माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस २००७

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस २००७ विश्व की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी माने जाने वाले माइक्रोसॉफ्ट के लोकप्रिय ऑफिस उत्पादों की श्रृंखला में सबसे ताजा कड़ी है। पिछले संस्करणों की तुलना में इस ऑफिस अनुप्रयोग में कई आधारभुत बदलाव कर दिए गए हैं जिनमें मेन्यू प्रणाली को पूरी तरह बदल दिया जाना शामिल है। माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस २००७ में मेन्यू के स्थान पर रिबन का प्रयोग किया गया है जो टूलबार के स्थान पर एक चौड़ी पट्टी के रूप में दिखाई देता है। पहले ऑफिस उत्पादों के कई प्रावधानों को कंप्यूटर उपयोगकर्ता इसलिए इस्तेमाल नहीं कर पाता था कि वह उनसे परिचित नहीं होता था या वे मेन्यू सिस्टम की आंतरिक परतों में छिपे रह जाते थे। रिबन पर ये सभी छिपे हुए फीचर्स साफ दिखाई देते हैं जिससे कंप्यूटर उपयोगकर्ता के लिए उनका प्रयोग आसान हो जाता है।

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस २००७ में किसी भी प्रकार के बदलाव को सहेजने से पहले ही उसके प्रीव्यू की व्यवस्था उपलब्ध है। यदि आप अपने पाठ का फोंट, रंग, आकार आदि बदलते हैं तो उसे स्थायी रूप दिए बिना ही देख सकते हैं और पसंद आने न आने पर उचित निर्णय कर सकते हैं। यह बात टेबल, पृष्ठभूमि (बैकग्राउंड) आदि पर भी लागू होती है। माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस २००७ पहले के ऑफिस अनुप्रयोगों से अधिक आकर्षक है, अपेक्षाकृत तेज गति से चलता है और इसमें सभी दस्तावेजों को पीडीएफ के रूप में बदलने की सुविधा अंतरनिर्मित है।

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस 2007 मे निम्न अनुप्रयोग समाहित है माइक्रोसॉफ्ट वर्ड माइक्रोसॉफ्ट एक्सल माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस माइक्रोसॉफ्ट पब्लिशर माइक्रोसॉफ्ट पावर पाइन्ट


माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के विकल्प[संपादित करें]