विला ऑरेलिया (लेक कोमो)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

विला ऑरेलिया (Villa Aurelia) एक ऐतिहासिक निवास है लिबर्टी जो कि लेक कोमो के प्राचीन गांव लिर्ना में है, जो वेरेना की सीमा पर बेलाजियो प्रांत की ओर देखता है।

इतिहास[संपादित करें]

विला ऑरेलिया को इसके वास्तुकार के नाम पर विला बेसाना भी कहा जाता है, जिन्होंने इसे 1921 में बनाया था।

ऐसे कई अंतरराष्ट्रीय वीआईपी हैं जिन्होंने पिछले 20 वर्षों में बिना किसी सफलता के लंबे समय तक विला ऑरेलिया को खरीदने की कोशिश की है, जिनमें सिल्वेस्टर स्टेलोन और जॉर्ज क्लूनी शामिल हैं।[1][2]. जॉर्ज क्लूनी ने 2018 में $110 मिलियन से अधिक की पेशकश करने का प्रयास किया, लेकिन उनके प्रस्ताव को मालिक के पुराने परिवार ने अस्वीकार कर दिया, जिन्होंने राशि को बहुत कम माना।

विवरण[संपादित करें]

विला ऑरेलिया की एक आयताकार योजना है, जिसका अग्रभाग झील की ओर है, जहां एकल और अंधी खिड़कियों द्वारा मुख्य भाग से जुड़े टावरों, छतों और लॉगगिआस के साथ उदार तत्व और आर्ट नोव्यू यादें देखी जा सकती हैं। दूसरी ओर, सड़क के सामने की ओर टेराकोटा का बोलबाला है। विला डि लियरना के इंटीरियर में आर्ट नोव्यू, गढ़ा लोहा और कीमती कलात्मक रंगीन ग्लास खिड़कियां के विभिन्न तत्व शामिल हैं।

मध्ययुगीन तत्वों के साथ आर्ट नोव्यू शैली में विला, जो पास के महल और लिएर्ना के पूरे प्राचीन गांव की विशेषता है, में एक बेलगाम उदार शैली है, जो उद्धरणों और अतिव्यापी विषयों से भरी है। आर्ट नोव्यू तत्व गहन अतिव्यापी और रंगीन विरोधाभासों के साथ मध्ययुगीन लेआउट के साथ जुड़ते हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]