राजनीति का अपराधीकरण

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

"राजनीति का अपराधीकरण" संयुक्त राज्य अमेरिका में एक राजनीतिक चर्चा का शब्द है जिसका उपयोग मीडिया में, टिप्पणीकारों, ब्लॉगर्स के साथ-साथ उच्च-रैंकिंग वाले सरकारी अधिकारियों के रक्षकों द्वारा किया जाता है, जिन पर आपराधिक या नैतिक जांच का आरोप लगाया गया है या उनका सामना किया गया है।

हाल ही में, यह शब्द राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश के सलाहकारों और कांग्रेस में रिपब्लिकन पार्टी नेतृत्व के खिलाफ कार्यवाही पर लागू किया गया है , जिसमें टॉम डेले , बिल फ्रिस्ट और कार्ल रोव शामिल हैं ( प्लेम मामला देखें )। उनके रक्षकों की स्थिति, जिनमें रॉबर्ट नोवाक , विलियम क्रिस्टोल और रश लिंबॉघ शामिल हैं , यह है कि इन अधिकारियों के खिलाफ आरोपों में कोई दम नहीं है और डेमोक्रेटिक पक्षकार राजनीतिक कारणों से उन्हें कमजोर करना चाहते हैं, शायद 2006 में कांग्रेस को फिर से हासिल करने के बिंदु तक।

कई डेमोक्रेट्स की स्थिति यह है कि जांच की संख्या सत्ता में रिपब्लिकन द्वारा स्थापित " भ्रष्टाचार की संस्कृति " का परिणाम है, और जिसने भी कानून या नियम तोड़े हैं, उन्हें परिणाम भुगतना होगा। विरोधियों का यह भी कहना है कि कथित रिपब्लिकन कदाचार की वर्तमान खोज की निंदा करने वाले कुछ राजनेताओं ने अतीत में कथित डेमोक्रेटिक कदाचार की जोरदार खोज का आह्वान किया है।

इस वाक्यांश का उपयोग पहले राष्ट्रपति बिल क्लिंटन के समर्थकों द्वारा हेनरी सिस्नेरोस सहित उनके प्रशासन के सदस्यों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई के संदर्भ में किया गया था । वाटरगेट घोटाले के दौरान , रिचर्ड निक्सन के समर्थकों ने दावा किया कि वह "हार्ड-बॉल पॉलिटिक्स" के अलावा और कुछ नहीं के दोषी थे।

संदर्भ[संपादित करें]