मोन्टाना

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
सयुक्त राज्य में स्थिति

मोन्टाना (अंग्रेज़ी: Montana) संयुक्त राज्य के पश्चिमी क्षेत्र में स्थित राज्य है। राज्य का नाम स्पेनिश शब्द मोंटाना जिसका अर्थ पर्वत है, से लिया गया है। मोंटाना की तीन कनाडाई प्रांतों: ब्रिटिश कोलंबिया, अल्बर्टा, और सस्केचेवान के साथ 545 मील (877 किमी) की सीमा है। इसके पूर्व में नॉर्थ डेकोटा और साउथ डेकोटा, दक्षिण में वायोमिंग, पश्चिम और दक्षिण-पश्चिम में आयडाहो स्थित है। मोंटाना अमेरिका के राज्यों में आकार के हिसाब से चौथा स्थान है, लेकिन आबादी में वह 48वां स्थान रखता है।

मोन्टाना का पूर्वी हिस्सा 1803 में अमेरिका ने फ्रांस से खरीदा था। पश्चिमी हिस्सा ब्रिटेन के साथ 1846 में की गई संधि से अमेरिका के हाथ आया। 1889 में 41वें राज्य के रूप में इसे संघ में शामिल किया गया। मोन्टाना की अनुमानित जनसंख्या 2015 में 10,32,949 है। 94% जनता अंग्रेज़ी भाषा बोलती है जो राज्य की अधिकारिक भाषा भी है।

शब्द-साधन[संपादित करें]

मोंटाना नाम स्पैनिश शब्द मोंटाना से आया है , जो लैटिन शब्द मोंटनिया से आया है , जिसका अर्थ है "पहाड़" या अधिक मोटे तौर पर "पहाड़ी देश"। मोंटाना डेल नॉर्ट ('उत्तरी पर्वत') पश्चिम के संपूर्ण पर्वतीय क्षेत्र को शुरुआती स्पेनिश खोजकर्ताओं द्वारा दिया गया नाम था।  मोंटाना नाम 1863 में यूनाइटेड स्टेट्स हाउस कमेटी ऑन टेरिटरीज़ (उस समय ओहियो के जेम्स एशले की अध्यक्षता में) द्वारा उस क्षेत्र के लिए एक बिल में जोड़ा गया था जो इडाहो टेरिटरी बन जाएगा ।

नाम प्रतिनिधियों हेनरी विल्सन (मैसाचुसेट्स) और बेंजामिन एफ. हार्डिंग (ओरेगन) द्वारा बदल दिया गया था, जिन्होंने शिकायत की थी कि मोंटाना का "कोई अर्थ नहीं" था।  जब एशले ने 1864 में इडाहो से अलग होकर एक नए क्षेत्र के लिए एक अस्थायी सरकार स्थापित करने के लिए एक विधेयक प्रस्तुत किया, तो उन्होंने फिर से मोंटाना क्षेत्र को चुना ।  इस बार, ओहियो के ही प्रतिनिधि सैमुअल कॉक्स ने नाम पर आपत्ति जताई।  कॉक्स ने शिकायत की कि यह नाम एक गलत नाम है क्योंकि अधिकांश क्षेत्र पहाड़ी नहीं है, और सोचा कि एक मूल अमेरिकी नाम स्पेनिश की तुलना में अधिक उपयुक्त होगा।  शोशोन जैसे अन्य नाम सुझाए गए थे, लेकिन क्षेत्रीय समिति ने निर्णय लिया कि नाम चुनने का अधिकार उनके पास है, इसलिए मोंटाना का मूल नाम अपनाया गया।

इतिहास[संपादित करें]

मुख्य लेख: मोंटाना का इतिहास

हजारों वर्षों से, विभिन्न स्वदेशी लोग उस भूमि पर निवास करते रहे हैं जो अब मोंटाना है। यूरोपीय लोगों और संयुक्त राज्य अमेरिका से आए निवासियों द्वारा सामना की गई ऐतिहासिक जनजातियों में दक्षिण-मध्य क्षेत्र में क्रो , दक्षिण-पूर्व में चेयेने , मध्य और उत्तर-मध्य क्षेत्र में ब्लैकफीट , असिनिबाइन और ग्रोस वेंट्रेस और कुटेनाई और सलीश शामिल हैं । पश्चिम। छोटी पेंड डी'ओरिले और कालिस्पेल जनजातियाँ क्रमशः फ़्लैटहेड झील और पश्चिमी पहाड़ों के पास रहती थीं। दक्षिणपूर्वी मोंटाना के एक हिस्से का उपयोग उत्तरी डकोटा में कौवे और संबंधित हिदात्सस के बीच एक गलियारे के रूप में किया गया था।

मिसौरी नदी जलक्षेत्र के हिस्से के रूप में , कॉन्टिनेंटल डिवाइड के पूर्व में मोंटाना की सभी भूमि 1803 में लुइसियाना खरीद का हिस्सा थी , पूर्वोत्तर में एक छोटे से हिस्से को छोड़कर जो हडसन बे जल निकासी का हिस्सा है । इसके बाद और विशेष रूप से लुईस और क्लार्क अभियान के बाद के दशकों में , यूरोपीय, कनाडाई और अमेरिकी व्यापारियों ने फर व्यापार संचालित किया , जो क्षेत्र के पूर्वी और पश्चिमी दोनों हिस्सों में स्वदेशी लोगों के साथ व्यापार करते थे। यद्यपि फर व्यापारियों और स्वदेशी लोगों के बीच बढ़ती बातचीत अक्सर एक लाभदायक साझेदारी साबित हुई, लेकिन जब स्वदेशी हितों को खतरा हुआ तो संघर्ष छिड़ गया, जैसे कि अमेरिकी ट्रैपर्स और ब्लैकफीट के बीच संघर्ष । इस क्षेत्र के मूल निवासी फर व्यापारियों द्वारा फैलाई गई बीमारियों के कारण भी नष्ट हो गए, जिनके प्रति उनमें कोई प्रतिरोधक क्षमता नहीं थी।  ट्रेडिंग पोस्ट फोर्ट रेमंड (1807-1811) का निर्माण 1807 में क्रो इंडियन देश में किया गया था।  1846 की ओरेगॉन संधि तक , महाद्वीपीय विभाजन के पश्चिम की भूमि ब्रिटिश और अमेरिकी सरकारों के बीच विवादित थी और ओरेगॉन देश के नाम से जाना जाता था । आज के मोंटाना में यूरो-अमेरिकियों द्वारा पहला स्थायी समझौता सेंट मैरी था , जिसे 1841 में वर्तमान स्टीवंसविले के पास स्थापित किया गया था ।  1847 में, फोर्ट बेंटन को मिसौरी नदी पर सबसे ऊपरी फर-व्यापारिक चौकी के रूप में बनाया गया था।  1850 के दशक में, बसने वालों ने ओरेगॉन ट्रेल से बीवरहेड और बिग होल घाटियों और क्लार्क फोर्क घाटी में जाना शुरू कर दिया।

मोंटाना में पहला सोना 1852 में वर्तमान गैरीसन के पास गोल्ड क्रीक में खोजा गया था । इस क्षेत्र में सोने की दौड़ 1862 में शुरू हुई थी। राज्य के पश्चिमी हिस्से में प्रमुख खनिज खोजों की एक श्रृंखला में सोना, चांदी, तांबा पाया गया था , सीसा, और कोयला (और बाद में तेल) जिसने इस क्षेत्र में हजारों खनिकों को आकर्षित किया। सभी स्वर्ण प्लेसर खुदाई में सबसे समृद्ध खुदाई एल्डर गुल्च में की गई थी, जहां वर्जीनिया सिटी शहर की स्थापना की गई थी। अन्य समृद्ध प्लेसर भंडार लास्ट चांस गुल्च में पाए गए, जहां हेलेना शहर अब स्थित है, कॉन्फेडरेट गुल्च , सिल्वर बो, एमिग्रेंट गुल्च और कुक सिटी । 1862 और 1876 के बीच सोने का उत्पादन 144 मिलियन डॉलर तक पहुंच गया, जिसके बाद चांदी और भी अधिक महत्वपूर्ण हो गई। सबसे बड़ा खनन कार्य बट्टे में था, जिसमें महत्वपूर्ण चांदी के भंडार और विशाल तांबे के भंडार थे।

भूगोल[संपादित करें]

मुख्य लेख: मोंटाना का भूगोल

यह भी देखें: मोंटाना के क्षेत्रीय पदनाम , मोंटाना की पारिस्थितिक प्रणालियाँ , मोंटाना में पर्वत श्रृंखलाओं की सूची , और मोंटाना में वनों की सूची

मोंटाना आठ पर्वतीय राज्यों में से एक है, जो पश्चिमी संयुक्त राज्य अमेरिका के नाम से जाने जाने वाले क्षेत्र के उत्तर में स्थित है । यह पूर्व में उत्तरी डकोटा और दक्षिण डकोटा की सीमा पर है। व्योमिंग दक्षिण में है, इडाहो पश्चिम और दक्षिणपश्चिम में है, और ब्रिटिश कोलंबिया , अल्बर्टा और सस्केचेवान के कनाडाई प्रांत उत्तर में हैं, जिससे यह तीन कनाडाई प्रांतों की सीमा वाला एकमात्र राज्य बन गया है।

147,040 वर्ग मील (380,800 किमी 2 ) के क्षेत्रफल के साथ ,  मोंटाना जापान से थोड़ा बड़ा है । यह अलास्का , टेक्सास और कैलिफोर्निया के बाद संयुक्त राज्य अमेरिका का चौथा सबसे बड़ा राज्य है ,  और सबसे बड़ा भूमि से घिरा राज्य है।

जनसांख्यिकी[संपादित करें]

संयुक्त राज्य जनगणना ब्यूरो का कहना है कि 1 जुलाई, 2022 को मोंटाना की जनसंख्या 1,122,867 थी, जो 2020 की जनगणना के बाद से 3.56% की वृद्धि है ।  2020 की जनगणना के अनुसार मोंटाना की जनसंख्या 1,084,225 है। नई सदी के पहले दशक के दौरान, विकास मुख्य रूप से मोंटाना की सात सबसे बड़ी काउंटियों में केंद्रित था, जिसमें सबसे अधिक प्रतिशत वृद्धि गैलाटिन काउंटी में थी, जिसकी जनसंख्या में 2010 से 2020 तक 32.9% की वृद्धि हुई थी। सबसे अधिक प्रतिशत वृद्धि वाला शहर था कालिस्पेल , 40.1% के साथ, और वास्तविक निवासियों में सबसे बड़ी वृद्धि वाला शहर बिलिंग्स था , 2010 से 2020 तक 12,946 की जनसंख्या में वृद्धि के साथ।

3 जनवरी 2012 को, मोंटाना वाणिज्य विभाग के जनगणना और आर्थिक सूचना केंद्र (सीईआईसी) ने अनुमान लगाया कि नवंबर और दिसंबर 2011 के बीच किसी समय मोंटाना की जनसंख्या दस लाख तक पहुंच गई थी।

HUD की 2022 की वार्षिक बेघर मूल्यांकन रिपोर्ट के अनुसार , मोंटाना में अनुमानित 1,585 बेघर लोग थे।

2018 में, मोंटाना के अप्रवासियों के लिए शीर्ष मूल देश कनाडा , मैक्सिको , जर्मनी , चीन और वियतनाम थे ।

2020 की जनगणना के अनुसार, 88.9% जनसंख्या श्वेत (87.8% गैर-हिस्पैनिक श्वेत), 6.7% अमेरिकी भारतीय और अलास्का मूल निवासी, 4.1% हिस्पैनिक और किसी भी जाति के लैटिनो, 0.9% एशियाई, 0.6% अश्वेत या अफ्रीकी अमेरिकी थे। 0.1% मूल निवासी हवाईयन और अन्य प्रशांत द्वीपवासी, और 2.8% दो या दो से अधिक जातियों से।  2010 तक मोंटाना में सबसे बड़े यूरोपीय वंश समूह थे: जर्मन (27.0%), आयरिश (14.8%), अंग्रेजी (12.6%), नॉर्वेजियन (10.9%), फ्रेंच (4.7%), और इतालवी (3.4%) ).

अंतर्राज्यीय जनसांख्यिकी[संपादित करें]

मोंटाना में अधिकांश अमेरिकी राज्यों की तुलना में, संख्यात्मक रूप से और प्रतिशत के रूप में, अधिक मूल अमेरिकी आबादी है। जनसंख्या में 45वें स्थान पर (2010 की जनगणना के अनुसार) यह मूल लोगों में 19वें स्थान पर है,  जो राज्य की जनसंख्या का 6.5% है - सभी पचास राज्यों का छठा-उच्चतम प्रतिशत।  मोंटाना की 56 काउंटियों में से तीन में मूल अमेरिकियों का बहुमत है: बिग हॉर्न , ग्लेशियर और रूजवेल्ट ।  बड़ी मूल अमेरिकी आबादी वाले अन्य काउंटियों में ब्लेन , कैस्केड , हिल , मिसौला और येलोस्टोन काउंटियां शामिल हैं ।  राज्य की मूल अमेरिकी आबादी 1980 और 1990 के बीच 27.9% बढ़ी (उस समय जब मोंटाना की पूरी आबादी 1.6% बढ़ी),  और 2000 और 2010 के बीच 18.5 प्रतिशत बढ़ी

2009 तक, राज्य में लगभग दो-तिहाई मूल अमेरिकी शहरी क्षेत्रों में रहते हैं।  मोंटाना के 20 सबसे बड़े शहरों में से, पोलसन (15.7%), हावरे (13.0%), ग्रेट फॉल्स (5.0%), बिलिंग्स (4.4%), और एनाकोंडा (3.1%) में 2010 में मूल अमेरिकी निवासियों का प्रतिशत सबसे अधिक था।  बिलिंग्स (4,619), ग्रेट फॉल्स (2,942), मिसौला (1,838), हावरे (1,210), और पोल्सन (706) में सबसे अधिक मूल अमेरिकी रहते हैं ।  राज्य के सात आरक्षणों में 12 से अधिक विशिष्ट मूल अमेरिकी नृवंशविज्ञान समूह शामिल हैं।

जबकि मोंटाना में सबसे बड़ी यूरोपीय अमेरिकी आबादी जर्मन है (जिसमें अन्य समूहों के अलावा ऑस्ट्रियाई और स्विस भी शामिल हो सकते हैं), उत्तर के निकटवर्ती क्षेत्रों के समानांतर, कुछ कृषि-प्रधान उत्तरी और पूर्वी प्रेयरी क्षेत्रों में महत्वपूर्ण स्कैंडिनेवियाई वंश के क्षेत्र प्रचलित हैं। डकोटा और मिनेसोटा। आयरिश, स्कॉट्स और अंग्रेजी मूल के किसान भी मोंटाना में बस गए। पश्चिमी मोंटाना के ऐतिहासिक रूप से खनन-उन्मुख समुदायों जैसे बट्टे में यूरोपीय अमेरिकी जातीयता की एक विस्तृत श्रृंखला है; फिन्स , पूर्वी यूरोपीय और विशेष रूप से आयरिश निवासियों ने इस क्षेत्र पर एक अमिट छाप छोड़ी, साथ ही मूल रूप से कॉर्नवाल , डेवोन और वेल्स जैसे ब्रिटिश खनन क्षेत्रों के लोगों ने भी इस क्षेत्र पर एक अमिट छाप छोड़ी । नजदीकी शहर हेलेना, जिसे एक खनन शिविर के रूप में भी स्थापित किया गया था, में एक छोटे चाइनाटाउन के अलावा एक समान मिश्रण था।  मोंटाना के कई ऐतिहासिक लॉगिंग समुदाय मूल रूप से स्कॉटिश, स्कैंडिनेवियाई, स्लाविक , अंग्रेजी और स्कॉच-आयरिश मूल के लोगों को आकर्षित करते थे। [ प्रशस्ति - पत्र आवश्यक ]

हटराइट , एक एनाबैप्टिस्ट संप्रदाय जो मूल रूप से स्विट्जरलैंड का है, मोंटाना में बस गया, और आज पूरे राज्य में कई उपनिवेशों के साथ, हटराइट आबादी में अमेरिका में दक्षिण डकोटा के बाद दूसरे स्थान पर है। 1990 के दशक के मध्य में, राज्य में अमीश की भी आमद हुई , जो ओहियो और पेंसिल्वेनिया के तेजी से शहरीकृत क्षेत्रों से मोंटाना चले गए।

मोंटाना की हिस्पैनिक आबादी दक्षिण-मध्य मोंटाना के बिलिंग्स क्षेत्र में केंद्रित है, जहां मोंटाना के कई मैक्सिकन अमेरिकी पीढ़ियों से राज्य में रह रहे हैं। ग्रेट फॉल्स की आबादी में अफ्रीकी अमेरिकियों का प्रतिशत सबसे अधिक है, हालांकि बिलिंग्स में ग्रेट फॉल्स की तुलना में अधिक अफ्रीकी अमेरिकी निवासी हैं।

मोंटाना में चीनी, हालांकि आज कम प्रतिशत है, ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण उपस्थिति रही है। 1870 तक लगभग 2,000-3,000 चीनी खनिक मोंटाना के खनन क्षेत्रों में थे, और 1890 में 2,500 चीनी खनिक थे। हालाँकि, 1890 के दशक में जनता की राय उनके प्रति तेजी से नकारात्मक हो गई, और राज्य की लगभग आधी एशियाई आबादी 1900 तक चली गई।  आज मिसौला क्षेत्र में हमोंग की बड़ी आबादी है  और फिलिपिनो वंश का दावा करने वाले लगभग 3,000 मोंटानान राज्य में सबसे बड़ा एशियाई अमेरिकी समूह हैं।

2015 के संयुक्त राज्य जनगणना अनुमानों में, मोंटाना में रहने वाले अमेरिकी सैन्य दिग्गजों का दूसरा सबसे बड़ा प्रतिशत था। केवल अलास्का राज्य में प्रतिशत अधिक था, अलास्का की 18 वर्ष से अधिक आयु की लगभग 14 प्रतिशत आबादी पूर्व सैनिकों की थी, मोंटाना की 18 वर्ष से अधिक आयु की लगभग 12 प्रतिशत जनसंख्या पूर्व सैनिकों की थी।

बोली[संपादित करें]

मोंटाना राज्य में अंग्रेजी आधिकारिक भाषा है । 2000 की जनगणना के अनुसार , पाँच वर्ष और उससे अधिक उम्र की 94.8% आबादी घर पर अंग्रेजी बोलती है।  घर पर सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा स्पेनिश है, 2011 में राज्य में लगभग 13,040 स्पेनिश भाषा बोलने वाले (जनसंख्या का 1.4%) थे।  इसके अलावा, 15,438 (राज्य की आबादी का 1.7%) बोलने वाले थे अंग्रेजी या स्पेनिश के अलावा अन्य इंडो-यूरोपीय भाषाओं में, 10,154 (1.1%) मूल अमेरिकी भाषा बोलने वाले थे, और 4,052 (0.4%) एशियाई या प्रशांत द्वीपवासी भाषा बोलने वाले थे।  मोंटाना (2013 तक) में बोली जाने वाली अन्य भाषाओं में असिनिबाइन (मोंटाना और कनाडा में लगभग 150 वक्ता), ब्लैकफुट (लगभग 100 वक्ता), चेयेने (लगभग 1,700 वक्ता), प्लेन्स क्री (लगभग 100 वक्ता), क्रो (लगभग) शामिल हैं। 3,000 वक्ता), डकोटा (मिनेसोटा, मोंटाना, नेब्रास्का, उत्तरी डकोटा और दक्षिण डकोटा में लगभग 18,800 वक्ता), जर्मन हटराइट (लगभग 5,600 वक्ता), ग्रोस वेंट्रे (लगभग 10 वक्ता), कालिस्पेल-पेंड डी'ओरेइल (लगभग 64 वक्ता) ), कुटेनाई (लगभग छह वक्ता), और लकोटा (मिनेसोटा, मोंटाना, नेब्रास्का, नॉर्थ डकोटा, साउथ डकोटा में लगभग 6,000 वक्ता)।  संयुक्त राज्य अमेरिका के शिक्षा विभाग ने 2009 में अनुमान लगाया कि मोंटाना में 5,274 छात्र घर पर अंग्रेजी के अलावा अन्य भाषा बोलते हैं। इनमें मूल अमेरिकी भाषा (64%), जर्मन (4%), स्पेनिश (3%), रूसी (1%), और चीनी (0.5% से कम) शामिल हैं।

अमेरिका के मूल निवासी[संपादित करें]

मोंटाना में मूल अमेरिकी विरासत के लगभग 66,000 लोग रहते हैं। भारतीय विनियोग अधिनियम (1851), डावेस अधिनियम (1887), और भारतीय पुनर्गठन अधिनियम (1934) सहित कई संधियों और संघीय कानून ने मोंटाना में 11 संघ द्वारा मान्यता प्राप्त जनजातीय देशों को शामिल करते हुए सात भारतीय आरक्षणों के निर्माण को सक्षम बनाया। एक 12वां राष्ट्र, ग्रेट फॉल्स के चिप्पेवा इंडियंस की लिटिल शेल जनजाति , को 2020 में संघीय सरकार द्वारा मान्यता दी गई थी।  ब्लैकफीट राष्ट्र का मुख्यालय ब्राउनिंग में ब्लैकफीट इंडियन रिजर्वेशन (1851) पर है , क्रो ऑन द क्रो इंडियन रिजर्वेशन ( 1868)  क्रो एजेंसी में , पाब्लो में फ़्लैटहेड इंडियन रिज़र्वेशन (1855) पर सलीश और कूटेनाई और पेंड डी'ओरेइल का संघ , उत्तरी चेयेने पर उत्तरी चेयेने इंडियन रिज़र्वेशन (1884) पर लेम डियर , असिनिबाइन और ग्रोस वेंट्रे पर फोर्ट बेलकनैप एजेंसी में फोर्ट बेलकनैप इंडियन रिजर्वेशन (1888) , पोपलर में फोर्ट पेक इंडियन रिजर्वेशन (1888) पर असिनिबाइन और सिओक्स , और बॉक्स एल्डर के पास रॉकी बॉयज इंडियन रिजर्वेशन (1916) पर चिप्पेवा-क्री । सभी मूल निवासियों में से लगभग 63% लोग आरक्षण के अभाव में रहते हैं, जो बड़े मोंटाना शहरों में केंद्रित हैं, जिनमें शहरी भारतीयों की सबसे बड़ी संख्या ग्रेट फॉल्स में है। राज्य में मेतिस की आबादी भी कम है और 1990 की जनगणना के आंकड़ों से संकेत मिलता है कि मोंटाना में 275 विभिन्न जनजातियों के लोग रहते थे।

मोंटाना के संविधान में विशेष रूप से लिखा है, "राज्य अमेरिकी भारतीयों की विशिष्ट और अद्वितीय सांस्कृतिक विरासत को मान्यता देता है और उनकी सांस्कृतिक अखंडता के संरक्षण के लिए अपने शैक्षिक लक्ष्यों में प्रतिबद्ध है।"  यह इस तरह का संवैधानिक जनादेश वाला अमेरिका का एकमात्र राज्य है। इस अधिदेश के लिए धन मुहैया कराने और कार्यान्वयन सुनिश्चित करने के लिए 1999 में सभी के लिए भारतीय शिक्षा अधिनियम पारित किया गया था।  यह अनिवार्य है कि सभी स्कूल प्रीस्कूल से लेकर कॉलेज तक अमेरिकी भारतीय इतिहास, संस्कृति और विरासत पढ़ाएं।  किंडरगार्टन से 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए, मोंटाना ऑफिस ऑफ पब्लिक इंस्ट्रक्शन से "सभी के लिए भारतीय शिक्षा" पाठ्यक्रम सभी स्कूलों में मुफ्त उपलब्ध है।  धन की कमी के कारण 2004 में राज्य पर मुकदमा दायर किया गया था, और राज्य ने कार्यक्रम के लिए अपना समर्थन बढ़ा दिया है।  साउथ डकोटा ने 2007 में इसी तरह का कानून पारित किया था, और विस्कॉन्सिन इस मॉडल और मोंटाना के स्कूलों की वर्तमान प्रथाओं के आधार पर अपने स्वयं के कार्यक्रम को मजबूत करने के लिए काम कर रहा था।  राज्य में प्रत्येक भारतीय आरक्षण के पास एक पूरी तरह से मान्यता प्राप्त आदिवासी कॉलेज है । मोंटाना विश्वविद्यालय " सभी जनजातीय कॉलेजों के साथ दोहरे प्रवेश समझौते स्थापित करने वाला पहला संस्थान था और इस तरह यह जनजातीय कॉलेजों से छात्र स्थानांतरण को सक्रिय रूप से सुविधाजनक बनाने वाला देश का पहला संस्थान था।"

अर्थव्यवस्था[संपादित करें]

2022 तक , यूएस ब्यूरो ऑफ इकोनॉमिक एनालिसिस का अनुमान है कि मोंटाना का सकल घरेलू उत्पाद $67.072 बिलियन (देश में 47वां) और प्रति व्यक्ति व्यक्तिगत आय $60,984 (देश में 28वां) था।

  • कुल रोजगार: 371,239 (2018 तक )
  • कुल नियोक्ता प्रतिष्ठान: 38,720 (2018 तक )

मोंटाना बीयर माइक्रोब्रूइंग का एक सापेक्ष केंद्र है , जो 2011 में प्रति व्यक्ति शिल्प ब्रुअरीज की संख्या में देश में तीसरे स्थान पर है।  लकड़ी और खनिज निष्कर्षण के लिए महत्वपूर्ण उद्योग मौजूद हैं ; राज्य के संसाधनों में सोना, कोयला, चांदी, तालक और वर्मीक्यूलाईट शामिल हैं । संसाधन निष्कर्षण पर इकोटैक्स असंख्य हैं। 1974 में कोयले पर राज्य विच्छेद कर (जो 20 से 30% तक भिन्न था) को कॉमनवेल्थ एडिसन कंपनी बनाम मोंटाना , 453 यूएस 609 (1981) में संयुक्त राज्य अमेरिका के सर्वोच्च न्यायालय द्वारा बरकरार रखा गया था।

पर्यटन भी अर्थव्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण है, ग्लेशियर नेशनल पार्क, फ़्लैटहेड झील, मिसौरी नदी के हेडवाटर, लिटिल बिघोर्न की लड़ाई की साइट और येलोस्टोन नेशनल पार्क के पांच प्रवेश द्वारों में से तीन में प्रति वर्ष दस मिलियन से अधिक पर्यटक आते हैं।

मोंटाना के व्यक्तिगत आयकर में सात ब्रैकेट हैं, जिनकी दरें 1.0 से 6.9 प्रतिशत तक हैं। मोंटाना में कोई बिक्री कर नहीं है, और घरेलू सामान संपत्ति कर से मुक्त हैं । हालाँकि, संपत्ति कर का मूल्यांकन पशुधन, कृषि मशीनरी, भारी उपकरण, ऑटोमोबाइल, ट्रक और व्यावसायिक उपकरण पर किया जाता है। बकाया संपत्ति कर की राशि केवल संपत्ति के मूल्य से निर्धारित नहीं होती है। संपत्ति का कर योग्य मूल्य निर्धारित करने के लिए उसके मूल्य को मोंटाना विधानमंडल द्वारा निर्धारित कर की दर से गुणा किया जाता है। फिर कर योग्य मूल्य को विभिन्न कर क्षेत्राधिकारों-शहर और काउंटी सरकार, स्कूल जिलों और अन्य द्वारा स्थापित मिल लेवी से गुणा किया जाता है।

1980 के दशक में बिक्री कर की अनुपस्थिति राज्य के पर्यटन उद्योग से जुड़े समुदायों के लिए आर्थिक रूप से हानिकारक हो गई, क्योंकि निवासियों द्वारा प्रदान की जाने वाली आय और संपत्ति करों से प्राप्त राजस्व गैर-आवासीय यात्रा - विशेष रूप से सड़क के प्रभाव के भुगतान के संबंध में बेहद महत्वहीन था। मरम्मत करना। 1985 में, मोंटाना विधानमंडल ने एक कानून पारित किया जिसमें 5,500 से कम निवासियों वाले कस्बों और 2,500 से कम वाले अनिगमित समुदायों को रिज़ॉर्ट कर लगाने की अनुमति दी गई, यदि समुदाय की आधी से अधिक आय पर्यटन से आती है। रिज़ॉर्ट कर एक बिक्री कर है जो होटल, मोटल और अन्य आवास और शिविर सुविधाओं पर लागू होता है; रेस्तरां, फ़ास्ट-फ़ूड स्टोर, और अन्य खाद्य सेवा प्रतिष्ठान; शराबखाने, बार, नाइट क्लब, लाउंज, या अन्य सार्वजनिक प्रतिष्ठान जो शराब परोसते हैं; साथ ही गंतव्य स्की रिसॉर्ट या अन्य गंतव्य मनोरंजक सुविधाएं।

यह "विलासिता" पर भी लागू होता है - कानून द्वारा परिभाषित किसी भी वस्तु को आम तौर पर जनता या अस्थायी आगंतुकों या पर्यटकों को बेचा जाता है जिसमें बिना तैयार या बिना परोसे खरीदा गया भोजन, दवा, चिकित्सा आपूर्ति और सेवाएं, उपकरण, हार्डवेयर आपूर्ति और उपकरण शामिल नहीं होते हैं। जीवन की कोई भी आवश्यकता।  2018 में लगभग 12.2 मिलियन गैर-निवासियों ने मोंटाना का दौरा किया, और जनसंख्या 1.06 मिलियन होने का अनुमान लगाया गया था। राज्य-वित्त पोषित सेवाओं और बुनियादी ढांचे का उपयोग करने वाले गैर-निवासियों बनाम करों का भुगतान करने वाले निवासियों का यह बेहद असंगत अनुपात मोंटाना के रिसॉर्ट टैक्स को भारी उपयोग वाली सड़कों और राजमार्गों को सुरक्षित रूप से बनाए रखने के साथ-साथ राज्य पार्कों की सुरक्षा और संरक्षण के लिए महत्वपूर्ण बनाता है।

अगस्त 2021 तक राज्य की बेरोजगारी दर 3.5% है।


शिक्षा[संपादित करें]

यह भी देखें: ट्रेजर स्टेट अकादमिक सूचना एवं पुस्तकालय सेवाएँ

महाविद्यालय और विश्वविद्यालय[संपादित करें]

मोंटाना विश्वविद्यालय प्रणाली में शामिल हैं:

  • डॉसन कम्युनिटी कॉलेज
  • फ्लैथेड वैली कम्युनिटी कॉलेज
  • माइल्स कम्युनिटी कॉलेज
  • मोंटाना स्टेट यूनिवर्सिटी बोज़मैन
    • गैलाटिन कॉलेज मोंटाना स्टेट यूनिवर्सिटी बोज़मैन
    • मोंटाना स्टेट यूनिवर्सिटी बिलिंग्स
    • मोंटाना स्टेट यूनिवर्सिटी बिलिंग्स बिलिंग्स में सिटी कॉलेज
    • मोंटाना स्टेट यूनिवर्सिटी-उत्तरी हावरे
    • ग्रेट फॉल्स कॉलेज मोंटाना स्टेट यूनिवर्सिटी ग्रेट फॉल्स
  • मोंटाना मिसौला विश्वविद्यालय
    • मिसौला कॉलेज, मोंटाना मिसौला विश्वविद्यालय
    • मोंटाना बट्टे विश्वविद्यालय के मोंटाना टेक
    • मोंटाना टेक बट्टे का हाइलैंड्स कॉलेज
    • मोंटाना विश्वविद्यालय पश्चिमी डिलन
    • हेलेना कॉलेज मोंटाना हेलेना विश्वविद्यालय
    • मोंटाना हैमिल्टन के बिटरूट कॉलेज विश्वविद्यालय

मोंटाना में जनजातीय कॉलेजों में शामिल हैं:

  • आनिइह नाकोडा कॉलेज हार्लेम
  • ब्लैकफीट कम्युनिटी कॉलेज ब्राउनिंग
  • चीफ डल नाइफ कॉलेज लंगड़ा हिरण
  • फोर्ट पेक कम्युनिटी कॉलेज पोपलर
  • लिटिल बिग हॉर्न कॉलेज क्रो एजेंसी
  • सलीश कूटेनाई कॉलेज पाब्लो
  • स्टोन चाइल्ड कॉलेज बॉक्स एल्डर

मोंटाना में चार निजी कॉलेज हैं:

  • कैरोल कॉलेज
  • रॉकी माउंटेन कॉलेज
  • प्रोविडेंस विश्वविद्यालय
  • अपोलोस विश्वविद्यालय

स्कूलों[संपादित करें]

मोंटाना क्षेत्र का गठन 26 अप्रैल, 1864 को हुआ था, जब अमेरिका ने ऑर्गेनिक अधिनियम पारित किया था ।  आधिकारिक तौर पर एक क्षेत्र बनने से पहले ही इस क्षेत्र में स्कूल बनने शुरू हो गए थे क्योंकि परिवारों ने इस क्षेत्र में बसना शुरू कर दिया था। पहले स्कूल सदस्यता वाले स्कूल थे जो आम तौर पर शिक्षक के घर में मिलते थे। रिकॉर्ड पर पहला औपचारिक स्कूल 1862 में बिटररूट घाटी में फोर्ट ओवेन में था। छात्र भारतीय बच्चे थे और फोर्ट ओवेन के कर्मचारियों के बच्चे थे। पहला स्कूल सत्र सर्दियों की शुरुआत में शुरू हुआ और केवल 28 फरवरी तक चला। कक्षाएं श्री रॉबिन्सन द्वारा पढ़ाई जाती थीं।  1863 में वर्जीनिया शहर में थॉमस डिम्सडेल द्वारा एक और प्रारंभिक सदस्यता स्कूल शुरू किया गया था। इस स्कूल में छात्रों से प्रति सप्ताह 1.75 डॉलर का शुल्क लिया जाता था।  मोंटाना प्रादेशिक विधान सभा की उद्घाटन बैठक 1864 में हुई थी।  पहली विधायिका ने स्कूलों के लिए कर लगाने के लिए काउंटियों को अधिकृत किया, जिसने सार्वजनिक स्कूली शिक्षा की नींव रखी।  मैडिसन काउंटी नए अधिकृत करों का लाभ उठाने वाला पहला था और इसने 1886 में वर्जीनिया शहर में पहला पब्लिक स्कूल बनाया।  पहला स्कूल वर्ष जनवरी 1866 में शुरू होने वाला था, लेकिन खराब मौसम ने इसके उद्घाटन को स्थगित कर दिया मार्च तक. पहला स्कूल वर्ष गर्मियों तक चला और 17 अगस्त तक समाप्त नहीं हुआ। स्कूल की पहली शिक्षिकाओं में से एक सारा रेमंड थीं। वह 25 वर्षीय महिला थी, जिसने 1865 में वैगन ट्रेन से वर्जीनिया शहर की यात्रा की थी। एक प्रमाणित शिक्षक बनने के लिए, रेमंड ने अपने घर में एक परीक्षा दी और शिक्षण प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए सोने की धूल में 6 डॉलर का शुल्क अदा किया। एक सहायक शिक्षिका, श्रीमती फ़ार्ले की मदद से,  रेमंड स्कूल में नामांकित 81 छात्रों में से प्रत्येक दिन 50 से 60 छात्रों को पढ़ाने के लिए जिम्मेदार था। सारा रेमंड को प्रति माह $125 का भुगतान किया जाता था, और श्रीमती फ़ार्ले को प्रति माह $75 का भुगतान किया जाता था। विद्यालय में किसी भी पाठ्य पुस्तक का प्रयोग नहीं किया जाता था। उनके स्थान पर विभिन्न प्रवासियों द्वारा लाई गई पुस्तकों का संग्रह था।  सारा ने अगले वर्ष पढ़ाना छोड़ दिया, लेकिन बाद में वह मैडिसन काउंटी स्कूल अधीक्षक बन गईं।

संस्कृति[संपादित करें]

इन्हें भी देखें: मोंटाना का संगीत , मोंटाना के कलाकार और मोंटाना के लेखक

कई प्रसिद्ध कलाकारों, फोटोग्राफरों और लेखकों ने पिछले 130 वर्षों में मोंटाना की भूमि, संस्कृति और लोगों का दस्तावेजीकरण किया है। चित्रकार और मूर्तिकार चार्ल्स मैरियन रसेल , जिन्हें "काउबॉय कलाकार" के रूप में जाना जाता है, ने पश्चिमी संयुक्त राज्य अमेरिका और अल्बर्टा , कनाडा में काउबॉय , मूल अमेरिकियों और परिदृश्यों की 2,000 से अधिक पेंटिंग बनाईं।  ग्रेट फॉल्स, मोंटाना में सीएम रसेल संग्रहालय परिसर में 2,000 से अधिक रसेल कलाकृतियाँ, व्यक्तिगत वस्तुएँ और कलाकृतियाँ हैं।

अग्रणी नारीवादी लेखिका, फिल्म-निर्माता और मीडिया हस्ती मैरी मैकलेन ने 1902 में अपने जीवन के तीन महीने के संस्मरण बट्टे , द स्टोरी ऑफ मैरी मैकलेन से अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त की । अपने पूरे करियर के दौरान उन्होंने बट्टे का जिक्र किया और बट्टे और उसके लोगों के प्रति आलोचना और प्रेम के मिश्रण के कारण वह वहां एक विवादास्पद व्यक्ति बनी रहीं।

टेरी के एक प्रकृतिवादी और फोटोग्राफर एवलिन कैमरून ने मोंटाना प्रेयरी पर 20 वीं सदी के शुरुआती जीवन का दस्तावेजीकरण किया, जिसमें उन्होंने अपने आस-पास की हर चीज की चौंकाने वाली स्पष्ट तस्वीरें लीं: काउबॉय, भेड़ चराने वाले, शादियाँ, नदी पार करना, माल ढुलाई वैगन, काम करने वाले लोग, बैडलैंड, ईगल, कोयोट और भेड़िये.

कई उल्लेखनीय मोंटाना लेखकों ने काल्पनिक और गैर-काल्पनिक दोनों कार्यों में मोंटाना के जीवन का दस्तावेजीकरण किया है या उससे प्रेरित हुए हैं। ग्रेट फॉल्स के पुलित्जर पुरस्कार विजेता वालेस अर्ल स्टेग्नर को अक्सर "पश्चिमी लेखकों का डीन" कहा जाता था।  ब्राउनिंग के जेम्स विलार्ड शुल्त्स ("अपिकुनी") को ब्लैकफीट जीवन के बारे में उनकी विपुल कहानियों और ग्लेशियर नेशनल पार्क में प्रमुख विशेषताओं के नामकरण में उनके योगदान के लिए जाना जाता है।

।  एक ग्रेट नॉर्थवेस्ट एथलेटिक कॉन्फ्रेंस का सदस्य है ।

अन्य खेल[संपादित करें]

मोंटाना हाई स्कूलों में विभिन्न प्रकार के खेल पेश किए जाते हैं।  मोंटाना सबसे छोटे - "कक्षा सी" - उच्च विद्यालयों को छह सदस्यीय फुटबॉल टीमों का उपयोग करने की अनुमति देता है,  जिसे 2002 की स्वतंत्र फिल्म द स्लॉटर रूल में नाटकीय रूप से दर्शाया गया है ।

मोंटाना में जूनियर आइस हॉकी टीमें हैं, जिनमें से तीन उत्तरी अमेरिकी 3 हॉकी लीग से संबद्ध हैं : बोज़मैन आइसडॉग्स , ग्रेट फॉल्स अमेरिकन्स और हेलेना बिगहॉर्न्स ।

ओलंपिक प्रतियोगी[संपादित करें]

  • स्की जंपिंग चैंपियन और यूनाइटेड स्टेट्स स्कीइंग हॉल ऑफ फ़ेम में शामिल कैस्पर ओइमोनी 1936 के शीतकालीन ओलंपिक में अमेरिकी ओलंपिक टीम के कप्तान थे, जबकि वह एनाकोंडा के निवासी थे। वह उस वर्ष तेरहवें स्थान पर रहे, और इससे पहले 1932 के शीतकालीन ओलंपिक में पांचवें स्थान पर रहे थे ।
  • मोंटाना ने पुरुषों की फिगर स्केटिंग में दो अमेरिकी चैंपियन और ओलंपिक प्रतियोगी तैयार किए हैं , दोनों ग्रेट फॉल्स से हैं: जॉन मिशा पेटकेविच , कॉलेज में प्रवेश करने से पहले मोंटाना में रहते थे और प्रशिक्षण लेते थे, 1968 और 1972 के शीतकालीन ओलंपिक में भाग लिया था ।  ग्रेट फॉल्स के स्कॉट डेविस ने भी 1994 के शीतकालीन ओलंपिक में भाग लिया था ।
  • मिसौली के टॉमी मो ने 1994 के शीतकालीन ओलंपिक में डाउनहिल स्कीइंग और सुपर जी में ओलंपिक स्वर्ण और रजत पदक जीते , जो किसी भी शीतकालीन ओलंपिक में दो पदक जीतने वाले पहले अमेरिकी स्कीयर थे।
  • मिसौला के ही एरिक बर्गौस्ट ने 1998 के शीतकालीन ओलंपिक में फ्रीस्टाइल एरियल स्कीइंग में ओलंपिक स्वर्ण पदक जीता , 1994, 2002 और 2006 के ओलंपिक में भी प्रतिस्पर्धा की और 13 विश्व कप खिताब जीते।
  • व्हाइटफ़िश की मैगी वोइसिन ने 2018 और 2022 के शीतकालीन ओलंपिक में स्कीयर के रूप में प्रतिस्पर्धा की। उन्होंने 2014 शीतकालीन ओलंपिक के लिए भी क्वालीफाई किया, लेकिन प्रशिक्षण के दौरान उनका टखना टूट जाने के कारण वह खेलने में असमर्थ रहीं।

खेल उपलब्धियाँ[संपादित करें]

मोंटानान कई प्रमुख खेल उपलब्धियों का हिस्सा रहे हैं:

  • 1889 में, स्पोकेन केंटकी डर्बी जीतने वाला पहला और एकमात्र मोंटाना घोड़ा बन गया । इस उपलब्धि के लिए, घोड़े को 2008 में मोंटाना काउबॉय हॉल ऑफ फेम में भर्ती कराया गया था
  • 1904 में फोर्ट शॉ की युवा मूल अमेरिकी महिलाओं की एक बास्केटबॉल टीम , अपने पिछले सीज़न के दौरान अपराजित खेलने के बाद, 1904 में सेंट लुइस में आयोजित लुइसियाना खरीद प्रदर्शनी में गई , सभी चुनौतीपूर्ण टीमों को हराया और विश्व चैंपियन घोषित की गईं।
  • 1923 में, हेवीवेट बॉक्सिंग चैंपियनशिप के लिए विवादास्पद जैक डेम्पसी बनाम टॉमी गिबन्स की लड़ाई, डेम्पसी द्वारा जीती गई, शेल्बी में हुई ।

बाहरी मनोरंजन[संपादित करें]

मोंटाना निवासियों और आगंतुकों के लिए साल भर आउटडोर मनोरंजन के अवसर प्रदान करता है। लंबी पैदल यात्रा, मछली पकड़ना, शिकार करना, वॉटरक्राफ्ट मनोरंजन, कैम्पिंग, गोल्फ, साइकिल चलाना, घुड़सवारी और स्कीइंग लोकप्रिय गतिविधियाँ हैं।

मछली पकड़ना और शिकार करना[संपादित करें]

मोंटाना 1930 के दशक से विश्व स्तरीय ट्राउट मछली पालन के लिए एक गंतव्य रहा है।  नदियों और झीलों में देशी और प्रचलित ट्राउट की कई प्रजातियों के लिए फ्लाई फिशिंग पूरे राज्य में निवासियों और पर्यटकों दोनों के लिए लोकप्रिय है। मोंटाना फेडरेशन ऑफ फ्लाई फिशर्स का घर है और संगठन के कई वार्षिक सम्मेलनों की मेजबानी करता है। राज्य के पश्चिम में मजबूत मनोरंजक लेक ट्राउट और कोकनी सैल्मन मत्स्य पालन है, वॉली राज्य के कई हिस्सों में पाया जा सकता है, जबकि उत्तरी पाइक , स्मॉलमाउथ और लार्गेमाउथ बास मत्स्य पालन के साथ-साथ कैटफ़िश और पैडलफिश पूर्वी मोंटाना के पानी में पाए जा सकते हैं। .  रॉबर्ट रेडफोर्ड की 1992 में नॉर्मन मैक्लीन के उपन्यास पर आधारित फिल्म, ए रिवर रन्स थ्रू इट , को मोंटाना में फिल्माया गया था और इसने राष्ट्रीय ध्यान मछली पकड़ने और राज्य की ओर आकर्षित किया था।  मछली पकड़ना मोंटाना के कुल पर्यटन आर्थिक उत्पादन का एक बड़ा घटक है: 2017 में, गैर-निवासियों ने 4.7 बिलियन डॉलर का आर्थिक उत्पादन उत्पन्न किया, जिसमें से 1.3 बिलियन डॉलर निर्देशित मछली पकड़ने के अनुभवों में भाग लेने वाले आगंतुक समूहों द्वारा उत्पन्न किया गया था।

एल्क , प्रोंगहॉर्न मृग , व्हाइटटेल हिरण और खच्चर हिरण के लिए पतझड़ और सामान्य शिकार के मौसम होते हैं । एक यादृच्छिक ड्रा मूस , पहाड़ी बकरियों और जंगली भेड़ों के लिए सीमित संख्या में परमिट प्रदान करता है । काले भालू के लिए वसंत शिकार का मौसम है और येलोस्टोन नेशनल पार्क से निकलने वाले बाइसन के सीमित शिकार की अनुमति दी गई है। वर्तमान कानून शिकारियों और जालसाजों दोनों को भेड़ियों और पहाड़ी शेरों की निर्दिष्ट संख्या ("सीमा") की अनुमति देता है । कुछ मौसमों में विभिन्न फर वाले जानवरों को फँसाने की अनुमति है और प्रवासी जलपक्षी और ऊपरी भूमि पर पक्षियों के शिकार के लिए कई अवसर मौजूद हैं।  रॉकी माउंटेन एल्क फाउंडेशन , जो वन्यजीव आवास की रक्षा करता है और शिकार विरासत को बढ़ावा देता है, की स्थापना मोंटाना में की गई थी।

शीतकालीन खेल[संपादित करें]

मोंटाना में डाउनहिल स्कीइंग और क्रॉस-कंट्री स्कीइंग दोनों लोकप्रिय हैं, और यहां 15 विकसित डाउनहिल स्की क्षेत्र जनता के लिए खुले हैं,  जिनमें शामिल हैं:

  • हावरे के निकट बियर पाव स्की बाउल
  • बिग स्काई में बिग स्काई रिज़ॉर्ट
  • लेकसाइड के पास ब्लैकटेल माउंटेन स्की क्षेत्र
  • बोज़मैन के पास ब्रिजर बाउल स्की क्षेत्र
  • फिलिप्सबर्ग के पास डिस्कवरी स्की क्षेत्र
  • हेलेना के पास ग्रेट डिवाइड स्की क्षेत्र
  • मोंटाना-इडाहो सीमा पर अंतरराज्यीय 90 पर लुकआउट पास स्की और मनोरंजन क्षेत्र
  • डार्बी के पास लॉस्ट ट्रेल पाउडर माउंटेन
  • डिलन के पास मेवरिक माउंटेन स्की क्षेत्र
  • मिसौला के पास मोंटाना स्नोबोल
  • रेड लॉज के पास रेड लॉज माउंटेन रिज़ॉर्ट
  • व्हाइट सल्फर स्प्रिंग्स के पास शोडाउन स्की क्षेत्र
  • छोटू के पास टेटन पास स्की क्षेत्र
  • लिब्बी के पास टर्नर माउंटेन स्की रिज़ॉर्ट
  • व्हाइटफ़िश के पास व्हाइटफ़िश माउंटेन रिज़ॉर्ट

बिग स्काई रिज़ॉर्ट और व्हाइटफ़िश माउंटेन रिज़ॉर्ट गंतव्य रिसॉर्ट हैं , जबकि शेष क्षेत्रों में स्की क्षेत्र में रात भर ठहरने की सुविधा नहीं है, हालांकि कई मेजबान रेस्तरां और अन्य सुविधाएं हैं।

मोंटाना के नौ राष्ट्रीय वनों और ग्लेशियर नेशनल पार्क में क्रॉस-कंट्री स्कीइंग के लिए लाखों एकड़ जमीन खुली है। अधिकांश डाउनहिल स्की क्षेत्रों में क्रॉस-कंट्री ट्रेल्स के अलावा, 13 निजी क्रॉस-कंट्री स्कीइंग रिसॉर्ट भी हैं।  येलोस्टोन नेशनल पार्क क्रॉस-कंट्री स्कीइंग की भी अनुमति देता है।

स्नोमोबिलिंग मोंटाना में लोकप्रिय है, जिसमें 4,000 मील से अधिक लंबी पगडंडियाँ और सर्दियों में जमी हुई झीलें उपलब्ध हैं।  ऐसे 24 क्षेत्र हैं जहां स्नोमोबाइल ट्रेल बनाए गए हैं, अधिकांश में बिना संवारे ट्रेल भी उपलब्ध हैं।  वेस्ट येलोस्टोन ट्रेल्स का एक बड़ा चयन प्रदान करता है और येलोस्टोन नेशनल पार्क में स्नोमोबाइल यात्राओं के लिए प्राथमिक प्रारंभिक बिंदु है,  जहां "ओवरस्नो" वाहन का उपयोग सख्ती से सीमित है, आमतौर पर निर्देशित पर्यटन के लिए, और नियम काफी उतार-चढ़ाव में हैं।

स्नो कोच टूर बिग स्काई, व्हाइटफिश, वेस्ट येलोस्टोन और येलोस्टोन नेशनल पार्क में पेश किए जाते हैं।  घुड़सवारी स्किजोरिंग का मोंटाना में एक स्थान है, जो वार्षिक व्हाइटफिश विंटर कार्निवल के हिस्से के रूप में व्हाइटफिश में विश्व स्किजोरिंग चैंपियनशिप की मेजबानी करता है ।

स्वास्थ्य[संपादित करें]

मोंटाना में बिलिंग्स क्लिनिक अस्पताल में एक ट्रॉमा I अस्पताल है,  और मिसौला, बिलिंग्स और ग्रेट फॉल्स में ट्रॉमा II अस्पताल हैं।  2013 में, एएआरपी पत्रिका ने बिलिंग्स क्लिनिक को संयुक्त राज्य अमेरिका के सबसे सुरक्षित अस्पतालों में से एक बताया ।

2014 गैलप पोल के अनुसार, मोंटाना को 19.6% के साथ अमेरिका में सबसे कम मोटापे से ग्रस्त राज्य के रूप में स्थान दिया गया है।

2020 में मोंटाना में आत्महत्या की दर 26.1 प्रति 100,000 थी, जो अमेरिकी राज्यों में तीसरी सबसे अधिक है; संयुक्त राज्य अमेरिका में कम आबादी वाले राज्यों में उच्च आत्महत्या दर आम है।

मिडिया[संपादित करें]

मुख्य लेख: मोंटाना में रेडियो स्टेशनों की सूची और मोंटाना में टेलीविजन स्टेशनों की सूची

2010 तक, मिसौला संयुक्त राज्य अमेरिका में 166वां सबसे बड़ा मीडिया बाज़ार है, जैसा कि नील्सन मीडिया रिसर्च द्वारा रैंक किया गया है, जबकि बिलिंग्स 170वें, ग्रेट फॉल्स 190वें, बट्टे/बोज़मैन क्षेत्र 191वें और हेलेना 206वें स्थान पर है।  मोंटाना में 25 टेलीविजन स्टेशन हैं , जो प्रत्येक प्रमुख अमेरिकी नेटवर्क का प्रतिनिधित्व करते हैं ।  अगस्त 2013 तक, मोंटाना में 527 एफसीसी -लाइसेंस प्राप्त एफएम रेडियो स्टेशन प्रसारित होते हैं , जिनमें 114 ऐसे एएम स्टेशन हैं।

कॉपर किंग्स के युग के दौरान , प्रत्येक मोंटाना कॉपर कंपनी का अपना अखबार था। यह 1959 में बदल गया जब ली एंटरप्राइजेज ने कई मोंटाना समाचार पत्र खरीदे।  मोंटाना के सबसे बड़े प्रसारक दैनिक शहरी समाचार पत्र बिलिंग्स गजट (परिसंचरण 39,405), ग्रेट फॉल्स ट्रिब्यून (26,733), और मिसौलीयन (25,439) हैं।

मई 2023 में, मोंटाना सोशल मीडिया ऐप टिकटॉक और ऑनलाइन मार्केटप्लेस टेमू पर प्रतिबंध लगाने वाला पहला अमेरिकी राज्य बन गया ।

परिवहन[संपादित करें]

मुख्य लेख: मोंटाना में परिवहन

यह भी देखें: मोंटाना रेलमार्गों की सूची , मोंटाना क्रमांकित राजमार्गों की सूची , और मोंटाना में हवाई अड्डों की सूची

1880 के दशक से मोंटाना में रेलमार्ग परिवहन का एक महत्वपूर्ण तरीका रहा है। ऐतिहासिक रूप से, राज्य को तीन पूर्व-पश्चिम अंतरमहाद्वीपीय मार्गों की मुख्य लाइनों द्वारा पार किया गया था: मिल्वौकी रोड , ग्रेट उत्तरी और उत्तरी प्रशांत । आज, बीएनएसएफ रेलवे राज्य का सबसे बड़ा रेलमार्ग है, इसका मुख्य अंतरमहाद्वीपीय मार्ग जिसमें राज्य भर में पूर्व ग्रेट उत्तरी मुख्य लाइन शामिल है। मोंटाना रेललिंक , एक निजी तौर पर आयोजित क्लास II रेलमार्ग , बीएनएसएफ द्वारा खरीदे जाने से पहले पश्चिमी मोंटाना में पूर्व उत्तरी प्रशांत ट्रैकेज का संचालन करता था।

इसके अलावा, एमट्रैक की एम्पायर बिल्डर ट्रेन राज्य के उत्तर से होकर चलती है, जो लिब्बी , व्हाइटफिश , वेस्ट ग्लेशियर , एसेक्स , ईस्ट ग्लेशियर पार्क , ब्राउनिंग , कट बैंक , शेल्बी , हावरे , माल्टा , ग्लासगो और वुल्फ पॉइंट में रुकती है ।

मोंटाना में इंटरसिटी बस सेवा जेफरसन लाइन्स और एक्सप्रेस एरो द्वारा प्रदान की जाती है।

बोज़मैन येलोस्टोन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा मोंटाना राज्य का सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है, जो 2013 के वसंत में बिलिंग्स लोगन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को पीछे छोड़ देता है  मोंटाना के अन्य प्रमुख हवाई अड्डों में मिसौला अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा , ग्रेट फॉल्स अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा , ग्लेशियर पार्क अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा शामिल हैं । हेलेना क्षेत्रीय हवाई अड्डा , बर्ट मूनी हवाई अड्डा और येलोस्टोन हवाई अड्डा । आठ छोटे समुदायों के पास आवश्यक वायु सेवा कार्यक्रम के तहत वाणिज्यिक सेवा के लिए नामित हवाई अड्डे हैं।

ऐतिहासिक रूप से, यूएस रूट 10 मोंटाना में प्राथमिक पूर्व-पश्चिम राजमार्ग मार्ग था, जो राज्य के दक्षिणी हिस्से के प्रमुख शहरों को जोड़ता था। फिर भी, राज्य का सबसे महत्वपूर्ण पूर्व-पश्चिम यात्रा गलियारा, यह मार्ग आज अंतरराज्यीय 90 और अंतरराज्यीय 94 द्वारा परोसा जाता है जो मोटे तौर पर उत्तरी प्रशांत के समान मार्ग का अनुसरण करते हैं। यूएस रूट 2 और 12 और मोंटाना हाईवे 200 भी पूरे राज्य को पूर्व से पश्चिम तक पार करते हैं।

मोंटाना का एकमात्र उत्तर-दक्षिण अंतरराज्यीय राजमार्ग अंतरराज्यीय 15 है । अन्य प्रमुख उत्तर-दक्षिण राजमार्गों में यूएस रूट 87 , 89 , 93 और 191 शामिल हैं ।

मोंटाना और दक्षिण डकोटा भूमि सीमा साझा करने वाले एकमात्र राज्य हैं जो पक्की सड़क से नहीं गुजरते हैं। राजमार्ग 212, दोनों के बीच प्राथमिक पक्का मार्ग, मोंटाना और दक्षिण डकोटा के बीच व्योमिंग के पूर्वोत्तर कोने से होकर गुजरता है।

कानून और सरकार[संपादित करें]

मुख्य लेख: मोंटाना राज्य सरकार

संविधान[संपादित करें]

मोंटाना एक संविधान द्वारा शासित है। पहला संविधान राज्य की तैयारी के लिए 1889 में एक संवैधानिक सम्मेलन द्वारा तैयार किया गया था। इसकी नब्बे प्रतिशत भाषा 1884 के संविधान से आई है जिस पर राष्ट्रीय राजनीतिक कारणों से कांग्रेस द्वारा कभी कार्रवाई नहीं की गई। 1889 के संविधान ने संयुक्त राज्य अमेरिका के संविधान की संरचना की नकल की , साथ ही नागरिकों के लिए लगभग समान नागरिक और राजनीतिक अधिकारों की रूपरेखा तैयार की। हालाँकि, 1889 के मोंटाना संविधान ने राज्य सरकार की शक्ति को महत्वपूर्ण रूप से प्रतिबंधित कर दिया, विधायिका कार्यकारी शाखा की तुलना में बहुत अधिक शक्तिशाली थी, और जिला न्यायालयों के अधिकार क्षेत्र का विशेष रूप से वर्णन किया गया था।  मोंटाना के मतदाताओं ने 1889 और 1972 के बीच 1889 के संविधान में 37 बार संशोधन किया।  1914 में, मोंटाना ने महिलाओं को वोट देने की अनुमति दी । 1916 में, मोंटाना कांग्रेस के लिए एक महिला, प्रोग्रेसिव रिपब्लिकन जेनेट रैंकिन को चुनने वाला पहला राज्य बन गया ।

1971 में, मोंटाना के मतदाताओं ने एक राज्य संवैधानिक सम्मेलन के आह्वान को मंजूरी दे दी। एक नए संविधान का मसौदा तैयार किया गया, जिसने विधायी और कार्यकारी शाखाओं को शक्ति में अधिक समान बना दिया और जो शक्तियों, कर्तव्यों और अधिकार क्षेत्र की रूपरेखा में बहुत कम निर्देशात्मक था।  मसौदे में नागरिक और राजनीतिक अधिकारों की एक विस्तारित, अधिक प्रगतिशील सूची शामिल थी, इन अधिकारों को पहली बार बच्चों तक बढ़ाया गया, संपत्ति करों के प्रशासन को राज्य से काउंटियों में स्थानांतरित किया गया, नए जल अधिकारों को लागू किया गया, संप्रभु प्रतिरक्षा को समाप्त किया गया , और विधायिका को कर राजस्व खर्च करने की अधिक शक्ति प्रदान की। संविधान को 116,415 से 113,883 तक सीमित रूप से अनुमोदित किया गया था, और 20 जून 1972 को अनुसमर्थित घोषित किया गया था। तीन मुद्दे जिन्हें संवैधानिक सम्मेलन हल करने में असमर्थ था, प्रस्तावित संविधान के साथ मतदाताओं को प्रस्तुत किए गए थे। मतदाताओं ने जुए को वैध बनाने, द्विसदनीय विधायिका और मृत्युदंड को बरकरार रखने को मंजूरी दी।

1972 के संविधान को 2015 तक 31 बार संशोधित किया गया है।  प्रमुख संशोधनों में खनन की गई भूमि को बहाल करने के लिए एक पुनर्ग्रहण ट्रस्ट (प्राकृतिक संसाधन निष्कर्षण पर करों द्वारा वित्त पोषित) की स्थापना शामिल है (1974); संप्रभु प्रतिरक्षा की बहाली, जब ऐसी प्रतिरक्षा को प्रत्येक सदन में दो-तिहाई वोट द्वारा अनुमोदित किया गया हो (1974); 90-दिवसीय द्विवार्षिक (वार्षिक के बजाय) विधायी सत्र की स्थापना (1974); कोयला कर ट्रस्ट फंड की स्थापना, कोयला निष्कर्षण पर कर द्वारा वित्त पोषित (1976); काउंटी सरकार की अनिवार्य दशकीय समीक्षा को स्वैच्छिक में बदलना, जिसे प्रत्येक काउंटी में निवासियों द्वारा अनुमोदित या अस्वीकृत किया जाएगा (1978); सार्वजनिक सहायता के प्रावधान को अनिवार्य नागरिक अधिकार से गैर-मौलिक विधायी विशेषाधिकार में बदलना (1988);  शिकार और मछली पकड़ने का एक नया संवैधानिक अधिकार (2004); समलैंगिक विवाह पर प्रतिबंध (2004); और वास्तविक संपत्ति की बिक्री या हस्तांतरण पर नए करों पर प्रतिबंध (2010)।  1992 में, मतदाताओं ने कुछ राज्यव्यापी निर्वाचित कार्यकारी शाखा कार्यालयों (गवर्नर, लेफ्टिनेंट गवर्नर, राज्य सचिव, राज्य लेखा परीक्षक, अटॉर्नी जनरल, सार्वजनिक निर्देश अधीक्षक) और मोंटाना विधानमंडल के सदस्यों के लिए कार्यकाल सीमा लागू करने वाले एक संवैधानिक संशोधन को मंजूरी दे दी । 2016 में अपराध के पीड़ितों के लिए व्यापक नए संवैधानिक अधिकारों को मंजूरी दी गई।

1972 के संविधान के अनुसार मतदाताओं को हर 20 साल में यह निर्धारित करना होगा कि नया संवैधानिक सम्मेलन आयोजित करना है या नहीं।  और फिर 2010 में (58.6 प्रतिशत नहीं) एक नई परंपरा को ठुकरा दिया ।

मोंटाना जल उपयोग अधिनियम के तहत जल अधिकार के दावों पर फैसला करता है और इसका राज्यव्यापी क्षेत्राधिकार है। जिला न्यायालयों के पास जल न्यायालय के निर्णयों को लागू करने का अधिकार है, लेकिन केवल मोंटाना सुप्रीम कोर्ट के पास जल न्यायालय के निर्णयों की समीक्षा करने का अधिकार है।

1889 से 1909 तक, मोंटाना में न्यायिक कार्यालय के लिए चुनाव पक्षपातपूर्ण थे। 1909 से शुरू होकर, ये चुनाव गैर-पक्षपातपूर्ण हो गए। मोंटाना सुप्रीम कोर्ट ने 1911 में तकनीकी आधार पर गैर-पक्षपाती कानून को रद्द कर दिया, लेकिन 1935 में एक नया कानून बनाया गया, जिसने राजनीतिक दलों को न्यायिक उम्मीदवारों की ओर से या उनके खिलाफ समर्थन करने, योगदान देने या खर्च करने से रोक दिया।  , 567 यूएस ____ (Sup.Ct. 2012) मामले में मोंटाना के न्यायिक गैर-पक्षपातपूर्ण चुनाव कानून को रद्द कर दिया । हालांकि उम्मीदवारों को गैर-पक्षपातपूर्ण रहना चाहिए, लेकिन अब पक्षपातपूर्ण संस्थाओं द्वारा खर्च की अनुमति है। राज्य सर्वोच्च न्यायालय की दौड़ पर खर्च तेजी से बढ़कर 2014 में 1.6 मिलियन डॉलर और 2016 में 1.6 मिलियन डॉलर से अधिक हो गया (दोनों नए रिकॉर्ड)।

कार्यकारिणी[संपादित करें]

यह भी देखें: मोंटाना के राज्यपालों और मोंटाना से संयुक्त राज्य कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडलों की सूची

मोंटाना में राज्य सरकार की तीन शाखाएँ हैं: विधायी, कार्यकारी और न्यायिक। कार्यकारी शाखा का नेतृत्व एक निर्वाचित गवर्नर करता है। गवर्नर ग्रेग जियानफोर्ट हैं , जो 2020 में चुने गए एक रिपब्लिकन हैं। कार्यकारी शाखा में नौ अन्य राज्यव्यापी निर्वाचित कार्यालय भी हैं: लेफ्टिनेंट गवर्नर, अटॉर्नी जनरल, राज्य सचिव, राज्य लेखा परीक्षक (जो प्रतिभूति और बीमा आयुक्त के रूप में भी कार्य करते हैं), और लोक शिक्षण अधीक्षक. पाँच लोक सेवा आयुक्त हैं, जो क्षेत्रीय आधार पर चुने जाते हैं। (लोक सेवा आयोग का अधिकार क्षेत्र राज्यव्यापी है।)

18 विभाग और कार्यालय हैं जो कार्यकारी शाखा बनाते हैं: प्रशासन; कृषि; लेखा परीक्षक (सुरक्षा और बीमा); व्यापार; सुधार; पर्यावरणीय गुणवत्ता; मछली, वन्य जीवन और पार्क; न्याय; श्रम और उद्योग; पशुधन; सैन्य मामले; प्राकृतिक संसाधन और संरक्षण; सार्वजनिक स्वास्थ्य और मानव सेवाएँ; आय; राज्य; और परिवहन. प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा की देखरेख गवर्नर द्वारा नियुक्त सार्वजनिक शिक्षा बोर्ड के सहयोग से, सार्वजनिक निर्देश कार्यालय (सार्वजनिक निर्देश के निर्वाचित अधीक्षक के नेतृत्व में) द्वारा की जाती है। उच्च शिक्षा की देखरेख गवर्नर द्वारा नियुक्त बोर्ड ऑफ रीजेंट्स द्वारा की जाती है, जो बदले में उच्च शिक्षा आयुक्त की नियुक्ति करता है। उच्च शिक्षा आयुक्त का कार्यालय रीजेंट्स की ओर से कार्यकारी क्षमता में कार्य करता है और राज्य द्वारा संचालित मोंटाना विश्वविद्यालय प्रणाली की देखरेख करता है ।

स्वतंत्र राज्य एजेंसियां ​​जो किसी विभाग या कार्यालय के भीतर नहीं हैं उनमें मोंटाना आर्ट्स काउंसिल, मोंटाना बोर्ड ऑफ क्राइम कंट्रोल, मोंटाना हिस्टोरिकल सोसाइटी, मोंटाना पब्लिक एम्प्लॉइज रिटायरमेंट एडमिनिस्ट्रेशन, राजनीतिक प्रथाओं के आयुक्त, मोंटाना लॉटरी, राज्य लोक रक्षक कार्यालय, लोक सेवा आयोग शामिल हैं। , बधिरों और अंधों के लिए मोंटाना स्कूल, मोंटाना स्टेट फंड (जो राज्य के बेरोजगारी बीमा, श्रमिक मुआवजा और स्व-बीमा संचालन संचालित करता है), मोंटाना स्टेट लाइब्रेरी और मोंटाना टीचर्स रिटायरमेंट सिस्टम।

मोंटाना एक मादक पेय नियंत्रण राज्य है ।  यह एक न्यायसंगत वितरण और बिना किसी गलती के तलाक की स्थिति है। यह उन पांच राज्यों में से एक है जहां कोई बिक्री कर नहीं है ।

राजनीति[संपादित करें]

अधिक जानकारी: मोंटाना में राजनीतिक दल की ताकत और मोंटाना में चुनाव

राज्य में चुनाव ऐतिहासिक रूप से प्रतिस्पर्धी रहे हैं, खासकर राज्य-स्तरीय कार्यालयों के लिए। राज्य में डेमोक्रेटिक पार्टी की ताकत संघबद्ध खनिकों और रेलकर्मियों के बीच समर्थन से प्राप्त हुई है, जबकि किसान आम तौर पर रिपब्लिकन को वोट देते हैं।

मोंटाना में मतदाताओं द्वारा अपने टिकट बांटने और निर्वाचित कार्यालयों को दोनों पार्टियों के व्यक्तियों से भरने का इतिहास रहा है । 20वीं सदी के मध्य तक, राज्य में "उदारवादियों को वाशिंगटन और रूढ़िवादियों को हेलेना भेजने" की परंपरा थी। 1988 और 2006 के बीच, पैटर्न बदल गया, मतदाताओं द्वारा संघीय कार्यालयों के लिए रूढ़िवादियों को चुनने की अधिक संभावना थी। पार्टी नियंत्रण में भी दीर्घकालिक बदलाव हुए हैं। 1968 से 1988 तक, राज्य में डेमोक्रेटिक पार्टी का वर्चस्व था, 20 साल की अवधि के लिए डेमोक्रेटिक गवर्नर थे, और राष्ट्रीय कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल और राज्य विधानमंडल के कई सत्रों के दौरान डेमोक्रेटिक बहुमत था। इस पैटर्न में बदलाव आया, जिसकी शुरुआत 1988 के चुनाव से हुई जब मोंटाना ने 1964 के बाद पहली बार एक रिपब्लिकन गवर्नर चुना और 1948 के बाद पहली बार एक रिपब्लिकन को अमेरिकी सीनेट में भेजा। यह बदलाव राज्य के विधायी जिलों के पुनर्वितरण के साथ जारी रहा जो प्रभावी हुआ। 1994 में, जब रिपब्लिकन पार्टी ने राज्य विधायिका के दोनों सदनों पर नियंत्रण कर लिया, तो रिपब्लिकन पार्टी के प्रभुत्व को मजबूत किया जो 2004 के पुनर्वितरण तक चला, जिससे 2000 के दशक के मध्य में अधिक स्विंग जिले और डेमोक्रेटिक विधायी बहुमत की एक संक्षिप्त अवधि उत्पन्न हुई।

मोंटाना ने 1952 के बाद से दो को छोड़कर सभी राष्ट्रपति चुनावों में रिपब्लिकन उम्मीदवार के लिए मतदान किया है।  राज्य ने आखिरी बार 1992 में राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेट का समर्थन किया था, जब बिल क्लिंटन ने बहुलता से जीत हासिल की थी। हालाँकि, 1889 के बाद से राज्य ने 60 प्रतिशत बार डेमोक्रेटिक गवर्नरों के लिए और 40 प्रतिशत बार रिपब्लिकन गवर्नरों के लिए मतदान किया है। 2008 के राष्ट्रपति चुनाव में , मोंटाना को एक स्विंग राज्य माना जाता था और अंततः रिपब्लिकन जॉन मैक्केन ने दो प्रतिशत के मामूली अंतर से जीत हासिल की।

राज्य स्तर पर, विभाजित टिकट मतदान और विभाजित सरकार का पैटर्न कायम है। जॉन टेस्टर के साथ राज्य की दो अमेरिकी सीनेट सीटों में से एक पर डेमोक्रेट का कब्जा है । एकमात्र कांग्रेस जिला 1996 से रिपब्लिकन है, और इसकी कक्षा 2 सीनेट सीट 2014 से रिपब्लिकन स्टीव डेन्स के पास है। राज्य की विधायिका के दो सदनों ने 2004 से 2010 तक पार्टी नियंत्रण को विभाजित कर दिया था, जब उस वर्ष के मध्यावधि चुनाव निर्णायक रूप से हुए दोनों शाखाओं को रिपब्लिकन नियंत्रण में लौटा दिया। 2021 तक, मोंटाना सीनेट 31 से 19 रिपब्लिकन द्वारा नियंत्रित है, और प्रतिनिधि सभा वर्तमान में 67 से 33 है। ऐतिहासिक रूप से, रिपब्लिकन पूर्व में सबसे मजबूत हैं, जबकि डेमोक्रेट पश्चिम में सबसे मजबूत हैं।

1990 की जनगणना पुनर्वितरण में अपना दूसरा जिला खोने के बाद मोंटाना का अमेरिकी सदन में केवल एक प्रतिनिधि था। हालाँकि, 2020 की जनगणना के बाद पुनर्वितरण के कारण इसने अपना दूसरा जिला पुनः प्राप्त कर लिया । 2020 के पुनर्वितरण से पहले, मोंटाना के बड़े कांग्रेस जिले में देश के किसी भी जिले की सबसे बड़ी आबादी थी, जिसका अर्थ है कि प्रतिनिधि सभा में इसका एक सदस्य अमेरिकी सदन के किसी भी अन्य सदस्य की तुलना में अधिक लोगों का प्रतिनिधित्व करता था ( अमेरिकी राज्यों की सूची देखें) जनसंख्या )।  2000 के दशक के दौरान मोंटाना की जनसंख्या राष्ट्रीय औसत के आसपास बढ़ी, लेकिन 2010 में यह अपनी दूसरी सीट हासिल करने में विफल रही।

2020 के एक अध्ययन में, मोंटाना को नागरिकों के लिए मतदान करने के लिए 21वां सबसे आसान राज्य बताया गया था।

~~

सन्दर्भ[संपादित करें]