मौलाना बरकतुल्ला खाँ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

मौलवी अब्दुल हाफिज मोहम्मद बरकतुल्लाह या मौलाना बरकतुल्लाह (सी. 7 जुलाई 1854 - 20 सितंबर 1927) पैन-इस्लामी आंदोलन के प्रति सहानुभूति रखने वाले कट्टर ब्रिटिश विरोधी भारतीय क्रांतिकारी थे। बरकतुल्लाह का जन्म 7 जुलाई 1854 को भारत के मध्य प्रदेश में इतवारा मोहल्ला भोपाल में हुआ था। बरकतुल्लाह भारत की स्वतंत्रता के लिए उग्र भाषणों और प्रमुख समाचार पत्रों में क्रांतिकारी लेखन के साथ भारत के बाहर से लड़े। विपरीत परिस्थितियों और निराशा के बावजूद भी, बरकतुल्लाह योग्यता और कड़ी मेहनत के बल पर जीवन के एक से अधिक क्षेत्रों में श्रेष्ठता की स्थिति तक पहुंचे। वह भारत को आजाद देखने के लिए जिंदा नहीं रहे लेकिन उनके योगदान ने आजादी को और करीब ला दिया।

प्रारंभिक जीवन

उन्होंने प्राथमिक से कॉलेज स्तर तक की शिक्षा भोपाल में प्राप्त की थी। बाद में वे अपनी उच्च शिक्षा के लिए बंबई और लंदन गए। वह एक मेधावी विद्वान थे और उन्होंने सात भाषाओं में महारत हासिल की: अरबी, फारसी, उर्दू, तुर्की, अंग्रेजी, जर्मन और जापानी। बल्कि उदासीन परिस्थितियों में माता-पिता से जन्मे उसके पास स्कूल और कॉलेजों में उसकी मदद करने के लिए अपनी प्रतिभा और उद्देश्य की दृढ़ता के अलावा कुछ नहीं था। फिर भी, उन्होंने भारत और इंग्लैंड दोनों में अधिकांश परीक्षाओं में सफल उम्मीदवारों की सूची में शीर्ष स्थान हासिल किया। वह टोक्यो विश्वविद्यालय जापान में उर्दू के क्वॉन्डम प्रोफेसर बने।

मुंशी शेख कदरतुल्ला के पुत्र, भोपाल राज्य की सेवा में कार्यरत, बरकतुल्लाह ने बारह वर्ष की आयु में अपने पिता को खो दिया। बरकतुल्लाह "एक बहुत ही चतुर युवक था, (जिसने) 1883 के आसपास घर छोड़ दिया था और खंडवा और बाद में बॉम्बे में एक ट्यूटर के रूप में कार्यरत था," जेसी केर कहते हैं। 1887 में वे खुद जर्मन, फ्रेंच और जापानी सीखते हुए अरबी, फ़ारसी और उर्दू में निजी पाठ देते हुए लंदन आए। उन्हें लिवरपूल मुस्लिम संस्थान में काम करने के लिए ब्रिटिश कन्वर्ट अब्दुल्ला क्विलियम द्वारा आमंत्रित किया गया था। वहाँ रहते हुए उनकी मुलाकात काबुल के सरदार नसरुल्लाह खान से हुई, जो अमीर के भाई थे। उन्होंने कथित तौर पर 1896 से 1898 तक कराची में अमीर के एजेंट को एक साप्ताहिक समाचार-पत्र जारी करते हुए अमीर को भारत में अंग्रेजी मामलों के बारे में सूचित किया। वह 1899 में यूएसए के लिए रवाना हुए।


क्रांति की नीति

इंग्लैंड में रहते हुए वे लाला हरदयाल और हाथरस के राजा के पुत्र राजा महेंद्र प्रताप के निकट संपर्क में आए। वह अफगानी अमीर का मित्र बन गया और काबुल समाचार पत्र सिरेजुल-उल-अकबर का संपादक बन गया। वह 1913 में सैन फ्रांसिस्को में "ग़दर" (विद्रोह) पार्टी के संस्थापकों में से एक थे। बाद में वे 1 दिसंबर 1915 को काबुल में राजा महेंद्र प्रताप के अध्यक्ष के रूप में स्थापित भारत की अनंतिम सरकार के पहले प्रधान मंत्री बने। प्रो बरकतुल्लाह राजनीतिक रूप से भारतीय समुदाय को जगाने और उन देशों में उस समय के प्रसिद्ध नेताओं से भारत की स्वतंत्रता के लिए समर्थन लेने के मिशन के साथ दुनिया के कई देशों में गए। उनमें से प्रमुख थे कैसर विल्हेम II, अमीर हबीबुल्ला खान, मोहम्मद रेशेड, गाजी पाशा, लेनिन, हिटलर।

इंग्लैंड में, 1897 में, बरकतुल्लाह को मुस्लिम पैट्रियोटिक लीग की बैठकों में भाग लेते देखा गया था। यहां उनकी मुलाकात श्यामजी कृष्णवर्मा के आसपास के अन्य क्रांतिकारी हमवतन से हुई। अमेरिका में लगभग एक साल बिताने के बाद, फरवरी 1904 में वे जापान के लिए रवाना हुए, जहाँ उन्हें टोक्यो विश्वविद्यालय में हिन्दुस्तानी का प्रोफेसर नियुक्त किया गया। 1906 की शरद ऋतु में, न्यूयॉर्क शहर में 1 वेस्ट 34 स्ट्रीट पर, बरकातुल्लाह और स्वर्गीय रेवरेंड लुकास मालोबा जोशी के बेटे सैमुअल लुकास जोशी, एक मराठा ईसाई द्वारा एक पैन-आर्यन एसोसिएशन का गठन किया गया था; इसे क्लैन-ना-गेल के आयरिश क्रांतिकारियों, ब्रिटिश-विरोधी वकील मायरोन एच. फेल्प्स और समान रूप से ब्रिटिश-विरोधी स्वामी अभेदानंद का समर्थन प्राप्त था, जिन्होंने स्वामी विवेकानंद के काम को जारी रखा। 21 अक्टूबर 1906 को, न्यूयॉर्क में आयोजित यूनाइटेड आयरिश लीग की एक बैठक में, बरकतुल्लाह ने मिस्टर ओ'कॉनर से पूछा, आयरिश संसदीय दल के प्रतिनिधि चाहे, "भारत में इंग्लैंड के दमनकारी और अत्याचारी शासन के खिलाफ भारतीय लोगों के उठने की स्थिति में, और अगर इंग्लैंड को आयरलैंड को होम रूल देना चाहिए," ओ'कॉनर "के पक्ष में होगा भारतीय लोगों को कुचलने के लिए आयरिश लोग ब्रिटिश सेना को सैनिकों को प्रस्तुत करते हैं। कोई उत्तर दर्ज नहीं है। में एक रिपोर्ट के अनुसारगेलिक अमेरिकन , जून 1907 में, न्यूयॉर्क में आयोजित भारतीयों की एक बैठक में, "भारतीय लोगों के भविष्य को निर्धारित करने के लिए किसी भी विदेशी (श्री मॉर्ले) के अधिकार को अस्वीकार करते हुए, अपने देशवासियों से अकेले और विशेष रूप से खुद पर निर्भर रहने का आग्रह करते हुए" प्रस्ताव पारित किया। बहिष्कार और स्वदेशी पर, लाजपत राय और अजीत सिंह के निर्वासन की निंदा, और जमालपुर और अन्य स्थानों पर खुले तौर पर भारतीयों के एक वर्ग को दूसरे के खिलाफ भड़काने में ब्रिटिश अधिकारियों की कार्रवाई के प्रति घृणा व्यक्त करते हैं

अगस्त 1907, न्यूयॉर्क सनबरकतुल्लाह का पत्र प्रकाशित किया जिसमें कहा गया था कि कैसे अंग्रेज घबरा रहे थे "क्योंकि हिंदू और मुसलमान एक साथ आ रहे हैं और राष्ट्रवाद की सफलता निकट है।" फारसी में उनका पत्र अधिक जोरदार था, जो मई 1907 में यूपी के अलीगढ़ के उर्दू मुअल्ला में छपा था, जिसमें बरकतुल्लाह ने हिंदुओं और मुसलमानों के बीच एकता की आवश्यकता की पुरजोर वकालत की और मुसलमानों के दो मुख्य कर्तव्यों को देशभक्ति और दोस्ती के रूप में परिभाषित किया । भारत के बाहर सभी मुसलमान। यह भविष्यवाणी तर्क जर्मनी और आने वाले युद्ध के चार साल पहले प्रकाशित हुआ था, बर्नहार्डी द्वारा, इंग्लैंड को बंगाल में हिंदू और मुस्लिम चरमपंथियों की एकता द्वारा प्रस्तुत अत्यधिक खतरे के बारे में जागरूक होने की चेतावनी दी गई, जैसा कि रोलेट आयोग (अध्याय VII) द्वारा रिपोर्ट किया गया था। उन्होंने सोचा कि इन दोनों कर्तव्यों का प्रदर्शन पूरी तरह से आचरण के एक नियम पर निर्भर करता है, अर्थात् सभी राजनीतिक मामलों में भारत के हिंदुओं के साथ सद्भाव और एकता। (केर, पृ.226)। अक्टूबर 1907 में, मैडम कामा न्यूयॉर्क पहुंचीं और पत्रकारों से घोषणा की: "हम गुलामी में हैं, और मैं अमेरिका में ब्रिटिश उत्पीड़न (...) का पूरी तरह से पर्दाफाश करने और वहां के सौहार्दपूर्ण नागरिकों को रुचि देने के एकमात्र उद्देश्य के लिए हूं। यह महान गणतंत्र हमारे मताधिकार में है।” 16 अगस्त 1908 को विवेकानंद के गर्म खून वाले भाई भूपेंद्र नाथ दत्त कोलकाता से पहुंचे। गेलिक अमेरिकन से फ्री हिंदुस्तान को संपादित करने के लिए जॉर्ज फ्रीमैन द्वारा आमंत्रित किया गयासमाचार पत्र कार्यालय, तारकनाथ दास अपने पुराने सहयोगी दत्ता के साथ जुड़ने के लिए न्यूयॉर्क गए। मार्च 1909 में बरकतुल्लाह फिर से जापान के लिए रवाना हुए।


जापान में गतिविधियाँ

1910 की शुरुआत में, उन्होंने टोक्यो में इस्लामिक बिरादरी की शुरुआत की।

जून-जुलाई 1911 में वह कांस्टेंटिनोपल और पेत्रोग्राद के लिए रवाना हुए, अक्टूबर में टोक्यो लौट आए और अफगानिस्तान सहित एक महान पैन-इस्लामिक एलायंस के आगमन का जिक्र करते हुए एक लेख प्रकाशित किया, जिससे उन्हें "मध्य एशिया का भविष्य जापान" बनने की उम्मीद थी। दिसंबर में उन्होंने तीन जापानी लोगों को इस्लाम में परिवर्तित किया: उनके सहायक हसन यू. हटानाओ, उनकी पत्नी और उनके पिता, बैरन केंटारो हिकी। इसे जापान में इस्लाम में पहला रूपांतरण कहा जाता है। 1912 में, बरकतुल्लाह "अंग्रेजी भाषा के उपयोग में एक बार और अधिक धाराप्रवाह और अपने स्वर में अधिक ब्रिटिश विरोधी हो गए," केर (पृ.133) का अवलोकन करता है। अपने पेपर में "इस्लाम के खिलाफ ईसाई गठबंधन" पर चर्चा करते हुए, बरकतुल्लाह ने जर्मनी के सम्राट विलियम को वास्तव में एक व्यक्ति के रूप में चुना "जो दुनिया की शांति के साथ-साथ युद्ध को भी अपने हाथ में रखता है: यह का कर्तव्य है मुसलमानों को एक होना है, खलीफा द्वारा खड़े होने के लिए; उनके जीवन और संपत्ति के साथ, और जर्मनी के साथ। एक रोमन कवि का हवाला देते हुए बरकतुल्लाह ने याद दिलाया कि एंग्लो-सैक्सन समुद्री भेड़िये थे, जो दुनिया की लूट पर जी रहे थे। आधुनिक समय में अंतर जोड़ा गया था "पाखंड का शोधन जो क्रूरता की धार को तेज करता है।" 6 जुलाई 1912 को, जापान सरकार द्वारा इसे दबाने से पहले, भारत में कागज का प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया गया था। इस बीच सितंबर से दूसरे पेपर की कॉपियां मंगाई गईं जापानी सरकार द्वारा इसे दबाने से पहले। इस बीच सितंबर से दूसरे पेपर की कॉपियां मंगाई गईं जापानी सरकार द्वारा इसे दबाने से पहले। इस बीच सितंबर से दूसरे पेपर की कॉपियां मंगाई गईंबरकतुल्लाह के राजनीतिक प्रचार को जारी रखते हुए एल इस्लाम भारत में दिखाई दिया। 22 मार्च 1913 को भारत में इसके आयात पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। जून 1913 में, भारत में एक लिथोग्राफ वाले उर्दू पैम्फलेट, "द सोर्ड इज द लास्ट रिजॉर्ट" की प्रतियां प्राप्त हुईं। 31 मार्च 1914 को जापानी अधिकारियों द्वारा बरकतुल्लाह की शिक्षण नियुक्ति को समाप्त कर दिया गया था। इसके बाद इसी तरह का एक और पत्रक आया, फिरंगी का फरेब ("द डिसीट ऑफ द इंग्लिश"): केर (पृष्ठ 135) के अनुसार, "यह हिंसा में बरकतुल्लाह की पिछली प्रस्तुतियों से आगे निकल गया, और गदर के प्रकाशनों की शैली पर अधिक आधारित था। सैन फ्रांसिस्को की पार्टी जिसके साथ अब बरकतुल्लाह ने अपना बहुत कुछ झोंक दिया।

गदर प्रकरण

मुख्य लेख: हिंदू जर्मन षड्यंत्र

मई 1913 में, जीडी कुमार सैन फ्रांसिस्को से फिलीपीन द्वीप के लिए रवाना हुए थे और मनीला से तारकनाथ दास को लिखा था: "मैं मनीला (पीआई) फॉरवर्डिंग डिपो में आधार स्थापित करने जा रहा हूं, चीन, हांगकांग, शंघाई के पास काम की निगरानी करूंगा। प्रोफ़ेसर बरकतुल्लाह जापान में बिलकुल ठीक हैं।” (केर, पृ.237)। 22 मई 1914 को, बरकतुल्लाह हांगकांग में सिख मंदिर के ग्रंथी (पुजारी) भगवान सिंह उर्फ ​​​​नाथ सिंह के साथ सैन फ्रांसिस्को लौट आए और युगांतर आश्रम में शामिल हो गए और तारकनाथ दास के साथ काम किया। अगस्त 1914 में युद्ध छिड़ने के साथ, एशिया से कैलिफोर्निया और ओरेगन में भारतीय आबादी के सभी प्रमुख केंद्रों पर बैठकें आयोजित की गईं और भारत वापस जाने और विद्रोह में शामिल होने के लिए धन जुटाया गया: बरकतुल्लाह, भगवान सिंह और रामचंद्र भारद्वाज थे। वक्ताओं के बीच। (पोर्टलैंड (ओरेगन) टेलीग्राम , 7 अगस्त 1914; फ्रेस्नो रिपब्लिकन , 23 सितंबर 1914)। समय पर बर्लिन पहुंचने पर, बरकतुल्लाह चट्टो या वीरेंद्रनाथ चट्टोपाध्याय से मिले और काबुल के मिशन में राजा महेंद्र प्रताप का पक्ष लिया। जर्मनी द्वारा पकड़े गए युद्ध के भारतीय कैदियों को ब्रिटिश विरोधी भावनाओं के साथ प्रेरित करने में उनकी भूमिका महत्वपूर्ण थी। वे 24 अगस्त 1915 को हेरात पहुंचे और राज्यपाल द्वारा उनका शाही स्वागत किया गया।

आज़ाद भारत सरकार

मुख्य लेख: अनंतिम भारत सरकार

1 दिसंबर 1915 को, प्रताप के 28वें जन्मदिन पर, उन्होंने प्रथम विश्व युद्ध के दौरान अफगानिस्तान के काबुल में भारत की पहली अनंतिम सरकार की स्थापना की। यह स्वतंत्र हिन्दुस्तान की निर्वासित सरकार थी, जिसके अध्यक्ष राजा महेन्द्र प्रताप थे, मौलाना बरकतुल्लाह, प्रधान मंत्री, मौलाना उबैदुल्लाह सिंधी, गृह मंत्री। ब्रिटिश विरोधी ताकतों ने उनके आंदोलन का समर्थन किया। लेकिन, अंग्रेजों के प्रति कुछ स्पष्ट वफादारी के लिए, अमीर अभियान में देरी करता रहा। फिर उन्होंने विदेशी शक्तियों के साथ संबंध स्थापित करने का प्रयास किया।” (केर, पृ.305)। काबुल में सिराज-उल-अखबार4 मई 1916 के अपने अंक में राजा महेंद्र प्रताप के मिशन और उसके उद्देश्य के संस्करण को प्रकाशित किया। उन्होंने उल्लेख किया: “…हिज इंपीरियल मेजेस्टी द कैसर ने खुद मुझे एक दर्शक दिया। इसके बाद, इंपीरियल जर्मन सरकार के साथ भारत और एशिया की समस्या को ठीक करने और आवश्यक प्रमाण-पत्र प्राप्त करने के बाद, मैंने पूर्व की ओर प्रस्थान किया। मैंने मिस्र के खेडिव और तुर्की के राजकुमारों और मंत्रियों के साथ-साथ प्रसिद्ध एनवर पाशा और उनके शाही महामहिम पवित्र खलीफ, सुल्तान-उल-मुअज़्ज़िम के साथ साक्षात्कार किया था। मैंने इंपीरियल तुर्क सरकार के साथ भारत और पूर्व की समस्या को सुलझाया, और उनसे आवश्यक प्रमाण-पत्र भी प्राप्त किए। जर्मन और तुर्क अधिकारी और मौलवी बरकतुल्लाह साहब मेरे साथ मेरी सहायता के लिए गए थे; वे अब भी मेरे साथ हैं।” राजा महेंद्र प्रताप को गम्भीरता से लेने में असमर्थ,एक आत्मकथा  : "वह मध्ययुगीन रोमांस से बाहर एक चरित्र प्रतीत होता है, एक डॉन क्विक्सोट जो बीसवीं शताब्दी में भटक गया था।" (पृ.151) अंग्रेजों के दबाव में, अफगान सरकार ने अपनी मदद वापस ले ली। मिशन बंद कर दिया गया था।

मास्को अनुभव

बरकतुल्लाह जर्मनी लौटे, नया इस्लाम संपादित और प्रकाशित किया. कुछ समय के लिए वह जर्मन जनरल स्टाफ से जुड़े रहे। 18 अप्रैल 1919 को, उन्होंने स्विट्जरलैंड में पॉल केसलरिंग को लिखा: “अब चार साल हो गए हैं जब मैंने तुम्हें आखिरी बार देखा था। मैं अफगानिस्तान में राज्य के अतिथि के रूप में साढ़े तीन साल रहा। सभ्य संसार से कटे होने के कारण मुझे महायुद्ध का समाचार बहुत देर से मिलता था। अफ़ग़ान सरकार ने मुझे और मेरे साथियों को आरामदेह बनाने के लिए हर मुमकिन कोशिश की। उस देश में रहने के दौरान हमारे पास सभी प्रकार की विलासिता की चीजें उपलब्ध थीं। हाल ही में मैंने बोखारा, समरकंद और ताशकंद (सिक!) देखा, - ऐतिहासिक संघों से समृद्ध क्षेत्र। / मुझे ताशकंद से मास्को (एसआईसी!) पहुंचने के लिए ट्रेन से 22 दिन लगे। मुझे बहुत पहले ताशकंद वापस जाने की उम्मीद है। रूस और स्विट्जरलैंड के बीच डाक संचार स्थापित होते ही मुझे आपके स्वास्थ्य, सुख और समृद्धि के बारे में सुनना बहुत अच्छा लगेगा।

मार्च-मई 1921 में, वे चैटो के साथ भारतीय क्रांतिकारियों के एक प्रतिनिधिमंडल में मास्को गए; एग्नेस समेडली, भूपेंद्रनाथ दत्ता, पांडुरंग खानखोजे, बिरेन दासगुप्ता, अब्दुल हफीज, अब्दुल वाहिद, हेराम्बालाल गुप्ता और नलिनी दासगुप्ता अन्य प्रतिनिधियों में शामिल थे। एमएन रॉय के खिलाफ स्म्डली की दुश्मनी, जो उनके पहले थे और पहले ही लेनिन से जनादेश हासिल कर चुके थे, प्रतिनिधिमंडल ने रॉय के साथ सहयोग नहीं किया। इसलिए, कॉमिन्टर्न के एक आयोग ने अपनी सिफारिश करने से पहले दोनों गुटों के बीच मतभेदों की जांच की। आयोग माइकल बोरोडिन, अगस्त थालहाइमर (जर्मन कम्युनिस्ट पार्टी के नेता और सिद्धांतकार), एसजे रटगर्स (हॉलैंड), मटियास राकोसी (हंगरी), टॉम क्वेल्च और जेम्स बेल (ग्रेट ब्रिटेन) से बना था: सिबनारायण रे के अनुसार, बाद में तीन दिन बैठे, उन्होंने बर्लिन समिति को एक मान्यता प्राप्त समूह का दर्जा देने से इनकार कर दिया; थालहाइमर ने इस बैच की तुलना "उन्नीसवीं सदी के जर्मनी के बुर्जुआ लोकतंत्रवादियों से की जो खुद को सामाजिक लोकतंत्र के रूप में पेश करते थे।"

पिछले साल का

दिसंबर 1921 में, जब चैटो ने बर्लिन में एक भारतीय समाचार और सूचना ब्यूरो शुरू किया, दत्ता ने अपने पुराने मित्र के नेतृत्व को स्वीकार करने से इनकार कर दिया और बरकतुल्लाह के अध्यक्ष के रूप में इंडिया इंडिपेंडेंस पार्टी नामक एक प्रतिद्वंद्वी निकाय का गठन किया। यह मास्को द्वारा वित्तपोषित होने का प्रबंधन करता था। सर सेसिल काये के अनुसार, बराकतुल्लाह की स्थापना के लिए यह समर्थन सोवियत कमिसार फॉर फॉरेन अफेयर्स कमिश्रिएट (नारकोमिंडेल) द्वारा प्रदान किया गया था, जिसकी अध्यक्षता चिचेरिन कर रहे थे, जिन्होंने क्रांतिकारी राष्ट्रवादियों के गैर-कम्युनिस्ट समूह को एक ही समय में खेती करना उचित समझा। (काये, पृ.56-57)। सामाजिक-राजनीतिक इतिहास के रूसी राज्य अभिलेखागार , मास्को (आरजीएएसपी) से पता चला है कि मौलानाबराकतुल्लाह ने कॉमिन्टर्न को जवाहरलाल नेहरू के माध्यम से कॉमिन्टर्न और भारतीय राष्ट्रीय क्रांतिकारियों के बीच सहयोग के लिए एक गुप्त योजना की रूपरेखा के दो दस्तावेज भेजे। वे साम्राज्यवाद-विरोधी संघर्ष के उद्देश्य को नुकसान पहुँचाने वाली कुछ युक्तियों में सुधार चाहते थे। कॉमिन्टर्न को पहला पत्र 6 मई 1926 को बर्लिन से लिखा गया था: "हाल ही में मैंने प्रसिद्ध भारतीय क्रांतिकारी, जवाहर (sic!) लाल नेहरू को स्विटजरलैंड में देखा, जिन्हें विशेष रूप से भारत से मुझे क्रम में भेजा गया है। मुझे भारत में कॉमिन्टर्न के प्रचार के उक्त संघ के इरादों के बिल्कुल विपरीत प्रभाव की व्याख्या करने के लिए, और मुझे भारतीय क्रांतिकारियों के दृष्टिकोण को कॉमिन्टर्न तक पहुँचाने के लिए कहने के लिए। यदि आवश्यक हो, श्री. नेहरू स्वयं बर्लिन आने और भारत में कॉमिन्टर्न के प्रचार की पूरी स्थिति को आपको समझाने के लिए तैयार हैं। पुलिस द्वारा उजागर किया जा रहा है और सभी प्रकार की परेशानियों में डाला जा रहा है ... इसलिए, मैं प्रस्ताव करता हूं कि श्री नेहरू और श्री रॉय और अन्य सहित कॉमिन्टर्न के प्रतिनिधियों की भागीदारी के साथ बर्लिन में एक बैठक बुलाई जानी चाहिए। इस प्रचार में शामिल कामरेड। इस मामले में हम अपने आपसी दुश्मन को कुचलने का उचित तरीका खोजने में सक्षम होंगे, जो केवल तभी किया जा सकता है जब हम हाथ से हाथ मिला कर काम करें न कि एक दूसरे के खिलाफ। (आरजीएएसपी 495-68-186)। इसके बाद 2 फरवरी 1927 को बर्लिन में कॉमिन्टर्न के लिए बरकतुल्लाह का एक नोट आया। भारत के राष्ट्रवादी क्रांतिकारियों की गतिविधियों में कॉमिन्टर्न को अधिक निकटता से शामिल करके बेहतर संगठन और संचार चैनलों का सुझाव देना; यह जोड़ा गया: "एम। बरकतुल्लाह मौलवी और जवाहर लाल नेहरू गोपनीयता बनाए रखने के लिए कॉमिन्टर्न के प्रतिनिधियों के साथ व्यक्तिगत अनुबंध करने वाले एकमात्र भारतीय प्रतिनिधि होंगे। (आरजीएएसपी 495-68-207)।

इससे पहले जून 1926 में बरकतुल्लाह ने लाखा सिंह के साथ सिख कैदियों के परिवारों की मदद के लिए बीस हजार रुपये भारत भेजे थे। मई 1927 में, वह महेंद्र प्रताप के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका में फिर से आए और, Smedley द्वारा प्रोत्साहित किया गया, उन्होंने बाघा जतिन के अनुयायी शैलेंद्र नाथ घोष से संपर्क किया। यूनाइटेड इंडिया लीग द्वारा आमंत्रित, वे जून में डेट्रायट गए। पं. जवाहरलाल नेहरू बर्लिन में और बाद में 1927 में ब्रुसेल्स सम्मेलन में प्रोफेसर बरकतुल्लाह से मिले और उनके क्रांतिकारी विचारों और कार्यों से अत्यधिक प्रभावित हुए। ब्रुसेल्स कांग्रेस के बाद, वह और राजा महेंद्र प्रताप अपने मिशन को आगे बढ़ाने के लिए अमरीका गए।

20 सितंबर 1927 को बरकतुल्लाह का सैन फ्रांसिस्को में निधन हो गया। उनके शरीर को सैन फ्रांसिस्को से सैक्रामेंटो ले जाया गया। फिर उनके ताबूत को मैरीविले ले जाया गया जहां उन्हें मुस्लिम कब्रिस्तान में इस वादे के साथ दफनाया गया कि उनके देश की आजादी के बाद उनके शरीर को उनकी अपनी मातृभूमि भोपाल स्थानांतरित कर दिया जाएगा। उनके अवशेष अभी भी कैलिफोर्निया के सैक्रामेंटो सिटी कब्रिस्तान में दफन हैं।

भविष्य की पीढ़ियों के युवाओं के बीच एक विद्वान विद्वान और मिट्टी के क्रांतिकारी बेटे के नाम को कायम रखने की दृष्टि से, भोपाल विश्वविद्यालय को मौलाना बरकतुल्लाह भोपाली के नाम पर 1988 में बरकतुल्लाह विश्वविद्यालय के रूप में फिर से शुरू किया गया था।