वेब निर्देशिका

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

वेब निर्देशिका या लिंक निर्देशिका एक ऑनलाइन सूची या वेबसाइटों की सूची है। यह वर्ल्ड वाइड वेब के (सभी या भाग) वर्ल्ड वाइड वेब पर एक निर्देशिका है। ऐतिहासिक रूप से, निर्देशिका आम तौर पर लोगों या व्यवसायों और उनके संपर्क (सम्पर्क) जानकारी पर प्रविष्टियों को सूचीबद्ध करती है; ऐसी निर्देशिकाएँ आज भी उपयोग में हैं। एक वेब निर्देशिका में वेबसाइटों के बारे में प्रविष्टियाँ शामिल हैं, उन वेबसाइटों के लिंक भी शामिल हैं, जो श्रेणियों और उपश्रेणियों में व्यवस्थित हैं।[1][2][3] लिंक के अलावा, प्रत्येक प्रविष्टि में वेबसाइट का शीर्षक और उसकी सामग्री का विवरण शामिल हो सकता है। अधिकांश वेब निर्देशिकाओं में, प्रविष्टियाँ संपूर्ण (सम्पूर्ण) वेबसाइटों के बारे में होती हैं, बजाय उनके भीतर के अलग-अलग पृष्ठों के (जिन्हें "डीप लिंक" कहा जाता है)। वेबसाइटें केवल कुछ श्रेणियों में शामिल करने तक सीमित होती हैं।

वेब पर जानकारी खोजने के दो तरीके हैं: खोज या ब्राउज़ करके। वेब निर्देशिकाएँ ब्राउज़िंग को आसान बनाने के लिए एक संरचित सूची में लिंक प्रदान करती हैं। कई वेब निर्देशिकाएँ खोज को खोज इंजन प्रदान करके खोज और ब्राउज़िंग को जोड़ती हैं। खोज इंजन के विपरीत, जिसके आधार पर प्रविष्टियों का एक डाटाबेस वेब क्रॉलर द्वारा स्वचालित रूप से इकट्ठा होता है, अधिकांश वेब निर्देशिकाएँ मानव संपादकों (सम्पादकों) द्वारा द्वारा बनाई जाती हैं। कई वेब निर्देशिका साइट मालिकों को शामिल करने के लिए अपनी साइट जमा करने की अनुमति देती हैं, और संपादकों (सम्पादकों) की फिटनेस के लिए समीक्षा प्रस्तुतियाँ होती हैं।

वेब निर्देशिका सामान्य दायरे में हो सकती है, या विशेष विषयों या क्षेत्रों तक सीमित हो सकती है। प्रविष्टियाँ निःशुल्क में सूचीबद्ध की जा सकती हैं, या भुगतान प्रस्तुत किया जा सकता है (जिसका अर्थ है कि साइट के मालिक को अपनी वेबसाइट सूचीबद्ध करने के लिए भुगतान करना होगा)।

आर॰आर॰एस॰ (RSS) निर्देशिका वेब निर्देशिकाओं के समान हैं, लेकिन इसमें वेब साइटों के लिंक के बजाय आर॰आर॰एस॰ (RSS) फ़ीड्स का संग्रह होता है।

इतिहास[संपादित करें]

वेब के शुरुआती विकास के दौरान, टिम बर्नर्स ली द्वारा संपादित (सम्पादित) वेबर्स की सूची थी और सर्न वेबसर्वर पर होस्ट की गई थी। 1992 से एक ऐतिहासिक स्नैपशॉट बना हुआ है।[4] उन्होंने वर्ल्ड वाइड वेब वर्चुअल लाइब्रेरी भी बनाई, जो सबसे पुरानी वेब निर्देशिका है।[5]

सूचीबद्ध करने का दायरा[संपादित करें]

अधिकांश निर्देशिकाओं का दायरा श्रेणियों, क्षेत्रों और भाषाओं में होता है। लेकिन कुछ विशेष निर्देशिकाएँ प्रतिबंधित (प्रतिबन्धित) क्षेत्रों, एकल भाषाओं या विशेषज्ञ क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित (केन्द्रित) करती हैं। खरीदारी निर्देशिका खुदरा ई-कॉमर्स साइटों की सूची में विशेषज्ञ हैं।

प्रसिद्ध सामान्य वेब निर्देशिकाओं का उदाहरण याहू! निर्देशिका (2014 के अंत में बंद) और DMOZ (14 मार्च, 2017 को बन्द)। DMOZ अपने व्यापक वर्गीकरण और बड़ी संख्या में सूचीबद्ध करने और अन्य निर्देशिकाओं और खोज इंजनों द्वारा उपयोग के लिए इसकी निःशुल्क उपलब्धता के कारण महत्वपूर्ण थी।

हालाँकि, निर्देशिका और डाटाबेस की गुणवत्ता पर एक बहस अभी भी जारी है, क्योंकि खोज इंजन वास्तविक एकीकरण के बिना ओडीपी की सामग्री का उपयोग करते हैं।

विकास[संपादित करें]

वेब निर्देशिकाओं के निर्माण को आसान बनाने के लिए कई प्रयास किए गए हैं, जैसे कि स्क्रिप्ट द्वारा संबंधित (सम्बन्धित) लिंक प्रस्तुत करना, या उपलब्ध PHP पोर्टल्स और कार्यक्रमों की संख्या। हाल ही में, सोशल सॉफ्टवेयर तकनीकों ने श्रेणीकरण के नए प्रयासों को जन्म दिया है, जिसमें Amazon.com अपने उत्पाद पृष्ठों में टैगिंग जोड़ रहा है।

मानव-संपादित (सम्पादित) वेब निर्देशिका[संपादित करें]

मानव-संपादित निर्देशिका को संपादकों (सम्पादकों) द्वारा बनाया और बनाए रखा जाता है, जो उस निर्देशिका के लिए विशेष रूप से नीतियों के आधार पर लिंक जोड़ते हैं। मानव-संपादित निर्देशिकाओं को अक्सर SEOs द्वारा इस आधार पर लक्षित किया जाता है कि सम्मानित स्रोतों के लिंक प्रमुख खोज इंजनों में रैंकिंग में सुधार करेंगे। कुछ निर्देशिकाएँ खोज इंजन को पुनर्निर्देशित, nofollow विशेषताओं या अन्य तकनीकों का उपयोग करके प्रदर्शित लिंक से रेटिंग से रोक सकती हैं। DMOZ, वर्ल्ड वाइड वेब वर्चुअल लाइब्रेरी, Business.com और जैस्मीन डायरेक्टरी सहित कई मानव-संपादित निर्देशिकाओं को स्वयंसेवकों द्वारा संपादित (सम्पादित) किया जाता है, जो अक्सर विशेष श्रेणियों के विशेषज्ञ होते हैं। इन निर्देशिकाओं को कभी-कभी प्रस्तुतियाँ मंजूर करने में लंबी (लम्बी) देरी के कारण, या कठोर संगठनात्मक संरचनाओं और स्वयंसेवी संपादकों के बीच विवादों के कारण आलोचना की जाती है।

इन आलोचनाओं के उत्तर में, कुछ स्वयंसेवी-संपादित निर्देशिकाओं ने विकि तकनीक अपनाई है, ताकि निर्देशिका के संपादन (सम्पादन) में व्यापक समुदाय की भागीदारी हो सके (निम्न-गुणवत्ता, कम उद्देश्य वाली प्रविष्टियों को शुरू करने के जोखिम पर)।

कुछ वेब निर्देशिकाओं द्वारा लिया गया एक और निर्देश समावेश मॉडल के लिए भुगतान किया जाता है। यह विधि निर्देशिका को प्रस्तुतियाँ के लिए समय पर समावेश की पेशकश करने और भुगतान किए गए मॉडल के परिणामस्वरूप आमतौर पर कम लिस्टिंग के लिए सक्षम बनाती है। वे अक्सर सूचीबद्ध करने को बढ़ाने के लिए अतिरिक्त सूचीबद्ध विकल्प प्रदान करते हैं, जिसमें सूचीबद्धता और सूचीबद्ध वेबसाइट के आंतरिक पृष्ठों के अतिरिक्त लिंक शामिल हैं। इन विकल्पों में आम तौर पर एक अतिरिक्त शुल्क जुड़ा होता है, लेकिन साइटों और / या उनके अंदर के पन्नों में महत्वपूर्ण मदद और दृश्यता प्रदान करता है।

आज वेब निर्देशिकाओं के लिए वेबसाइटों को प्रस्तुत करना एक सामान्य एसईओ (खोज इंजन अनुकूलन) तकनीक माना जाता है जो प्रस्तुत वेबसाइट के लिए बैक-लिंक प्राप्त करने के लिए है। 'डायरेक्टरी सबमिशन' की एक विशिष्ट विशेषता यह है कि इसे सर्च इंजन सबमिशन की तरह पूरी तरह से स्वचालित नहीं किया जा सकता है। मैनुअल डायरेक्टरी सबमिशन एक थकाऊ और समय लेने वाला काम है और इसे अक्सर वेबमास्टर्स द्वारा आउटसोर्स किया जाता है।

यह सभी देखें[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

  1. "Web directory". Dictionary. मूल से 22 सितंबर 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 August 2013.
  2. Wendy Boswell. "What is a Web Directory". About.com. मूल से 7 जनवरी 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2010-02-25.
  3. "Web Directory Or Directories". yourmaindomain. अभिगमन तिथि 30 August 2013.
  4. "World-Wide Web Servers". W3.org. अभिगमन तिथि 2012-05-14.
  5. Aaron Wall. "History of Search Engines: From 1945 to Google Today". Search Engine History. मूल से 8 मई 2005 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2017-05-16.