बेबी न्गपेट

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
वेयांग कुलित एक जंगली सूअर का प्रतिनिधित्व।

बाबी एनगेपेट ( Indonesian pronunciation: [babi ŋɛpɛt] ) इंडोनेशियाई पौराणिक कथाओं में सूअर राक्षस है। बाबी एनजीपेट आमतौर पर जावा और बाली में जाने जाते हैं। [1] [2] [3]

खाका[संपादित करें]

स्थानीय मिथक के अनुसार, माना जाता है कि प्राणी पेसुगिहान बाबी काले जादू का अभ्यास करने वाले व्यक्ति की अभिव्यक्ति है। पेसुगिहान जावानीस शब्द सुगिह से लिया गया है जिसका अर्थ है "अमीर"। लोगों को तुरंत अमीर बनने में मदद करना एक तरह का जादू है, लेकिन बदले में उन्हें कुछ त्याग करना पड़ता है। इस मामले में उन्हें अपनी मानवता का त्याग करना होगा; कुछ समय के लिए खुद को एक सूअर में तब्दील होने देना, या खुद को एक जंगली सुअर के वश में होने देना। मानव-पशु परिवर्तन पश्चिम में शेपशिफ्टिंग या वेयरवोल्फ अवधारणा के समान है।

परिवर्तन[संपादित करें]

कुछ मिथकों ने चमत्कारिक रूप से इस प्राणी में बदलने से पहले एक आदमी को काले वस्त्र में लिपटे हुए बताया। परिवर्तन के बाद, राक्षस सूअर गांव के चारों ओर घूमता है, अपने शरीर को दीवार, दरवाजे, अलमारी या फर्नीचर के खिलाफ खरोंच कर देता है। जादुई रूप से ग्रामीणों का सामान, जैसे कि पैसा, सोना और आभूषण गायब हो जाएंगे और जादुई रूप से बाबी नगेपेट द्वारा ले जाया जाएगा। यदि मिशन सफल रहा, तो जब तक बाबी नगेपेट सुरक्षित रूप से घर वापस आ जाता है और अपने मानवीय रूप में वापस आ जाता है, तब तक काले वस्त्र चोरी किए गए धन या आभूषणों से भर जाएंगे।

जो व्यक्ति बाबी नगेपेट काले जादू का अभ्यास करता है उसे दूसरे व्यक्ति से सहायता की आवश्यकता होती है। सहायक का काम घर पर रहना और पानी के बेसिन पर तैरती मोमबत्ती की रखवाली करना है, जबकि बाबी नगेपेट काम कर रहा है। यदि मोमबत्ती की लौ हिल रही है, लुप्त हो रही है या लगभग बाहर निकल रही है, तो यह संकेत है कि बाबी नेगेपेट खतरे में है, ग्रामीणों द्वारा इस कृत्य में पकड़ा गया है, या अपने मानव रूप में वापस आ गया है। इस विश्वास के कारण, जावानीस ग्रामीण अक्सर रात में गाँव में घूमने वाले किसी भी सूअर का पीछा करते हैं या उसे मार भी देते हैं।

व्याख्या[संपादित करें]

संशयवादी दृष्टिकोण यह है कि रात में गाँव में घूमने वाले जंगली सूअर को दोषी ठहराते हुए, गाँव में अकथनीय भाग्य की हानि या रहस्यमय चोरी की व्याख्या करने का यह एक पारंपरिक तरीका था। या शायद यह पारंपरिक कीट नियंत्रण का साधन था; चावल के खेतों या खलिहानों को खाने और नष्ट करने से जंगली सूअरों से छुटकारा पाने के लिए। सौभाग्य से संबंधित जादू के साथ सूअर का जुड़ाव शायद जावानीस पूर्व-इस्लामिक और पूर्व-हिंदू-बौद्ध मान्यताओं से उत्पन्न हुआ है जो सूअर को घरेलू समृद्धि, भाग्य और समृद्धि के साथ जोड़ते हैं, इसके कनेक्शन सेलेंगन के समान है, जिसका अर्थ जावानीस में गुल्लक है । Celengan शब्द Celeng शब्द से लिया गया है जिसका अर्थ सूअर होता है।

  1. Sunyoto, Agus (2004). Sang pembaharu: perjuangan dan ajaran Syaikh Siti Jenar. LKiS Pelangi Aksara. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-979-3381-55-8.
  2. Wachtel, Paul Spencer (1988). Soul of the tiger: searching for nature's answers in exotic Southeast Asia. Doubleday. पपृ॰ 138. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0-385-24225-7.
  3. Asian Folklore Institute; Society for Asian Folklore; JSTOR (Organization); American Theological Library Association (Jul 20, 2010). Asian folklore studies, Volume 65, Issues 1-2. Asian Folklore Institute.