मिली (२०२२ फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से


मिली

प्रचार पोस्टर
निर्देशक मथुकुट्टी जावियर
पटकथा रितेश शाह
आधारित
हेलन
द्वारा
  • अल्फ्रेड कुरियन जोसेफ
  • नोबल बाबु थॉमस
  • मथुकुट्टी जावियर
निर्माता बोनी कपूर
अभिनेता जान्हवी कपूर
सनी कौशल
मनोज पाहवा
छायाकार सुनील कार्तिकेयन
संपादक मोनिशा आर. बोलद्वा
संगीतकार ए आर रहमान
निर्माण
कंपनियां
बेव्यू प्रोजेक्ट
ज़ी स्टूडियोज़
वितरक ज़ी स्टूडियोज़[1]
प्रदर्शन तिथियाँ
  • 4 नवम्बर 2022 (2022-11-04)
लम्बाई
127 मिनट[2]
देश भारत
भाषा हिन्दी


मिली मथुकुट्टी ज़ेवियर द्वारा निर्देशित 2022 की भारतीय हिंदी-भाषा की उत्तरजीविता थ्रिलर फिल्म है, और यह उनकी अपनी 2019 की मलयालम-भाषा की फिल्म हेलेन की रीमेक है। बोनी कपूर और ज़ी स्टूडियोज द्वारा निर्मित, फिल्म में जान्हवी कपूर, सनी कौशल और मनोज पाहवा हैं। यह टाइटैनिक चरित्र मिली नौदियाल का अनुसरण करता है, जो एक फ्रीजर में फंस जाता है और जिंदा रहने के लिए लड़ता है।

प्रिंसिपल फोटोग्राफी अगस्त से नवंबर 2021 तक मुंबई और देहरादून में हुई। जावेद अख्तर द्वारा लिखे गए गीतों के साथ फिल्म का संगीत ए आर रहमान द्वारा तैयार किया गया था। इसे ज़ी स्टूडियोज द्वारा वितरित किया गया था और 4 नवंबर 2022 को नाटकीय रूप से रिलीज़ किया गया था। पाहवा के प्रदर्शन की प्रशंसा के साथ फिल्म को आलोचकों से मिश्रित समीक्षा मिली। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस बम थी

कथानक/कहानी[संपादित करें]

मिली नौडियाल बीएससी नर्सिंग स्नातक हैं और विदेश में नौकरी के लिए आईईएलटीएस कोचिंग कक्षाओं में भाग लेती हैं। वह एक आलीशान मॉल के भीतर स्थित दून किचन नामक एक रेस्तरां में अंशकालिक रूप से काम करती है। वह अपने पिता निरंजन नौदयाल के साथ रहती है, जो उसे कनाडा जाना पसंद नहीं करते और मिली के साथ असहमति रखते हैं। निरंजन के लिए अज्ञात, मिली का एक प्रेमी समीर कुमार है, जो नौकरी की तलाश में है।

एक रात, जब समीर मिली को उसके घर ले जा रहा होता है, उन्हें पुलिस द्वारा रोक दिया जाता है जो उसे हेलमेट नहीं पहनने और शराब पीकर गाड़ी चलाने के लिए दंडित करते हैं, उन दोनों को पुलिस स्टेशन लाया जाता है। निरंजन को स्टेशन पर बुलाया जाता है, और वह अपनी बेटी को देखकर निराश हो जाता है और बातचीत करने के कई प्रयासों के बावजूद उससे बात नहीं करता है। दून के किचन में काम करने के बाद अगली रात मिली के मैनेजर सुधीर मलकोटी अनजाने में उसे फ्रीजर रूम में बंद कर देते हैं। -18 डिग्री सेल्सियस पर, मिली को कड़ाके की ठंड में जीवित रहना पड़ता है और खुद को जिंदा रखने के लिए हर संभव कोशिश करती है। वह एग्जॉस्ट फैन को ब्लॉक करने की कोशिश करती है लेकिन उसका पैर डिस्लोकेट हो जाता है। उसे शीतदंश होने लगता है और उसकी नाक से खून बहने लगता है।

निरंजन को चिंता होने लगती है कि मिली घर नहीं पहुंची। वह अपने पड़ोसी की मदद से मिली को खोजता है। वे उसके सभी सहकर्मियों को बुलाते हैं लेकिन वे सभी कहते हैं कि वे कुछ नहीं जानते। समीर, जो आधे-अधूरे मन से दिल्ली जा रहा था, वापस लौटता है और जांच में शामिल होता है। वे शिकायत दर्ज कराने के लिए पुलिस स्टेशन जाते हैं लेकिन उनका स्वागत एक एसआई सतीश रावत करते हैं, जिनसे वे एक दिन पहले मिले थे। उसे समीर पर शक है। निरंजन उसका बचाव करने की कोशिश करता है और इससे रावत और खोज दल के बीच झगड़ा हो जाता है। वह जानबूझकर साइबर सेल से मिले मिली के आखिरी टावर लोकेशन को साझा नहीं करके उनकी मदद करने की कोशिश करता है। उन्हें एक सुराग मिलता है कि मिली को मॉल के सामने ऑटो चालकों के साथ समस्या हो सकती है। वे सभी वहां पूछताछ करने पहुंचे। जिस ऑटो चालक पर उन्हें शक है, वह आरोप से इनकार करता है।

इस बिंदु पर, वे मॉल के एक चौकीदार से मिलते हैं जो कहता है कि हो सकता है कि मिली ने मॉल नहीं छोड़ा हो क्योंकि वह आमतौर पर उसे अंदर और बाहर जाते हुए देखता है। वे पांच घंटे के बाद फ्रीजर खोलते हैं और मिली को ढूंढते हैं। हाइपोथर्मिया के अंतिम चरण से ठीक पहले उसे अस्पताल ले जाया गया। फिर निरंजन ने चौकीदार से पूछा कि उसे कैसे यकीन हो गया कि मिली ने मॉल नहीं छोड़ा। चौकीदार का कहना है कि जब भी वह मॉल के अंदर और बाहर आती है तो मिली उसे देखकर मुस्कुराती है। लापता होने के दिन उसने उसे बाहर जाते नहीं देखा था। मिली अपने पिता और समीर से मिलती है। डॉक्टर का कहना है कि वह खतरे से बाहर हैं और उन्हें बाद में फिजियोथेरेपी की जरूरत है। वह जारी है कि किसी भी आम आदमी या औरत के लिए उस ठंड के मौसम में जीवित रहना मुश्किल है और मिली एक बहादुर लड़की है। इस बीच, मलखोटी को एक पुलिस अधिकारी द्वारा चेतावनी दी जाती है कि उसे फ्रीजर में अलार्म लगाना होगा अन्यथा उसे परिणाम भुगतने होंगे। जब चौकीदार निरंजन से पूछता है कि उसकी बेटी का नाम क्या है, तो निरंजन गर्व से जवाब देता है, "मिली"।

कलाकार[संपादित करें]

निर्माण[संपादित करें]

विकास[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

कमाई[संपादित करें]

समीक्षा[संपादित करें]

  1. "Zee Studios to release Janhvi Kapoor's 'Mili' in UK cinemas". BollyNews UK. 17 October 2022. मूल से 17 January 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 November 2022.
  2. "Mili". British Board of Film Classification. मूल से 17 January 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 3 November 2022.