बेन 10 बनाम ब्रह्मांड: द मूवी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
बेन 10 बनाम ब्रह्मांड: द मूवी
आधरणमैन ऑफ एक्शन
द्वारा बेन 10
लेखकबेंजामिन लेन
चेल्सी मैकलार्नी
जॉनी वु
आंद्रे लामिल्ज़ा
जॉन मार्टिनेज
जोश किम
सारा विसेल
बेंजामिन पी. कैरो
केली टर्नबुल
कथाकारए.जे. मार्चिसेलो
मार्कस राइनहार्ट
टान्नर मार्चिसेलो
निर्देशकहेनरिक जार्डिम
जॉन मैकइंटायर
अभिनीततारा स्ट्रॉन्ग
मोंटसेराट हर्नांडेज़
डेविड काये
ग्रेग सिप्स
यूरी लोवेंथल
जॉन डिमैगियो
रोजर क्रेग स्मिथ
डेरिल सबारा
टोड हैबरकोर्न
डी ब्रैडली बेकर
टॉम केनी
जोश कीटन
संगीतकारकेविन मैंथी
उद्गम देशअमेरिका
मूल भाषा(एं)अंग्रेज़ी
उत्पादन
कार्यकारी निर्माता
  • जॉन फैंग
  • ब्रायन ए. मिलर
  • जेनिफर पेल्फ्रे
  • रॉब सॉर्चर]]
  • ट्रम विगज़ेल
  • मैन ऑफ एक्शन के लिए:
  • जो केसी
  • जो केली
  • डंकन राउलेउ
  • स्टीवन टी. सीगल
निर्माताशरीना कार्लसन
विल पैट्रिक
प्रसारण अवधि72 मिनट
निर्माता कंपनीकार्टून नेटवर्क स्टुडियोस
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्ककार्टून नेटवर्क
प्रकाशित
  • अक्टूबर 10, 2020 (2020-10-10)

बेन 10 वर्सेज द यूनिवर्स: द मूवी एक 2020 अमेरिकी एनिमेटेड सुपरहीरो टेलीविजन फिल्म है जो 2016 की टीवी श्रृंखला बेन 10 पर आधारित है, जो मैन ऑफ एक्शन द्वारा बनाई गई इसी नाम की 2005 की टीवी श्रृंखला के रीबूट के रूप में काम करती है। हेनरिक जार्डिम और जॉन मैकइंटायर द्वारा निर्देशित और बेंजामिन लेन, चेल्सी मैकलार्नी, जॉनी वु, आंद्रे लामिल्ज़ा, जॉन मार्टिनेज, जोश किम, सारा विसेल, बेंजामिन पी. कैरो और केली टर्नबुल द्वारा लिखित, इसमें तारा स्ट्रॉन्ग, मोंटसेराट हर्नांडेज़, डेविड केय, जॉन डिमैगियो, ग्रेग सिपेस और यूरी लोवेन्थल। फ़िल्म की घटनाएँ श्रृंखला के अंतिम एपिसोड के बाद घटित होती हैं। इस फिल्म में, बेन एक नए खतरे को रोकने के लिए अंतरिक्ष की यात्रा करता है जो पृथ्वी को पूर्ण विनाश की ओर ले जा सकता है।

फरवरी 2020 में कार्टून नेटवर्क द्वारा आधिकारिक तौर पर एक नई बेन 10 फिल्म की घोषणा की गई थी। फिल्म का पहला ट्रेलर 23 जुलाई, 2020 को सैन डिएगो कॉमिक-कॉन एट होम में दिखाया गया था, जो 2020 संस्करण का प्रतिस्थापन था, जिसे COVID के कारण रद्द कर दिया गया था। -19 महामारी. बेन 10: पावर ट्रिप नामक एक नए वीडियो गेम के लॉन्च के एक दिन बाद 10 अक्टूबर, 2020 को कार्टून नेटवर्क पर इसका प्रीमियर हुआ।

कहानी[संपादित करें]

टेलीफोन उद्योग को नष्ट करने की स्टीम स्माइथ की योजना को विफल करने के बाद, बेन टेनीसन को लगता है कि वह जो कुछ भी करता है वह दोहराया जा रहा है और उसे चुनौती देने के लिए कोई नहीं बचा है। उसे, उसके चचेरे भाई ग्वेन और दादाजी मैक्स को अचानक अपने दोस्त फिल से एक जरूरी कॉल आती है, जो उन्हें बताता है कि एक उल्का पृथ्वी की ओर बढ़ रहा है और इसे नष्ट करने की धमकी देता है। वह बेन को यह भी बताता है कि उसने अपने ओमनी-किक्स कवच को अनलॉक करने के लिए जिस चाबी का उपयोग किया था वह वास्तव में उलटी है और इसे इसके उचित लॉक में बदलने से अतिरिक्त अपग्रेड अनलॉक हो सकता है। बेन ऐसा करता है, ओमनी-नॉट कवच को खोलता है, कवच जो उसे और उसके एलियंस को अंतरिक्ष में उड़ने और जीवित रहने में सक्षम बनाता है। बेन अंतरिक्ष में उड़ता है और उल्का को रोकने का प्रयास करता है, लेकिन एक अन्य आकाशगंगा के पोर्टल में प्रवेश करता है जबकि उल्का पृथ्वी पर दुर्घटनाग्रस्त हो जाता है। यह पता चला है कि यह बेन का कट्टर दुश्मन विलगैक्स है, जो नल वॉयड से बच गया है और उससे बदला लेना चाहता है।

पोर्टल से बाहर निकलने के बाद, बेन खुद को अंतरिक्ष में फंसा हुआ पाता है और इंकर्सियंस द्वारा उसका अपहरण कर लिया जाता है, जो उसे विलगैक्स मानते हैं। वह उन्हें अन्यथा समझाने की कोशिश करता है, लेकिन उसे शून्य शून्य में भगा दिया जाता है। जल्द ही उसका सामना विदेशी अपराधियों से होता है जो उसके ओमनीट्रिक्स को लेने की कोशिश करते हैं, लेकिन एज़मुथ, एक गैल्वन और ओमनीट्रिक्स के निर्माता द्वारा रोक दिया जाता है, जो इसे बेन से लेता है। बेन अज़मुथ को ओमनीट्रिक्स वापस देने के लिए मनाने की कोशिश करता है ताकि वह अपने ग्रह को बचा सके, लेकिन अज़मुथ ने ऐसा करने से इंकार कर दिया जब तक कि बेन ने उसे नहीं बताया कि वह ओमनीट्रिक्स के बिना भी अपने ग्रह को बचाने के लिए तैयार है। जवाब में, अज़मुथ इसे तब तक वापस देने के लिए सहमत हो जाता है जब तक वह पहले परीक्षण पास कर लेता है, जिसे बेन स्वीकार कर लेता है।

पृथ्वी पर, टेनीसन और फिल बेन को खोजने की कोशिश करते हैं लेकिन इसके बजाय वे बेन के प्रतिद्वंद्वी केविन को ढूंढते हैं, जिसका एंटीट्रिक्स खराब है। वे उसे एंटीट्रिक्स की मरम्मत के बदले में बेन की अनुपस्थिति में पृथ्वी की रक्षा करने के लिए मना लेते हैं। इसके बाद विलगैक्स आता है और केविन से लड़ता है, अंततः एंटीट्रिक्स ले लेता है और केविन के सभी एलियंस का एक संकर बन जाता है, जिसे एंटीविलगैक्स के नाम से जाना जाता है, जो पृथ्वी को नष्ट करना शुरू कर देता है।

इस बीच, नल शून्य में, अज़मुथ ने बेन को अपने परीक्षण का खुलासा किया: उसके ओमनीट्रिक्स पर टाइमर खत्म होने से पहले उसे जाल के साथ एक बड़े पाइप से गुजरना होगा। कई प्रयास विफल होने के बाद, अज़मुथ ने बेन को बताया कि ओमनीट्रिक्स के साथ उसकी सभी सामान्य चालें उसे इसकी वास्तविक क्षमता को उजागर करने से रोक रही हैं। जैसे ही बेन यह पता लगाने की कोशिश करता है कि अज़मुथ की सलाह किस बारे में है, दो विदेशी अपराधी उस पर हमला करते हैं और ओमनीट्रिक्स लेने की कोशिश करते हैं। जब वे लड़ रहे होते हैं, तो एक दरार खुल जाती है और एक अपराधी को अंदर लेना शुरू कर देता है जबकि दूसरा उसे छोड़ देता है। बेन उसे बचाने की कोशिश करता है लेकिन ऐसा करने में असमर्थ है जब तक कि वह यह पता नहीं लगा लेता कि ओमनीट्रिक्स में डीएनए पॉड्स को कैसे बदला जाए और वह गूप नामक एक घिनौने एलियन में बदल जाए। वह एलियन को बचाता है लेकिन मुकदमा पूरा करने में विफल रहता है। हालाँकि, अज़मुथ उसे बताता है कि एलियन को बचाकर, उसने पहले ही खुद को योग्य साबित कर दिया है, और उसे जाने देने के लिए एक पोर्टल खोलता है।

बेन इंकर्सियन फ्लैगशिप को नल वॉयड पोर्टल में समाते हुए देखता है और उन्हें सुरक्षित निकालने में मदद करता है, लेकिन इस प्रक्रिया में उसकी मृत्यु हो जाती है। हालाँकि, यह एहसास होने के बाद कि वह विलगैक्स नहीं है, वे उसे बचा लेते हैं और उसे पृथ्वी पर लौटने में मदद करते हैं, जहाँ वह विलगैक्स और केविन को लड़ते हुए पाता है। विलगैक्स उन दोनों पर हावी हो जाता है और ओमनी-किक्स कुंजी प्राप्त कर लेता है, एलियन वी नामक एक ब्रह्मांडीय इकाई बन जाता है और बेन के गैल्वेनिक मेकमॉर्फ क्लोन ग्लिच को मार देता है। बेन फिर से विश्वास खोना शुरू कर देता है जब तक कि अज़मुथ उसे ओमनीट्रिक्स का उपयोग करने के लिए नहीं बुलाता है और बेन को याद दिलाता है कि उसने नल शून्य में अपने परीक्षण के दौरान क्या सीखा था। अपने विश्वास को बहाल करने के साथ, बेन ने अपने शस्त्रागार में एक नया एलियन जोड़ा, एक विशाल एलियन जिसे वे बिग कहा जाता है, और विलगैक्स को हरा देता है।

जब अज़मुथ पृथ्वी की मरम्मत के लिए ओमनीट्रिक्स का उपयोग करता है तो अज़मुथ और इंकर्सियन आते हैं और विलगैक्स को हिरासत में ले लेते हैं। टेनीसन परिवार केविन को खोजने की कोशिश करता है, जो लड़ाई के बाद गायब हो गया, जबकि फिल ने ग्लिच के अवशेषों को उसके पुनर्निर्माण की उम्मीद के साथ बरामद किया। फिल और टेनीसन एक और छुट्टी के लिए नेब्रास्का जाते हैं।

संदर्भ[संपादित करें]