शेपर्ड
  • मैट लेट्सचर
  • एडम बाल्डविन
संगीतकार लुका कुन्सेविक
निर्माण
कंपनियां
  • स्टूडियो क्लाइम
  • सन मिन इमेज पिक्चर्स
प्रदर्शन तिथियाँ
  • नवम्बर 15, 2012 (2012-11-15)
लम्बाई
82 मिनट
देश मलेशिया
अमेरिका
भाषा अंग्रेजी
कुल कारोबार RM 2,80,000

वॉर ऑफ द वर्ल्ड्स: गोलियथ 2012 की मलेशियाई एनिमेटेड साइंस फिक्शन युद्ध फिल्म है, जो जो पियर्सन द्वारा निर्देशित है, जो 15 नवंबर 2012 को मलेशिया में रिलीज हुई थी। फिल्म में अभिनेता पीटर विंगफील्ड, एड्रियन पॉल, टोनी यूसॉफ़, एलिजाबेथ ग्रेसेन, जिम बायर्न्स, रॉब मिडलटन, मार्क शेपर्ड, मैट लेट्सचर, एडम बाल्डविन और अन्य आवाज अभिनेताओं ने आवाज दी है। यह फिल्म एच. जी. वेल्स के 1898 के उपन्यास द वॉर ऑफ द वर्ल्ड्स का एक ढीला सीक्वल है। इसका शीर्षक फिल्म में मुख्य पात्रों द्वारा उपयोग किए जाने वाले मानव तिपाई को संदर्भित करता है।

फिल्म का निर्माण ट्राइपॉड ग्रुप द्वारा किया गया था।

कहानी[संपादित करें]

यह फिल्म वैकल्पिक वास्तविकता पृथ्वी पर आधारित है। 1899 में, मार्टियंस ने दुनिया के प्रमुख देशों पर अकारण हमला किया। इंग्लैंड के लीड्स में, दस वर्षीय एरिक वेल्स भयभीत होकर देखता है कि एक मंगल ग्रह का तिपाई उसके शहर को बर्बाद कर रहा है और फिर उसके माता-पिता को मार रहा है। लेकिन इससे पहले कि वह उसे मार सके, मंगल ग्रह का तिपाई अचानक आगे की ओर झुक जाता है और जमीन से टकरा जाता है। मंगल ग्रह के लोगों द्वारा 140 मिलियन से अधिक लोग मारे गए, और दुनिया के कई महान शहर तब तक नष्ट हो गए जब तक कि मंगल ग्रह के लोग पृथ्वी के जीवाणुओं द्वारा मारे नहीं गए, जिनके खिलाफ मंगल ग्रह के लोगों के पास कोई बचाव नहीं था।

पंद्रह साल बाद, 1914 में मैनहट्टन, न्यूयॉर्क शहर में, दुनिया ने आमूल-चूल परिवर्तन और विकास देखा। यह एक डीज़लपंक/स्टीमपंक जैसी दुनिया बन गई है, जहां पृथ्वी महायुद्ध की संभावित शुरुआत में है क्योंकि यूरोपीय देशों का नाजुक गठबंधन टूटना शुरू हो गया है। अब पच्चीस वर्षीय एरिक वेल्स ए.आर.ई.एस. के लिए एक तिपाई दस्ते का कप्तान है। (एलाइड रेजिस्टेंस अर्थ स्क्वाड्रन) संगठन, अमेरिकी लेफ्टिनेंट जेनिफर कार्टर, आयरिश कॉर्पोरल पैट्रिक ओ'ब्रायन, कनाडाई सार्जेंट अब्राहम डगलस और मलायन लेफ्टिनेंट राजा इस्कंदर शाह के साथ। ए.आर.ई.एस. इसकी कमान सख्त रूसी जनरल सर्गेई कुशनिरोव (जिन्होंने 1899 में सेंट पीटर्सबर्ग में मार्टियंस के हाथों अपने परिवार को खो दिया था, केवल उनके बेटे दिमित्री बचे थे), युद्ध सचिव थियोडोर रूजवेल्ट (जिन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में दूसरा कार्यकाल छोड़ दिया था) के हाथों में है। और प्रोफेसर निकोला टेस्ला, एक रहस्यमय सर्बियाई वैज्ञानिक, जिन्होंने मार्टियंस के पहले असफल आक्रमण से प्रौद्योगिकी को रिवर्स-इंजीनियर किया और ए.आर.ई.एस. बनाया। हथियार और वाहन.

एरिक और उनकी टीम को एक नए प्रकार के भाप से चलने वाले, एच्लीस-क्लास बैटल ट्राइपॉड, (65 फीट लंबा, भारी मशीन गन और छह हल्के रॉकेट, एक हीट रे और एक 88-मिलीमीटर तोप से लैस) प्राप्त हुआ, जो उसका उपनाम है नया तिपाई 'द गोलियथ'। लेकिन जब उनका दल जापानी कैप्टन सकाई के खिलाफ एक नकली युद्ध खेल में ट्राइपॉड के एक अन्य समूह को शामिल करने की तैयारी कर रहा है, तो ए.आर.ई.एस. जब साराजेवो में आर्चड्यूक फ्रांज फर्डिनेंड की हत्या कर दी गई तो गठबंधन को महान युद्ध की शुरुआत से खतरा पैदा हो गया। ए.आर.ई.एस. के सदस्य आने वाले युद्ध की तैयारी के लिए सभी को अपने-अपने देशों में वापस बुलाया जाता है, लेकिन एरिक, मानव राजनेताओं और नेताओं की मूर्खता से नाराज होकर, सभी को रुकने और आने वाले मंगल ग्रह पर आक्रमण के लिए तैयार रहने के लिए मना लेता है।

यह फायदेमंद साबित होता है, क्योंकि दूसरा, अधिक क्रूर, मंगल ग्रह पर आक्रमण शुरू होता है, जिसमें अधिक उन्नत, 100 फुट लंबे, गर्मी किरण उगलने वाले, तिपाई युद्ध मशीनों का उपयोग किया जाता है, और अब वे पृथ्वी के जीवाणुओं से प्रतिरक्षित हैं। मार्टियंस पहले युद्ध खेलों पर हमला करते हैं, और ए.आर.ई.एस. की कई सेनाओं को तब तक नष्ट कर देते हैं जब तक कि वे स्वयं एरिक और उसकी टीम द्वारा नष्ट नहीं कर दिए जाते। लेकिन, डीब्रीफ में जनरल कुर्श्निरोव के अनुसार, वह सिर्फ ए.आर.ई.एस. का न्याय करने के लिए एक जांच हमला था।' वास्तविक आक्रमण शुरू होते ही युद्ध क्षमता।

मंगल ग्रह के निवासी विभिन्न देशों और A.R.E.S. पर उतरे। आक्रमण को विफल करने के लिए तैनात किए गए हैं। जनरल कुरशनिरोव ने कुछ तिपाई के लिए घात लगाई और यह जानने पर कि तीन तिपाई टूट गए थे, एरिक की टीम को तीन तिपाई का शिकार करने के लिए भेजता है। एरिक और उसकी टीम ने मिलिशिया की सहायता से दो तिपाई को नष्ट कर दिया, केवल एरिक के चालक दल और मिलिशिया के एक सदस्य विल्सन, मुठभेड़ में बच गए। विल्सन एरिक को एक कारखाने में ले जाता है जिसे मंगल ग्रह के लोग आधार के रूप में उपयोग कर रहे हैं। उन्हें पता चलता है कि मंगल ग्रह के लोग मनुष्यों को पकड़ रहे हैं और काट रहे हैं, और आक्रमण के लिए हथियार बना रहे हैं। कैदियों को बचाया जाता है और फैक्ट्री को नष्ट कर दिया जाता है। लेविथान, ए.आर.ई.एस. का उड़ने वाला युद्धपोत, फिर टीम को निकालने के लिए आता है।

जनरल कुर्शनिरोव ने एरिक को बताया कि हमले ए.आर.ई.एस. की सेना को न्यूयॉर्क से बाहर निकालने का एक दिखावा था और मार्टियंस ने न्यूयॉर्क में ए.आर.ई.एस. के बेस पर हमला किया था। रूजवेल्ट के A.R.E.S. के आधार पर कब्ज़ा होने से न्यूयॉर्क पर कब्ज़ा हो गया है। मार्टियंस ने बेस को तोड़ दिया और लेविथान और एजेमॉन, ए.आर.ई.एस. के अन्य तैरते युद्धपोत, घेराबंदी से राहत पाने के लिए पहुंचे और रूजवेल्ट ने बेस को फिर से हासिल कर लिया। साथ में, वे न्यूयॉर्क में सभी मार्टियंस को नष्ट कर देते हैं।

जब वे अपनी जीत का जश्न मना रहे होते हैं, एक बड़ा मंगल ग्रह का अंतरिक्ष यान न्यूयॉर्क हार्बर में लिबर्टी द्वीप के पास पानी से निकलता है। अंतरिक्ष यान अपनी ऊष्मा किरणों से विनाशकारी प्रभाव के साथ A.R.E.S. के बेस पर हमला करता है। लेविथान और एजेमॉन अपने हमलों को मंगल ग्रह के अंतरिक्ष यान पर केंद्रित करते हैं जिसके कारण यह दोनों युद्धपोतों पर हमला करता है। फिर एगेमोन को हीट रे हमले में नष्ट कर दिया जाता है। लेविथान उसके करीब जाने की कोशिश करते समय गर्मी की किरणों से बचने के लिए नीची उड़ान भरता है। एक नष्ट हुई इमारत लेविथान के पुल पर गिरी और इसके किनारे की इमारतों से टकरा गई। दुर्घटना के कारण दिमित्री पुल से गिर गया लेकिन वह युद्धपोत के किनारे से चिपकने में सफल रहा। जनरल कुर्शनिरोव अपने बेटे को बचाने का प्रयास करता है लेकिन जनरल कुर्शनिरोव को लेविथान पर नियंत्रण हासिल करने की अनुमति देने के लिए वह जनरल कुर्शनिरोव के हाथों से निकल जाता है। जब वह जनरल कुर्शनिरोव की मृत्यु के करीब पहुंच गया, तो उसने उसे पुकारा, "मैं तुमसे प्यार करता हूं, पिता।" जनरल कुर्शनिरोव ने लेविथान पर नियंत्रण हासिल कर लिया और मार्टियन अंतरिक्ष यान के साथ टकराव के रास्ते में युद्धपोत का संचालन किया। वे एक साथ टकराते हैं और नष्ट हो जाते हैं, जिससे आक्रमण समाप्त हो जाता है।

रूजवेल्ट पृथ्वी के पुनर्निर्माण और युद्ध को मंगल ग्रह पर लाने के लिए जीवित बचे लोगों को एकजुट करता है।