बैंगलोर में पर्यटकों के आकर्षण की सूची

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
The Vidhana Soudha is the seat of Karnataka's Legislative assembly

बेंगलुरु भारतीय राज्य कर्नाटक की राजधानी है। इस शहर को "गार्डन सिटी ऑफ इंडिया" के रूप में जाना जाता था। [1]

बेंगलुरु कर्नाटक राज्य के सबसे महत्वपूर्ण पर्यटन केन्द्रों में से एक था। बेंगलुरू के मुख्य व्यापार केंद्र में एमजी रोड, ब्रिगेड रोड, वाणिज्यिक स्ट्रीट इत्यादि शामिल हैं।[2] बेंगलुरू में कई झील और पार्क हैं। बीएमटीसी बेंगलुरू में दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए विशेष बसों की सुविधा प्रदान करता है, जिसमें कोवेरी शामिल है – जो एक डबल डेकर खुली छत वाली बस हैं। [3]

आकर्षण[संपादित करें]

पार्क[संपादित करें]

  • लाल बाग एक वनस्पति उद्यान है, जो हैदर अली द्वारा 1760 में बनाया गया। 240 एकड़ (0.97 किमी 2) में फैले इस पार्क में 1000 प्रजातियों के वनस्पति और एक ग्लास हाउस है।
  • क्यूबबन पार्क शहर के केंद्र में स्थित है और 300 एकड़ (1.2 किमी 2) में फैला है।
  • बन्नेरुघट्टा जैव उद्यान,बन्नेरघट्टा जैविक उद्यान बेंगलुरु शहर से लगभग 22 किमी दक्षिण में स्थित है। इसमें चिड़ियाघर, सफारी, बटरफ्लाई पार्क और रेस्क्यू सेंटर (कैप्टिव जानवरों का संरक्षण) जैसी विभिन्न इकाइयाँ हैं।
  • वंडरला अम्यूजमेंट पार्क, वंडरला को शहर का सबसे अच्छा मनोरंजन पार्क कहा जाता है (और देश में सर्वश्रेष्ठ में से एक भी), और उन सभी को आकर्षित करता है जो एड्रेनालाईन की भीड़ की तलाश में हैं। जबकि यह हाई-थ्रिल ड्राई राइड्स के लिए सबसे प्रसिद्ध है, इसमें कुछ आरामदेह, मजेदार राइड्स भी हैं, इसलिए प्रत्येक आगंतुक के लिए कुछ न कुछ प्रदान करता है।
  • फ्रीडम पार्क सेंट्रल जेल के रूप में जानी जाने वाली बैंगलोर की पूर्व जेल को एक पार्क के रूप में पुर्नोत्थान और सुधार किया गया है। नवंबर 2008 में जनता के लिए उद्घाटन किया गया, पार्क में एक पुस्तकालय, एक जॉगर्स खिंचाव, एक बच्चों का खेल क्षेत्र है और इसका एक हिस्सा विरोध प्रदर्शन के लिए समर्पित है। इसमें पुराने जमाने के कैदियों की शानदार मूर्तियां भी हैं।

ऐतिहासिक स्मारकों[संपादित करें]

  • बैंगलोर फोर्ट मूल रूप से 1537 ए डी में केपेगौडा द्वारा निर्मित एक किला है।
  • टीपु सुल्तान के ग्रीष्मकालीन महल को 1791 में बनाया गया था, यह एक दो मंजिला अलंकृत लकड़ी की संरचना है जिसमें उत्कृष्ट रूप से नक्काशीदार स्तंभ, मेहराब और बालकनियां शामिल हैं। यह एक संग्रहालय है जिसमें हैदर-टीपु शासन में निर्मित कलाकृति शामिल हैं।
  • मेयो हॉल लार्ड मेयो की याद में डिजाइन किया गया था और ब्रिटिश वास्तुकला के बेहतरीन डिजाइनों में से एक माना जाता है।

सरकारी भवन[संपादित करें]

  • सरकारी संग्रहालय की स्थापना 1865 में की गयी थी यह पुरानी आभूषण, मूर्तिकला, सिक्कों और शिलालेखों सहित पुरातात्विक और भौगोलिक कलाकृतियों का एक दुर्लभ संग्रह है।[4]
  • केम्पेगौडा म्यूजियम येलहंका मुखिया केपेगौडा (1513-1596) को समर्पित है जो बेंगलुरु शहर के संस्थापक हैं। यह संग्रहालय मेयो हॉल की पहली मंजिल पर स्थित है।
  • जवाहरलाल नेहरू तारामंडल बैंगलोर में शहर का एक लोकप्रिय आकर्षण है जिसे बैंगलोर एसोसिएशन फॉर साइंस एजुकेशन (BASE) द्वारा प्रशासित किया जाता है। पूरी स्थापना विज्ञान के प्रति उत्साही लोगों के लिए है, जिसका उद्देश्य पृथ्वी और अंतरिक्ष के पहलुओं का ज्ञान और रोमांचक तरीके से ज्ञान प्रदान करना है।
  • एचएएल एयरोस्पेस संग्रहालय भारत का पहला एयरोस्पेस संग्रहालय है जो बैंगलोर में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड परिसर में स्थित है। इसमें विभिन्न विमानों और हेलीकाप्टरों का प्रदर्शन, विमान इंजन मॉडल, उड़ान सिमुलेटर, एक नकली हवाई यातायात नियंत्रण टॉवर और भारतीय विमानन इतिहास का प्रदर्शन है।
  • विश्वेश्वरैया औद्योगिक और तकनीकी संग्रहालय बैंगलोर में कस्तूरबा रोड पर स्थित, विश्वेश्वरैया औद्योगिक और तकनीकी संग्रहालय भारत रत्न प्राप्तकर्ता सर एम विश्वेश्वरैया के सम्मान में बनाया गया था। 43000 वर्ग फुट के क्षेत्र में फैला, यह क्षेत्र कब्बन पार्क के सिलवन परिवेश में बनाया गया है और इसका उद्घाटन भारत के पहले प्रधान मंत्री- पंडित जवाहरलाल नेहरू ने 1962 में किया था।

गैलरी[संपादित करें]

  • नेशनल गैलरी ऑफ़ मॉडर्न आर्ट बैंगलोर में एक आर्ट गैलरी है। इसका उद्घाटन वर्ष 2009 में हुआ था।
  • कर्नाटक चित्रकला परिषद, यह उच्च मानकों वाला एक कला गैलरी है।
  • वेंकटप्पा आर्ट गैलरी,कस्तूरबा रोड पर स्थित कर्नाटक सरकार संग्रहालय, वेंकटप्पा आर्ट गैलरी के परिसर में स्थित, कब्बन पार्क में 600 से अधिक पेंटिंग हैं। बैंगलोर शहर के सबसे प्रसिद्ध कलाकार - के वेंकटप्पा के नाम पर, गैलरी में अन्य प्रसिद्ध कलाकारों के भी शानदार काम हैं।

प्रकृति[संपादित करें]

  • डोडा अलाडा मारा, रामोहोली (बेंगलुरु से 28 किमी दूर) में स्थित एक बड़ा बरगद का पेड़ है। यह पेड़ 3 एकड़ में फैला हुआ एवं अपनी तरह का सबसे बड़ा पेड़ है। यह कम से कम 400 साल पुराना है
  • थोट्टिकलु, कनाकपुरा रोड से बेंगलूर से 25 किमी दूर स्थित है, जो थोट्टिकल्लू नामक एक जलप्रपात के लिए प्रसिद्ध है एवं इसे टीके फाल्स के नाम से भी जाना जाता है।
  • नंदी हिल्स, बैंगलोर से लगभग 60 किलोमीटर दूर स्थित, नंदी हिल्स एक ऐसा पर्यटन स्थल है जिसे धीरे-धीरे आगंतुकों द्वारा वर्षों से खोजा गया है और अब यह एक प्रसिद्ध सप्ताहांत पलायन बन गया है।
  • उल्सूर झील, बैंगलोर की सबसे बड़ी झीलों में से एक, उल्सूर झील 50 हेक्टेयर क्षेत्र में फैली हुई है। उल्सूर झील का निर्माण सर लेविन बेंथम बोरिंग ने किया था, जो उस समय बैंगलोर के कमिश्नर थे। वापस बैठें या पार्क की परिधि में टहलें या स्थानिक पक्षियों के कुछ शॉट्स क्लिक करें जो इस गंतव्य को अपना घर कहते हैं। उल्सूर झील में सबसे लोकप्रिय गतिविधियों में से एक नौका विहार है। उल्सूर झील भी हर साल अगस्त और सितंबर के दौरान गणेश चतुर्थी के उत्सव के लिए एक महत्वपूर्ण स्थल है।
  • चुन्ची जलप्रपात लगभग 50 फीट ऊंचा झरना है, जो अर्कावती नदी द्वारा पोषित है। बैंगलोर से 83 किमी की दूरी पर स्थित, चुन्ची जलप्रपात कर्नाटक में मेकेदातु और संगमा के रास्ते में स्थित है। मेकेदातु एक चट्टानी घाटी है, जबकि संगमा तीन नदियों का मिलन स्थल है। यह स्थान पिकनिक स्पॉट के रूप में बेहद लोकप्रिय है। इसका नाम एक आदिवासी जोड़े, चुंचा और चुंची से लिया गया है।

वन्यजीव[संपादित करें]

  • बाणेरघटा नेशनल पार्क बेंगलुरु के 22 किमी दक्षिण में स्थित है। यह पहाड़ी सबसे समृद्ध प्राकृतिक, प्राणियों का आवास है।
  • तितली पार्क 7.5 एकड़ (30,000 एम 2) भूमि में फैला हुआ है। इसमें एक तितली कंजर्वेटरी, संग्रहालय और एक ऑडियो-विजुअल रूम शामिल है।

मनोरंजन पार्क[संपादित करें]

  • लुंबिनी गार्डन अपनी तरह का अनोखा वाटर-फ़्रंट अवकाश और पर्यावरण के अनुकूल पार्क है, जो नागवारा झील के किनारे 1.5 किमी तक फैला है। बाहरी रिंग रोड पर हेब्बल में स्थित, यह अपनी अवधारणा में अद्वितीय है और स्थानीय लोगों के पसंदीदा में से एक है।
  • अभिनव फिल्म सिटी एक मनोरंजन और थीम पार्क है जो कि कार्टिंग और स्टेज और स्टूडियो सुविधाओं के साथ है।
  • क्रेजी वाटर्स बैंगलोर में एक छोटी सी पहाड़ी पर जेपी नगर में स्थित, क्रेजी वाटर एक साहसिक पैक और एक मजेदार रोमांचकारी मनोरंजन पार्क है। आस-पास के शहर और परिवेश के असली दृश्य पेश करते हुए, पार्क कई स्लाइड और झूलों, वाटर पार्क और शहर के लोगों के लिए एक अद्भुत फूड कोर्ट के बाहर एक अद्भुत दिन बिताने के लिए भरा हुआ है।
  • स्नो सिटी एक अनोखा पर्यटन स्थल है, बेंगलुरू के जेसी नगर में स्थित एक अनोखा मनोरंजन है। कृत्रिम बर्फ से ढका हुआ और उदारतापूर्वक बर्फ के जानवरों की मूर्तियों, खिलौनों और इग्लू के साथ छिड़का हुआ, थीम पार्क शहर के लोगों विशेष रूप से बच्चों के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य है। इसके अलावा, पार्क में बच्चों के लिए झूलों और स्लाइड और एक भव्य बर्फ महल भी है।

पूजा के स्थान[संपादित करें]

  • इसकॉन मंदिर एक कृष्ण मंदिर हैं जो आधुनिक प्रौद्योगिकी और आध्यात्मिक शान्ति का अद्भुत मिश्रण है यह मंदिर राजाजी नगर में स्थित है, और वास्तुकला के आधुनिक और पारंपरिक तत्वों का उत्कृष्ट मिश्रण है।[5]
  • रंगनाथस्वामी मंदिर, 16 वीं सदी के विजयनगर साम्राज्य द्वारा निर्मित मंदिर यह एवेन्यू रोड से स्थित है।
  • चोल मंदिर,चोल राजवंश ने दक्षिण भारत के इस हिस्से पर लंबे समय तक शासन किया और चोल राजाओं को कई मंदिरों के निर्माण के लिए जाना जाता है जो वास्तुशिल्प की उत्कृष्ट कृतियों से कम नहीं हैं। इतिहास के शौकीन इनमें से कुछ मंदिरों की यात्रा का आनंद लेंगे जो 1,500 साल से अधिक पुराने हैं।
  • नंदी मंदिर यह मंदिर बेंगलुरु के सबसे पुराने मंदिरों में से एक है, और नंदी को समर्पित है, जो भगवान शिव का वाहन है।
  • सेंट मैरी बेसिलिका बैंगलोर1882 में निर्मित, सेंट मैरी बेसिलिका बैंगलोर का सबसे पुराना चर्च है और राज्य का एकमात्र चर्च है जिसे एक छोटे बेसिलिका का दर्जा दिया गया है। यह हर साल सितंबर में सेंट मैरी पर्व के दौरान आयोजित होने वाले उत्सवों के लिए प्रसिद्ध है। यह अपने विशाल अग्रभाग, कांच की खिड़कियों और मदर मैरी की प्रेममयी मूर्तियों के साथ देखने के लिए एक अद्भुत दृश्य है।
  • रागीगुड्डा अंजनेय मंदिर 1972 में निर्मित, रागीगुड्डा श्री प्रसन्ना अंजनेय मंदिर बहुत प्रसिद्ध हिंदू भगवान- हनुमान को समर्पित है। बैंगलोर में जयनगर उपनगर के 9वें ब्लॉक में एक विचित्र पहाड़ी की चोटी पर स्थित, मंदिर में हनुमान जी की एक विशाल भव्य मूर्ति के अलावा एक शिवलिंग भी है।

बेंगलुरु के आस पास[संपादित करें]

  • अंतरा गांगे की गुफाएं
  • आर्ट ऑफ लिविंग फाउंडेशन कनकपुरा रोड पर है, जो अपने शांतिपूर्ण माहौल के लिए बहुत प्रसिद्ध है।
  • चेनारायण दुर्गा - यह 17 वीं सदी का किला बेंगलुरु से लगभग 104 किमी है। किले की दीवारों पर गुफाएं, पानी के अंक और शिलालेख इस जगह में देखने की चीजें हैं।[6]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Garden city". Online Edition of The Hindu, dated 2004-06-06. Chennai, India. 2004-06-06. मूल से 28 अगस्त 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2007-10-16.
  2. "Bangalore Tourism". cleartrip.com. 9 August 2017. अभिगमन तिथि 2012-11-03.
  3. "BMTC to launch another luxury service soon". The Hindu. Chennai, India. 2007-03-12. मूल से 3 नवंबर 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 9 अगस्त 2017.
  4. S. K. Aruni (March 14, 2012). "Nuggets of heritage stored for posterity". Bangalore: The Hindu. मूल से 12 मई 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2012-12-03.
  5. "संग्रहीत प्रति". मूल से 3 जुलाई 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 9 अगस्त 2017.
  6. "Places Near Bangalore". मूल से 4 अगस्त 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 9 अगस्त 2017.