वार्ता:एड. और लोरेन वॉरेन

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
विषय जोड़ें
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

एडवर्ड "एड"वॉरेन (७ सितंबर, १९२६ - २३ अगस्त २००६) और लोरेन रीता वॉरेन, (३१ जनवरी १९२७) आत्मविषयक के प्रमुख मामलों के साथ जुड़े अमेरिकी असाधारण जांचकर्ताओं और लेखक थे । एडवर्ड द्वितीय विश्व युद्ध के अमेरिकी नौसेना के दिग्गज एवं पूर्व पुलिस अधिकारी थे और एक अमानुषी विशेषज्ञ , पेशेवर भेदक , लेखक, और अध्यापक थे । उनकी पत्नी लॉरेन अपने पति के साथ मिलकर काम करती जो एक परोक्षदर्शी और मूर्छित साधक थी । १९५२ में न्यू इंग्लैंड के सबसे पुराने भूत अन्वेषण समूह , मानसिक अनुसंधान के लिए न्यू इंग्लैंड सोसायटी स्थापित हुआ और वॉरेन मनोगत संग्रहालय खोला गया । [1] वे अपने कई लेखक में असाधारण गतिविधि के रिपोर्ट और जाचँ के बारे में लिखते हैं । वे अपने पेशे के दौरान १०,००० से अधिक मामलों की जाचँ करने का दावा करते हैं । वॉरेन विवादास्पद अमित्य्विल्ला सता में जाचँकर्ताओं में शामिल थे ।

वर्तमान असाधारण जाचँकार , जिनमें कीथ और कार्ल जॉनसन,लोउ कैथ,और उनके भतीजे जॉन ज़फ्फिस , के प्रशिक्षण के लिए वॉरेन ज़िम्मेदार है ।२००६ में एड. की मृत्यु के बाद, लोरेन जाचँ में सहायता को जारी रखते हुए कहा कि "एड. खुद चाहते थे कि मैं यह कार्य जारी रखूँ इस लिए में यह कर रही हूँ ।मैं अपने पति के सम्मान के लिए यह कर रही हूँ । उनके लिए काम बहुत माइनें रखता था इसीलिए मैं उनकी विरासत को कायम रखना चाहती हूँ ।"[2] जाचँ के अलावा, लोरेन अपने दामाद टोनी स्पीयर की मदद सें मुनरो, कनेक्टिकट में अपने घर के पीछे निजी ओच्चुल्त संग्रहालय चलाती हैं ।[3]

उल्लेखनीय जांच[संपादित करें]

अमित्य्विल्ला[संपादित करें]

वॉरेन अपने अमित्य्विल्ला वाले दहशत भरें मामले में भागीदारी के लिए जाने जाते है जिसमें न्यूयॉर्क का जोडा जॉर्ज और कैथी लत्ज़ दावा करते है कि उनका घर एक तीव्र हिंसक, राक्षसी व्दारा प्रेतवाधित होने के कारण उन्हे घर छोडना पडा था ।

पिशाच हत्या[संपादित करें]

१९८१ में, आर्नी जॉनसन पर अपने मकान मालिक, एलन बोनो के हत्या का आरोप लगाया गया था । हत्या के पुर्व , श्री जॉनसन के मंगेतर के छोटे भाई की कथित राक्षसी कब्जे से निपटने के लिए एड और लोरेन वॉरेन को बुलाये गए थें । बाद में वॉरेन ने दावा किया कि जॉनसन भी प्रेतवधित थें ।

वेयरवोल्फ[संपादित करें]

वॉरेन दावा करते है कि १७ जून १९८३ मे एक "वेयरवोल्फ दानव" भूत भगाना का काम किये थे । मामले के अधीन , बिल रैमसे विश्वास करते थे कि वे खुद एक भेडिया है और इसी कारण वे कई लोगों को काटे थे । वॉरेन १९९१ ने इस मामले के घटनाओं के बार में 'वेयरवोल्फ' नामक किताब में वर्णन किया है । यह राक्षसी कब्जे की एक सच्ची कहानी है । कोई फोटो या वीडियो तर्क संभावना और सबूत की पुष्टि करने के लिए उपलब्ध नही है।

बॉर्ले चर्च[संपादित करें]

बॉर्ले नन की देखी हुई चिजो़ के बारे में , एड. और लोरेन वॉरेन ने चर्चा की है ।

संघ कब्रिस्तान (ईस्टन, कनेक्टिकट)[संपादित करें]

एड वॉरेन सफेद कपड़े और बोनट पहने एक औरत को देखा था ।

कनेक्टिकट हौन्तिंग[संपादित करें]

एड और लोरेन वॉरेन ,स्निदेकेर के घर पहुंचे और घर को भूतिया होने की घोषणा की। घटनाओं पर आधारित एक फिल्म पीटर कौर्नेल द्वारा निर्देशित २००३ में बनाया गया था।

मानसिक अनुसंधान के लिए न्यू इंग्लैंड सोसायटी[संपादित करें]

मानसिक अनुसंधान के लिए न्यू इंग्लैंड सोसायटी 1952 में स्थापित किया गया था । वॉरेन के अनुसार, एन.ई.एस.पी.आर. के जांच में अनेक किस्म के व्यक्ति शामिल है जिनमे चिकित्सा डॉक्टरों, शोधकर्ताओं, पुलिस अधिकारियों, नर्सों, कॉलेज के छात्रों और पादरी भी है ।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Brown, Alan (September 30, 2008). Ghost Hunters of New England. Lebanon, New Hampshire: University Press of New England. पृ॰ 3.
  2. "Lorraine Warren: Part of the Paranormal research team that started it all". Rocky Mountain Paranormal Research Society. October 30, 2006. अभिगमन तिथि July 21, 2013.
  3. Elsworth, Peter (July 17, 2013). "'The Conjuring' depicts family's reported haunting in Burrillville farmhouse in '70s". The Providence Journal. अभिगमन तिथि July 21, 2013.