लियू बोवेन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

लियू जी (1 जुलाई, 1311 - 16 मई, 1375), [1] शिष्टाचार नाम बोवेन, जिसे लियू बोवेन के नाम से जाना जाता है, एक चीनी सैन्य रणनीतिकार, दार्शनिक और राजनीतिज्ञ थे, जो शुरुआती मिंग राजवंशों और भूतपूर्व यूआन के रहने वाले थे। उनका जन्म क़िंगटियन काउंटी (वर्तमान में वेनचेंग काउंटी, वानजाउ, झेजियांग) में हुआ था। उन्होंने युआन राजवंश को उखाड़ फेंकने और अपने शासन के तहत चीन को एकजुट करने के लिए बाद के संघर्ष में, मिंग राजवंश के संस्थापक, होंगवू सम्राट, झू युआनझांग के प्रमुख सलाहकार के रूप में कार्य किया। लियू को उनकी भविष्यवाणियों के लिए भी जाना जाता है और उन्हें "दिव्य चीनी नास्त्रेदमस" के रूप में वर्णित किया गया है। उन्होंने और जिओ यू ने हुओलोंगजिंग (फायर ड्रैगन मैनुअल) नामक सैन्य ग्रंथ का सह-संपादन किया।

करियर[संपादित करें]

लियू ने मंगोल के नेतृत्व वाले युआन राजवंश के खिलाफ झू युआनझांग के विद्रोह के तहत सेवा की, जिसने 1279 में दक्षिणी गीत की विजय के बाद से पूरे चीन पर उचित शासन किया था। उन्होंने राज्य कला, दर्शन, विद्वानों के कार्यों और प्रौद्योगिकी के कई क्षेत्रों में काम किया। उनका दार्शनिक दृष्टिकोण एक संशयवादी प्रकृतिवादी का था, और वह खगोल विज्ञान, कैलेंडर विज्ञान, चुंबकत्व और फेंगशुई में रुचि रखने लगे। वह गणितज्ञ और कीमियागर झाओ युकिन के एक मित्रवत सहयोगी के रूप में जाने जाते थे, और उन्होंने हुओलोंगजिंग के सैन्य-प्रौद्योगिकी ग्रंथ को संपादित और संकलित करने के लिए समकालीन जनरल और विद्वान जिओ यू के साथ सहयोग किया, जिसमें विभिन्न बारूद हथियारों के उपयोग को रेखांकित किया गया था। वह बाद वाले में बहुत रुचि रखते थे, और एक बार उन्होंने कहा था कि "गड़गड़ाहट एक तोप से निकली आग की तरह है"।

युआन राजवंश के तहत प्रारंभिक सेवा[संपादित करें]

लियू ने शाही परीक्षा दी और युआन राजवंश के अंतिम वर्षों में जिन्शी (सफल उम्मीदवार) का पद प्राप्त किया। उन्होंने अपने शुरुआती करियर का अधिकांश समय युआन राजवंश को पतन से बचाने के प्रयास में बिताया। उन्होंने 25 वर्षों तक एक अधिकारी के रूप में युआन राजवंश की सेवा की, ईमानदारी और ईमानदारी के लिए प्रतिष्ठा प्राप्त की, और एक प्रतिष्ठित विद्वान और रणनीतिकार के रूप में जाना जाने लगा। 1348 में, उन्हें एक सैन्य पद पर नियुक्त किया गया और राजवंश के खिलाफ दक्षिणी विद्रोह को खत्म करने के लिए नियुक्त किया गया। विद्रोह के नेता ने लियू को रिश्वत देकर खुद को बचाने का प्रयास किया। जब लियू ने इनकार कर दिया, तो विद्रोही बीजिंग चला गया और वहां अपने पक्ष में रिश्वत देने में सफल रहा।

एक बार जब अलगाववादी ने शासन के पक्ष में रिश्वत दी, तो उसे एक सार्वजनिक पद और वेतन दिया गया। इस घटना के बाद युआन सरकार के साथ लियू के रिश्ते बिगड़ गए। उन्होंने 1349 और 1352 में दो बार इस्तीफा देने का प्रयास किया। उन्हें 1358 में पदावनत कर दिया गया, और अंत में अपनी पैतृक मातृभूमि में सेवानिवृत्त होने के लिए सेवा छोड़ दी। 1360 में, लियू का परिचय ज़ू युआनज़ैंग से हुआ, जो एक कट्टरपंथी श्वेत कमल विद्रोह के पूर्व नेता थे, जो उस समय एक व्यापक युआन-विरोधी विद्रोह के नेता थे।

झू युआनझांग की सेवा[संपादित करें]

लियू ने न केवल झू युआनझांग के प्रशासन में, बल्कि जमीन और पानी पर एक कमांडिंग ऑफिसर के रूप में कई लड़ाइयों में भी काम किया, जिससे शुरुआती मिंग नौसैनिक बलों का नेतृत्व किया। झू युआनझांग ने लियू को युआन बलों से सभी झेजियांग को जीतने के अभियान का प्रभारी बनाया। लियू चीनी विद्रोही समूहों के विरोध के साथ-साथ वोको के खिलाफ सैन्य उपक्रमों के लिए भी जिम्मेदार थे। उनकी सेना ने अपनी सफलता का अधिकांश श्रेय मध्ययुगीन चीनी आग्नेयास्त्रों के उपयोग को दिया, जिन्हें फायर लांस के रूप में जाना जाता है। इस अवधि के दौरान उन्होंने एक सौ युद्धों की असाधारण रणनीतियाँ (百戰奇略) और अठारह रणनीतियाँ और मामले (時務十八策) किताबें लिखीं। बाद में विद्रोह में, झू युआनज़ांग ने शायद ही कभी लियू पर भरोसा किया कि वह व्यक्तिगत रूप से अपनी सेनाओं को क्षेत्र में आदेश दे, क्योंकि उन्होंने जू दा, डेंग यू और चांग युचुन सहित अन्य सक्षम जनरलों का अधिग्रहण किया। इस अवधि के दौरान लियू से उनकी रणनीतिक सलाह के लिए अक्सर सलाह ली जाती थी।

1368 में, लियू की सेवा के आठ वर्षों के बाद, झू युआनज़ांग ने चीन को उचित रूप से एकीकृत किया। जब झू ने मिंग राजवंश की स्थापना की और ऐतिहासिक रूप से होंगवु सम्राट के रूप में जाना जाने लगा, तो लियू उनके सबसे भरोसेमंद सलाहकारों में से एक थे, लेकिन लियू और सम्राट के बीच संबंध अंततः उसी तरह बिगड़ गए जैसे लियू युआन सरकार से अलग हो गए थे। 1375 में, लियू ने उच्च पद पर नियुक्ति के लिए एक व्यक्ति, हू वेयॉन्ग को अस्वीकार कर दिया। हू वेयॉन्ग ने बाद में होंगवु सम्राट के साथ एक दर्शक प्राप्त किया और सम्राट को यह बताकर लियू की निंदा की कि लियू अपनी शक्ति स्थापित करने की साजिश रच रहा है। लियू के विश्वासघात के सम्राट को समझाने के बाद, लियू को पद से हटा दिया गया, और हू वेयॉन्ग को पदोन्नत किया गया।

मृत्यु[संपादित करें]

कार्यालय से बेवजह बर्खास्त किए जाने के सदमे और शर्म ने लियू के स्वास्थ्य को नष्ट कर दिया था, और जल्द ही उनकी मृत्यु हो गई थी। लियू की मृत्यु के पांच वर्षों के भीतर, जिस व्यक्ति ने पद धारण करने के लिए लियू की निंदा की थी, हू वेयॉन्ग को खुद हांगवु सम्राट के खिलाफ साजिश रचने का संदेह था। बाद के तांडव में षडयंत्र को जड़ से उखाड़ फेंकने के सम्राट के पागल प्रयासों में 30,000-40,000 लोगों को मौत के घाट उतार दिया गया।

लियू की मृत्यु का सटीक कारण आधुनिक विद्वानों द्वारा अनिश्चित माना जाता है। होंगवू के आठवें वर्ष (1375) के जनवरी के अंत में, लियू सर्दी से संक्रमित हो गया था। झू युआनज़ांग को यह जानने के बाद, उन्होंने लियू के लिए एक शाही डॉक्टर को खोजने के लिए हू वेयॉन्ग को भेजा। हालांकि, लिउ के पास डॉक्टर की दवाएं होने के बाद, उसे लगा जैसे उसके पेट में कुछ असमान पत्थरों को एक साथ निचोड़ा गया हो, जिससे उसे और भी दर्द हो रहा था। लियू ने झू युआनज़ांग को धीरे से बताया कि हू वेयॉन्ग के डॉक्टर की दवाएं लेने के बाद उन्हें और अधिक दर्द महसूस हुआ। झू युआनज़ांग ने यह सुनने के बाद, उसने लियू को केवल कुछ दिलासा देने वाले शब्द दिए, जिससे लियू परेशान हो गया। मार्च के अंत में, लियू पहले से ही स्वतंत्र रूप से आगे बढ़ने में असमर्थ था। इसलिए उन्होंने घर लौटने का फैसला किया। घर आने के बाद, उन्होंने सभी दवाओं से इनकार कर दिया और जितना संभव हो सके सामान्य आहार बनाए रखने की कोशिश की। आखिरकार, अप्रैल में लियू की मृत्यु हो गई। कुछ विद्वानों का मानना ​​है कि लियू को खुद होंगवु सम्राट ने जहर दिया था, इसलिए नहीं कि लियू अपने कर्तव्य में विफल रहे, बल्कि इसलिए कि सम्राट ईर्ष्यालु थे और यहां तक ​​कि अपने ज्ञान और प्रभाव से भी डरते थे। अन्य स्रोतों ने बताया है कि लियू के आधिकारिक पद से हटने के तुरंत बाद होंगवू सम्राट ने कई लोगों को मार डाला, लेकिन वे इस बारे में अनिश्चित हैं कि लियू इस समूह का हिस्सा था या नहीं।

भविष्यवाणी[संपादित करें]

लियू की सबसे प्रसिद्ध भविष्यवाणी झू युआनज़ैंग के लिए, जिसे गेय शैली में लिखा गया है, को शाओबिंग सॉन्ग (燒餅歌) कहा जाता है। कविता गुप्त छंद में लिखी गई है और समझने में मुश्किल है। कुछ लोगों का मानना ​​है कि शाओबिंग सॉन्ग ने चीन में भविष्य की घटनाओं की भविष्यवाणी की है, जिसमें 1449 के तुमू संकट और 1911 में चीन गणराज्य की स्थापना शामिल है।

जीवनी संबंधी कार्य[संपादित करें]

लियू की आधिकारिक जीवनी हिस्ट्री ऑफ मिंग के 128वें खंड में मिलती है, जिसे झांग टिंग्यु और किंग राजवंश के अन्य लोगों ने लिखा था। लेखक चोंग ताई ने उन पर एक जीवनी भी लिखी है।

लोकप्रिय संस्कृति में[संपादित करें]

शेनजी मियाओसुआन लियू बोवेन (सरलीकृत चीनी: 神机妙算刘伯温 ; पारंपरिक चीनी: 神機妙算劉伯溫 ; पिनयिन: शेनजी मिआओसुआन लियू बोवेन; शाब्दिक रूप से 'दि डिवाइन विटेड एंड मार्वलस प्रेडिक्टर लियू बोवेन'), लियू के बारे में 404 एपिसोड लंबा टेलीविजन नाटक प्रसारित किया गया था। 23 अगस्त 2006 से 12 मार्च 2008 तक टीटीवी पर ताइवान, ताइवान के अभिनेता हुआंग शाओकी (黃少祺) ने लियू के रूप में अभिनय किया।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Pioneer of the Chinese Revolution: Zhang Binglin and Confucianism (अंग्रेज़ी में). Stanford University Press. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0-8047-6664-7.