बेन 10: समय के विरुद्ध दौड़

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
बेन 10: समय के विरुद्ध दौड़
निर्देशक एलेक्स विन्टर
पटकथा मिच वॉटसन
कहानी थॉमस पगस्ले
ग्रेग क्लेन
आधारित मैन ऑफ एक्शन
द्वारा बेन 10
निर्माता
  • एवैन डब्ल्यू. एड्लर
  • सैम रेजिस्टर[a]
  • ट्रैम विगज़ेल
  • एलेक्स विंटर[b]
  • रैम्सी एन्न नैटो
अभिनेता ग्राहम फिलिप्स
क्रिश्चियन एनहोल्ट
हेली रैम
बेथ लिटिलफोर्ड
डॉन मैकमैनस
सब शिमोनो
अलोमा राइट
रॉबर्ट पिकार्डो
ली मेजर्स
छायाकार मॉर्गन पीयर सज़र
संपादक सुज़ेन हाइंन्स
संगीतकार एंडी स्टर्मर
निर्माण
कंपनियां
अलाइव एंड किकिंग, इंक.
कार्टून नेटवर्क
वितरक वॉर्नर होम वीडियो
प्रदर्शन तिथियाँ
  • नवम्बर 21, 2007 (2007-11-21) (अमेरिका)
  • फ़रवरी 11, 2008 (2008-02-11) (यूनाइटेड किंगडम)
लम्बाई
67 मिनट
देश अमेरिका
भाषा अंग्रेज़ी
लागत $ 30 लाख[1]

बेन 10: रेस अगेंस्ट टाइम (जिसे बेन 10: द मूवी के नाम से भी जाना जाता है) 2007 की अमेरिकी सुपरहीरो फिल्म है, जो मैन ऑफ एक्शन द्वारा बनाई गई एनिमेटेड टेलीविजन श्रृंखला बेन 10 पर आधारित है।

कामकाजी शीर्षक बेन 10 इन द हैंड्स ऑफ आर्मागेडन था। एलेक्स विंटर द्वारा निर्देशित,[2] इसका प्रीमियर 21 नवंबर 2007 को संयुक्त राज्य अमेरिका में कार्टून नेटवर्क की मूल फिल्म के रूप में हुआ।

कहानी[संपादित करें]

कहानी एक वैकल्पिक बेलवुड में शुरू होती है जब एक रहस्यमय काली आकृति शहर की मुख्य सड़क पर दिखाई देती है और तुरंत अपने आस-पास की चीजों को नष्ट करना शुरू कर देती है। दस वर्षीय बेन टेनीसन, हीटब्लास्ट के रूप में, एक छोटी सी लड़ाई के बाद उसका सामना करता है और उसे नष्ट कर देता है।

अगले दिन, बेन स्कूल वापस जाता है, और उसे फिर से सामान्य जीवन में तालमेल बिठाने में परेशानी होती है। एक बुरे दिन के बाद, उसे कैश और जे.टी. और दो लड़कियों द्वारा परेशान किया जाता है, जिनके साथ उसने पहले फ़्लर्ट करने की कोशिश की थी, वह गलती से ग्रे मैटर में बदल जाता है, और एक भोजनालय में अराजकता पैदा करके बदला लेता है। बाद में, वह और उसका चचेरा भाई ग्वेन टेनीसन उसी खलनायक से मिलते हैं जिसे बेन ने पहले हराया था। मैक्स टेनीसन ने उसकी पहचान ईओन के रूप में की है, जो क्रोनियन के नाम से जाने जाने वाले एक अज्ञात आयाम से समय को नियंत्रित करने वाली विदेशी प्रजाति का सदस्य है, जिसे प्लंबर ने लगभग दो शताब्दी पहले पकड़ लिया था। जब वह पहुंचा, तो वह आधा मरा हुआ था और उसके पास "द हैंड्स ऑफ आर्मगेडन" नामक एक उपकरण था, जो उसके घरेलू आयाम के लिए एक प्रवेश द्वार खोलता था और सक्रिय होने पर पृथ्वी पर उसकी दौड़ शुरू हो जाती थी। वे रोकथाम सुविधा की यात्रा करते हैं जहां ईऑन को निलंबित एनीमेशन में रखा जाना चाहिए, लेकिन यह खाली है और उसका गार्ड मृत्यु के करीब पहुंच गया है। गार्ड मैक्स से कहता है कि वह ईऑन को हार्डवेयर स्टोर का पता न लगाने दे, जहां हैंड्स रखे गए थे, और बेन को चेतावनी देता है कि ईऑन उसके पीछे है।

बेलवुड की ओर वापस यात्रा करते हुए, मैक्स बेन और ग्वेन को कुछ बचे हुए प्लंबरों द्वारा संरक्षित, आर्मगेडन के हाथों में ले जाता है। ईऑन उनका पीछा करता है और सुविधा में घुस जाता है, लेकिन डिवाइस को सक्रिय नहीं कर पाता है। जब बेन ओमनीट्रिक्स का उपयोग करने का प्रयास करता है, तो यह खराब हो जाता है, चमकीले बैंगनी रंग में चमकने लगता है और बेन को नुकसान पहुंचाता है। ईऑन इसे बचाव का दावा करते हुए बेन का अपहरण करने का प्रयास करता है, लेकिन बेन बच जाता है। ईऑन बेन को घेरने में सफल हो जाता है, यह समझाते हुए कि उसकी जाति ने समय को नियंत्रित करना सीख लिया है, लेकिन अपनी शक्ति का दुरुपयोग करके खुद को फँसा लिया है। उनका दावा है कि उनका भाग्य बेन के साथ जुड़ा हुआ है। इससे पहले कि वह कुछ बता पाता इओन एक बुजुर्ग प्लम्बर से डर गया।

मैक्स बेन को बेलवुड छोड़ने की सलाह देता है ताकि इओन उसे ढूंढ न सके, लेकिन बेन ने मना कर दिया और वे एक समझौते पर पहुंचे जहां प्लंबर द्वारा प्रतिदिन बेन की निगरानी की जाएगी। जब बेन अकेले रहने के लिए स्कूल के जिम में जाता है, तो ईऑन उस पर घात लगाकर हमला करता है, और बेन को उसका भविष्य दिखाने का दावा करते हुए ओमनीट्रिक्स का उपयोग करने की कोशिश करता है। हालाँकि, बेन मुक्त हो जाता है, डायमंडहेड में बदल जाता है और उससे लड़ता है। उस रात बाद में, बेन ने जान-बूझकर खुद को खुला छोड़कर ईऑन को जाल में फंसाने का फैसला किया, लेकिन इसका उल्टा असर हुआ और उसे ग्वेन और मैक्स के साथ पकड़ लिया गया।

आर्मागेडन के हाथों को संग्रहित करने वाली प्लंबर सुविधा में, ईऑन बताते हैं कि ओम्नीट्रिक्स बेन को केवल दस मिनट के लिए अपने विदेशी रूपों में एक असफल-सुरक्षित के रूप में रहने की इजाजत देता है, ताकि उन्हें अपने मानवीय स्व और व्यक्तित्व को अपने रूप से प्रभावित करने से रोका जा सके। उसने यह भी खुलासा किया कि वह वैकल्पिक समयरेखा से बेन का एक दुष्ट संस्करण है, जिसे मैक्स बेन से छिपाना चाहता था। ईऑन फेल सेफ को निष्क्रिय कर देता है, और बेन को अपने नियंत्रण में एक नासमझ क्रोनियन में बदल देता है, क्योंकि हैंड्स को एक युवा क्रोनियन द्वारा संचालित किया जाना चाहिए। इस बीच, कैद किए गए प्लंबर, ग्वेन और मैक्स के साथ, खुद को मुक्त करते हैं, और बचाव में जुट जाते हैं। जबकि मैक्स हाथों को निष्क्रिय करने के लिए खुद को बलिदान करने की कोशिश करता है, ग्वेन अपने क्रोनियन रूप में बेन के पास पहुंचता है। बेन वापस सामान्य हो जाता है, और अन्य प्लंबरों की मदद से, मैक्स को बचाने और समय की गड़बड़ी को अक्षम करने में कामयाब होता है, जिससे ईऑन की दौड़ उनके आयाम में वापस आ जाती है।

बेन की जीत से क्रोधित होकर पुराना ईऑन फिर से प्रकट होता है। बेन वाइल्डमट में बदल जाता है और उससे लड़ता है, उसे आर्मगेडन के हाथों में धकेल देता है, हैंड्स और ईऑन दोनों को नष्ट कर देता है। ग्वेन वाइल्डमट को स्कूल में होने वाले एक टैलेंट शो में ले जाती है, जहां वे जादू का करतब दिखाते हैं और दूसरा स्थान जीतते हैं। शो के बाद, दादाजी मैक्स ने सिफारिश की कि अब ओमनीट्रिक्स को कुछ समय के लिए आराम देने का समय है और वह, बेन और ग्वेन पिज्जा के लिए जाते हैं। बेन स्वीकार करता है कि वह इसे मिस करेगा। अचानक, अंतरिक्ष में, एक एलियन आर्मडा इकट्ठा होता है, जो संकेत देता है कि बेन और मैक्स का लंबे समय से कट्टर दुश्मन विलगैक्स वापस आ गया है।

टिप्पणियाँ[संपादित करें]

  1. रजिस्टर और विगज़ेल सह-कार्यकारी निर्माता हैं
  2. विंटर और नाइटो कार्यकारी निर्माता हैं

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Exclusive: First Look at the Ben 10 Live-action". TV Guide. September 20, 2008. अभिगमन तिथि April 30, 2016.
  2. Brian Lowry (November 19, 2007). "Review: 'Ben 10: Race Against Time'". Variety. अभिगमन तिथि April 30, 2016.